Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Book your appointment online
https://visibook.com/thifzetfycgtrd4kq



Astrology is meant to guide you

Forecast is not the purpose of astrology


Thursday, January 5, 2017

Thursday 5th January 2017, Vedic Astrology Forecasts, Rashi Phal

मेष (Aries) यह और बात है की कई तरह के विकल्प हैं आपके सामने, पर आप परेशानियों पर ज्यादा ही सोच रहे हैं इसलिए मन थोडा सा विचलित है. कुछ भी करें लेकिन कामकाज और पैसे को सँभालते हुए ही चलना होगा. चुनोतियाँ हैं और उन्हें समझ लेने की ज़रूरत है.
क्या करें – अपने खर्चों को भी बाँधने की भी ज़रूरत है और अपनी उत्तेजना को भी. अपनी और अपनों की सेहत का भी ख़याल रखना होगा ताकि सबकुछ ठीक रहे. खासकर अपने बड़े बुजुर्गों की सेहत के बारे में और ज्यादा ध्यान देने की ज़रूरत है.
क्या न करें – घर में, परिवार में या अपने सीनियर्स के साथ किसी भी तरह के मतभेद में बिलकुल न पड़े, वैसे भी यह समय ऐसा है जिसमे लोगों को समझने की कोशिश करनी पड़ेगी. किसी भी कारणवश अपनों से दूरियां बिलकुल न बनायें.

वृषभ (Taurus)अगर कामकाज को आगे बढ़ाना है तो अपने मित्रों से या अपने चाहने वालों से बातचीत करनी होगी. इस विचार-विमर्श से कई तरह के विकल्प उभर कर आयेंगे जो आपके लिए नया रास्ता दिखा सकते हैं. आपके अंदर प्रेरणा भी है और एक समर्पण की भावना भी है. इसी से सफलता के द्वार खुलेंगे.
क्या करें – अपनी मेहनत को बहुत ऊंचे स्तर पर पहुँचाने के लिए बहुत कुछ करना पड़ेगा और उसमे सबसे बड़ी बात है की अपनी कमियों को समझना पड़ेगा. लोगों से बात भी करनी होगी और अपने प्रदर्शन को और बढ़ाने की ज़रूरत पड़ेगी. मेहनत करने से ही बात बनेगी.
क्या न करें – रिश्तों में सबकुछ ठीक नहीं है. अपनी घबराहट को किसी भी वजह से बढाये नहीं. ऐसा कुछ न करें जिसका असर आपके निजी रिश्तों पर आये. किसी प्यार के रिश्ते में बात बिगडती चली जा रही है. रिश्तों को और न बिगड़ने दें.

मिथुन (Gemini) कामकाज के क्षेत्र में सबकुछ ठीक होते हुए हुए भी सबकुछ ठीक नहीं है. विचार नहीं मिल रहे और इसी वजह से लोग आपसे इतना खुश नहीं हैं जितना की होने चाहियें. थोडा सा मनन करने की ज़रूरत है की उन कारणों को समझा जा सके.
क्या करें – अपनी मेहनत को प्रदर्शित करने की ज़रूरत है. आप लोगों को बताएं या समझाएं की आप क्या कर रहे हैं. तभी लोग आपके प्रयास की सरहाना कर पाएंगे. ऐसा करते हुए अपने मन के असमंजस को हटाने की ज़रूरत पड़ेगी.
क्या न करें – कामकाज की दिशा में किसी बड़े परिवर्तन का न सोचें. स्थिरता बनाये रखना और उसी स्थिरता से संतोष पा लेना ज्यादा जरूरी है. लेकिन अगर आपके कामकाज में या कारोबार में पैसा लगाने की ज़रूरत है तो उस दिशा में कोई कमी भी न रखें.

कर्क (Cancer) कई तरह की चुनोतियों का सामना करना पड़ेगा. आपके अच्छे रास्ते पर चलते हुए भी आपको कई तरह की रुकावटों का सामना करना पड़ेगा. लेकिन आपके साथ अपनों का आशीर्वाद भी है और एक ईश्वरीय कृपा भी है. उसी के चलते आप बहुत कुछ कर पाएंगे और समस्याओं का समाधान ढूंढ पाएंगे.
क्या करें – आशावादी हो जाना बहुत जरूरी होगा, तभी जाकर आप अपना सही रास्ता चुन पाएंगे, लेकिन इस समय की कमियों को और समस्याओं को भी साथ ही साथ परखने की और उन्हें दूर करने की कोशिश करनी होगी. आप इस समय कई गलतियाँ कर रहे हैं.
क्या न करें – कोई ऐसी बात न कहें जिससे बात बिगड़ जाए. अपनी कोशिशों को भी बिखरने न दें. कारण कोई भी क्यों न हो लेकिन लोगों से बिलकुल भी न उलझें. ऐसा न सोचें की हालात खुद-ब-खुद बदल जायेंगे. कोशिश तो आप ही को करनी होगी.

सिंह (Leo) घर-परिवार में खुशियाँ भी हैं और तालमेल भी अच्छा है लेकिन खर्चों का हिसाब बेकाबू हो रहा है. यही वजह है की आपको अपने हालात को और ज्यादा समझने की ज़रूरत है. मन का भटकाव आपकी परेशानियों को बढ़ा सकता है, उसे भी काबू में लाना होगा.
क्या करें – अपनी पढाई लिखाई और अपने ज्ञान को थोडा सा और बढ़ाने की ज़रूरत पड़ेगी, क्यूंकि यह आपके कामकाज की मांग भी है और आपके आगे बढने की दिशा में एक बड़ी ज़रूरत भी है. किसी प्यार के रिश्ते को संभालना आसान है क्यूंकि आप समर्पित हैं.
क्या न करें – व्यर्थ में ऐसा भी न सोचें की सबकुछ बिगड़ा हुआ है. एक नेगटिव सोच न बनायें क्यूंकि उससे नुकसान होता है. फिर भी अपने बढ़ते हुए खर्चों को और न बढने दें. अपनी planning में कोई कमी न रखें.

कन्या (Virgo) घर-परिवार में और रिश्तों में मिलीजुली से योग है क्यूंकि अच्छाई भी है और परेशानी भी है, लेकिन यही तो ज़िन्दगी का दूसरा नाम है. सबकुछ तो सुखद कभी भी नहीं होता, इसलिए कुछ न कुछ झूझने की ज़रूरत तो हमेशा बनी रहती है.
क्या करें – घर-परिवार की खुशियों से जुड़े रहना होगा तभी जाकर मन में वो सुकून और शान्ति बनी रहेगी जिसकी इस समय ज़रूरत है. ऐसा करते हुए आप इस बात को याद रखें की काम तो आपकी मेहनत ही आएगी इस समय में. सेहत की ओर भी ध्यान देने की ज़रूरत है.
क्या न करें – इस समय की उभरती हुई परेशानियों को नज़रअंदाज़ करना ठीक नहीं होगा. उन्हें सँभालने के लिए भी आपको लोगों से ही जुड़ना पड़ेगा और उनकी सलाह लेनी पड़ेगी. वैसे भी अपने बड़े बुजुर्गों की मिलती हुई सलाह में कोई गलती न निकालें. ऐसा ही न सोचते रहें की ज़िन्दगी में कोई कमी है.

तुला (Libra) ज़िन्दगी को आगे बढ़ाने का एक अच्छा सा प्रारूप बना हुआ है जो आपको सही रास्ता दिखा रहा है, लेकिन आपका मन स्थिर नहीं है और आप उस अच्छाई को शायद उतना समझ नहीं पा रहे हैं. इसी बात में सुधार लाने की ज़रूरत है.
क्या करें – अपने कामकाज को एक नए नजरिये से देखना होगा. परेशानियों से हट कर भी सोचने की ज़रूरत पड़ेगी, लेकिन उन रुकावटों के कारण भी समझने होंगे जिस वजह से आप आगे नहीं बढ़ पा रहे. एक-एक कदम आगे बढ़ाते हुए ज़िन्दगी को समझने की ज़रूरत है.
क्या न करें – किसी भी योजना को बनाते हुए सिर्फ खर्चों का न सोचें. ऐसा भी न सोचें की सिर्फ बदलाव ही हर समस्या का हल है. बहुत सारी बातों को मन में एक साथ न चलने दें क्यूंकि उससे कभी लाभ नहीं होता.

वृश्चिक (Scorpio) घर-परिवार का सुख और आपकी मेहनत का संतोष यह दो चींजें जब मिल जाती हैं तो इंसान बहुत कुछ कर पाता है. किसी प्यार के रिश्ते में कुछ हो नहीं रहा लेकिन ऐसा लगता है की पीठ पीछे सबकुछ ठीक ही चल रहा है.
क्या करें – कामकाज में भी और रिश्तों में भी अपने विचारों को अपने तक रोक के रखना ठीक नहीं है. बातचीत करनी होगी और लोगों से विचार-विमर्श करने से कई तरह के विकल्प उभर कर आयेंगे. अपनी योग्यता को समझते हुए अपने काम को आगे बढ़ाने की कोशिश कर लें. पैसे की स्तिथि ठीक-ठाक बनी रहेगी.
क्या न करें – किसी भी कारणवश भाग्य को दोष न दें. हमेशा अपनी कमियों को उजागर करने की कोशिश न करें. उस अच्छाई की ओर भी देख लें जो इस समय बनी हुई है.

धनु (Sagittarius) किसी यात्रा या बदलाव का विचार मन में हावी हो सकता है, लेकिन इस बात को समझें की घर-परिवार की स्थिरता में जो सुख है, सुकून है वो बहुत बड़ी बात है. उसे प्राप्त करने के लिए मन में धैर्य बनाये रखने की ज़रूरत पड़ेगी.
क्या करें – कामकाज को पूजा समझ लें. जैसे नित्य पूजा की महिमा कही गयी है उसी तरह से कामकाज में भी नियमति हो जाना जरूरी है. घर-परिवार में भी शान्ति बनाये रखें ताकि कामकाज पर उसका अच्छा असर पड़े.
क्या न करें – अपनी मानसिकता को negative न बनायें. हर छोटी परेशानी को इतना बड़ा न बना लें अपने मन में की आपकी negativity बढ़ जाए और ऐसा भी कुछ न करें जिसका असर आपकी बचत पर आये.

मकर (Capricorn) बहुत कुछ ठीक है और पैसे की स्तिथि संतोषजनक है. सबसे बड़ी बात यह है की आप कम ही सही लेकिन अपनी मेहनत के रास्ते पर चल रहे है जो एक बहुत बड़ी बात है. लोगों की सलाह और समर्थन से आप आगे बढ़ते रहिये कोई कमी नहीं है.
क्या करें – आपके जीवन की दिशा तो ठीक है लेकिन बार बार आप उसमे परिवर्तन करने की इच्छा बनाये रखते हैं. इसी बात को सँभालने की ज़रूरत है. कामकाज से लाभ की जो अच्छाई बनी हुई है उसे बनाये रखने की ज़रूरत है. अपनी परिस्थिति को किसी भी तरह के खतरे में डालने से बचना होगा.
क्या न करें – लोगों को नाराज़ करके किसी भी बात को और न बिगाड़ें. छोटी छोटी बातों को बढ़ा लेना भी ठीक नहीं है. व्यर्थ में ऐसे किसी परिवर्तन का न सोचें जिससे आपके जीवन की स्थिरता पर कोई आंच आये.

कुम्भ (Aquarius) कामकाज की ओर ध्यान देना होगा ताकि आपको बड़ी सफलता मिल सके, लेकिन कुछ हद तक अपने विचारों को अपने तक रखना होगा. ऐसा हो सकता है की कोई उसका गलत फायदा उठाये और आपको आपकी मेहनत का पूरा श्रेय न मिल पाए.
क्या करें – अगर आपने कोई शोध किया है, या आप किसी नए विचार को लेकर आगे बढ़ रहे हैं तो लोगो से जरा सतर्क रहें. आपकी मेहनत का पूरा फायदा आपको मिले इसके लिए आपको संभलकर ही चलना होगा. अपनी मेहनत से लाभ का अच्छा समय बना हुआ है इसलिए अपने काम में और ज्यादा नियमति हो जाएँ.
क्या न करें – ऐसा न सोचें की सिर्फ पैसा जुटा लेने से सबकुछ हो जाएगा. पैसा जुटा लेने से ही हालात नहीं सुधरेंगे. अपने पैसे को संभालना भी होगा. किसी से भी विचार-विमर्श करते हुए कोई गलती न करें. उतनी ही बात कहें जिसकी ज़रूरत है.

मीन (Pisces)हालात सुंदर हैं क्योंकि आपकी सूझबूझ बनी हुई है और यही चीज़ ज़िन्दगी में बहुत कुछ बचा लेती है अगर इंसान शान्ति से और संयम से आगे बढ़े. किसी भी दिशा में चलते हुए आपकी अच्छाई भी बनी रहे और आपकी मेहनत भी काम आये इससे और ज्यादा कुछ चाहिए नहीं.
क्या करें – किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढ़ाने के लिए अच्छा समय है. ऐसा करते हुए आपको अपनों का साथ भी मिलेगा और और उनकी सहमती भी. छोटे-छोटे मतभेद को संभाल लेना भी आसान हो जाएगा, थोडा सा भरोसा रखें.

क्या न करें – बहुत सारी बातों को एक साथ सोचकर अपनी मेहनत को हल्का न पड़ने दें. एक-एक चीज़ को संभालेंगे तो उसमे आपकी अच्छाई उभर कर आएगी, इस बात में कोई गलती न करें.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.