Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Wednesday, January 18, 2017

Wednesday 18th January 2017, Vedic Astrology Forecasts, Rashi Phal

मेष (Aries) घर-परिवार की चिंताएं मन मे छाई रहेंगी और इसी के चलते शायद विचार भी न मिलें. यही कारण है की आपको लोगों के नजरिये से बहुत कुछ देखने की ज़रूरत पड़ेगी. विचारों के तकरार से तो बचना ही होगा.
क्या करें – आपकी अपनी मेहनत आपको भाग्यशाली रास्ते पर चला सकती है लेकिन आपकी अपनी परेशानियाँ आपको रास्ते से भटका भी सकती हैं, इसलिए इस भेद को समझने की ज़रूरत है. बहुत केन्द्रित होकर अपनी कोशिशों को बढ़ा लें. मन में शान्ति रखने से बहुत कुछ हासिल हो जायेगा.
क्या न करें – अपने बढ़ते हुए खर्चों को और न बढने दें. थोड़ी सी प्लानिंग की ज़रूरत पड़ेगी. वैसे भी इस समय कोई ऐसा खतरा मोल न लें जिसके चलते आपका नुकसान हो जाए. लोगों की अच्छाई और सूझबूझ को समझने में कोई गलती न करें.

वृषभ (Taurus) रिश्तों को सँभालने के लिए आपको और ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी. किसी भी तरह की बातचीत में या communication में अपनी ईमानदारी को भी दर्शाना होगा. रिश्तों को संभालना आसान नहीं है लेकिन अच्छी बात यह है की आप अपनी ओर से कोशिश तो कर रहे हैं.
क्या करें – चाहे रिश्तों की बात हो या कामकाज की, अपनी कही हुई बात में सूझबूझ तो बनाये रखनी होगी. छोटी छोटी बातों को समय रहते संभाल लेने से ही लाभ होता है. साथ ही साथ अपनी बचत को भी संभाले रखने की ज़रूरत है.
क्या न करें – लोगों को खुश करने के लिए अपनी परिस्थिति को खतरे में बिलकुल न डालें. वैसे भी आर्थिक दृष्टिकोण से यह थोडा सा कमज़ोर समय है. इसलिए कोई ऐसा बड़ा कदम न उठायें जो आपके पैसे को कहीं फंसा दे. हर चीज़ में गलती निकालना भी ठीक नहीं है.

मिथुन (Gemini) पैसे की स्तिथि संतोषजनक है और आप अपनों के लिए बहुत कुछ कर भी पा रहे हैं. किसी भी तरह के निवेश की दिशा में कई तरह की संभावनाएं खुल सकती है. अपने घर को बेहतर करने के लिए भी कई तरह के विचार हैं आपके मन में.
क्या करें – किसी ज़मीन-जयदाद में निवेश करने के लिए या घर को सुधारने के लिए अपनों से बात करें, उनकी सहमति ले लें. किसी भी बड़े फैसले को अंजाम देने के लिए इस तरह का तालमेल तो बनाना ही पड़ेगा, और आपकी अच्छी बात समझी भी जाएगी ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – चाहे कामकाज की बात हो या घर-परिवार की, लोगों की सूझबूझ को समझने में कोई गलती न करें. उनकी बात में भी दम हो सकता है, इसलिए अपनी ही बात पर टिके रहना भी ठीक नहीं है.

कर्क (Cancer) आपकी मेहनत में कुछ कमी आ रही है और आपको इस बात का आभास भी है, इसी वजह से आप नयी उमंग के साथ कुछ अच्छा करने की कोशिश कर रहे हैं. सपने देखना अच्छी बात है क्योंकि ऐसा करने से ही सपनो को साकार करने की प्रेरणा भी जगेगी.
क्या करें – हालात आपके लिए मददगार हो रहे हैं और उस अच्छाई को समझ लेना होगा. विचारों के मतभेद से भी कुछ सीखने की कोशिश कर लेनी होगी, तभी जाकर आप अपनी कोशिशो को एक नयी दिशा दे पाएंगे.
क्या न करें – किसी बड़े बदलाव के रास्ते पर बिलकुल न चलें. ऐसा भी न सोचें की कोई बड़ा फेरबदल कर देने से ही लाभ होगा. अपने विचारों को बहुत ज्यादा भटकाकर अपनी ज़िन्दगी में कोई उथल-पुथल न मचने दें.

सिंह (Leo) धन लाभ कमाने की इच्छा में आपका पैसा जाया जा सकता है या आपके खर्चे बढ़ सकते हैं, लेकिन अच्छी बात यह है की किसी प्यार के रिश्ते को सँवारने के लिए आप बहुत कुछ करना चाह रहे हैं. अपनी बात को लोगों तक पहुँचाने से ही लाभ होगा.
क्या करें – आपके अपनों की ज़रूरतें बढ़ रही हैं जिसमे आपके बच्चों की पढाई लिखाई की ज़रूरतें भी शामिल हैं. इसी बात को प्राथमिकता देते हुए अपने फैसले करने होंगे. विचार-विमर्श करने से कई तरह की संभावनाएं भी खुल जाएँगी जो आपको सही रास्ते पर ले जा सके.
क्या न करें – अचानक लाभ की या किसी बड़े फायदे की उम्मीद न लगायें. ऐसा करते हुए आप अपनी स्तिथि को कहीं खतरे में न डाल लें. वैसे भी यह समय थोडा सा संभलकर चलने का है. अपने किसी भी तरह के नुकसान को बढ़ा लेना ठीक नहीं है.

कन्या (Virgo) लोगों का साथ भी मिलेगा और पैसा भी आ जायेगा. ज़िन्दगी की खुशियाँ भी इसी वजह से बनी रहेंगी. आप अपनों के लिए अच्छा ही सोचते हैं और यह बहुत बड़ी बात है.
क्या करें – अपनी सफलता में और अपनी खुशियों में अपनों को जरुर शामिल कर लें. ऐसा करते हुए आपकी खुशियाँ कई गुना बढ़ जायेंगी. घर-परिवार में अपनों की ज़रूरतों को समझते हुए उन्हें पूरा करने की कोशिश जरुर कर लें.
क्या न करें – लोगों का जो भी साथ और समर्थन आपको मिल रहा है उसे भी कम न समझें, उसके पीछे एक बहुत बड़ा आशीर्वाद छुपा हुआ है जो आपकी उपलब्धियों को और बढ़ा सकता है, लेकिन ऐसा करते हुए अपनी बचत को कहीं फंसाए नहीं.

तुला (Libra) अपने काम या कारोबार को किसी भी तरह के खतरे में बिलकुल न डालें. किसी भी तरह के मतभेद से ऐसी परेशानी बढ़ सकती है, इसलिए बहुत धैर्य रखना होगा और एक बचाव का माहोल बनाना होगा.
क्या करें – अगर आप चाहते हैं की आपकी नौकरी बची रहे तो अपनी ओर से अपनी मेहनत को बढ़ा लें. ऐसा करते हुए खुद अपनी मेहनत पर भरोसा भी करें. हालात को सुधरने में थोडा समय जरुर लग सकता है लेकिन अपनी ओर से शुरुआत कर लेना बहुत जरूरी है.
क्या न करें – अपने भाई-बहनों की या अपने दोस्तों की परेशानियों को भी नज़रअंदाज़ न करें. अपनी ही धुन में अपनी ही बात कहते चले जाना भी ठीक नहीं. कोई ऐसी एकतरफा सोच न बनायें जो आपका नुकसान कर दे.

वृश्चिक (Scorpio) धन लाभ की संभावनाएं अच्छी बनी हुई हैं और हालात हर तरह से आपके लिए मददगार हो रहे हैं. यही अच्छाई आपके प्रदर्शन को और ज्यादा बेहतर करने के लिए भी सक्षम है. अपनी ही कोशिशों से आपको बड़ी सफलता भी मिल सकती है.
क्या करें – अपने पैसे को संभाले रखना बहुत बड़ी बात है. थोड़ी सी योजना बनाकर चलेंगे तो आपकी बचत में और इजाफा हो जायेगा. अपनी कही हुई बात में बहुत विनम्रता दर्शायें, फायदा होगा.
क्या न करें – रिश्तों को पैसे के नजरिये से न तोलें. खासकर किसी प्यार के रिश्ते को एक नयी नजर से देखना होगा. किसी भी बात को लेकर घर-परिवार की खुशियों में भी कोई कमी न आने दें.

धनु (Sagittarius) कामकाज को सुधारना है तो अपनी मानसिकता को और ज्यादा शांत करना होगा. बहुत ज्यादा सोचकर भी कोई लाभ नहीं होता, बल्कि अपने मन के भटकाव को हटाकर ही आगे बढने की ज़रूरत है.
क्या करें – इस अच्छाई को समझें की लोग आपकी हर तरह से मदद करना चाह रहे हैं. इसी के चलते आपके कामकाज या कारोबार में विस्तार किया जा सकता है. बस अपने मानसिक उथल-पुथल को काबू में रखने की ज़रूरत है.
क्या न करें – घर-परिवार में अपनों से मिलते हुए योगदान को कमी की नजर से न देखें. ऐसा न सोचें की लोग आपके जीवन में क्यों दखलअंदाजी कर रहे हैं. हर बात को नकारात्मक दृष्टि से देखना भी ठीक नहीं है.

मकर (Capricorn) रिश्तों की अच्छाई बनी हुई है और अपनों के करीब आने का समय है. जितना आप लोगों को इस समय समझ पाएंगे उतना ही आपका अपना भरोसा बढेगा की आप  कुछ अच्छा कर सकें.
क्या करें – कोई ऐसा फैसला जो आपको अपनों के करीब लाये उसे ले लेना चाहिए, लेकिन कोई ऐसा फैसला जो आपके कामकाज में फेरबदल करे उससे बचना चाहिए, इसलिए हर परिस्थिति का एक सही आंकलन करने की ज़रूरत है.
क्या न करें – किसी ऐसे विकल्प का न सोचें जो सिर्फ आपका खर्चा बढ़ा रहा है, वैसे भी ज़ज्बाती होकर किसी बदलाव के रास्ते पर बिलकुल न चलें, ऐसा करते हुए कहीं आप अपना नुकसान न कर बैठें.

कुम्भ (Aquarius) ज़ल्दबाज़ी में किये गए फैसलों से नुकसान हो सकता है और पैसों से जुड़े फैसलों में कोई गलती भी हो सकती है, इसलिए इस समय की प्राथमिकता कामकाज से जुड़े रहने में ही है.
क्या करें – अपने काम की ओर तवज्जो बनाये रखें ताकि आपके जीवन की स्थिरता बनी रहे. अपने मन के भटकाव को थोडा सा काबू में रखें और अपने ज्ञान और अपनी क्षमताओं को भी बढ़ाने की कोशिश कर लें.
क्या न करें – पैसे के लेनदेन में इस समय कोई गलती न करें. सूझबूझ से तो काम लेना ही होगा. भावनाओं में बहकर किसी भी तरह के फैसले करना इस समय ठीक नहीं है.

मीन (Pisces)कोई प्यार का रिश्ता आपके दिलोदिमाग पर छाया रह सकता है और हालात भी मददगार हैं क्योंकि लोग भी आपकी बात को समझ पा रहे हैं. कोशिश करके देखिये किसी रिश्ते को अगले मुकाम तक ले जाया जा सकता है.
क्या करें – अपने कामकाज को आगे बढ़ाने के लिए अगर लोग कोई अच्छी सलाह दे रहे हैं तो उसके बारे में जरुर गौर कर लें. किसी भी कोशिश में अगर आपके अपने आपसे जुड़ना चहा रहे हैं तो इसमें भी अच्छाई हो सकती है, इसलिए बहुत सकारात्मक सोच को लेकर आगे बढने की ज़रूरत है.

क्या न करें – ऐसा न सोचें की लोगों को कितना फायदा हो रहा है. लोगों के प्रति आप अपनी अच्छाई बनाये रखें. किसी की पीठ पीछे कोई सवाल खड़े न करें.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.