Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Saturday, January 20, 2018

Saturday, 20th January 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

मेष (Aries) – पैसे को लेकर मन में असंतोष रहेगा तो उसका असर आपके घर-परिवार के रिश्तों पर भी आ जायेगा, इसलिए अपने मन में थोड़ी सी सुकून की भावना तो बनानी ही पड़ेगी. अगर आप ध्यान से सोचें तो आपकी पैसे की जरूरतें बहुत भाग्यशाली रूप से पूरी होती चली जा रही हैं और यह भी एक आशीर्वाद है.
क्या करें – कामकाज के प्रति लगन बनाये रखने से लाभ जरुर होगा और अपनों से जुड़े रहने से ज़िन्दगी की ख़ुशी भी बनी रहेगी. अपनी मानसिकता तो थोडा सा और  विनम्र बनाये रखने की जरूरत है ताकि लोगों के प्रति आपका नजरिया बदल जाए.
क्या न करें – इस समय कोई ऐसी गलती न करें जिसका असर आपके पैसे पर भी आये और घर-परिवार के रिश्तों पर भी आये. घर-परिवार के रिश्तों को सँभालने में इस समय अपनी ओर से कोई कमी रखना ठीक नहीं होगा.

वृषभ (Taurus) – कामकाज को संभालने के लिए बहुत कुछ करने की जरूरत है पर सबसे ज्यादा जरूरत यह है की खुद पर भरोसा करके आप अपनी मेहनत को बढ़ा लें. किसी भी तरह का अविश्वास आपके फोकस को बिगाड़ सकता है. अपनी ही कार्यक्षमताओं पर सवाल खड़े करते चले जाने से तो बचना ही होगा.
क्या करें – किसी भी तरह की बात करने से पहले यह सोच लें की उसका असर क्या होगा. अगर कामकाज के क्षेत्र में आपके प्रदर्शन में कमी आ जाएगी तो यह आपकी गलती होगी, इसलिए इस समय की चुनोतियों को तो भलीभांति समझना ही पड़ेगा ताकि उन्हें संभाला भी जा सके.
क्या न करें – अपने साथी सहयोगियों से मिलती हुई अच्छाई से मूंह न मोड़ें. ऐसा न सोचते चले जाएँ की लोग आपका नुकसान ही करना चाह रहे हैं. अपनी ज़िन्दगी के दबाव को बढाकर अपने लिए परेशानियाँ न बढ़ाएं.

मिथुन (Gemini) – तकदीर पर भरोसा करना और सपने देखना अच्छी बात है पर उसी अनुपात में मेहनत भी बढ़ जाए तभी फायदा होता है. आप सिर्फ धन लाभ के सपने देख रहे हैं और असंतुष्ट होते चले जा रहे हैं.
क्या करें – ज़िन्दगी की खुशियाँ रिश्तों से जुड़कर बनेंगी और आपको लोगों की भावनाओं की कदर भी करनी होगी. ऐसे में लोगों की नाराजगियों को तो दूर करना ही पड़ेगा.
क्या न करें – किसी भी तरह के झगडे का बुरा असर अपनी ज़िन्दगी पर बिलकुल न पड़ने दें. लोगों की जरूरतों को भी समझें और पैसे के लेनदेन में किसी भी तरह की कमी न आने दें.

कर्क (Cancer) – ज़िन्दगी में बहुत कुछ ऐसा है जो भरोसा बनाये रखने से ही पूरा हो पायेगा. आपका मन उचाट होता चला जा रहा है और यही ठीक नहीं है. ऐसे में गलती हो जाने की सम्भावना भी बढ़ जाती है.
क्या करें – परेशानियों की वजह से आप बहुत ज्यादा ही सोच रहे हैं और इसलिए कोई बड़ा परिवर्तन करना चाह रहे हैं, इसलिए रिश्तों को संभाले रखने की भरपूर कोशिश करनी होगी ताकि ज़िन्दगी की खुशियाँ आपके लिए हर तरह से बनी रहें.
क्या न करें – सिर्फ किसी प्यार के रिश्ते को आधार बनाकर ज़िन्दगी के फैसले न करें. अपने कामकाज की अच्छाई को भी समझें ताकि काम से जुडी बढ़ती हुई जरूरतों को संभालने में आपकी ओर से कोई कमी न रह जाये.

सिंह (Leo) – दूरस्थान से जुड़ा हुआ असंतोष आपको परेशान कर रहा है, उसमे बहुत सारी चीज़ें ऐसी भी हैं जिनका आपको पूरी तरह से आभास नहीं है. ऐसे में लोगों से प्रति असंतोष बढ़ा लेना भी ठीक नहीं है.
क्या करें – रिश्तों में मधुरता बनाने के लिए अपनी अच्छाई को उन पर ज़ाहिर करना होगा. लोगों के मतलब की बात कर लें और कोई अच्छी बात कह लें. लोगों की सिर्फ आलोचना करते चले जाने से तो बचना ही होगा.
क्या न करें – निजी जीवन में बनती हुई खुशियों को किसी भी वजह से कम न होने दें. अपनी इच्छाओं को बहुत ज्यादा बढाने की भी गलती न करें ताकि जो भी आज का सुख बना हुआ है उसे समझने में कोई कमी न रह जाए.

कन्या (Virgo) – पैसे के लेनदेन से आप परेशान हैं, अपनी आमदनी से भी आप संतुष्ट नहीं हैं इसलिए भी बढ़ते हुए दबाव आपको अच्छे नहीं लग रहे.
क्या करें – अगर निजी जीवन की जरूरतों को समझ लेंगे तो उन्हें संभालना भी आसान हो जायेगा. लोगों की आकाँक्षाओं पर खरे उतरना भी इस समय बहुत जरूरी होगा ताकि अपनी प्राथमिकता से हटकर आप लोगों की बात का मान रख सकें.
क्या न करें – जो भी कर रहे हैं उसमे अपनी लगन को बनाये रखें. अपनी कोशिशों में किसी भी तरह की कमी न आने दें. थोड़ी सी कोशिश करने से ज़िन्दगी का सुख और चैन बनाये रखने में कोई कमी नहीं रहेगी.

तुला (Libra) – अपने कामकाज की स्तिथि में कोई न कोई अच्छाई जरुर ढूँढनी होगी, ऐसा करने से ही आपको अपनी क्षमताओं का आभास होगा और आपकी मेहनत उभरकर आएगी. अगर कुछ सीखने का मौका मिल रहा है तो उसका भी फायदा उठा लें.
क्या करें – जब भी ज़िन्दगी में कुछ अच्छा करने की प्रेरणा जगे तो उससे फायदा जरुर होता है. ऐसे में हर तरह के विकल्प को टटोल लेना भी लाभदायक हो सकता है ताकि आपकी मेहनत कारगर हो जाए.
क्या न करें – अपनी बेहतर होती हुई पैसे की स्तिथि को योजनाबद्ध रूप से चलायें. लोगों से मदद लेने में या लोगों की मदद करने में अपने हाथ न खींचें ताकि रिश्तों की अच्छाई को बनाये रखने में कोई कमी न आये.

वृश्चिक (Scorpio) – आपकी अच्छाई भरपूर उभरकर आ रही है यह और  बात है की शायद लोग उसे उस तरह से समझ न पायें. घर-परिवार में और रिश्तों में आपका असंतोष बना रहे यह भी बहुत हद तक संभव है जिसे संभाले रखने की कोशिश तो करनी ही होगी. अपने भटकते हुए विचारों को तो संभालना ही पड़ेगा.
क्या करें – रिश्तों को संभाले रखना है तो वो बात कहें जो लोगों को पसंद आये, इसलिए अपनी इच्छाओं से ज्यादा लोगों की इच्छाओं को समझने की कोशिश करनी होगी, तभी जाकर आप उनसे पूरी तरह से जुड़ पाएंगे.
क्या न करें – अपनी अच्छी बात को भी कहने में कोई गलती न करें. कहीं ऐसा न हो की लोग उसका कोई और  मतलब निकाल लें या उसे समझ ही न पायें. ऐसे में अपनी अच्छाई ही बेकार होती चली जाए तो वो ठीक नहीं होगा.

धनु (Sagittarius) – खर्चे में बढ़ रहे हैं और नुकसान भी हो रहा है. मन भी दुखी है क्योंकि आपकी कोशिशें उस रूप से फल नहीं दे पा रही हैं.
क्या करें – सारी बातों को भुलाकर अपनी मेहनत को बढाने की जरूरत है. कामकाज की ओर ध्यान बढ़ेगा तो आपकी मेहनत और  रंग लाएगी. ऐसे में अपने मन में बैठी हुई किसी भी तरह की घबराहट को तो हटाना ही पड़ेगा.
क्या न करें – खर्चों को भी न बढने दें और नुकसान की हर परिस्थिति को ध्यानपूर्वक समझें. ऐसे में लोगों की वजह से भी आपका नुकसान हो सकता है. रिश्तों में अगर किसी भी तरह की कमी आ जाएगी तो यह भी एक बहुत बड़ा नुकसान ही होगा.

मकर (Capricorn) – तकदीर भी साथ नहीं दे रही है और पैसे का भी नुकसान हो रहा है. इसी वजह से रिश्तों में भी असंतोष नजर आ रहा है. अपने जीवनसाथी से और अपने साथी सहयोगियों से तालमेल बनाये रखने की जरूरत है.
क्या करें – अपनी भावुकता को काबू में कर लें और अपने बढ़ते हुए खर्चों को थाम लें. ज़ल्दबाज़ी में किसी भी तरह का फैसला करने से बचें ताकि ज़िन्दगी की स्थिरता और खुशियाँ बनी रहें.
क्या न करें – अपनी बेहतर होती हुई आर्थिक स्तिथि में किसी भी तरह की कमियां न ढूंढे. ऐसा न सोचते चले जाएँ की लोगों का क्या स्वार्थ है, बल्कि बेहतर यह होगा की आप अपनी बचत को कहीं खतरे में न डाल दें.

कुम्भ (Aquarius) – मन परेशान रहेगा तो उसका असर ज़िन्दगी की कई चीज़ों पर आ जायेगा. उनमे सेहत से जुडी परेशानियाँ भी उभर सकती हैं. लोगों से दूरियां बन जाना भी मन की परेशानी का एक बहुत बड़ा कारण हो सकता है.
क्या करें – ज़िन्दगी को लाभ की नजर से जरुर देख लें लेकिन अपने पैसे को कहीं फंसाने से बचें. लोगों की सहानुभूति और समर्थन में भी इस समय कमी रह सकती है, इसलिए भी अपने हित को पहचानने की बहुत ज्यादा जरूरत है.
क्या न करें – अपने कामकाज को आगे बढाने का जो भी मौका मिल रहा है उसे हाथ से न जाने दें. अपनी मेहनत से ही वो सबकुछ कर लें जो आप करना चाह रहे हैं. लोगों से किसी भी तरह की मदद की उम्मीद लगाना ठीक नहीं होगा.

मीन (Pisces) – बहुत ज्यादा सोचेंगे तो मन परेशान रहेगा. इच्छाएं बहुत बढ़ जाएँगी तो किसी रिश्ते पर भी उसका असर आना शुरू हो जायेगा. इंसान की हर इच्छा पूरी हो जाए ऐसा होता नहीं है, इसलिए भी अपने भटकते हुए विचारों को बहुत संभाले रखने की जरूरत पड़ेगी.
क्या करें – उस अच्छाई की ओर जरुर देख लें जो आपकी समृद्धि को बढ़ा रही है. ऐसा करने से अपनी चुनोतियों को संभालना भी आसान हो जायेगा. वही मेहनत सुख और सुकून देती है जिसका लाभ मिलता चला जाए.
क्या न करें – किसी ऐसे सपने के पीछे न भागें जिसे अंजाम देना मुश्किल हो. चाहे वो किसी बड़े परिवर्तन का विचार ही क्यों न हो आपके मन में, इसलिए ज़िन्दगी की परिस्थितयों को व्यवाहारिकता की नजर से देख लें ताकि कोई गलती न हो जाए.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.