Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Tuesday, January 23, 2018

Tuesday 23rd January 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

मेष (Aries) ज़िन्दगी में जो भी कर रहे हैं उसमे सफलता पाने के लिए झूझना तो पड़ेगा ही. अच्छी बात यह है की तकदीर आपका साथ निभाना चाह रही है और इस वजह से अपनी मेहनत के बलबूते पर आप ज़िन्दगी में बहुत कुछ हासिल भी कर सकते हैं. हर छोटी बात में उलझते चले जाने से बचना होगा और अपने फोकस को बनाये रखने से ज़िन्दगी का आगे का रास्ता खुलेगा.
क्या करें – घर-परिवार से जुडी जो भी परेशानियां हैं, उन्हें अपने मन से हटाना होगा पर जहाँ तक संभव हो सके उन परेशानियों को सँभालने की भी कोशिश करनी होगी ताकि ज़िन्दगी का सुख और सुकून आपके लिए भरपूर बना रहे.
क्या न करें – बहुत दूर का सोचकर अपनी ज़िन्दगी के दबाव न बढाते चले जाएँ. हर आनेवाले दिन को एक नयी चुनोती के रूप में ले लें ताकि अपने हालात को भलीभांति संभाला जा सके. किसी भी चीज़ को लेकर दुखी होते चले जाना भी ठीक नहीं है.

वृषभ (Taurus) ज़िन्दगी में अगर हर छोटी बात समस्या में परिवर्तित हो जाये तो मुश्किल होती है. कभी-कभी ऐसा दौर आता है जब मुश्किलें बड़ी लगनी शुरू हो जाती हैं, जबकि उनका समाधान भी आपके आसपास ही होता है. आपके अपने इस समय आपके लिए मददगार हैं और यह भी एक आशीर्वाद है.
क्या करें – अपनी मेहनत पर और अपनी काबलियत पर भरोसा करने की जरूरत है. अगर कहीं कमी है तो वो आपके अपने नजरिये की है जिसके चलते आप अपनी कमियों की ओर ही देखते चले जा रहे हैं. थोडा सा आशावादी नजरिया अपनाने से हालात आपकी पकड में आ सकते हैं.
क्या न करें – लोगों को नाराज़ करके आप अपनी परेशानियाँ न बढ़ाएं, इसलिए हर बात में कमियां भी न ढूँढ़ते चले जाएँ. अपने आसपास के लोगों में अच्छाई के बदले कमियां ढूँढ़ते चले जाना ठीक नहीं है. ऐसा करके आप घर-परिवार में भी अपना तनाव न बढ़ाएं.

मिथुन (Gemini) निजी जीवन के हालात बेहतर हो रहे और कामकाज के क्षेत्र में भी ताल्लुकात संवर रहे हैं, यह और  बात है की कुछ अहम लोग आपसे फिर भी खफा हैं और उन कारणों को भी समझना पड़ेगा ताकि उन्हें दूर भी किया जा सके.
क्या करें – कामकाज ही आपकी प्राथमिकता का क्षेत्र है जिस ओर ध्यान देना होगा. अपने भरोसे को जगाये रखने से अपने काम में लगन पैदा होगी और कुछ सीखने का मौका मिलेगा, पर कामकाज के क्षेत्र में रिश्तों को ज्यादा एहमियत देनी होगी ताकि उन्हें भी समय रहते संभाल लिया जाए.
क्या न करें – हर परिस्थिति में आपको अपनों का साथ और समर्थन मिला हुआ है, लेकिन कोई प्यार का रिश्ता फिर भी उस रूप से नहीं बन पा रहा जैसी आप उम्मीद लगा रहे हैं. अपनी नाकाम होती कोशिशों की वजह से परेशान न हों, और उस परेशानी की वजह से आप अपना नुकसान भी न करते चले जाएँ.

कर्क (Cancer) किसी भी कठिन समय के हालात को पकड में लाना मुश्किल होता है क्योंकि एक चीज़ दूसरे से जुडी होती है और कुछ न कुछ परेशान करता ही चला जाता है. ऐसे में सेहत की ओर भी ध्यान देने की जरूरत पड़ेगी.
क्या करें – खुद पर भरोसा रखने से आप अपने हालात को भलीभांति संभाल पाएंगे. वैसे भी घर-परिवार की खुशियों को बनाये रखना इस समय आसान ही होगा. रिश्तों की अच्छाई भी बनी रहे तो भी बहुत कुछ ज़िन्दगी में संभला रहता है.
क्या न करें – अगर किसी भी बात को लेकर ज़िन्दगी में रुकावटें हैं तो उन्हें अपने ऊपर हावी न होने दें, खासकर किसी भी तरह के बदलाव की वजह से अगर कोई चिंताएं हैं तो उन्हें भी समय रहते संभाल लें ताकि ऐसे किसी फैसले से बचकर निकला जाए.

सिंह (Leo) रिश्तों से जुडी परेशानियाँ अपनी कोशिशों से ही संभल पाएंगी. अच्छी बात भी कहनी होगी और सूझबूझ भी अपनानी होगी. अगर आपकी कोशिशों का फल मिलने में देर भी हो जाए तो भी घबराए नहीं, अपनी कोशिशों को बनाये रखें. ऐसा करने से ही रिश्तों की अच्छाई उभरकर आएगी.
क्या करें – ज़ल्दबाज़ी में फैसले करेंगे तो पैसे से जुड़े फैसलों में गलती हो जाएगी, इसलिए पैसे के लेनदेन से जुडी हर बात को समझना पड़ेगा ताकि बहुत धैर्य से आप अपने निजी जीवन के हालात को संभाल सकें.
क्या न करें – मन के भटकाव के पीछे कोई न कोई कारण जरुर होता है. अगर आप इस वक्त तनाव में हैं तो आपकी ज़िन्दगी की रुकावटें भी नजर आ रही हैं. उन रुकावटों का ही असर है की आप अपने रास्ते से भटकते चले जा रहे हैं. ऐसी किसी भी कमी के चलते अपनी ज़िन्दगी की दिशा को बिगाड़ें नहीं.

कन्या (Virgo) घर-परिवार की खुशियाँ बनाये रखना इस समय सबसे बड़ी बात है. ऐसे में रिश्तों की अच्छाई और सच्चाई आपके लिए बनी रहे तो सबकुछ आपके हित में बनता चला जायेगा. अपनी बात सूझबूझ से कहेंगे तो लोगों को वो बात समझ में जरुर आएगी.
क्या करें – अपनी आर्थिक स्तिथि को लेकर मन में बहुत सारा संतोष पैदा करना होगा ताकि उसका अच्छा असर आपकी ज़िन्दगी पर और आपके रिश्तों पर आये. कामकाज की स्तिथि को भी अगर आप सुकून की नजर से देखेंगे तो आपकी मेहनत में और  चार चाँद लग जायेंगे. इस नजरिये को अपना के देखिये आपको जरुर फायदा होगा.
क्या न करें – हर चीज़ को लाभ की नजर से न देखते चले जाएँ. आपके आसपास के लोग आपको कितना फायदा पहुंचा रहे हैं यह न सोचें, बल्कि यह सोचें की आप लोगों के लिए क्या कर रहे हैं, इस बात को समझने में किसी भी तरह की गलती न करें.

तुला (Libra) कोई न कोई परिवर्तन आपके लिए अच्छी संभावनाएं खोल रहा है जिसमे आपकी क़ाबलियत और  ज्यादा उभरकर आये और लोग उसे और  भलीभांति समझ सकें. ऐसे में आपकी सुख और आपकी समृद्धि दोनों बढ़ जाएँ यह बहुत हद तक संभव है.
क्या करें – अगर अपने कामकाज को आगे बढाना है तो अपने कामकाज की अच्छाई को समझें. ऐसा करने से मन में बैठी हुई बहुत सारी दुविधाओं को सँभालने में भी मदद मिल जाएगी. कोशिश करके देखें जरुर लाभ होगा.
क्या न करें – किसी बिगडती हुई बात का असर अपने कामकाज पर या अपनी जिम्मेवारियो पर बिलकुल न आने दें. उसके लिए पहले अपने मन को शांत कर लें ताकि आप के मन का भटकाव किसी तरह की उलझन न पैदा करे.

वृश्चिक (Scorpio) धन का आगमन अच्छा बन रहा है और उसमे आपकी योग्यताएं शामिल हैं. इस अच्छाई के बावजूद रिश्तों से जुड़े हालात फिर भी आपको कुछ हद तक परेशान ही कर रहे हैं. ऐसे में आप अपने हालात को भी कसूरवार ही ठहरा रहे हैं.
क्या करें - असंतोष को हटा देने की जरूरत है, तभी जाकर ज़िन्दगी की तस्वीर साफ़ नजर आएगी. ऐसे में आपका बढ़ता हुआ आत्मविश्वास आपको नयी उपलब्धियों की ओर भी ले जायेगा. साथ ही साथ रिश्तों को सँवारने की ओर भी ध्यान तो देना ही पड़ेगा.
क्या न करें – बहुत दूर का सोचकर अपने लिए परेशानियाँ न पैदा करें. अपने दोस्तों और चाहनेवालों को भी किसी लाभ की नजर से न देखें. रिश्तों में लाभ या हानि की बात नहीं होती, अगर रिश्ते बिगड़ जाएँ तो हानि ही होती है. ऐसा न होने दें.

धनु (Sagittarius) अपनी क़ाबलियत से जो भरोसा जगेगा वो आपको ज़िन्दगी के नए रास्ते पर ले जाएगा. कई तरह के अच्छे विकल्प आपके सामने उभरते जा रहे हैं जिसके चलते बहुत कुछ आपकी पकड में भी रहेगा. हालात हर तरह से मददगार हैं उसका पूरा फायदा उठा लें और अपनी बेहतर होती हुई आर्थिक स्तिथि में अपनों की भूमिका को भी पूरा मान दे लें.
क्या करें – अपनी परेशानियों को दूर करने के लिए बहुत सारी चीज़ें संभालनी होंगी. उनमे उन बातों की ओर भी ध्यान देना होगा जो आपके मन की बनायीं हुई हैं और जिसके चलते घर-परिवार की स्तिथि में उतार-चढ़ाव बना रहता है. ऐसे में अपनी मानसिकता को बहुत सकारत्मक बनाये रखने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – इच्छाएं चाहे पैसे से जुडी हों या किसी प्यार के रिश्ते से, उन्हें बढाकर अपने लिए परेशानियाँ न पैदा करें, क्योंकि उन बढती हुई इच्छाओं के पीछे छुपा हुआ नुकसान भी शामिल है, इसलिए भी अपनी सोच में व्यवहारिकता बनाये रखें ताकि रिश्तों को समझने और सँभालने में कोई कमी न रह जाए.
आज के दिन में ख़ास – अपने काम या कारोबार की स्तिथि अपनी मेहनत से बनेगी. उसमे लोगों की मदद से भी और  चार चाँद लग जायेंगे. अपने आसपास के लोगों से तालमेल बनाये रखने से यह सबकुछ बहुत आसानी से संभव हो पायेगा.

मकर (Capricorn) रोज़मर्रा के खर्चे निरंतर बढ़ते चले जायेंगे तो उसका दूरगामी असर होगा, यहाँ तक की आपकी बचत पर भी उसका असर आ जाए, ऐसा बहुत हद तक संभव है. यह और  बात है की धन लाभ के रूप से आपके हालात सुंदर बने हुए हैं.
क्या करें – लोगों पर भरोसा करना सीख लें ताकि उनसे अच्छी सलाह और अच्छी प्रेरणा मिल सके. वैसे भी कमी लोगों की तरफ से नहीं है आपकी अपनी सोच में है इसलिए रिश्तों में मधुरता बनाये रखने के लिए अपने अंदर बहुत सारे परिवर्तन लाने होंगे.
क्या न करें – किसी बड़े परिवर्तन का विचार बनाने से पहले एक बार फिर सोच लें. इस बात को समझें की किसी भी चीज़ में कोई नहीं है. ऐसे में किसी बड़े बदलाव को करके अपनी आज की स्थिरता को कम न होने दें.

कुम्भ (Aquarius) पढाई-लिखाई को आगे बढाने के लिए दूरस्थान के विचार बन सकते हैं आपके मन में और आपकी परेशानी यह है की अपनों से दूर जाना आपको अच्छा नहीं लग रहा. अपने भविष्य को बनाने के लिए बहुत सारी चीज़ें समझते हुए ही फैसले करने होंगे, ऐसे में पढाई-लिखाई से जुडी रुकावटों को भी दूर करना ही पड़ेगा.
क्या करें – अपने मन में उठते हुए तूफ़ान को थामना होगा. किसी भी बात में अपने संतोष और अपने सुकून को ज़ाहिर करें ताकि लोग आपको भलीभांति समझ सकें और आपकी सरहाना कर सकें. ऐसा करने से ही फैसले करने भी आसान हो जायेंगे.
क्या न करें – अपनी इच्छाओं को किसी भी वजह से दबाएँ नहीं. आपके लिए बहुत बड़ा आशीर्वाद है की पैसे की स्तिथि आपका साथ दे रही है और आप किसी भी इच्छा को आगे बढ़ा सकते हैं, इसलिए अपने मन में किसी भी तरह की दुविधाओं को जगह न बनाने दें.

मीन (Pisces) कामकाज की ओर प्राथमिकता इस वजह से बनानी होगी क्योंकि आपके अपने भी ऐसा ही चाहते हैं. मेहनत के रास्ते पर चलकर आप अपने सपनो को भी साकार कर सकते हैं पर उससे भी ज्यादा अपनों की आकाँक्षाओं को पूरा कर सकते हैं. ऐसे सुखद हालात आपके लिए इस समय बने हुए हैं.
क्या करें – अपनी काबलियत पर भरोसा करें और अपनी मेहनत को बढ़ा दें. पढाई-लिखाई की दिशा में परिस्थितियां मददगार हो सकती हैं, ऐसे में अपनी कमियों पर भी काम करने की जरूरत पड़ेगी.

क्या न करें – ज़िन्दगी में कुछ पाना है तो अपनी परेशानियों को अपने मन में बढाते न चले जाएँ. हर व्यक्ति को परेशानियों से झूझना पड़ता है और किसी के लिए भी ज़िन्दगी का रास्ता आसान नहीं होता, इसलिए किसी भी तरह के नकरात्मक विचारों को अपने अंदर जगह न बनाने दें.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.