Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Tuesday, January 24, 2017

Tuesday 24th January 2017, Vedic Astrology Forecasts, Rashi Phal

शी 24 जनवरी 2017, मंगलवार
मेष (Aries) थोड़ी सी मेहनत कर लें अच्छे दिन जरुर आ जायेंगे, लेकिन अपने मन में बनाई हुई परेशानियों को हटा देना होगा. अपने आसपास के लोगों से किसी भी तरह के मतभेद से बचने का भी यही एक तरीका है.
क्या करें – कामकाज से जुड़े दबाव रहे हैं और बहुत ज़ल्द दूर भी हो जायेंगे, इसलिए एक आशावादी नजर से अपने हालात को समझना होगा. ज़िन्दगी आपको बहुत कुछ देना चाह रही है, अपने बदलते हुए समय से फायदा उठा लें. आपकी आर्थिक स्थिति भी बेहतर हो जायेगी.
क्या न करें – इस समय कोई ऐसी गलती न करें जिसका सीधा-सीधा असर आपके कामकाज पर या आपके पैसे पर आये. खर्चों को भी बढने न दें और नुकसान को भी. इस समय खुद अपनी ओर से कोई गलती कर लेना ठीक नहीं है.

वृषभ (Taurus) रिश्तों को लेकर आप बहुत ग़मगीन हैं. ना तो कोई प्यार का रिश्ता संभल रहा है और ना ही आप घर-परिवार में लोगों की बात को समझ पा रहे हैं. इसी कारण आपकी अपनी कोशिशों में बहुत उतार-चढ़ाव है.
क्या करें – लोगों की मदद भी करें और लोगों के हित की बात भी करें, तभी जाकर यह तालमेल बेहतर हो पायेगा. किसी भी विकल्प को समझने के लिए अपने मन को बहुत साफ़ करना पड़ेगा. अपने मन की घबराहट को हटा देने से ही रास्ता साफ़ नजर आएगा.
क्या न करें – अपने आसपास के लोगों की व्यर्थ में गलतियाँ न निकालते चले जाएँ. आगे चलकर वही लोग शायद आपका साथ दें. ना तो अपनी मेहनत में कोई कमी आने दें और ना ही घर-परिवार में अपनों को नाराज़ करके किसी बात को बिगड़ने दें.

मिथुन (Gemini) आप लोगों की मदद भी कर रहे हैं और खुश भी नहीं है, क्योंकि हर कदम पर कोई न कोई रुकावट आती चली जा रही है. आपकी अच्छी कही हुई बात भी लोगों को समझ नहीं आ रही. समस्या का यही सबसे बड़ा कारण है.
क्या करें – कामकाज से जुडी जो भी संभावनाएं हैं उस ओर एक नजर रख लें. पैसा जुटाने की ज़रूरत हो तो वो भी कर लें. इस समय जीवन की स्थिरता शान्ति बनाये रखने में है. इस बात को याद रखें.
क्या न करें – ना तो किसी बहस में पड़ें और ना ही अपनी परेशानियों को अपने ऊपर हावी होने दें. अगर लोगों से दिल नहीं भी मिल रहे तो भी नाराजगियां पैदा न करें. कहीं ऐसा न हो की बनती हुई बात भी बिगड़ जाए.

कर्क (Cancer) दूरस्थान के विकल्प उतने बेहतर नहीं हो सकते जितने की यहाँ की स्तिथि है. यह और बात है की वहां भी आप हर बात को लेकर परेशान हैं. कुछ मुश्किलों भरा समय जरुर है लेकिन किसी भी बात को अपने मन में बिगाड़ लेना ठीक नहीं है.
क्या करें – रिश्तों को आशावादी नजरिये से देखना होगा. उनकी संभावनों को आगे बढ़ाने के लिए अपनी सूझबूझ से काम भी लेना होगा, तभी जाकर आपके कामकाज की अच्छाई भी उभर कर आएगी.
क्या न करें – घर-परिवार में उभरती हुई परेशानियो को और न बढने दें. मन में किसी भी तरह का द्वेष लेकर लोगों से बहस न करें नहीं तो बात और बिगड़ जायेगी. ऐसा न सोचें की आप ही सही हैं, लोगों की बात में भी दम हो सकता है.

सिंह (Leo) आपका सारा रुझान किसी प्यार के रिश्ते की ओर बना हुआ है. यही वजह है की आप घर-परिवार में अपनों से खुश नहीं है क्योंकि आपको उनकी सहमती नहीं मिल रही. हर समस्या के पीछे कोई न कोई कारण जरुर होता है.
क्या करें – हालात कैसे भी हों अपनों को समझने के लिए कोशिश तो करनी ही होगी. दूरिओं को नजदीकियों में बदलने में हर संभव प्रयास कर लें, तभी जाकर इस समय की उथल-पुथल से बचा जा सकेगा.
क्या न करें – घर-परिवार में रिश्तों को और ज्यादा बिगड़ने न दें. ऐसा न सोचें की तकदीर ने इसमें आपका साथ नहीं दिया. कुछ गलतियाँ आपकी ओर से भी रही हैं. अपने व्यवहार को इतना अलोचान्त्मक न बना लें की बात बिगडती चली जाए.

कन्या (Virgo) घर-परिवार में सुख हैं और कामकाज की स्तिथि भी ठीक हैं लेकिन पैसे को लेकर आपका असंतोष नजर आ रहा है. आपको लगता है की आप ज़िन्दगी में बहुत कुछ बेहतर कर सकते हैं.
क्या करें – कुछ भी बेहतर करने के लिए अपनी कोशिशों को और बढ़ाना होगा और यह समय आपको इसी रूप से प्रेरणा देने की कोशिश कर रहा है. अपने असंतोष से भी कुछ सीखने की कोशिश की जा सकती है.
क्या न करें – किसी भी बात को लेकर घर-परिवार में कोई तनाव न उत्पन्न होने दें. बहुत सारे ऐसे हालात होंगे जिसमे आपके विचार लोगों के विचारों से न मिल पायें, फिर भी घर-परिवार के सुख और सुकून को किसी भी तरह से कम कर लेना ठीक नहीं है.

तुला (Libra) अगर आप खुश नहीं हैं तो भी अपनी मंजिल तक पहुँचने के लिए बहुत कुछ करना होगा. कामकाज में अगर कुछ अच्छा नहीं लग रहा तो उसे सुधारने की भी कोशिश करनी होगी. मन चिंतित रहेगा तो यह सबकुछ कैसे हो पायेगा, इसलिए थोडा सा हट कर सोचने की ज़रूरत है.
क्या करें – अपनों से बात भी कर लें और अपने रिश्तों को और ज्यादा समझने की कोशिश भी कर लें. बात भी इस रूप से करें की आप लोगों की बात को ज्यादा समझ सकें और अपनी ही न कहते रहें, तभी जाकर किसी बहस से बचा जा सकेगा.
क्या न करें – अपने पैसे को इस समय कहीं फंसाए नहीं. बचत को बनाना बहुत मुश्किल हैं लेकिन उसे बर्बाद करना बहुत आसान होता है. यह समय ही कुछ ऐसा है जिसमे अपनी बचत पर एक नजर रखनी होगी इसमें कोई गलती न करें.

वृश्चिक (Scorpio) धन की स्तिथि ठीक हैं और आपकी बचत भी बढ़ रही है, लेकिन आप परिस्थितिवश उतने खुश नहीं हैं जितने की होने चाहिए. इसी वजह से आपकी कोशिशों में या आपकी मेहनत में थोड़ी सी कमी आती चली जा रही है.
क्या करें – बातचीत भी करनी होगी और अपने विचारों को व्यक्त भी करना होगा. सूझबूझ से कही हुई बात किसी को भी समझ में आएगी और यही कारण है की अपनी मेहनत को भी साथ ही साथ थोडा सा और बढ़ा देना होगा, कोशिश करके देखिएगा जरुर फायदा होगा. अपनी क़ाबलियत पर थोडा सा भरोसा तो करना ही पड़ेगा.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को समझने के लिए अपने मन में उथल-पुथल न मचाएं. आपके अंदर एक अच्छाई है और उसी अच्छाई से अपनी बात को कह दें. खुद अपने आपको रोक लेना और पीछे हट जाना ठीक नहीं है.

धनु (Sagittarius) कामकाज में आपका रुझान अच्छा है लेकिन पैसे को लेकर आप परेशान हैं. ऐसा समय चला है की आपने अपनी बचत को संभाला नहीं और आज वो परेशानियाँ सामने खड़ी हो रही हैं. कोशिश करके अपनी प्लानिंग को सुधारना होगा और यह तभी संभव हो पायेगा अगर आप अपनी मन में बनायीं हुई दुविधाओं को हटा दें.
क्या करें – अपनों के भी करीब आ जाएँ और उनकी बात को समझें. रिश्तों को सँभालने-सुधारने का और उनसे ख़ुशी पाने का बहुत सुंदर समय चल रहा है इस बात का पूरा फायदा उठा लें. अच्छाई यह है की लोग भी हर तरह से आपके साथ जुड़े हुए हैं.
क्या न करें – अपनी नकारत्मक सोच की वजह से अपनी कोशिशों में कमी ना आने दें. वैसे भी लोग आपकी बात को समझ नहीं पा रहे हैं. इसलिए भी अपने अंदर बहुत सारे बदलाव लाने होंगे, लेकिन कुछ भी कहें या करें तो धैर्य से, उत्तेजित होकर कोई गलती न करें.

मकर (Capricorn) रोज़मर्रा की बातों को लेकर भी मन मुटाव हो सकता है. उसका कारण शायद आपके मन में बैठा हुआ है. आप लोगों से उतना खुश नहीं है इसलिए उनकी गलती भी निकाल रहे हैं. सच्चाई यह है की बहुत कुछ अपनी कोशिशों से संभाला भी जा सकता है.
क्या करें – अपनी ओर से लोगों से जुड़ने की कोशिश करनी होगी. अपने मित्रों और चाहनेवालों से मदद भी ले सकते हैं. वो मदद इस समय बहुत काम आएगी. खासकर अपनी कही हुई बात किसी तक पहुंचाने के लिए यह प्रयास आपके लिए काम कर सकता है.
क्या न करें – ऐसा न सोचें की सिर्फ पैसा ही हर समस्या का हल कर देगा, लेकिन अपने मन में कोई हीन भावना भी न बनायें. छोटे-छोटे कदम आगे बढ़ाने से भी बड़ा फासला तय किया जा सकता है. इस तरह के प्रयास को भी कम न समझें.

कुम्भ (Aquarius) आपका असंतोष आपके पैसे की स्तिथि को लेकर हो सकता है. जबकि सच्चाई यह है की पैसे की स्तिथि ठीक होने के बावजूद आपको परेशान ही किये हुए है. कोई न कोई ऐसा फैसला हो जाता है जिसमे आप अपने हालात को संभाल नहीं पाते.
क्या करें – काम की ओर तवज्जो बनाये रखें और उसमे एक लगन पैदा कर लें. मन की परेशानियों को हटाकर ही यह सबकुछ संभव हो पायेगा. अगर कोई सेहत से जुड़ी परेशानी रही है तो उस ओर भी एक व्यवहारिक नजर से देखना होगा.
क्या न करें – ऐसा न सोचें की हर दिन कोई बड़ा लाभ मिल सकता है. ऐसा भी न सोचें की कोई बात बहुत प्रबलता से कही जाएगी तो आपकी बात सुन ली जाएगी. तैश में आना इस समय ठीक नहीं है. अपनी विनम्रता में कोई कमी ना आने दें. अपने मन में किसी भी तरह की घबराहट बढ़ाकर इस समय कोई फैसले बिलकुल न करें.

मीन (Pisces)कामकाज की स्तिथि ठीक है और ज़िन्दगी का तालमेल बना हुआ है, लेकिन आपका प्रदर्शन उतना प्रबल नहीं है जितना की होना चाहिए. इसी कारण आप बहुत ज्यादा खुश भी नहीं है. इस बात से संतोष कर लें की आपके पैसे की ज़रूरतें पूरी होती चली जायेंगी.
क्या करें – तकदीर की अच्छी भूमिका बनी हुई है उसे भी कम न समझें. उस अच्छाई की ओर भी देख लें जो आपके लिए इस समय बनी हुई है.

क्या न करें - सिर्फ किसी प्यार के रिश्ते को आधार बनाकर सोचने की गलती न करें. साथ ही साथ यह कहूँगा की किसी प्यार के रिश्ते को नज़रअंदाज़ भी बिलकुल न करें.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.