Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Friday, January 12, 2018

Friday 12th January 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

मेष (Aries) ज़िन्दगी में आगे बढने के कई तरह के मापदंड होते हैं जो हर इंसान की इच्छाओं और आकाँक्षाओं के अनुरूप बनते बिगड़ते हैं. आपके मन में इच्छा यह है की अपने काम को आगे बढ़ाना है और अपने धन की स्तिथि को मज़बूत करना है.
क्या करें – हालात हर तरह से मददगार हैं की आप अपनी मेहनत के बलबूते पर यह सबकुछ कर पायें. बात कीजिये, विचार-विमर्श कीजिये ताकि अपने प्रदर्शन को बेहतर करने के रास्ते पर आप चल सकें.
क्या न करें – अपने अंदर किसी भी तरह की शक की भावना लाकर अपनी कोशिशों को कमज़ोर न करें. खुद को सही साबित करने के लिए हर किसी से उलझते चले जाना भी ठीक नहीं है.

वृषभ (Taurus) मन में बिठाई हुई दुविधाएं आपके उतार-चढ़ाव का कारण हो सकती हैं. भावुकता से फैसले करने से सही और गलत की परिभाषा धुंधली पड़ जाती है, इस वजह से भी अपने अंदर बहुत सारे परिवर्तन लाने होंगे.
क्या करें – अपने बढ़ते हुए खर्चों के बारे में ध्यानपूर्वक सोचना होगा और यह भी समझना होगा की हर तरह का प्रयास करने के बावजूद लोगों से विचार नहीं मिल रहे. ऐसे में अपने पैसे को ताक पर लगाने से तो बचना ही होगा.
क्या न करें – रिश्तों में किसी भी तरह की कमी न आने दें. कोई प्यार का रिश्ता भी इसी वजह से बिगड़ जाए ऐसा हो सकता है, पर अपने मन में असंतोष की भावना को बिठाकर रिश्तों को और बिगाड़ते न चले जाएँ.

मिथुन (Gemini) ज़िन्दगी में लोगों की तरफदारी भी कभी-कभी करनी पड़ जाती है. आपके लिए तो अच्छाई यह बनी हुई है की लोग भी आपके प्रति हिमायत रखते हैं. रिश्तों को समझना और संभालना ऐसे में आसान हो जाता है.
क्या करें – मन में बैठी हुई घबराहट को हटा लेने की जरूरत है तब जाकर कोई प्यार का रिश्ता आपके हित में बन पायेगा. कामकाज के क्षेत्र में भी बढ़ते हुए मतभेद से तो बचना ही होगा.
क्या न करें – रिश्तों में बनती हुई अच्छाई के बावजूद यह न सोचते चले जाएँ की लोग ही आपकी हर बात को मान लेंगे, इस वजह से भी अपने असंतोष को बढाते न चले जाएँ. आप लोगों से जुड़ने की कोशिश करें ताकि आपकी ओर से कोई कमी न रहे.

कर्क (Cancer) कुछ इस रूप की रुकावटें बनती चली जा रही हैं जिससे आपका नुकसान हो जाए. जो बात आज छोटी लग रही है उसे आगे चलकर बिगड़ जाने का और उससे नुकसान हो जाने का अंदेशा है, इसलिए लोगों की आलोचना को समझें.
क्या करें – लोग अगर आपके खिलाफ हैं तो इस बात से भी कुछ न कुछ सीखने की कोशिश कर लेनी चाहिए, हो सकता है वो आपके हित में ही कुछ कहना चाह रहे हों, इसलिए अपने आगे बढ़ते हुए कदम को थाम लेना भी जरूरी है. कामकाज के क्षेत्र में स्थिरता बनाये रखना इस समय की प्राथमिकता होनी चाहिए. उसी से रिश्तों को सँभालने में मदद मिल जाएगी. घर-परिवार की खुशियाँ इस वजह से बनेंगी कि कामकाज ठीक चलता चला जाए, तब जाकर बाकी चीज़ों को संभालना आसान होगा.
क्या न करें – किसी भी तरह का बदलाव आपके लिए दिक्कतों का कारण बन सकता है, इसलिए किसी भी तरह की यात्रा या बदलाव की योजना बनाकर आप अपने निजी जीवन की स्तिथि को बिगाड़ें नहीं. इस विषय में किसी बहस में भी बिलकुल न पड़ें. आज शुक्रवार है और कल से आने वाले चार शनिवार को किसी भी मंदिर में जाएँ और हनुमान जी की मूर्ति के आगे माथा टेक लें और मंदिर में थोडा सा समय जरुर व्यतीत करें.

सिंह (Leo) आपकी बेहतर होती हुई एकाग्रता आपसे बहुत कुछ करवा लेगी. यहाँ तक की जो परेशानियाँ आपकी ज़िन्दगी में रुकावटें डालती रही हैं वो भी आपको नए रास्ते पर बढने के लिए मदद करेंगी. अपने प्रदर्शन को बेहतर करने के लिए आपकी मेहनत जरुर काम आएगी.
क्या करें – हालात इस वजह से भी मददगार है क्योंकि आपके अंदर अपने ज्ञान को अपनी कार्यक्षमताओं को बढाने का ज़ज्बा है. तकदीर आपका साथ निभाना चाह रही है. थोड़ी सी और मेहनत करने से बड़ी सफलता के रास्ते खुल सकते हैं.
क्या न करें – ऐसा न सोचते चले जाएँ की पैसे ही सबकुछ सम्भव होगा. पैसा आपकी बहुत सारी जरूरतों को पूरा कर सकता है यह एक बड़ी सच्चाई है, पर रिश्तों को सँवारने के लिए पैसे से कुछ होने वाला नहीं है, इसलिए अपनी बातचीत में और अपने फैसलों में सूझबूझ बनाये रखें ताकि कोई आपकी गलती न निकाल सके.

कन्या (Virgo) निजी जीवन की खुशियाँ बनाये रखना इस समय की आपकी प्राथमिकता है जिसमे हर तरह की अच्छी संभावनाएं बनी हुई हैं. किसी प्यार के रिश्ते के प्रति अपने नजरिये को सुधार लेंगे तो ज़िन्दगी की खुशियाँ और सुनिश्चित हो जाएँगी.
क्या करें – अपनों के करीब आने के जो भी मौके मिलें उनका फायदा उठा लें. ज़िन्दगी की चुनोतियों को इस रूप से देखें की हर स्तिथि को विचार-विमर्श से संभाला जा सकता है. कामकाज के प्रति स्थिरता बनाये रखना बहुत जरूरी होगा.
क्या न करें – बहुत ज्यादा गुस्सा करके या अपने व्यवहार में तेज़ी लाकर आप अपने निजी जीवन की खुशियों को कम न करें. कामकाज के क्षेत्र में भी कोई ऐसी स्तिथि न बनने दें जिसके चलते लोग आपसे किनारा कर लें.

तुला (Libra) कोई प्यार का रिश्ता आपको अपनी ओर खींचता चला जाए ऐसा हो सकता है. घर-परिवार में आपके अपने आपको इस रूप से समझ न पायें यह भी बहुत हद तक सम्भव है, पर कुलमिलाकर रिश्तों से जुड़ा हुआ बहुत सारा उतार-चढ़ाव है जिसे एक-एक करके संभालना तो पड़ेगा ही.
क्या करें – कोई विकल्प आपको बहुत अच्छा लग सकता है पर पैसे से जुडी उम्मीदें पूरी होने में शायद कमी रह जाए, बेहतर यह होगा की काम को काम के नजरिये से देखें. पैसे को हटाकर किसी भी चीज़ का आंकलन करना ज्यादा जरूरी होगा.
क्या न करें – अपने खर्चों को बहुत ज्यादा बढाते न चले जाएँ. कहीं ऐसा न हो की उसका असर आपकी आमदनी पर या आपके धन की स्तिथि पर पड़े. पारिवारिक जरूरतें बढती चली जा रही हैं, उन्हें भी पैसे की एहमियत समझाएं ताकि कोई नुकसान न हो. आज के लिए ख़ास यह है की आपकी अपनी मेहनत आपको नयी मंजिलों तक ले जा सकती है, इसलिए खुद पर भरोसा रखना बहुत जरूरी है ताकि आपकी मेहनत कारगर हो जाए.

वृश्चिक (Scorpio) आपकी समृद्धि आपकी अपनी मेहनत से बनेगी और अपने मन में बिठाया हुआ असंतोष उस मेहनत को कम भी कर सकता है इसलिए भी अपने बढ़ते हुए असंतोष को तो हटाना ही पड़ेगा. अपनी बात बहुत धैर्य से करने की जरूरत है.
क्या करें – बहुत ज्यादा उत्तेजना से फैसले करने से बचना होगा. ऐसा करने से व्यर्थ में आपका नुकसान होता चला जाए ऐसा बहुत हद तक संभव है, इसलिए भी अपने पैसे को और अपनी बचत पर एक नजर रखनी होगी.
क्या न करें – अचानक बनते हुए धनलाभ का मतलब यह नहीं है की आप अपने पैसे को किसी खतरे में डाल लें, बल्कि जरूरी यह होगा की अपनी आमदनी को एक सही दिशा प्रदान कर लें ताकि आपका पैसा कहीं सही जगह पर लग जाए. पैसे से जुडी प्लानिंग में किसी भी तरह की गलती न करें.

धनु (Sagittarius) हालात हर तरह से मददगार हैं क्योंकि आप बहुत कुछ करना चाह रहे हैं. कामकाज के प्रति बेहतर होता हुआ समर्पण आपके धनलाभ की संभावनाएं भी खोल सकता है.
क्या करें – लोगों को समझने से और लोगों से जुड़े रहने से फायदा जरुर होगा. यहाँ तक की अपने कामकाज को भी आगे बढाने में मदद मिल जाएगी. ऐसे अच्छे मौके भी कभी-कभी बनते हैं.
क्या न करें – भावुकता से लिए गए फैसलों से अपना ही नुकसान हो सकता है. ऐसा कुछ न कहें जो आपके कामकाज के प्रदर्शन को कम करता चला जाए, इसलिए भी आप अपनी नकारात्मकता को कहीं बढ़ा न दें.

मकर (Capricorn) बहुत कुछ ऐसा है जो आपके काबू में नहीं है. उसमे बढ़ते हुए खर्चे और नुकसान भी शामिल हैं पर बड़ा नुकसान इस वजह से है क्योंकि लोग आपको समझ नहीं पा रहे और आपके खिलाफ होते चले जा रहे हैं.
क्या करें – अगर बढ़ते हुए खर्चों का असर आपके काम पर आएगा तो काम में और ज्यादा पैसा लगाने की जरूरत पड़ेगी. यह इस समय की कमी है जिसे आपको दूर तो करना ही पड़ेगा. ऐसे में लोगों पर भरोसा रखना भी बहुत जरूरी होगा.
क्या न करें – अपने भाग्य को आजमाने की कोशिश न करें. वैसे भी हर छोटी बात को लेकर मन में कलह न मचाते चले जाएँ क्योंकि उससे कोई फायदा होने वाला नहीं है.

कुम्भ (Aquarius) लाभ को बढाने के प्रयास आप कर रहे हैं जिसमे कोई कमी नहीं है, फिर भी मन की परेशानियाँ ऐसी बनी हुई है जो आपका पीछा नहीं छोड़ रही. शायद यही वजह है की आप अपने काम में भी कमियां ही निकालते चले जा रहे हैं.
क्या करें – अपने काम की अच्छाई को समझें ताकि उससे बनते हुए लाभ सुनिश्चित रहें. ऐसा करने से आपकी एकाग्रता बनी रहेगी और ज़िन्दगी को आगे बढाने के अच्छे मौके भी मिलेंगे.
क्या न करें – हर छोटी बात का असर अपने रिश्तों पर बिलकुल न आने दें. अपने मन को भटकाकर और अपने असंतोष को बढ़कर आप रिश्तों की अच्छाई को कमी की नजर से न देखते चले जाएँ क्योंकि उसका सीधा असर आपके कामकाज पर पड़ेगा और यही ठीक नहीं है.

मीन (Pisces) पैसे को लेकर या अपने काम को लेकर जरूरत से ज्यादा पैर पसारना भी ठीक नहीं होगा. अगर अपने काम में जरूरत से ज्यादा पैसा लगायेंगे तो भी परेशानी पैदा होगी. कोई भी कदम उठाने से पहले सोच-समझकर ही फैसले करने होंगे.
क्या करें – लोगों की अच्छाई को समझें ताकि वो आपकी ज़िन्दगी में अच्छा योगदान दे सकें. उसमे आपके घर-परिवार में अपनों की अच्छी भूमिका भी शामिल है. आपके साथी सहयोगी आपको परेशानियों से निकाल सकते हैं.

क्या न करें – अपने पैसे को व्यर्थ में कहीं फंसाते न चले जाएँ. वैसे भी यह समय ऐसा नहीं है की आप किसी भी तरह का खतरा मोल लें. भावुकता से कोई ऐसा फैसला न करें जो आगे चलकर आपको अच्छा न लगे.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.