Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Sunday, January 21, 2018

Sunday 21st January 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

मेष (Aries) ज़िन्दगी में सुख है और लोग आपके भरोसे पर खरे उतर रहे हैं. आपकी ज़िन्दगी के प्रति लोगों का योगदान अच्छा बना रहे तो हालात हर तरह से संभले रहते हैं, इसलिए निजी जीवन में खुशियाँ बनाये रखने की कोशिश कर लें.
क्या करें – आप सही भी हों तो भी शांत रहें. हर चीज़ में अपनी प्रतिक्रिया दिखाने से तो बचना ही होगा. हालात कुछ यूँ हैं की हर तरह की गलती को आप ही सर मड दिया जाए.
क्या न करें – जो चीज़ भी अच्छी लग रही है उसके पीछे भी कोई न कोई कमी हो सकती है, इसलिए पीठ पीछे क्या चल रहा है इसे समझने में कोई कमी न रखें. आता हुआ पैसा सबको अच्छा लगता है पर किसी को तकलीफ देकर पैसा न कमायें.

वृषभ (Taurus) मुश्किलों को झेलना पड़ सकता है. कामकाज के क्षेत्र में भी आपसे वरिष्ठ लोग शायद आपको उतना समझ न पायें इसलिए भी संभलकर ही चलना होगा. हर छोटी बात को संभाले रखना बहुत जरूरी है.
क्या करें – घर-परिवार में आपके अपने आपको समझना चाहेंगे और आपकी मदद करना चाहेंगे. इस तालमेल को बना लें जो आपकी ज़िन्दगी की परेशानियों को संभालने में आपकी मदद करे.
क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में किसी भी तरह की ज़ल्दबाज़ी न दिखाएँ. उस रिश्ते को न बढने दें जो आपकी दिली इच्छाओं से जुड़ा हुआ हो, कहीं ऐसा न हो की उसका असर आपके कामकाज की स्थिरता पर आ जाए.

मिथुन (Gemini) आपकी अच्छाई इस वजह से ज़ाहिर हो रही है क्योंकि आप रिश्तों को सँभालने में कामयाब हो रहे हैं. बहुत सी परेशानियों के बावजूद आपने अपने नजरिये को सुधारने की कोशिश की है, फिर भी कोई प्यार का रिश्ता ऐसा है जो आपसे बहुत दूर हट गया है.
क्या करें – हर तरह की परिस्थिति को संभाले रखना बहुत जरूरी होगा. मतभेद है तब भी शान्ति रखें. पैसे के लेनदेन में भी लोगों की बात को समझने की कोशिश कर लें.
क्या न करें – जो भी कर रहे हैं उसमे अपनी कोशिशों को कम न करें. किसी प्यार के रिश्ते को भी व्यर्थ में बिगड़ने न दें. हर छोटी बात को किसी झगडे में परिवर्तित कर लेना भी ठीक नहीं होगा.

कर्क (Cancer) ज़िन्दगी की खुशियाँ इस बात पर निर्भर करेंगी की आप लोगों को कितना समझ पाते हैं. ऐसे में अपनी बिगड़ी हुई सोच को भी संभालना ही पड़ेगा. हर चीज़ में कमियां निकालते चले जाना और दुखी होते चले जाना ठीक नहीं होता.
क्या करें – कोई प्यार का रिश्ता आपको लुभा रहा है पर आपका मन परेशान है. आप उस अच्छाई को नहीं समझ पा रहे जो आपके लिए भरपूर बनी हुई है. ऐसे में अपने कामकाज को बढ़ावा देना भी बहुत आसान हो सकता है.
क्या न करें – किसी नये काम में हाथ डालने का बिलकुल न सोचें. अगर पहले किये गए कोई प्रयास विफल हो रहे हैं तो भी दुखी न होते चले जाएँ. हर कोशिश कामयाब ही हो जाए ऐसा होता नहीं है.

सिंह (Leo) आपकी क्षमताएं आपको हर तरह से मदद करना चाह रही हैं, पर आपकी लगन उतनी नहीं बन पा रही जो आपको पूरा फायदा दे जाए. सिर्फ सपने देखने से कुछ होता नहीं, उन्हें पूरा करने की कोशिश भी करनी होगी.
क्या करें – हालात हर तरह से मददगार हैं और घर-परिवार की खुशियाँ भी बरक़रार हैं. तकदीर की भूमिका भी ऐसी है जो आप कुछ अच्छा कर सकें. ऐसे में अपने व्यवहार में मधुरता लाने की जरूरत है.
क्या न करें – सिर्फ किसी प्यार के रिश्ते को ही आगे बढाने का न सोचते चले जाएँ, अपने कामकाज की ओर भी ध्यान दे लें. अगर कामकाज से जुडी परेशानियाँ आ जाएँगी तो रिश्तों की अच्छाई भी मध्यम पड़ जायेगी और वही ठीक नहीं है.

कन्या (Virgo) पैसे की स्तिथि ठीक होने के बावजूद कई तरह के लेनदेन को ध्यानपूर्वक समझना होगा. ऐसे में अपनों की बढती हुई जरूरतों को पूरा करने की भी कोशिश करनी होगी जिसमे पैसा ज्यादा लगने का भी अंदेशा है. अपनों के प्रति आपका रुझान अच्छा है जिसके चलते ज़िन्दगी की खुशियाँ बनी रह सकती हैं.
क्या करें – अपनी चुनोतियों को समझने का समय है और अपनी मेहनत करने का समय है. ऐसा करने से ही आपके पैसे की बढती हुई जरूरतें संभल पाएंगी. अगर किसी का पैसा चुकता करना है तो ऐसा करना भी आसान हो जायेगा. कुलमिलाकर यह समझ लें की अपनी कोशिशों से ही लाभ होगा.
क्या न करें – अपनी मानसिकता बिगाड़कर उसका बुरा असर अपने घर-परिवार के रिश्तों पर बिलकुल न आने दें. ऐसा न सोचते चले जाएँ की लोग क्या कहेंगे, बल्कि यह सोचें की आपको क्या करना चाहिए ताकि अपना कर्तव्य निभाने में आपकी ओर से कोई कमी न रह जाए.

तुला (Libra) हालात सुखद हैं क्योंकि वो आपसे मेहनत करवा रहे हैं और हालात कठिन हैं क्योंकि हर दिन अपने साथ एक नयी चुनोती लेकर आ रहा है. ऐसे में लोगों के साथ विचार-विमर्श करने से और तालमेल बनाये रखने से ही लाभ होगा.
क्या करें – पैसे की स्तिथि इस वजह से मददगार हो रही हैं क्योंकि पहले आपने उसके लिए मेहनत की है. अब नयी संभावनाएं भी खुलती चली जा रही हैं जो आपको बड़ा लाभ दें. अपनी मेहनत को बनाये रखने से बहुत सारी चीज़ों को संभाले रखा जा सकता है.
क्या न करें – किसी भी तरह की यात्रा या बदलाव की वजह से अपनों से दूरियां न बनायें. अगर कहीं दूर जाना भी पड़े तो भी दिलों के फासले न बनायें. उस अच्छाई को समझें जो इस समय आपके लिए हर तरह का सुख दे सकती है.
उपाय- आनेवाले चार ब्रहस्पतिवार को किसी भी पूजा स्थल पर जाएँ और वहां थोडा समय जरुर व्यतीत कर लें. ज़िन्दगी में शान्ति बनाये रखने के लिए भी यह बहुत जरूरी होगा.

वृश्चिक (Scorpio) खर्चे भी बड़े रहेंगे और अपनों की चिंता भी बनी रहेगी, फिर भी बहुत कुछ ऐसा है जो आपके हित में बना रहे और संभला रहे. उस चिंताओं के बावजूद घर-परिवार से जुड़ी खुशियों का समय है.
क्या करें – आपका भरोसा और आपकी एकाग्रता इस समय आपको बहुत मदद करेगी. ज़िन्दगी की अच्छाई को भी समझें और जिंदगी की सच्चाई को भी समझें, तब जाकर आप अपने हालात से सुकून प्राप्त कर पाएंगे. तकदीर से ज्यादा पा लेने की इच्छा को अपने मन से हटा दें.
क्या न करें – ज़िन्दगी की चुनोतियाँ ऐसी हैं जो आसानी से संभाली जा सकती हैं इसलिए बहुत ज्यादा परेशान न हों. कामकाज से जुड़े जो भी परिवर्तन आप करना चाह रहे हैं उसमे भी कुछ खर्चा हो सकता है. इस बात को लेकर भी दुखी न हों. बदलाव ज़िन्दगी का नियम है उसमे कमियां न निकालें.

धनु (Sagittarius) आर्थिक स्तिथि भी ठीक है और लोगों की अच्छाई भी आपके लिए भरपूर बनी हुई है फिर भी आप लोगों पर उस रूप से भरोसा नहीं कर पा रहे जैसा की होना चाहिए. कमियों को कमियों के रूप से समझने में ही फायदा होता है ताकि उसका समाधान भी ढूंढ लिया जाये.
क्या करें – खर्चे ज्यादा हैं उन्हें संभालना तो होगा ही. जो कुछ आप अपनों के लिए करना चाह रहे हैं वो जरुर कर लें, पर अगर कोई नुकसान की स्तिथि है तो उसे भी साथ ही साथ संभाल लें.
क्या न करें – लोग आपके प्रति मददगार हैं और यह एक बड़ा आशीर्वाद है, लेकिन अपनी ही बात को सच न ठहराते चले जाएँ. किसी बहस में भी आप लोगों को नीचा दिखाने की कोशिश न करें.

मकर (Capricorn) कामकाज की स्तिथि ठीक है क्योंकि आपने बहुत सारी चुनोतियों का सामना किया है और हर विकल्प को आप आशावादी नजर से देखना चाह रहे हैं, फिर भी अपनी सोच को थामना पड़ेगा. अपनी रफ़्तार को एक लगाम तो देनी ही पड़ेगी.
क्या करें – आर्थिक स्तिथि ठीक है जिसे अपने लिए भी और अपनों के लिए भी इस्तेमाल करना होगा पर अपने बढ़ते हुए खर्चों की ओर भी एक नजर रखनी पड़ेगी ताकि आपकी बचत संभली रहे. कोई बड़ा खतरा मोल लेने से तो फिलहाल बचना ही होगा.
क्या न करें – पैसे की स्तिथि को संभालने में भी और किसी बातचीत में भी उत्तेजना ठीक नहीं है. किसी भी बात को बढाकर आप अपना नुकसान न करें. किसी के उकसाने से या किसी की बातों में आने से आप अपनी ज़िन्दगी की स्थिरता को कहीं कम न कर लें.

कुम्भ (Aquarius) आर्थिक स्तिथि ठीक है पर किसी भी तरह का जोखिम उठाना ठीक नहीं. नुकसान हमेशा सिर्फ अपनी वजह से ही नहीं होता लोगों की वजह से भी हो जाता है, इसलिए भी अपने हालात को भलीभांति समझने की जरूरत है.
क्या करें – किसी भी तरह के परिवर्तन के विचार को फिलहाल थाम लेने की जरूरत है. घर-परिवार में रिश्तों को संभाले रखने की कोशिश करनी होगी. अगर किसी भी तरह का अविश्वास मन में बढ़ता चला जा रहा है तो उसे भी हटा देना होगा ताकि हालात संभले रहें.
क्या न करें – ऐसा न सोचते चले जाएँ की पैसा ही सबकुछ संभाल लेगा, जबकि पैसे से जुड़ा दबाव सबकुछ हिला भी सकता है इसलिए भी अपनी स्तिथि को खतरे में डालते चले जाना ठीक नहीं है.
आज के दिन में ख़ास- आपकी मेहनत आपको बड़ी सफलता दे सकती है. अपनी कोशिशों से आप अपने सपनो को साकार कर सकते हैं. ऐसे अच्छे समय का पूरा फायदा उठा लेना चाहिए.

मीन (Pisces) अपनी ही बात कहने से या अपनी ही बात मनवाने से गलती हो सकती है. बल्कि इस समय जरूरी यह होगा की आप लोगों की बात सुन लें और किसी भी तरह की ज़ल्दबाज़ी से बचें.
क्या करें – भावनाओं में बहकर गलती करते चले जाने से बचना होगा. किसी भी तरह का फैसला करने से पहले यह सोच लें की उसमे आपका कितना नुकसान हो रहा है, तब जाकर आपके फैसले सही हो पाएंगे.

क्या न करें – लोगों को खुश करने के प्रयास में अपना नुकसान न करते चले जाएँ. खासकर किसी प्यार के रिश्ते को बढ़ावा देने के लिए आप अपनी ज़िन्दगी की स्थिरता को कहीं कम न कर लें, इसलिए कामकाज के क्षेत्र में भी स्थिरता बनाये रखें ताकि कोई परेशानी न पैदा हो जाए.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.