Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Wednesday, January 3, 2018

Wednesday 3rd January 2017, Vedic Rashiphal Forecast, Rashiphal

मेष (Aries) अपने कामकाज को आशावादी नजरिये से देखेंगे तो उसके अच्छे नतीजे भी प्राप्त होंगे. ऐसा करने से ही भाग्य की परतें आपके हित में खुलती चली जाएँगी.
क्या करें – मन में सुख और चैन बना रहे तो ज़िन्दगी जीने का मज़ा ही कुछ और होता है. ज़िन्दगी में कमी कभी भी पैसे की, रिश्तों की, या कामकाज की नहीं होती है, अपने नजरिये की होती है, उसे ही सुधारना पड़ेगा.
क्या न करें – घर-परिवार में अपनों के प्रति अविश्वास की भावना बिलकुल न रखें, क्योंकि ऐसा करने से हर चीज़ बुरी ही लगेगी और यही ठीक नहीं है.

वृषभ (Taurus) कामकाज में दबाव बढ़ेंगे तो घर-परिवार की चिंताएं भी बढेंगी इसलिए काम से जुड़े दबाव को चुनोती की रूप में लेना होगा. जो ज़िन्दगी में मिला है उससे संतोष पा लेना भी सीखना ही होगा.
क्या करें – अपनी मेहनत के बलबूते पर बहुत कुछ किया जा सकता है. यह आपकी अच्छाई है जो इस समय आपको मदद कर सकती है. अपने अंदर जूनून की भावना लाने से ही ज़िन्दगी की बड़ी सफलता मिलती है.
क्या न करें – अपने ज्ञान को या अपनी कोशिशों को किसी कमी की नजर से न देखें. हर इंसान के अंदर वो प्रतिभा होती है जो उसको बड़ी उपलब्धियां दे सकती है, इसलिए आप अपने मन में व्यर्थ की चिंताएं न बढ़ाएं.

मिथुन (Gemini) अगर लोगों की बात समझ में नहीं आएगी तो रिश्तों में दरार पडती चली जाएगी. ऐसा करने से आपका रवय्या भी कुछ ऐसा हो जायेगा की आप लोगों को कमी की नजर से देखते चले जाएँ.
क्या करें – बातचीत तो करनी ही होगी और अपने विचारों को भी व्यक्त करना होगा. ऐसे में अपने मन में धैर्य बनाये रखना बहुत बड़ी बात होगी. ज़िन्दगी की खुशियाँ भी आपकी सकारत्मक सोच पर ही निर्भर करेंगी.   
क्या न करें – अपनी बचत को किसी कमी की नजर से न देखें बल्कि अपने पैसे को इस रूप से समझें की क्या वो आपके अपनों के काम आ रहा है. पैसे की वजह से घर-परिवार में मतभेद न बढने दें.

कर्क (Cancer) पैसे से जुड़े गलत फैसले आपकी समस्याओं का एक बहुत बड़ा कारण है. जिसकी वजह से घर-परिवार की खुशियाँ भी कम हो सकती हैं, इसलिए हर कदम को बढाने से पहले अपने नुकसान की ओर भी एक नजर रखनी होगी.
क्या करें – खुद पर भरोसा रखना ज़िन्दगी की सबसे बड़ी अच्छाई है, लेकिन उस भरोसे को बनाने के लिए आपकी तैयारी भी बहुत मजबूत होनी चाहिए, तभी जाकर वो भरोसा कारगर हो पायेगा.
क्या न करें – अपने अंदर जरूरत से ज्यादा भावुकता न आने दें. ऐसा करने से इंसान व्यर्थ में दुखी होता है और कष्ट पाता है. छोटी-छोटी चिंताओं को बढ़ा लेना भी ठीक नहीं है.

सिंह (Leo) किसी प्यार के रिश्ते की ओर आपका रुझान बढ़ रहा है. सबकुछ अपने आप में सही हो ऐसा होता नहीं है, हर चीज़ के पीछे कोई न कोई चुनोती छुपी रहती है.
क्या करें – किसी भी तरह की एकतरफा सोच से बचना होगा. अपने मन को भटकाकर गलती भी हो जाती है. जितना अपने विचारों में लचीलापन लायेंगे उतना ही फायदा हो जायेगा.
क्या न करें – सिर्फ ऐसी चिंताएं न बनाते चले जाएँ की आपका नुकसान हो रहा है. क्योंकि ऐसा सोचने से भी नुकसान की संभावनाएं बढ़ जाएँगी, इसलिए किसी प्यार के रिश्ते में भी कमियां न ढूंढते चले जाएँ.

कन्या (Virgo) घर-परिवार की खुशियाँ बनाये रखने का समय है. ज़िन्दगी की जो रुकावटें इस समय बढ़ रही हैं उन्हें भी एक-एक करके संभालना तो पड़ेगा ही. अपने विचार आगे रखने से ही मतभेद दूर हो पाएंगे.
क्या करें – पैसे की स्तिथि का सही आंकलन करें और तभी कोई फैसला करें. अपने पैसे को किसी निवेश में लगाने से पहले अपनों की आकाँक्षाओं को भी समझ लें ताकि आपको ख़ुशी मिल सके.
क्या न करें – पैसे से जुड़े किसी भी विचार को लेकर परेशान न होते चले जाएँ, क्योंकि पैसे को हमेशा कमी की नजर से देखते चले जाना भी ठीक नहीं होता.

तुला (Libra) आपकी मेहनत से आपको बड़ा लाभ मिल सकता है, वो इस वजह से भी क्योंकि आपके अंदर क्षमता भी है और कुछ बेहतर करने का ज़ज्बा भी है.
क्या करें – कामकाज के अंदर तरक्की मिलने का समय है. लोग आपकी सराहना करें और आप उसके चलते बड़ी सफलता की ओर बढ़ सकें ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – अपनी परिस्थितियों को निराशा की नजर से न देखें. अपनी परेशानियों से भी कोई न कोई सीख लेते चले जाएँ, ताकि यह मौका भी हाथ से निकल न जाए.

वृश्चिक (Scorpio) काम से भी लाभ है और आपकी मेहनत भी उसमे अपना योगदान दे रही है. दूरस्थान से जुडी हुई संभावनाएं भी आपको बड़ा लाभ देने में सक्षम है.
क्या करें – भाग्यशाली समय है इसका पूरा फायदा उठा लीजिये. क्यों, कैसे और कब जैसे सवाल उठाने से भी बचें. वक्त की इस धारा में बह लें जो आपको खुशियाँ देना चाह रही है.
क्या न करें – बहुत ज्यादा सोचकर आप अपने नजरिये को भावुक न बनाते चले जाएँ. ऐसा करके आप अच्छी भली स्तिथि में भी कहीं कमियां न निकाल लें.

धनु (Sagittarius) आर्थिक दृष्टिकोण से बहुत अच्छा समय है. हर तरह की बेहतर होती हुई संभावनाएं आपको नए रास्ते पर चलाना चाह रही हैं, फिर भी आपका मन आपसे यह कह रहा है की क्या यह सबकुछ संभव हो पायेगा?
क्या करें – जब भी इंसान कुछ ज्यादा सोचता है तो कुछ न कुछ नेगेटिव भी सोचता है. यह इंसानी फितरत है जिसके चलते मन में दुविधाएं बनी ही रहती हैं. इन सभी परेशानियों को एक-एक करके हटा देने की जरूरत है.
क्या न करें – लोग आपकी पीठ पीछे क्या सोचते हैं या क्या कह रहे हैं ऐसा सोचकर अपना मन परेशान न करते चले जाएँ. किसी भी वजह से आप अपने रव्वये को व्यर्थ में अडियल भी न बना लें.

मकर (Capricorn) परेशानियाँ भी हैं और पैसे से जुड़े दबाव भी हैं. इसका कुछ न कुछ असर आपके कामकाज पर भी आ सकता है. इसी कारण आपको अपना हर बढ़ता हुआ कदम बहुत ध्यानपूर्वक आगे रखना होगा.
क्या करें – लोगों पर भरोसा करें और उनकी अच्छी सलह मान ले पर जरूरी यह है की उस सलाह पर चल भी लें ताकि खुद को नुकसान से बचाया भी जा सके. आपके आसपास अच्छे लोग हैं जिनपर आप भरोसा कर सकते हैं.
क्या न करें – अविश्वास रिश्तों की नींव को खोखला कर देता है. ऐसी आदत न बनायें जो आपको लोगों से दूर करती चली जाए. ऐसा करने से नुकसान आपका ही होगा और वही ठीक नहीं है.

कुम्भ (Aquarius) धनलाभ के अच्छे योग बने हुए हैं जिसमे लोगों की भूमिका आपका पूरा साथ निभा रही है पर इसी परिस्थिति में एक कमी भी छुपी हुई है जो आपको मतभेद में डालती चली जा रही है.
क्या करें – अपने सोच विचार को बहुत ज्यादा धीमा करना होगा. इस समय विनम्रता बनाये रखने से ही आप अपने नुकसान की परिस्थिति को बचा पाएंगे.
क्या न करें – यह न सोचते चले जाएँ की लोगों ने क्या कहा और क्यों कहा? और व्यर्थ में यह भी न सोचें की उस बात के पीछे उस व्यक्ति की क्या मंशा थी. यह सब आपके मन का भटकाव है जिसका कोई लाभ होने वाला नहीं है.

मीन (Pisces) कामकाज से जुडी चुनोतियों को संभालना ही इस समय की प्राथमिकता है. वो इस वजह से भी क्योंकि आपकी अच्छाई के बावजूद आपसे कुछ गलतियाँ हुई हैं, जिन्हें एक-एक करके संभालना तो पड़ेगा ही.
क्या करें – अपने ज्ञान और अपनी क्षमताओं पर भरोसा करना होगा, उसे इस्तेमाल भी करना होगा, तभी जाकर ज़िन्दगी की अच्छाई आपके लिए बन पायेगी और आपके काम की चुनोतियों को संभाल पायेगी.

क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को किसी कमी की नजर से न देखें. अच्छे बने हालात में गलतियाँ निकाल लेना कभी भी ठीक नहीं होता.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.