Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Thursday, January 18, 2018

Thursday 18th January 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

मेष (Aries) – काम के प्रति आपकी लगन सरहानीय है फिर भी एक अजीब सी घबराहट है जो आपको चैन से बैठने नहीं दे रही. बहुत कुछ आपके मन में जैसे एक साथ चलता चला जा रहा है और इन्हीं दुविधाओं को दूर करने की जरूरत है.
क्या करें – अपने जूनून को बढ़ाना होगा और अपनी मेहनत को और पुख्ता करना होगा तभी जाकर कामकाज की क्षमता उभरकर आएगी और आपको बड़ी उपलब्धियां मिल पाएंगी, इसी लगन से आपकी आर्थिक स्तिथि भी बेहतर होने का सुंदर संयोग है.
क्या न करें – चाहे कामकाज हो या निजी जीवन की स्तिथि, अपने हालात में गलतियाँ न निकालते चले जाएँ. अपने व्यवहार में तीखापन लाने की कोशिश न करें, कहीं उसका बुरा असर आपके पैसे की स्तिथि पर न पड़े.

वृषभ (Taurus) – आप अपनी कोशिशों से अपने हालात को बेहतर कर सकते हैं और जो रुकावटें नजर आ रही हैं उन्हें भी एक-एक करके संभाला जा सकता है. ऐसे में अपने ज्ञान और क्षमताओं को इस्तेमाल करना होगा और अपने प्रदर्शन को बेहतर करना होगा.
क्या करें – अपने पैसे को संभाले रखने के लिए योजना बनाकर चलना होगा, खासकर अपनी बचत को बनाये रखना बहुत जरूरी है, क्योंकि पैसा कहीं फंसने का अंदेशा है इसलिए अपने फैसलों में और ज्यादा सतर्कता बरतनी होगी.
क्या न करें – लोगों की बात सुनना अच्छी बात है लेकिन लोगों की बातों में आना ठीक नहीं, इसलिए लोगों की बातों में इतना भी न बह जाए की आपका नुकसान होना शुरू हो जाए.

मिथुन (Gemini) – पैसे से जुड़े फैसले बहुत सूझबूझ से और धैर्य से करने होंगे, जब तक आप अपने बढ़ते हुए खर्चों पर नजर नहीं रखेंगे तब तक कुछ न कुछ ऐसा होता चला जायेगा जो आपको परेशान करता चला जाए, इसलिए भी अति भावुकता से बचना होगा.
क्या करें – लोगों से जुड़ने के और लोगों को समझने के अच्छे मौके मिल रहे हैं. ऐसे अच्छे समय का पूरा फायदा उठाना चाहिए. चाहे घर-परिवार की बात हो या किसी प्यार-मोहब्बत की इच्छा आपसी तालमेल बनाये रखने की कोशिश तो आपको करनी ही पड़ेगी.
क्या न करें – उन सभी बातों को समझने में कोई गलती न करें जो पीठ पीछे आपकी परेशानियों का कारण बन सकती है. उसमें वो बातें भी शामिल हैं जो जिनकी आपको पूरी जानकारी नहीं है, पर मन का भटकाव जरुर है जो आपको चैन से बैठने नहीं दे रहा.

कर्क (Cancer) – अगर विचार नहीं मिलेंगे तो परेशानी पैदा होगी, पर इस समय आपकी ओर से कोई कमी नहीं है. आप रिश्तों को सुधारने और सँवारने के लिए हर सम्भव कोशिश कर रहे हैं. यह और बात है की लोग आपसे फासले बनांते चले जाएँ और तनाव के कारण बने रहें.
क्या करें – बढ़ते हुए खर्चे या नुकसान की वजह से भी लोगों से फासले बढ़ सकते हैं, इसलिए अपनी कोशिशों को इस रूप से बनाये रखना होगा की लोगों को आपकी अच्छाई नजर आये. ऐसा करने से ही हालात संभाले जा सकेंगे.
क्या न करें – ज़िन्दगी की हर परेशानी हमें कुछ न कुछ सीखाती जरुर है. अगर लोग आपकी आलोचना करेंगे तो भी आपका तजुर्बा बढ़ता ही चला जायेगा, इसलिए परेशान न हों, पर पहले वाली कोई गलती व्यर्थ में दोहराए नहीं.

सिंह (Leo) – ज़ल्दबाज़ी में आप अपना नुकसान करेंगे तो आपकी देनदारी बढती चली जाएगी और फिर पैसे से जुड़े हालात बेकाबू भी होते चले जायेंगे, इसलिए अपनी ज़िन्दगी की बढती हुई जरूरतों को समझें ताकि आप अपने हालात को भी भलीभांति संभाल सकें.
क्या करें – आर्थिक स्तिथि भी ठीक है और आप नयी संभावनाओं को भी टटोल रहे हैं. ऐसे में रिश्तों से और ज्यादा प्रेरणा मिल सकती है जो आपको मदद करे, वैसे भी घर-परिवार में खुशियों भरा समय है बशर्ते आप अपने कामकाज के दबाव को संभाले रख सकें.
क्या न करें – किसी भी तरह की बहस का असर अपने रिश्तों पर बिलकुल न आने दें. पैसे से जुड़े फैसलों में भी ऐसी कोई गलती न करें जो आगे चलकर महंगी पड़े.

कन्या (Virgo) – अपने दोस्तों की हर बात को और ज्यादा समझने की जरूरत है, जब की आपके मन में कुछ और ही तूफ़ान उठते चले जा रहे हैं. आपको या तो यह लगता है की लोग आपके ऊपर हावी हैं या यह लगता है लोग आपकी भावनाओं से खेल रहे हैं.
क्या करें – ज़िन्दगी में स्थिरता बनाये रखने से ही लोगों को समझना आसान होगा. बात करने से ही बात बनेगी, इसलिए अपनी सूझबूझ को हर कीमत पर बनाये रखना होगा.
क्या न करें – अगर लोग आपके खिलाफ होते चले जायेंगे तो नुकसान आपका ही होगा. ऐसी किसी भी बात को समझने में कोई गलती न करें और किसी नुकसान भरी स्तिथि को बहुत समय तक बेकाबू भी न होने दें. समय रहते बहुत सारी चीज़ों को संभाल लेने में ही भलाई है.

तुला (Libra) – घर-परिवार की खुशियों बनी रहेंगी तो कामकाज में भी बहुत कुछ संभला रहेगा, इसलिए आपकी तवज्जो रिश्तों को सँभालने में लगी हुई है. अच्छी बात यह है की आप अपने प्रयास में समर्पित हैं और आपकी अच्छाई बरकरार है.
क्या करें – हालात कई तरह से मददगार हैं और आप तकदीर को भी आजमाना चाह रहे हैं. आपकी कोशिशें इस समय कारगर हो सकती हैं अगर आप अपने फैसलों में सूझबूझ बनाये रखें और अपनी बात बहुत विनम्रता से कहें ताकि वो बात लोगों को समझे में आ सके.
क्या न करें – अपनी काबलियत पर व्यर्थ में शक भी न करते चले जाएँ. भरोसा भी रखें और सूझबूझ भी बनाये रखें ताकि कामकाज से जुडी किसी कमी की गुन्जायिश ही न रहे.

वृश्चिक (Scorpio) – हालात आपकी मदद करेंगे तो आपकी मेहनत बढती चली जाएगी. किसी भी बड़ी सफलता के पीछे लगन की बहुत बड़ी भूमिका होती है और आपकी बेहतर होती हुई स्तिथि ही आपकी लगन को बढ़ा रही है.
क्या करें – पैसा कई रूप से आ जायेगा और अचानक धन लाभ के साधन भी बनेंगे पर उसमे भी आपकी मेहनत और आपकी सूझबूझ ही अपना काम करेगी.
क्या न करें – अपनी बढती हुई बचत का यह मतलब नहीं है की आप अपने पैसे को लुटाते चले जाएँ. चाहे वो शुभ खर्चे ही क्यों न हों तो भी थोडा सा हाथ खींच लें. अपनी जिद्द को मनवाने के रूप में फैसले करना भी ठीक नहीं है.

धनु (Sagittarius) – आपके मन में बैठी हुई चिंताएं और आपकी परेशानियाँ आपको नयी मंजिलों की ओर ले जा रही हैं. ऐसा करने से ही आपकी आर्थिक स्तिथि में और इजाफा हो सकता है. आपकी बढती हुई इच्छाएं ही आपको किसी नए रास्ते पर चलने के लिए प्रेरित करेंगी.
क्या करें – कामकाज में लगन बनाये रखें और लोगों की अच्छी सलाह को मान लें और वो सलाह ऐसी होनी चाहिए जो आपके जूनून को बढ़ा दे और कुछ बेहतर करने की दिशा में आपको लगा दे.
क्या न करें – लोगों से तालमेल भी बनाये रखें और अपनी बात भी कह लें पर पैसे से जुडी किसी बहस में बिलकुल न पड़ें ताकि मतभेद से बचा जा सके. किसी प्यार के रिश्ते में अपनी इच्छाओं को ज्यादा बढाकर आप अपना नुकसान न करें.

मकर (Capricorn) – लोगों की सलाह से आपके अंदर एक नयी उमंग का संचार होगा पर ऐसे में आप गलती करते चले जाएँ यह बहुत हद तक संभव है, इसलिए भी किसी भी तरह का जोखिम उठाने से बचना ही होगा.
क्या करें – ज्यादा पैसा जुटाने से भी नुकसान की परिस्थितियां बन जाती हैं और ज्यादा खतरा मोल लेने से भी हालात बिगड़ सकते हैं, इसलिए अपनी बचत को संभाले रखना इस समय बहुत ज्यादा जरूरी है.
क्या न करें – बदलाव हर समस्या का हल नहीं हो सकता और पैसा हर मर्ज़ की दवा नहीं हो सकती, इसलिए न तो कोई ऐसी उम्मीद लगायें और ना ही अपने पैसे को व्यर्थ में आप बर्बाद करते चले जाएँ.

कुम्भ (Aquarius) – अपनों की सेहत एक ऐसा क्षेत्र है जिस ओर आपको ध्यान तो देना ही पड़ेगा और पूरी बात जाने बिना आपको तसल्ली भी नहीं होगी, इसलिए भी हर बात को भलीभांति समझना भी होगा और परखना भी होगा.
क्या करें – आपकी दोस्तियाँ भी गहरा रही हैं और कोई प्यार का रिश्ता भी प्रबल हो रहा है. ऐसे में आप सिर्फ दूर का और बहुत दूर का सोचते चले जा रहे हैं, शायद इस बात को बहुत धैर्य से समझने की जरूरत है.
क्या न करें – खर्चा निरंतर बना रहे तो यह भी एक बहुत बड़े नुकसान में परिवर्तित हो जाता है और अगर ज़िन्दगी की इच्छाएं बेलगाम हो जाएँ तो वो भी परेशानी का सबब बन जाती हैं, इसलिए कामकाज की प्राथमिकता से हटकर कुछ ज्यादा न सोचें ताकि आप अपने लिए परेशानियाँ न बटोर लें.

मीन (Pisces) – किसी दोस्ती को अगर आप मोहब्बत का नाम देना चाहेंगे तो गलती हो जाएगी. ऐसा करने से मोहब्बत तो मिलेगी नहीं और दोस्ती भी छूट जाएगी, तो नुकसान आपका ही होगा.
क्या करें – किसी भी दोस्ती की अच्छाई को समझें ताकि वो दूर तक आपका साथ निभाए. हर चीज़ में अपनी इच्छाओं को बढाते चले जाने से भी बचना ही होगा ताकि आप हर स्तिथि को व्यावहारिकता की नजर से देख सकें.
क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में बहुत सारे मुद्दे एक साथ खोल देना ठीक नहीं है. कामकाज में कोई खतरा पैदा करके अपने दबाव न बढ़ाएं और कामकाज में दबाव बढाकर अपने लिए खतरा न बढ़ाएं. कुलमिलाकर शान्ति बनाये रखें ताकि कोई गलती न हो.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.