Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Tuesday, January 30, 2018

Tuesday 30th January 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

मेष (Aries) रिश्तों में मधुरता बनाये रखने की कोशिश कर रहे हैं और आपके प्रयास सरहानीय हैं, पर बार-बार कुछ न कुछ ऐसा हो जाता है की आपका मन उचाट हो जाए. ऐसे बनते बिगड़ते विचारों से भी बचने की जरूरत है ताकि आप अपनों को और बेहतर समझ सकें.
क्या करें – बार-बार कुछ न कुछ ऐसा हो जाता है और आपको लगता है की चुनोतियाँ ज्यूँ की त्यूं खड़ी हैं. हर तरह की कोशिशों के बावजूद भी आप अपने मन को शांत नहीं कर पा रहे. अपने विचारों को संयमित करेंगे तभी आप अपनी प्राथमिकताओं को समझ पाएंगे.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते से अपना मन उचाट न करें. कोई दो व्यक्ति एक जैसा नहीं सोच सकते इसलिए हर बात से दुखी होते चले जाना भी ठीक नहीं है.

वृषभ (Taurus) आपकी सूझबूझ के बावजूद यह समय कुछ ऐसा है जिसे बहुत संभालकर चलाना होगा. गलतफ़हमी की संभावनाएं बन सकती है और पैसे से जुड़े फैसलों में भी गलती हो सकती है. यहाँ तक की अपने काम या कारोबार में भी परेशानियाँ उभरकर आ सकती हैं, जिन्हें एक-एक करके संभालना ही होगा.
क्या करें – एक ओर तो आप पैसा बचाने की सोच रहे हैं और दूसरी ओर पैसा बर्बाद करते चले जा रहे हैं. कामकाज से जुड़े दबाव भी कुछ ऐसे हैं जो अपनी ही समस्याएँ दर्शा रहे हैं. जिन लोगों से आप परेशान हैं शायद वो ही आपकी मदद भी करें, इसलिए अपनी स्तिथि का सही जायजा ले लें.
क्या न करें – कारण कोई भी क्यों न हो पर आप रिश्तों से दूर न हटते चले जाएँ. कोई प्यार का रिश्ता भी ऐसा है जो ज़िन्दगी के उतार-चढ़ाव दिखा रहा है, उस रिश्ते पर भी कोई आंच न आने दें.

मिथुन (Gemini) कई अच्छे विकल्प सामने उभरकर आ रहे हैं जिसमे कामकाज को आगे बढाने की संभावनाएं बढ़ेंगी. कोई प्यार का रिश्ता भी ऐसा है जो आपको अपनी ओर खींचना चाह रहा है, पर गलतफ़हमी पैदा होने का अंदेशा भी साथ ही साथ बना रहेगा.
क्या करें – सेहत से जुड़ी समस्याओं की ओर भी ध्यान देना होगा, इसलिए भी अपने भटकते हुए विचारों को थाम लेने की जरूरत पड़ेगी. अपनी कम होती हुई कोशिशों को भी सुधारना पड़ेगा ताकि आपकी ज़िन्दगी की स्थिरता बनी रहे.
क्या न करें – क्योंकि मुश्किल भरा समय है इसलिए रिश्तों को बिगड़ने न दें. सिर्फ अपनी बात ही न कहते चले जाएँ बहुत विनम्रता से लोगों की बात भी सुन लें, ताकि लोगों से आपका तालमेल बिगड़े नहीं.

कर्क (Cancer) ज़िन्दगी गर्म-सर्द हवाओं के झोकों की तरह होती है. कभी कुछ हो जाता है तो कभी कुछ, फिर भी अपने मन को संभाले रखने की जरूरत है ताकि किसी भी तरह का अविश्वास आपके ऊपर हावी न हो जाए.
क्या करें – किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढाने की इच्छा है मन में और वैसे भी इच्छाएं इस रूप से बढ़ रही हैं की आपको कुछ और नजर ही नहीं आ रहा. थोडा सा समय अपनी पढाई-लिखाई की ओर भी लगाने की जरूरत है ताकि आपका career बन जाए.
क्या न करें – कोई बड़ी छलांग लगाने के प्रयास में आप अपना नुकसान न करें और ऐसा करके आप अपने किसी साथी-सहयोगी से अनबन न पैदा कर लें. ज़िन्दगी की चुनोतियाँ हैं और रहेंगी भी पर उन्हें समझने में कोई गलती न करें.
उपाय – कर्क राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है की आनेवाले चार ब्रहस्पतिवार को किसी भी पूजा स्थल पर जाएँ और वहां थोडा समय व्यतीत करें. आपका मन शांत भी हो जायेगा और आप अपनी परिस्थितियों को नए नजरिये से देख पाएंगे.

सिंह (Leo) जब नुकसान की चिंताएं बढ़ेंगी तो अपने हालात को सँभालने की प्रेरणा भी जगेगी. शायद आपकी मेहनत इस समय अपना पूरा काम न करे पर फिर भी शुरुआत भी करनी होगी और ऐसा करते हुए अपनी मानसिकता को भी बदलना होगा.
क्या करें – रिश्तों को संभालना कठिन होता चला जा रहा है क्योंकि आपकी प्राथमिकतायें बदल चुकी हैं. आप काम और पैसे को ही तवज्जो दे रहे हैं जिसके चलते रिश्ते बिगड़ते चले जा रहे हैं. इसी बात को समझने की और संभालने की जरूरत है.
क्या न करें – अपने पैसे की स्तिथि को इतना भी सुगम न बना लें की आप कहीं लापरवाह हो जाएँ इसलिए पैसे के लेनदेन को भली-भांति समझें, ताकि किसी भी तरह की गलती की गुन्जायिश न ही रहे.

कन्या (Virgo) आर्थिक स्तिथि भी ठीक है और रिश्तों को सँभालने के प्रयास भी बेहतर हो रहे हैं. बड़ी बात यह है की आप अपनों की जरूरतों के प्रति जागरूक हैं और इसी वजह से आप अपनों से जुड़ भी पा रहे हैं.
क्या करें – जिस काम में भी आपकी रूचि है उसमे थोडा समय लगायें ताकि आपका मन लगा रहे. अपनी रोज़मर्रा की मसरूफियत से इस तरह का समय निकाल लेना बहुत जरूरी है. अपनी इच्छाओं को पूरा करने के लिए पंख भी लगाने पड़ेंगे और उड़ान भी भरनी पड़ेगी.
क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में आलोचनात्मक रव्व्या न अपनाएं. अपने ज्ञान और अपनी जानकारी को भी किसी कमी की नजर से न देखें. इन छोटी-छोटी बातों के चलते आप अपनी मेहनत को कहीं दिशाहीन न बना लें.

तुला (Libra) हालात इसलिए मददगार हैं क्योंकि घर-परिवार में सुख है और सुकून है. आपकी सूझबूझ और आपकी अच्छाई उसमे अपना भरपूर योगदान भी दे रही है. इसी के चलते आपके लिए घर-परिवार की खुशियाँ बनी रहें ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या करें – अपनी बेहतर होती हुई आर्थिक स्तिथि की वजह से आपका नजरिया बदलता चला जा रहा है. ज़िन्दगी की खुशियाँ भी इसी बात से जुड़ी हुई हैं जिसके चलते आप लोगों से जुड़े रहें और अपने दिल में प्यार मोहब्बत के नगमे गुनगुनायें.
क्या न करें – अपनी पैसे की प्राथमिकताओं को समझने में कोई गलती न करें, तब जाकर कोई कदम उठायें, ताकि आप कोई व्यर्थ का खतरा न मोल ले लें.

वृश्चिक (Scorpio) ज़िन्दगी के दबाव और परेशानियाँ आपकी खुद की बनायीं हुई हैं. ऐसे में आपका मानसिक द्वंध बढ़ा रहे यह बहुत हद तक संभव है. हर चीज़ में गलती ढूँढेंगे तो गलतियाँ ही नजर आएँगी.
क्या करें – खुद को समझाएं की ज़िन्दगी की प्राथमिकतायें क्या हैं. क्या काम ही सबकुछ है? क्या पैसा ही सबकुछ है? क्या रिश्तेनाते ही सबकुछ है? और यह सबकुछ अगर थोड़ी-थोड़ी मात्रा में भी मिलता चला जाए तो ज़िन्दगी का तालमेल बना रहेगा. अपनी सोच को ऐसा बना लें.
क्या न करें – ज़िन्दगी में हर तरह की रुकावटें हैं पर अपने असंतोष की वजह से आप उन रुकावटों को कहीं बढ़ा न लें. अपने विचारों को बहुत अड़ियल भी न बनायें कहीं उसका असर आपके पैसे से जुड़े फैसलों पर न आ जाए.

धनु (Sagittarius) आर्थिक स्तिथि ठीक है क्योंकि आप सूझबूझ से अपने फैसले लेना चाह रहे हैं पर मन का असंतोष कुछ ऐसा है जो हर कदम पर आपको झंझोड़ता चला जाता है. यही वजह है की आप अपने व्यवहार को भी तीखा करते चले जा रहे हैं.
क्या करें – कुछ भी करें तो ठीक होगा पर नुकसान की स्तिथि से तो बचना ही होगा. रिश्तों की अच्छाई को बनाये रखने की भी कोशिश करनी होगी.
क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में लोगों से तालमेल बिगाड़े नहीं. अपनी बातचीत में भी शान्ति बनाये रखें ताकि इन चीज़ों का असर आपके पैसे की स्तिथि पर न पड़े.

मकर (Capricorn) कामकाज के प्रति आपकी लगन अच्छी बनी हुई है फिर भी बार-बार बदलाव के विचार उभरते चले जाते हैं जो स्थिरता को बिगाड़ भी सकते हैं, इसलिए अपने मन में उठते हुए तूफ़ान को तो थामना ही पड़ेगा.
क्या करें – अपना नजरिया इस रूप से बनाना होगा की ज़िन्दगी की स्थिरता बनी रहे. रोज़मर्रा के मतभेद से भी बचना होगा और अपनी बचत को खतरे में डालने से भी रोकना होगा.
क्या न करें – कोई ऐसी स्तिथि न उभरने दें जिसके चलते किसी और की गलती के लिए आपको कसूरवार ठहराया जाए. ऐसे में आँख बंद करके किसी पर भरोसा भी न करें. अपने हित को पहचानने में कोई कमी न रखें.

कुम्भ (Aquarius) हालात ठीक होने के बावजूद किसी भी तरह का खतरा मोल लेना ठीक नहीं है. जिन लोगों पर आप भरोसा करें शायद वो उस भरोसे पर खरे न उतरें, इसलिए भी आपको कोई बड़ा कदम उठाने से बचना होगा.
क्या करें – कामकाज की स्तिथि ठीक है और आपकी मेहनत भी उसमे नजर आ रही है, पर लोग उस अच्छाई को पूरी तरह से समझ पायें ऐसा होना मुश्किल है.
क्या न करें – चुनोतियाँ बहुत सारी हैं पर ऐसी नहीं है जिन्हें संभाला न जा सके, पर रिश्तों को बिगाड़कर आप उन चुनोतियों को बढ़ाएं नहीं. इस वजह से अपनी अच्छाई हर सूरत पर बनाये रखें.

मीन (Pisces) लोग शायद आपको उतना समझ न पायें. आप हर एक की बात समझना चाह रहे हैं और उनसे जुड़ना चाह रहे हैं, पर आपका असंतोष भी इसी वजह से हैं की लोग आपसे किनारा कर रहे हैं और आपकी परेशानियं ज्यूँ की त्यूं बनी हुई हैं.
क्या करें – हालात मददगार हैं जिन्हें बनाये रखना होगा. आर्थिक स्तिथि भी आपको मदद करेगी पर इस समय की प्राथमिकताओं को समझना होगा और वो आपकी काम या कारोबार से जुडी हुई हैं. अपनी पढाई-लिखाई को मजबूत करके भी आप अपने भविष्य को बना सकते हैं.

क्या न करें – घर-परिवार में अपनों से जो अच्छी सलाह मिल रही है उसे भी कम न समझें और उस सलाह को न मानकर आप कोई गलती न करें. अपनी मेहनत को कम करके आप उन संभावनाओं को न बिगाड़ें जो आपको बहुत कुछ देना चाह रही है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.