Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Sunday, January 14, 2018

Sunday 14th January 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

सूर्य का राशि परिवर्तन सक्रांति कहलाता है. साल में बारह स्क्रान्तियाँ आती हैं जब सूर्य एक-एक करके बारह राशियों में प्रवेश करता है. इन सब में मकर सक्रांति सबसे शुभ मानी जाती है जब सूर्य मकर राशि में प्रवेश करे. इस स्तिथि में सूर्य उत्तरायण हो जाता है यानी उत्तर दिशा की ओर भ्रमण शुरू करता है. आईये देखते हैं की आने वाले एक महीने में इसका असर विभिन्न राशियों पर किस रूप से पड़ेगा.

मेष (Aries) आपके काम या कारोबार में तरक्की की और सफलता की संभावनाएं बनती चली जा रही हैं, क्योंकि आपका प्रदर्शन बेहतर होना शुरू हो जायेगा और आपकी लगन बढ़ जायेगी, इसलिए अपने फोकस को बनाये रखें और इस स्तिथि का पूरा फायदा उठा लें.
क्या करें – निजी जीवन की खुशियाँ बनाये रखने की ओर भी एक नजर रखनी होगी. घर-परिवार में अगर किसी भी तरह का असंतोष है तो इसे भी साथ ही साथ संभालना पड़ेगा ताकि कामकाज की स्थिति पूरी तरह से संभली रहे.
क्या न करें – लोगों को समझने में और सँभालने में किसी भी तरह की गलती न करें. पारिवारिक रिश्तों में भी कोई ऐसा असर न आने दें जिसके चलते आपका मन दुखी रहे.

वृषभ (Taurus) बदलते हुए हालात हैं और आपकी तकदीर आपका साथ निभाना चाह रही है. अगर कुछ समय से लोग आपके खिलाफ हैं तो वो भी अब आपका साथ देना चाहेंगे. हालात के सुधरने का और सँवरने का समय है, जिसमे घर-परिवार की खुशियाँ भी आपके लिए बनी रहें.
क्या करें – अपनी कोशिशों को बहुत ऊंचे स्तर का बनाना पड़ेगा. ऐसा करने के लिए अपने मन में बिठाये हुए उतार-चढ़ाव को निकाल देने की जरूरत पड़ेगी ताकि आपकी एकाग्रता अपना पूरा काम कर सके. लोगों से मिलती हुई मदद का भी तब जाकर पूरा फायदा मिलेगा.
क्या न करें – घर-परिवार में और रिश्तों में तो सुधार हो रहा है पर शादीशुदा जीवन में किसी भी बात को और ज्यादा बिगड़ने न दें. घर-परिवार के बेहतर होते हुए रिश्तों को दिलों की दूरियों की वजह से कम न करते चले जाएँ.

मिथुन (Gemini) आनेवाले एक महीने में आपको इस बात पर नजर रखनी होगी की कहीं आपका काम का कोई हर्जा तो नहीं हो रहा, अगर किसी भी वजह से आपका मेहनत से भरोसा उठ जायेगा तो उसका असर कई चीज़ों पर पड़ेगा. किसी प्यार के रिश्ते में कमियां आ जाएँ ऐसा भी हो सकता है.
क्या करें – क्योंकि आप अपनों के लिए बहुत कुछ करना चाह रहे हैं इसलिए आप अपने पैसे की स्तिथि से भी खुश नहीं हैं. ऐसे विचार को मन से हटाना होगा. अगर आपकी बचत में कोई कमी है तो उसे भी अपनी कोशिशों से बेहतर किया जा सकता है.
क्या न करें – रिश्तों में कुछ भी ऐसा न होने दें की जिसके चलते अच्छी भली स्तिथि बिगड़ जाये, इसलिए किसी के विचारों को समझने में कोई कमी न रखें. कोई ऐसी बात भी न कहें जो किसी के दिल को दुखाये.

कर्क (Cancer) पैसे के लेनदेन में जो कमियां रही हैं अब उन्हें सुधारने का समय आ गया है. आने वाले एक महीने में आप अपनों की जरूरतों को भी पूरा कर पाएंगे क्योंकि आपकी आर्थिक स्तिथि सुधर रही है, इसलिए घर-परिवार में ख़ुशी का माहोल बना रहेगा.
क्या करें – आने वाले एक महीने से जुड़े हालात आपके बनते बिगड़ते विचारों पर निर्भर करेंगे. यह उतार-चढ़ाव बना रहे ऐसा बहुत हद तक संभव भी है फिर भी बहुत कुछ ऐसा है जो आपकी स्तिथि को संभाले भी हुए है, उसी में आपके निजी जीवन की खुशियाँ भी शामिल हैं.
क्या न करें – अगर कामकाज के क्षेत्र में कोई परेशानियाँ हैं भी तो भी उसका असर अपने घर-परिवार के रिश्तों पर न आने दें. बेहतर यह होगा की आप अपनी कोशिशों को बढ़ा दें और अपने प्रदर्शन को सुधार लें ताकि कामकाज से जुडी हुई कमियों का असर आपकी ज़िन्दगी की खुशियों पर न आये.

सिंह (Leo) गलती भरा समय है और आने वाले एक महीने में सतर्कता बरतनी होगी. किसी को भी नाराज़ करने से बचना होगा. उसमे कामकाज के क्षेत्र में आपके साथी सहयोगी और आपके बॉस इत्यादि भी शामिल हो सकते हैं.
क्या करें – आप अपनी मानसिकता को किस रूप से सम्भाल पाते हैं इसे समझना बहुत जरूरी होगा. आपके मन में कोई घबराहट बनी रहे ऐसा बहुत हद तक संभव भी है, उसके चलते भी लोगों को नाराज़ करने से बचना होगा, ताकि हालात आपके पक्ष में बने रहें.
क्या न करें – तकदीर को किसी भी वजह से आजमाने की कोशिश फिर भी न करें, क्योंकि छुपे हुए हालात कुछ ऐसे भी हैं की आपसे कोई गलती हो जाए और इस समय अपनी गलतियों की वजह से अपने लिए परेशानियाँ पैदा करना ठीक नहीं होगा.

कन्या (Virgo) आपका झुकाव किसी प्यार के रिश्ते की ओर बढ़ता हुआ नजर आ रहा है. आनेवाला एक महीना कुछ ऐसा भी है जिसमें आपकी इच्छाएं भी बढ़ जाएँ और आपका असंतोष भी. अगर आपकी उम्मीदें ज्यादा रहेंगी तो आपका असंतोष भी बढ़ा ही रहेगा इसलिए भी अपनी उम्मीदों को थामना पड़ेगा.
क्या करें – पैसे की स्तिथि आपके मन के उतार-चढ़ाव को बनाये रखेगी, इसलिए पैसे से हटकर भी सोचना पड़ेगा ताकि आपकी ज़िन्दगी का फोकस इस रूप से बना रहे की आप अपने कर्तव्य निभा सकें, तब जाकर आर्थिक स्तिथि से सुख मिल पायेगा.
क्या न करें – कोई ऐसा निवेश करने की कोशिश न करें जिसके चलते आपका पैसा कहीं फंस जाए, इसलिए अपने दिल की आवाज़ को भी सुनें जो आपसे कुछ कहना चाह रही है. किसी भी तरह की उत्तेजना के तहत अपने फैसले करते चले जाना भी ठीक नहीं होगा.
उपाय- आने वाले चार मंगलवार को हनुमान जी की पूजा अर्चना कर लें इससे आपकी रुकावटों को सँभालने में मदद जरुर मिलेगी.

तुला (Libra) आपको अपनी जिम्मेदारियों को निभाने का आभास हो रहा है जिसके चलते आपकी सोच बदल रही है. अपनों के लिए कुछ अच्छा करने से ही ज़िन्दगी की सही ख़ुशी प्राप्त होती है. आनेवाला एक महीना इस रूप से आपके लिए मददगार बना हुआ है.
क्या करें – कामकाज से जुड़े उतार-चढ़ाव आपके ऊपर हावी रहेंगे, फिर भी अपने निजी जीवन की प्राथमिकताओं की ओर समय लगाना होगा ताकि आपकी ज़िन्दगी की खुशियाँ बनी रहें.
क्या न करें – जो भी अच्छी संभावनाएं बन रही हैं उनके प्रति अपना मूंह न मोड़ें. सिर्फ इस बात को लेकर परेशान न होते चले जाएँ की कुछ भी करने के लिए कितने पैसे की जरूरत पड़ेगी.

वृश्चिक (Scorpio)कामकाज से नयी प्रेरणा बनेगी जो आपके लिए आनेवाले एक महीने को और बेहतर करेगी. मेहनत करने का समय बनता चला जा रहा है जिसके चलते बहुत सारे नए विकल्प भी आपके सामने उभरकर आये हैं, इसलिए आपके मन का उतार-चढ़ाव बहुत ज्यादा वाजिब नहीं है.
क्या करें – फिर भी तकदीर शायद उस रूप से आपका साथ न निभाए जैसा की आप चाह रहे हैं. कम से कम ऐसा विचार आपके मन में बना रह सकता है. इस विचार को हटाकर अपने काम की ओर लगन बनाये रखनी होगी, तभी जाकर ज़िन्दगी का सुकून बन पायेगा.
क्या न करें – बहुत ज्यादा उत्तेजित होकर आप कहीं अपना नुकसान न कर लें. अपनों की ख़ुशी में शामिल जरुर हो जाएँ पर खर्चों को व्यर्थ में बढने न दें.

धनु (Sagittarius)आर्थिक स्तिथि बेहतर होने की संभावनाएं बनती चली जा रही हैं, क्योंकि तकदीर की भूमिका आपके लिए अच्छी बन रही है. आपकी आमदनी बचत में परिवर्तित हो सके ऐसे सुंदर संयोग बनते चले जा रहे हैं, इसका पूरा फायदा उठायें ताकि काम को भी इसी आशावादी नजरिये से देखा जा सके.
क्या करें – आपके मन की घबराहट बार-बार आपकी परेशानियों का कारण बनती चली जायेगी. इस अनियमितता को तो समझना ही पड़ेगा ताकि भावुकता की वजह से आप कोई बड़ा कदम उठाने से बचे रहें.
क्या न करें – घर-परिवार की स्तिथि को संभाले रखने के लिए आपका खर्चा बढ़ सकता है, इसलिए प्लान करके चलें ताकि आपके बढ़ते हुए खर्चों का असर आपकी आर्थिक स्तिथि पर बिलकुल न पड़े.

मकर (Capricorn) हाल ही में लोगों से जो परेशानियाँ रही हैं अब उनके दूर होने का समय आ गया है. जो लोग आपके खिलाफ रहे हैं अब वो भी आपको समझना चाहेंगे और आपकी अच्छाई को परखना चाहेंगे. यह और बात है की कामकाज से जुडी चुनोतियाँ फिर भी आपके लिए बनी रहें.
क्या करें – लोगों की बात को समझने में बार-बार उतार-चढ़ाव बना रह सकता है. आनेवाले एक महीने में बहुत ध्यानपूर्वक इस बात को समझने की कोशिश करनी होगी, ताकि आप लोगों की किसी बात का कोई और मतलब न निकाल लें.
क्या न करें – कामकाज से जुडी परेशानियों के दो कारण हो सकते हैं, काम के प्रति बढती हुए पैसे की जरूरत और निरंतर बनी हुई किसी तरह का बदलाव करने की इच्छा, इन दोनों ही चीज़ों को बढने न दें ताकि आपका कोई नुकसान न हो.

कुम्भ (Aquarius) जो लोग आपका साथ निभा रहे थे शायद वो भी अब आपको किसी और नजर से देखना शुरू कर दें. लोग क्यों आपके खिलाफ होते चले जा रहे हैं इस बात को समझने की कोशिश करनी होगी. घर-परिवार से बढ़ती हुई दूरियां भी इसका एक कारण हो सकती है.
क्या करें – आने वाले एक महीने में अगर लोगों से बार-बार मनमुटाव होता चला जायेगा तो इसका असर कई चीज़ों पड़ पड़ेगा, इसलिए अपने मन को भी शांत करना पड़ेगा. सेहत की ओर भी ध्यान तो देना ही होगा.
क्या न करें – कामकाज से धनलाभ बना हुआ है और काम को आगे बढाने के मौके भी मिलते चले जायेंगे. इस अच्छाई को भी किसी वजह से कम न समझें. अपनी ज़िन्दगी की स्थिरता को बनाये रखने में कोई कमी न आने दें.

मीन (Pisces) धनलाभ की संभावनाएं आनेवाले एक महीने में बढ़ती चली जाएँगी पर पैसा किस रूप से और कहाँ से आ रहा है इस बात पर भी एक नजर रखनी होगी. अगर आपकी देनदारी किसी भी वजह से बढती चली जाए तो वो भी ठीक नहीं होगी.
क्या करें – आपकी पढाई-लिखाई में और आपकी जानकारी में बहुत उतार-चढ़ाव बना रह सकता है. कम से कम अपनी पढाई की ओर नियमित हो जाने की जरूरत पड़ेगी ताकि आप अपने बढ़ते हुए असंतोष को थामे रखें.
क्या न करें – किसी भी तरह का खतरा मोल न लें. ऐसा न सोचते चले जाएँ की कहीं पैसा ज्यादा लगाकर ज्यादा लाभ हो जायेगा क्योंकि सच्चाई यह है की हानि भी हो सकती है, इसलिए अपने नुकसान को बढ़ाएं नहीं.

आज के दिन में ख़ास- घर-परिवार की खुशियाँ बहुत मायने रखती हैं. उन्हें हर कीमत पर बनाये रखें.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.