Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Thursday, January 4, 2018

Thursday 4th January 2017, Vedic Astrology Forecast, rashiphal

मेष (Aries) घर-परिवार में सुख है फिर भी चिंताएं बनी हुई हैं. हर छोटी बात को लेकर आप परेशान होते चले जा रहे हैं जिसका असर घर-परिवार की खुशियों पर भी आ रहा है.
क्या करें – उस सुख की ओर देख लीजिये जो आपके लिए भरपूर बना हुआ है. उसी से शान्ति मिलेगी उसी से ज़िन्दगी में कुछ बेहतर करने की प्रेरणा जगेगी. यह इस समय बहुत जरूरी है.
क्या न करें – अपनी मानसिकता को इतना न बिगाड़ लें की हर चीज़ बुरी लगनी शुरू हो जाए. ऐसा करके आप उसका असर अपने कामकाज पर भी व्यर्थ में न पड़ने दें. अपनों का ख्याल रखना अच्छी बात है पर अपनों के लिए सिर्फ चिंतित बने रहना भी ठीक नहीं है.

वृषभ (Taurus) कोई प्यार का रिश्ता आपके लिए नयी प्रेरणा जगाये हुए है, इसी वजह से आपकी कोशिशें भी मज़बूत होती चली जा रही हैं. ज़िन्दगी में बहुत कुछ करने का ज़ज्बा है आपके मन में.
क्या करें – अच्छी बनती हुई परिस्थितियां इंसान को आगे बढने में मदद करती हैं. आपके लिए भी अच्छा समय है जो आप से कुछ बेहतर करवा ले, अपनी मेहनत बनाये रखिये.
क्या न करें – अपनी ही काबलियत के खिलाफ सवाल न खड़े करते चले जाएँ. वैसे भी घर-परिवार में किसी भी तरह की खलिश न पैदा होने दें. किसी भी बात को अंजाम देने के लिए अपनों की सहमती की जरूरत तो पड़ेगी ही.

मिथुन (Gemini) आपका रव्व्या कुछ कठिन होता चला जा रहा है. शायद अपनी ही बात कहने के प्रयास में आप लोगों के प्रति आलोचनात्मक हो रहे हैं.
क्या करें – पैसे की स्तिथि ठीक है और आप अपनों की जरूरतें भी पूरी कर पा रहे हैं. यहाँ तक के कामकाज में भी पैसा लगाने की जरूरत पड़ सकती है जिसके चलते आपके प्रदर्शन में और इजाफा हो जाए.
क्या न करें – किसी का भी दिल न दुखाएं. किसी से भी कोई चुभती हुई बात कहकर फासले बढाते चले जाना ठीक नहीं है.

कर्क (Cancer) कोई प्यार का रिश्ता आपको बहुत अच्छा लग रहा है. इसी वजह से आपकी इच्छाएं भी बढती चली जा रही हैं, पर जरूरी तो नहीं है की ऐसे में अपनों की सहमति और समर्थन मिल ही जाए.
क्या करें – अपना भरोसा जगाएं रखें लेकिन व्यावहारिकता से हर बात को सोचें. जो चीज़ बहुत अच्छी लग रही है हो सकता है उसके पीछे भी कोई छुपी हुई ऐसी स्तिथि हो इतनी सुखद न हो.
क्या न करें – किसी भी भ्रम को अपने मन में जगह न बनाने दें. घर-परिवार के रिश्तों को व्यर्थ में बिगाड़ते न चले जाएँ. ऐसा न हो की आगे बढने के प्रयास में आपकी खुशियाँ भी पीछे छूट जाएँ.

सिंह (Leo) आप दूरस्थान की संभावनाओं को जरुर टटोल रहे हैं पर अपनों की जरूरतों को पूरा करने की भी कोशिश कर रहे हैं. यह आपकी अच्छाई है जो आपसे इस तालमेल को बनाये रखने में मदद कर रही है.
क्या करें – उत्तेजना से बचना होगा. कोई भी काम करने में ज़ल्दबाज़ी शायद महंगी पड़ जाए. इस वजह से भी अपने फैसले में धैर्य बनाये रखने की कोशिश करनी होगी.
क्या न करें – जिस रास्ते की पूरी जानकारी नहीं है उस रास्ते पर चलने की कोशिश न करें. किसी नए काम में अगर आपका दिल गवाही नहीं दे रहा है तो ऐसे किसी काम में हाथ न डालें.

कन्या (Virgo) आर्थिक दृष्टिकोण से समय अच्छा है क्योंकि आप अपनों की ज़रूरतें पूरी कर पा रहे हैं. यही कारण है की कामकाज में भी आपकी प्रेरणा जगी रहे और आप कुछ अच्छा करने के लिए प्रेरित रहें. इसी से आपके लिए लाभ की परिस्थितियां बेहतर हो सकती हैं.
क्या करें – आपके मित्र और आपके चाहनेवाले हर तरह से आपके लिए मददगार हैं. इसी अच्छाई को बनाये रखने की जरूरत है. घर-परिवार की खुशियाँ भी अपनी मेहनत से ही बन पाएंगी.
क्या न करें – अपने मन में किसी भी तरह का असंतोष न बढ़ाएं. जो हासिल है उसे आशीर्वाद के रूप में ले लें और जो हासिल नहीं है उसके लिए अपनों से बड़ों का भी आशीर्वाद ले लें. इस बात को न भुलाएँ की ज़िन्दगी में लोगों की दुआएं भी बहुत बड़ा काम करती हैं.

तुला (Libra) कामकाज की स्तिथि सुधर रही है इसलिए धनलाभ के रास्ते भी खुलते चले जा रहे हैं. यह और बात है की ऐसे में रोज़मर्रा के खर्चों का बढ़ जाना स्वाभाविक है. थोडा सा योजना बनाकर तो चलना ही पड़ेगा.
क्या करें – अपनी मेहनत से जो तरक्की मिल जाए उस रास्ते को टटोल लें. ज़िन्दगी में आगे बढने के जो भी मौके मिल रहे हैं उनका पूरा फायदा उठा लें, यह समय इस रूप से आपके लिए अनुकूल बना हुआ है.
क्या न करें – कामकाज के प्रति कोई ऐसी अवधारणा न बनायें जो काम से आपकी लगन को हटा दे इसलिए अपने काम में मन लगाये रखें. ऐसे में लोगों की हर बात को शक की नजर से देखना ठीक नहीं है.

वृश्चिक (Scorpio) धनलाभ लगातार बना हुआ है यह और बात है की रोज़मर्रा की चुनोतियाँ भी साथ ही साथ चल रही हैं, फिर भी बहुत सुख है जो ज़िन्दगी की खुशियों को बनाये हुए है.
क्या करें – अपने कामकाज के बढ़ते हुए दबाव को समझें और इस वजह से अपनी मेहनत को और ज्यादा मज़बूत कर लें. समय को योजनाबद्ध रूप से चलाना और समय का सदुपयोग करना बहुत जरूरी होगा.
क्या न करें – जो तकदीर ने नहीं दिया उसके लिए परेशान न होते चले जाएँ, बल्कि जो तकदीर ने दिया उसके लिए शुक्रगुजार हो जाएँ. अपनी उपलब्धियों की ओर भी देखें ताकि ज़िन्दगी में वो सुकून मिल सके.

धनु (Sagittarius) अपने स्वाभाव को सख्त बनाते चले जायेंगे तो नुकसान आपका होगा. कामकाज से जुड़े फैसले में भी ऐसे में गलती हो जाने का अंदेशा बना रहता है इसलिए अपने व्यवहार को और धीमा बना लें.
क्या करें – अगर किसी भी तरह की खोजबीन करने का विचार है मन में तो भी सकारत्मक रव्व्या बनाये रखें. हर चीज़ से जुडी हुई अच्छाई को देखना और उससे जुड़ जाना बहुत अच्छी आदत है.
क्या न करें – व्यर्थ की चिंताओं को बढाकर अपनी ज़िन्दगी की उथल-पुथल न बढ़ाएं. जो चीज़ आपको परेशान नहीं कर रही उस चीज़ के बारे में व्यर्थ में सोचते चले जाना भी ठीक नहीं है.

मकर (Capricorn) आर्थिक दृष्टिकोण से समय अच्छा है और पैसे की जरूरतें बढ़ रही हैं. अपनों के लिए भी पैसे की जरूरत पड़ेगी और कामकाज में भी पैसा लगाना पड़ सकता है.
क्या करें – लोगों के प्रति अपना दिल बहुत बड़ा करना होगा. ऐसा करने से ही लोगों को समझने में आसानी हो जाएगी तब जाकर सही रूप से आप अपने आसपास के लोगों की अच्छाई को समझ पाएंगे.
क्या न करें – मंजिल के करीब पहुंचकर अपने कदम पीछे हटा लेना ठीक नहीं है. ऐसा करके आप उन व्यक्तियों को भी नाराज़ न कर लें जिनको आपसे बहुत सारी उम्मीदें हैं.

कुम्भ (Aquarius) कामकाज से जुडी चुनोतियों को समझें ताकि आप कुछ बेहतर कर सकें. अपने मन में प्रतियोगिता की भावना बनाये रखने से बहुत कुछ हासिल भी किया जा सकेगा. इस तरह की सोच बनानी होगी.
क्या करें – किसी प्यार के रिश्ते से जुडी अच्छाई को समझें. रिश्तों से प्रेरणा लेकर अपने काम या कारोबार को बेहतर करने की भी कोशिश कर लें. शायद तकदीर उस रूप से आपकी मदद करने की कोशिश कर रही है.
क्या न करें – सेहत से जुडी किसी भी बात को समझने में कोई कमी न रखें. हर बात की तह तक पहुंचना है तो छानबीन कर लें. अगर कोई और सलाह लेनी है तो भी ले लें, ताकि किसी भी तरह की गलती न हो जाए.

मीन (Pisces) आपकी काबलियत बढ़ेगी तो हालात खुद-ब-खुद बेहतर होते चले जायेंगे. ऐसे में आपके अपनों का सिर गर्व से और ऊंचा हो जायेगा. रिश्तों से जुडी खुशियाँ इसी वजह से बनी रहेंगी.
क्या करें – कोई प्यार का रिश्ता आपको अपनी ओर खींच रहा है पर अपने विचारों में व्यावहारिकता लानी होगी ताकि आप हर परस्थिति का सही आंकलन कर सकें.

क्या न करें – अपने भविष्य को बनाने के लिए अपनी पढाई-लिखाई में किसी भी तरह की कमी न आने दें. अपने मन को भटकायें नहीं. बहुत सारी बातों को एक साथ सोचकर उलझते चले जाना ठीक नहीं है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.