Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Monday, January 15, 2018

Monday 15th January 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

मेष (Aries) काम के प्रति जो पहले असंतोष था अब वो भरोसे में तब्दील होता चला जा रहा है. नए रास्ते भी खुलेंगे और अपने प्रदर्शन को बेहतर करने के मौके भी मिलेंगे, इसलिए अपने मन में बैठी हुए सारी घबराहट हटा दें.
क्या करें – तकदीर की भूमिका इसलिए अच्छी है क्योंकि वो आपको अपनों से जोड़ेगी. आपके साथी सहयोगी भी आपके भरोसे के पात्र बनेंगे जिसके चलते ज़िन्दगी में सुख और खुशियाँ बनी रहें.
क्या न करें – आपके अंदर यदि कोई रूचि है या कोई प्रतिभा है तो उसे किसी भी वजह से कम न आंकें. हर ऐसी चीज़ को बढ़ावा देने की जरूरत है जो आपके लिए अंदरूनी ख़ुशी पैदा करे इसलिए किसी ऐसे मौके को समझने में गलती न करें जो आपको आगे बढने में मदद करे.

वृषभ (Taurus) अगर आप निरंतर तकदीर के प्रति सवाल खड़े करते चले जायेंगे तो कुछ न कुछ ऐसा आपको नजर आता रहेगा जो आपको खुश न करे. असंतोष इसी तरह से बनता है और व्यर्थ में बढ़ता चला जाता है और आगे चलकर परेशानियों का एक कारण भी बन जाता है.
क्या करें – अगर आपसे वरिष्ठ लोग आपसे नाराज़ हैं तो उस नाराज़गी को समय रहते संभाल लें. रिश्तों में अगर फासले बनते चले जायेंगे तो तकलीफ होगी इसलिए पहले से सम्भल जाएँ.
क्या न करें – रिश्तों की गरिमा बनाये रखना बहुत बड़ी बात है इसलिए किसी प्यार के रिश्ते को व्यर्थ में बिगड़ने न दें, पर फिलहाल उसे आगे बढाने का भी न सोचें क्योंकि अभी समय अनुकूल नहीं है.

मिथुन (Gemini) आपको कुछ भी अच्छा नहीं लग रहा. जितना आप लोगों के करीब आने की कोशिश कर रहे हैं उतना ही उनकी कमियां आपको नजर आती चली जा रही हैं, और शायद यही ठीक नहीं है.
क्या करें – कोई प्यार के रिश्ता आपके जहन पर छाया रहे ऐसा हो सकता है और उससे जुडी कमियां भी आपके ऊपर हावी रहें, फिर भी रिश्तों को सँभालते हुए आगे तो बढना ही पड़ेगा.
क्या न करें – घर-परिवार की ख़ुशी को किसी भी वजह से कम न होने दें. थोडा सा धैर्य रखें ताकि लोगों की नाराजगियों को आप कहीं बढाते न चले जाएँ.

कर्क (Cancer) अगर लोगों के प्रति भरोसा उठ जायेगा तो फासले बढ़ते चले जायेंगे. ऐसे में आपकी अच्छी कही हुई बात भी किसी न किसी मतभेद का कारण बन जाएगी. इसे मैं आपकी गलती कहूँ या बनते बिगड़ते हालात, इस बारे में आपको सोचना तो पड़ेगा.
क्या करें – कामकाज की स्तिथि बेहतर हो रही है और घर-परिवार की स्तिथि तनाव में आ रही है. इस बात को समझेंगे तो किस ओर ज्यादा ध्यान देना है यह बात भी समझ में आ जाएगी. अपने मन को साफ़ करके ही रिश्तों को सँभालने की कोशिश करनी होगी.
क्या न करें – किसी यात्रा या बदलाव का विचार अपने मन में फिलहाल न बनाएं अगर कोई ऐसा विचार है तो उसे स्थगित कर दें. व्यर्थ की परेशानियों में पड़ना इस समय ठीक नहीं होगा.

सिंह (Leo) कामकाज के क्षेत्र में मतभेद बना रह सकता है जिसका असर रिश्तों पर भी आये. एक ओर तो आप किसी के करीब आना चाह रहे हैं और दूसरी ओर कुछ न कुछ ऐसा होता चला जा रहा है जो आपके फासले ही बढ़ा रहा है. यह इस समय की परेशानी हो सकती है.
क्या करें – किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढाने के लिए अपनी ही कोशिशों पर भरोसा करना होगा पर समस्या यह है की आपकी कोशिशें ही बिखरती चली जा रही हैं. उन्हें भी सुधारना होगा. आप यह समझ लें की चुनोतियाँ बहुत सारी हैं और एक-एक करके ही उन्हें संभाला जा सकेगा.
क्या न करें – पैसे की स्तिथि का आंकलन करने में कोई गलती न करे. खर्चे भी ज्यादा हैं और लेनदेन से जुडी परेशानियाँ भी हैं. इस समय अच्छा यह होगा की किसी भी तरह के पैसे के लेनदेन में बिलकुल न पड़ें ताकि आपकी परेशानियाँ बढ़े नहीं.

कन्या (Virgo) रिश्तों की अच्छाई बनाये रखना आपके अपने हाथ में है, पर कोई प्यार का रिश्ता ऐसा है जो आपकी परेशानियों का कारण फिर भी बना हुआ है, कभी तो आपको लगता है की सबकुछ ठीक हो गया, फिर आपको मंजिल कहीं बहुत दूर नजर आती है.
क्या करें – अपनी बात जरुर कहें पर बहुत विनम्रता के साथ. कोई भी ऐसी स्तिथि जो रिश्तों को ही बिगाड़ दे उससे तो बचना होगा. भरोसा करना सीख लें और अपनी बढती हुई इच्छाओं को भी थाम लें.
क्या न करें – ज़िन्दगी में स्थिरता और संयम बनाये रखें. ऐसा करने से ही ज़िन्दगी की खुशियाँ भी बनी रहेंगी. इस बात की एहमियत को समझ ले ताकि आपसे कोई गलती न हो जाए.

तुला (Libra) आपकी कोशिशों के बावजूद निजी जीवन के हालात मध्यम से हैं. आप लोगों की अच्छाई को भी शक की नजर से देख रहे हैं. ऐसा करने से कभी कुछ हासिल होता नहीं है.
क्या करें – आपके अंदर कुछ अच्छा करने की इच्छा जरुर है पर उसे जूनून के स्तर तक पहुँचाना होगा. ऐसा करने से बड़ी से बड़ी चुनोती का सामना करने में मदद मिल जाएगी. आप दो कदम आगे बढ़कर तो देखिये आपको अच्छा लगेगा.
क्या न करें – फिलहाल किसी बड़े परिवर्तन का न सोचें. हर छोटी बात को बदलते रहने के विचार भी न बनाते चले जाएँ. ऐसा करके आप अपने लिए कहीं नुकसान की स्तिथि न बना लें.

वृश्चिक (Scorpio) चाहे आपका कामकाज हो या आपकी कोशिशें, हर चीज़ का मापदंड पैसा ही बनता चला जा रहा है. कुछ हद तक तो यह ज़िन्दगी की सच्चाई भी है. फिर भी आपको पैसे को सँभालने की कोशिश तो करनी ही पड़ेगी.
क्या करें – पैसा जिंदगी में जरूरी है पर अपनी काबलियत को बनाये रखना उससे भी ज्यादा जरूरी है. अगर किसी भी चीज़ में कमी आती चली जाएगी तो उसका असर बुरा पड़ सकता है, इसलिए भी अपने प्रदर्शन को बहुत ऊंचे स्तर का बनाये रखना होगा.
क्या न करें – पैसे को बचत में जरुर बदलें पर अपनी बचत को किसी खतरे में न डालते चले जाएँ. कोई भी बड़ा कदम उठाने से पहले रुक जाएँ ताकि किसी भी तरह की गलती की गुन्जायिश ही न रहे.

धनु (Sagittarius) आपकी आर्थिक स्तिथि ठीक है पर आप फिर भी तकदीर को आज़माना चाह रहे हैं पर बहुत कुछ ऐसा भी है जो आपके मन का बनाया हुआ है और उसमे उतनी सच्चाई नहीं है. पैसे के किसी भी तरह के लेनदेन में पड़ने में इस समय बचना ही बेहतर है.
क्या करें – आपके दोस्त आपकी सहायता करना चाह रहे हैं, इसलिए काम के प्रति अपनी तवज्जो को बनाये रखना ही जरूरी है. अपनों की सहायता ले लेने से भी फायदा हो सकता है.
क्या न करें – कामकाज को लेकर अपना दबाव न बढ़ाएं. काम को बोझ भी न समझें. लोगों से जुड़ने के जो भी ज़रिये बनते चले जा रहे हैं उन्हें अपनी ओर से कम न करें.

मकर (Capricorn) बहुत ज्यादा सोचकर आप अपने भरोसे को कम करते चले जा रहे हैं. अच्छी भली स्तिथि को कमी की नजर से देखने से भी बचना होगा, पर बड़ी जरूरत यह है की लोगों की आलोचना की तह तक पहुँचना होगा तब जाकर पूरी बात समझ में आएगी.
क्या करें – काम को लेकर आपके मन में बहुत सारे विचार उमड़ते रहेंगे पर आपको अपने फैसलों में बहुत सूझबूझ बनाये रखनी होगी. अपनी आज की परिस्थिति को बनाये रखने के लिए भी कोशिश करनी तो पड़ेगी ही.
क्या न करें – चाहे कोई बात कितनी ही छोटी क्यों न लग रही हो फिर भी कोई जोखिम न उठायें. ऐसे में तकदीर को आज़माना ठीक नहीं होगा. ज्यादा पैसा जुटाकर भी कहीं आप अपना नुकसान न करते चले जाएँ.

कुम्भ (Aquarius) घर-परिवार में अपनों के प्रति कोई ऐसा अविश्वास न रखें की उनसे फासले बढ़ जाएँ और अगर फासले बढ़ गए हैं तो इस बात में कमियां भी न निकालते चले जाएँ. हर चीज़ को सुधारने और सँवारने की कोशिश तो करनी ही पड़ेगी.
क्या करें – पैसे की बेहतर होती हुई स्तिथि आपकी बहुत सारी चीज़ों को सम्भाले रखने में मदद कर सकती है, उसमे कामकाज से जुडी स्थिरता और मेहनत भी शामिल है जो आपके मन में उमड़ते हुए द्वंध को संभाले.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को इस समय बढ़ावा देने की कोशिश न करें. उसमे छुपी हुई बहुत सारी ऐसी चीज़ें हैं जो आपके हित में नहीं है, इसलिए न तो अपनी इच्छाओं को बढ़ाएं और ना ही खुद को सही साबित करने की कोशिश करें.

मीन (Pisces) कामकाज में बहुत मेहनत करनी पड़ेगी पर शायद उतना लाभ न मिल पाए. इसे इस रूप से समझें की शायद आपकी उमीदें ज्यादा हैं और लाभ के बावजूद आप उतना खुश नहीं है और कमी लाभ में नहीं है, आपकी उम्मीदें ज्यादा हो सकती हैं.
क्या करें – काम भी बढ़ रहा है और काम से लाभ भी बढ़ रहा है, पर वो काम आपकी पकड़ में नहीं आ रह, इसलिए सही योजना भी बनानी होगी और उस रास्ते पर चलने की कोशिश भी करनी होगी. एक-एक कदम आगे बढाते हुए ही अपने हालात को संभाला जा सकेगा.

क्या न करें – किसी भी वजह से लोगों की गलतियाँ न निकालते चले जाएँ और लोगों की हर बात में अपना लाभ न खोजते चले जाएँ. विनम्रता से रिश्तों को सम्भाल लें ताकि उनमें कोई गिरावट न आये.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.