Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Thursday, January 11, 2018

Thursday 11th January 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

मेष (Aries) जब आप लोगों को समझने की कोशिश करते हैं तो आपके अंदर एक सुकून की भावना बढती है. किसी की जरूरतों को पूरा करना या किसी के लिए कुछ करना इस चीज़ का एहसास ही कुछ और है.
क्या करें – पैसे की स्तिथि इस वजह से बेहतर हो रही है क्योंकि आप अपनी ओर से समर्पित हैं. कामकाज के प्रति इस तरह की जागरूकता आपको बहुत बड़ा लाभ दे सकती है.
क्या न करें – सिर्फ धनलाभ का न सोचते चले जाएँ. यह भी न सोचें की ज़िन्दगी आपको किस रूप से कुछ देना चाह रही है. अपने कर्तव्य को निभाने में आप पीछे न हटें.

वृषभ (Taurus) सेहत की परेशानियों से झूझना ज़िन्दगी की सबसे बड़ी चुनोती होती है और सेहत के प्रति लापरवाही रखना सबसे बड़ी गलती है. ज़िन्दगी की सच्चाई को समझना बहुत जरूरी है.
क्या करें – कामकाज के प्रति जागरूकता बनाये रखने से ही लाभ होगा. दृढ निश्चय से आगे बढने की कोशिश करनी होगी, रास्ता खुद-ब-खुद खुलता चला जायेगा.
क्या न करें – खुद गलती करते चले जाना और बाद में पछताना ठीक नहीं है. पहले से ही अपनी कमियों की ओर एक नजर रखें ताकि गलती ही न होने पाए. किसी को भी नाराज़ करते चले जाना भी एक तरह की गलती ही है.

मिथुन (Gemini) रिश्ते में अच्छाई आपके समर्पण से जरूर बनी रहेगी. लोगों की सहमति और समर्थन भी मिलेगा और आप अपने कदम आगे भी बढ़ा पाएंगे.
क्या करें – तकदीर में जो भी है उसके प्रति शुक्रगुज़ार जरुर रहें पर साथ ही साथ उन रुकावटों की ओर भी ध्यान जरुर दें जो आपको कुछ सिखाना चाह रही हैं. ऐसा करने से ही आप ज़िन्दगी को एक नए नजरिये से देख पाएंगे.
क्या न करें – सिर्फ अपनी इच्छाओं को ही पूरा करने का न सोचते चले जाएँ, यह भी सोच लें की लोगों की इच्छाएं और आकांक्षाएं क्या हैं, ताकि आपकी ओर से कोई कमी न रह जाए.

कर्क (Cancer) निजी जीवन की खुशियाँ आपके बनाने से ही बन पाएंगी और हालात ही आपकी मदद करते चले जाएँ ऐसा जरूरी नहीं है इसलिए ज़िन्दगी के मतभेद को भी संभालना पड़ेगा.
क्या करें – हालात हमेशा आपकी वजह से ही नहीं बनते बिगड़ते, लोग भी कई चीज़ों का कारण बन जाते हैं इसलिए लोगों को समझने की कोशिश भी करनी ही पड़ती है.
क्या न करें – ज़िन्दगी की खुशियाँ बनाये रखने में कोई कमी न आने दें. इस वजह से पैसे के लेनदेन को भी भलीभांति समझ लें ताकि आपके किसी गलत फैसले से आपको आगे चलकर पछताना न पड़े. किसी को उधार देकर भी आप अपने पैसे को खतरे में न डालें.

सिंह (Leo) रिश्तों के प्रति बनती हुई अच्छाई आपको ज़िन्दगी में नयी प्रेरणा दे सकती है. आप भी कुछ बेहतर करना चाहें उसके लिए मेहनत भी उभरकर आ सकती है. ऐसी अच्छी परिस्थितियों का फायदा जरुर उठाना चाहिए.
क्या करें – कामकाज के प्रदर्शन को बढाने के लिए शायद आपके साथी सहयोगी आपका इतना साथ न दें, इसलिए उनको ज्यादा समझने की कोशिश करनी होगी ताकि आप अपने लिए सही रास्ता बना सकें.
क्या न करें – अपने ज्ञान और अपनी क्षमताओं को बढ़ाना है तो पढाई-लिखाई में मन लगा लें. पढाई में मन चुराने से नुकसान आपका ही होगा. अपने भविष्य में इस चीज़ का बुरा असर बिलकुल न पड़ने दें.

कन्या (Virgo) आर्थिक सुख-समृद्धि कई रूप से बनेगी और उसे आगे बढाने के रास्ते भी खुलेंगे. अच्छे निवेश के ज़रिये बनते चले जायेंगे जो आपको ज़िन्दगी में और फायदा पहुँचा सकें.
क्या करें – जिस रास्ते पर भी इस समय चल रहे हैं उसमे अपनी रुकावटों पर एक नजर रखनी होगी. किसी भी तरह की कानूनी पेचीदगी में पड़ने से तो बचना ही होगा तभी जाकर हालात संभले रहेंगे.
क्या न करें – सबकुछ भाग्य भरोसे हो जाए ऐसा होता नहीं है, इसलिए बातचीत कर लें और बातचीत के माध्यम से हालात को पूरी तरह से समझ लें ताकि किसी भी तरह की अनियमितता आपकी परेशानियों का कारण न बने.

तुला (Libra) रिश्तों में तालमेल बना रहे तो ज़िन्दगी की प्रेरणा भी बनी रहती है और किसी भी तरह की रिश्तों में खट्टास ज़िन्दगी के तालमेल को भी बिगाड़ देती है. इस बात को तो आपको समझना ही पड़ेगा, तभी जाकर कामकाज में भी पूरी तरह से मन लग पायेगा.
क्या करें – पढाई में मन लगाने का समय है. आपका भरोसा जागेगा तो ज़िन्दगी में कुछ बेहतर करने का मौका भी मिलेगा. अपने भविष्य को बनाने के लिए जागरूक तो रहना ही पड़ेगा.
क्या न करें – अपनी मेहनत को सिर्फ धनलाभ के सन्दर्भ में न देखें. ऐसा करके आप अपने बेहतर होते हुए फोकस को भी कहीं व्यर्थ में बिगाड़ न लें.

वृश्चिक (Scorpio) रिश्तों में बहस और आपका काम के प्रति प्रदर्शन भी कम होता चला जा रहा है. मन का भटकाव कुछ ऐसा है की अपनी प्राथमिकताओं से हटकर आप हर चीज़ के बारे में सोच रहे हैं.
क्या करें – हर सूरत में विनम्रता अपनानी होगी. किसी के उकसाने के बावजूद अपना धैर्य तो बनाये रखना ही होगा तभी जाकर आप अपने हालात को संभाल पाएंगे.
क्या न करें – जो भी विकल्प आपके सामने उभरकर आ रहे हैं उनका फैसला करने में कोई गलती न करें. यह न सोचें की उससे कितना लाभ होने वाला है, बल्कि यह सोचें की आप अपने प्रियजनों से कहीं दूर तो नहीं हट जायेंगे.

धनु (Sagittarius) घर-परिवार की खुशियों में इजाफा हो सकता है, पर बहुत सारी चुनोतियाँ का साथ ही साथ सामना भी करना पड़ेगा. ऐसे में अपने भटकते हुए विचारों को काबू में रखना बहुत ज्यादा जरूरी होगा.
क्या करें – आप अपनी मेहनत को बढाने में इस समय कामयाब होंगे, पर अपनी बात को कहने में विनम्रता अपनानी पड़ेगी. ऐसे में अपने संतोष को तो संभालना ही पड़ेगा.
क्या न करें – पैसे के लेनदेन को समझने में कोई कमी न रखें. अचानक बनता हुआ लाभ या पैसा डूबने की संभावनाएं, दोनों ही बातों को समझने में कोई गलती न करें.

मकर (Capricorn) कामकाज में स्थिरता बनाये रखने की कोशिश करनी होगी, बल्कि काम के प्रति जो लोगों से सलाह मिल रही है उसके बारे में भी एक बार सोचने से लाभ हो सकता है. तभी जाकर आप अपने हित को सही रूप से संभाल पाएंगे.
क्या करें – उन कारणों को समझना होगा जो आपके नुकसान की स्तिथि को बढ़ा सकते हैं. उसमे आपके मन में छुपी हुई उत्तेजना भी शामिल है. ज़ल्दबाज़ी में बढाये गए कदम भी गलती का कारण हो सकते हैं.
क्या न करें – पढाई-लिखाई से अपना मन हटाने की गलती न करें. कहीं ऐसा न हो की उसका बुरा असर आपकी भविष्य पर पड़े और आपके कामकाज की स्थिति कमज़ोर पड़ जाए. कामकाज के प्रति अपना फोकस बनाये रखने में कोई कमी न आने दें.

कुम्भ (Aquarius) भाग्यशाली स्थिति है क्योंकि हालात कई तरह से मददगार हैं. इसी के चलते आर्थिक सुख-समृद्धि आपके लिए बनी रहे तो ज़िन्दगी को और करीब से समझने का मौका भी मिल जायेगा.
क्या करें – जिस रास्ते पर चलना चाह रहे हैं उसके लिए छानबीन कर लें. अपनी परिस्थितियों का सही रूप से आंकलन करना सूझबूझ की निशानी है. अपने फैसलों में इस तरह की सूझबूझ बनाये रखना बहुत जरूरी होगा.
क्या न करें – रिश्तों को पैसे से तोलने की कोशिश न करें. रिश्तों में जो भी तनाव उभर रहा है उसको भी समझें और अपनी हित को पहचानें ताकि रिश्तों में किसी भी तरह की कमी न आये.

मीन (Pisces) कामकाज से जुड़े कई तरह के दबाव बने रह सकते हैं. आपका प्रदर्शन भी कम हो रहा है इस वजह से आपकी चुनोतियाँ बढ़ रही हैं. जिस भी रास्ते पर चल रहे हैं उसमे मन तो लगाना ही पड़ेगा.
क्या करें – कामकाज को सुधारने के लिए पैसा भी लगेगा और मेहनत भी लगेगी और ऐसा करते हुए बहुत ज्यादा उदारता से भी बचना होगा ताकि अपने बढ़ते हुई नुकसान को भी रोका जा सके.

क्या न करें – जिन परेशानियों को अपनी मेहनत से संभाला जा सकता है वो किसी और चीज़ से नहीं संभल सकती इसलिए भी अपने मन को उचाट न करें, ताकि अपनी कोशिशों को बनाये रखने में कोई कमी न आये.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.