Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Saturday, January 21, 2017

Saturday 21st January 2017, Vedic Astrology Forecasts, Rashi Phal

मेष (Aries) रिश्तों के सन्दर्भ में बहुत कुछ करना चाह रहे हैं लेकिन विचार नहीं मिल रहे, इसी वजह से फासले बढ़ते चले जा रहे हैं जो ठीक नहीं. इस स्तिथि को भाग्य के भरोसे नहीं छोड़ा जा सकता.
क्या करें – अचानक उभरते हुए हालात आपके खिलाफ होते चले जा रहे हैं, कहीं न कहीं आपकी अपनी गलती है जिसे सुधारने की ज़रूरत है. अगर आप खुद पीछे हट जायेंगे तो रिश्तों को कैसे संभाला जायेगा.
क्या न करें – रिश्तों को लाभ या हानि की नजर से न देखें. अगर विचार नहीं मिलेंगे तो हानि ही होगी. अपनों के प्रति किसी तरह का अविश्वास रखना भी ठीक नहीं है.

वृषभ (Taurus) कामकाज को आगे बढ़ाने के कई तरह के विचार हैं आपके सामने, लेकिन मन जैसे गवाही नहीं दे रहा. यही वजह है की इस समय आप मेहनत नहीं कर पा रहे.
क्या करें – खर्चे बढ़ते चले जा रहे हैं जिन्हें संभालना होगा, लेकिन आपके आसपास के लोग आपके लिए बहुत मददगार बनते चले जा रहे हैं, इस बात को भी समझना होगा. मन के द्वेष को हटाकर ही यह सबकुछ संभव हो पायेगा.
क्या न करें – कामकाज से या अपनी जिम्मेदारियों से अपना मन न चुराएँ. अगर विचार नहीं भी मिल रहे तो भी ऐसी गलती न करें. अपने मन में असमंजस की स्तिथि बनाये रखना भी ठीक नहीं है.

मिथुन (Gemini) कामकाज में स्थिरता भी बनी रहेगी और खुशियाँ भी, यह और बात है की आपकी उम्मीदें कुछ ज्यादा हैं जो शायद उतनी न पूरी हो पायें. फिर भी बहुत कुछ काबू में ही रहेगा.
क्या करें – कामकाज की बढती हुई ज़रूरतों को पूरा करने की कोशिश कर लें. अगर किसी निवेश का विचार है तो उसके बारे में भी सोच लें, उसके लिए धन जुटाना आसान हो जाएगा.
क्या न करें – अपनी क़ाबलियत से बढ़कर अपनी इच्छाओं को न बढ़ाएं. अपनी संभावनाओं को भी समझें और अपनी सीमाओं को भी, लेकिन अपनी क्षमताओं को लेकर अपने मन में कोई सवाल न खड़े करें.

कर्क (Cancer) हालात इस नजर से मददगार हैं क्योंकि वो आपको एक रास्ता दिखाना चाह रहे हैं, आपको फिर भी वो रास्ता उस रूप से नजर नहीं आ रहा. शायद आप सिर्फ अपनों के बारे में ही सोच रहे हैं.
क्या करें – कामकाज की स्तिथि बेहतर होती चली जा रही है. बदलता हुआ समय हर रूप से आपके लिए अच्छाई बना रहा है. आप मेहनत भी कर पाएंगे तो बहुत कुछ हासिल भी कर पाएंगे. कामकाज को आगे बढ़ाने का समय है.
क्या न करें – घर-परिवार की स्तिथि को किसी भी तरह से बिगड़ने न दें. अगर मन में किसी भी तरह का शक है तो उस शक को भी बढने न दें. अपने पैसे को भी किसी तरह के खतरे में डाल लेना इस समय ठीक नहीं है.

सिंह (Leo) रिश्तों को आगे बढ़ाने के लिए आप कोई बातचीत करना चाह रहे हैं वो बातचीत काम भी आएगी, लेकिन अपनों की सहमति न मिल पाए ऐसा हो सकता है, इसलिए भी अपने हालात को भलीभांति समझना पड़ेगा.
क्या करें – घर-परिवार में अपनों से जुडी चिंताएं कुछ बढ़ सकती हैं, उस ओर भी एक नजर रखनी पड़ेगी. वैसे भी यह समय ऐसा है जिसमे निजी जीवन में बहुत शान्ति बनाये रखने की ज़रूरत है. अपने सोच-विचार भी इसी तरह से केन्द्रित करने होंगे.
क्या न करें – किसी भी तरह का खतरा मोल न लें. अगर अपने काम को आगे बढ़ाना है तो लोगों से जुड़ने में कोई परहेज़ न करें. तकदीर को आजमाते हुए अपने पैसे को किसी खतरे में डाल लेना ठीक नहीं.

कन्या (Virgo) आपकी सूझबूझ बनी हुई है और यह एक बहुत बड़ी अच्छाई है, जीवन की खुशियाँ बनाये रखने के लिए इसी तरह का संयम काम करता है. अपनी इसी सूझबूझ को अपने कामकाज में भी और निजी जीवन में भी बनाये रखना होगा.
क्या करें – अपनी मेहनत को इस अच्छाई में जोड़ दें. अपनी चुनोतियों को भी एक सकारात्मक दृष्टि से देखें. ज़िन्दगी में बहुत कुछ अपने बलबूते पर किया जा सकता है इस बात को याद रखें.
क्या न करें – अपने पैसे को किसी भी तरह के खतरे में बिलकुल न डालें. अगर आपसे कोई उधार मांग रहा है तो वो उधार बिलकुल न दें क्योंकि वो पैसा फंस जायेगा. कोई भी बात बहुत ध्यानपूर्वक कहें ताकि रिश्तों में कोई कटुता ना आ जाये.

तुला (Libra) अगर विचार नहीं मिलेंगे तो दूरियां पैदा हो जाएँगी, और अपने मन में दूरियां बना लेने से कभी ख़ुशी नहीं मिलती. बाकि चीज़ों को भुलाकर अपने काम की ओर तवज्जो बनाई रखी जा सकती है, शायद यही इस समय की प्राथमिकता है.
क्या करें – आपकी कही हुई बात आपको परेशानी में डाल सकती है. ऐसा हो सकता है की अपनों से ही विचार न मिलें, इसलिए बहुत ज्यादा धैर्य रखने की ज़रूरत है और यही अच्छाई आपका साथ देगी. अपनी बात को प्यार से कहेंगे तो उसका वजन और बढ़ जायेगा.
क्या न करें – रिश्तों को सँभालने में भी की गलती न करें. अपने मन में असमंजस रखने से भी गलती हो जाएगी. अपने कामकाज से जुडी चुनोतियाँ का असर भी अपने रिश्तों पर बिलकुल न आने दें.

वृश्चिक (Scorpio) धन लाभ भी है और आपकी मेहनत भी नजर आ रही है, लेकिन आपका मन बहुत भटका हुआ है. आप बहुत कुछ ऐसा सोच रहे हैं जो आपको ख़ुशी नहीं दे रहा. आप जैसे हालात से बहुत दूर भाग जाना चाहते हैं.
क्या करें – अपनी मेहनत पर भरोसा करना होगा. आपके अंदर ज्ञान भी है और क़ाबलियत भी है. इसी अच्छाई से जुड़े रहना होगा. समय के साथ आपकी मन की बनायीं हुई दुविधाओं का समाधान भी हो जायेगा.
क्या न करें – जिन लोगों से जुड़कर ज़िन्दगी में आगे बढना है उनसे दूरियां न बनायें. आज क्या नुकसान हो रहा है इसके बारे में न सोचें, कल क्या फायदा होगा इसके बारे में सोच लें, इसलिए गलती न करें.

धनु (Sagittarius) कामकाज की स्थिति आपको स्थिरता दे रही है और धन की स्तिथि आपको प्रेरणा दे रही है. इस अच्छाई से जुड़े रहें बहुत कृपा होगी. हर तरह की अच्छाई बनी हुई है जो आपकी स्तिथि में सुधार भी ला रही है.
क्या करें – किसी प्यार के रिश्ते को एक नयी नजर से देखें. अपनों को समझें और अपनों के करीब आ जाएँ. रिश्तों को सँवारने का और संभालने का अच्छा समय है.
क्या न करें – धन लाभ ठीक है लेकिन वो लाभ टिकता नहीं है, इसलिए कोई ऐसा कदम न उठायें जिससे आपके पैसे की स्तिथि पर बुरा असर पड़े. भाग्यशाली स्तिथि से पैसा आ जाना ही पूरी बात नहीं है, उस पैसे का नुकसान बिलकुल न करें.

मकर (Capricorn) आप बहुत कुछ सोच रहे है और आपका मन इसी वजह से बहुत भटक रहा है. कई चीज़ें चल रही हैं आपके मन में जो शायद उतना लाभ न दे पायें. किसी फैसले को स्थगित कर लेना भी एक फैसला हो सकता है.
क्या करें – पैसे को लेकर जीवन में एक स्थिरता बनानी होगी. पैसे को दांव पर लगा देने से भी बचना होगा. अपनी जिम्मेदारियों को पूरा करने के लिए भी कुछ बचा लेना जरूरी है.
क्या न करें – कामकाज से लाभ भी सुनिश्चित है और आपकी एक रेगुलारिटी भी बनी हुई है. किसी बात में कोई कमियां न ढूँढ़ते रहें. अपने मन में किसी भी तरह का असंतोष बनाकर कहीं आप अपना बड़ा नुकसान न कर लें.

कुम्भ (Aquarius) ज़िन्दगी से बहुत सारी उम्मीदें हैं आपके मन में. आप सपने भी बहुत देख रहे हैं, लेकिन इसी बात से जुडी हुई एक खतरे की घटी भी बज रही है. कोई भी चीज़ जो आपके पैसे को कहीं फंसा दे वो भी ठीक नहीं है.
क्या करें – धन लाभ भी है और आपकी मेहनत भी पूरा काम कर रही है. इसी वजह से आप बड़े कदम भी उठाना चाह रहे हैं. सबकुछ ठीक हैं लेकिन थोडा सा रुक जाने की ज़रूरत है. थोडा सा इंतज़ार कर लेने से आपकी नयी संभावनाएं खुल सकती हैं. इस तरह से सोचकर अपने कदम आगे बढ़ाने होंगे.
क्या न करें – ऐसा न सोचें की सबकुछ गलत है. इस समय अपनी ज़िन्दगी की स्थिरता बनाये रखने से फायदा जरुर होगा. इसलिए किसी भी तरह का बड़ा कदम उठाने की गलती इस समय बिलकुल न करें.

मीन (Pisces)अगर विचार न भी मिलें तो भी लोगों की बात समझना होगा. रिश्तों को सँभालने के लिए यही बात जरूरी होगी. अपनी सूझबूझ को बनाये रखने के लिए अपने मन में विनम्रता तो लानी ही पड़ेगी.
क्या करें – बहुत भाग्यशाली स्थिति है इस बात को समझ लें. धन लाभ भी इसी वजह से बना रहेगा और आपकी बचत भी बढ़ेगी. अपने कामकाज को आगे बढ़ाने के लिए भी आप पैसा लगाने का सोच सकते हैं.

क्या न करें – अगर रिश्तों में तकरार है तो कोई गलती न करें. न तो अपने फोकस को बिगाड़ें और न ही कोई ऐसी गलती करें जिससे रिश्तों में दूरियां पैदा हो जाएँ. इस समय की परेशानियों को सूझबूझ से ही संभालना होगा.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.