Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Monday, January 22, 2018

Monday 22nd January 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

मेष (Aries) काम से जुड़े दबाव रहेंगे तो कभी-कभी मन भी भटकेगा, और उस अच्छाई की ओर देखें जो काम को आगे बढाने से मिल रही है. ऐसे में अपने विचारों को लचीला बना लेने से फायदा जरुर होगा ताकि पूरी परिस्थिति का सही आंकलन किया जा सके.
क्या करें – लोगों से जुड़ने की कोशिश करें ताकि नए उभरते हुए विकल्प आपको पूरी तरह से समझ में आ सकें, हो सकता है सारी प्रक्रिया में आपको आगे बढने का अच्छा मौका मिल जाए.
क्या न करें – काम में मन जरुर लगायें ताकि आपका प्रदर्शन बेहतर हो जाए और कामकाज के क्षेत्र में किसी प्यार के रिश्ते को ढूँढने की कोशिश न करें, क्योंकि ऐसा करने से आपको कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है. ऐसा कुछ न होने दें जो आपकी परेशानियों को व्यर्थ में बढाता चला जाए.
आज के दिन में ख़ास –  काम, कारोबार और कामकाज से जुड़े हुए लाभ यह इस समय की प्राथमिकता का क्षेत्र है. पूरी तवज्जो इस रूप से बनाये रखेंगे तो बड़े लाभ की प्राप्ति हो सकती है. आपकी मेहनत भी इसी वजह से जरुर रंग लाएगी.

वृषभ (Taurus) मुश्किलों का दौर बरक़रार हैं क्योंकि लोगों को जो आपसे अपेक्षाएं हैं वो पूरी नहीं हो पा रहीं. ऐसे में आपको यह भी लगेगा की आपके आसपास के लोग आपके प्रति कुछ सख्त व्यवहार रखें हुए हैं, पर फिर भी सच्चाई यह है की आपकी ओर से बहुत सारी कमियां हैं जिन्हें दूर तो करना ही पड़ेगा.
क्या करें – पैसा कमाना जरूरी है पर पैसे को बचाना उससे भी ज्यादा जरूरी है. कुछ न कुछ ऐसा होता चला जा रहा है जिसमे आपके पैसे से जुड़े फैसले गलत हो जाएँ. ऐसे में काम या कारोबार के दबाव और  भी ज्यादा बढ़ सकते हैं जिन्हें एक-एक करके संभालना भी पड़ेगा.
क्या न करें – ऐसा न सोचते चले जाएँ की लोग ही आपकी हर समस्या का हल ढूंढ लेंगे और बहुत ज्यादा सोचकर आप कहीं दुखी भी न होते चले जाएँ. अपनों से अच्छी मिलती हुई सलाह के खिलाफ व्यर्थ में सवाल न खड़े करें.

मिथुन (Gemini) कामकाज को आगे बढ़ाना है तो अपनों की मदद तो लेनी ही पड़ेगी. लोगों से बेहतर होता हुआ तालमेल भी आपके लिए नयी अच्छाईयों के रास्ते जरुर खोलेगा, इसलिए काम के प्रति अपना ध्यान भी लगाना होगा और पैसा लगाने की भी जरूरत पड़ सकती है.
क्या करें – शायद आपके अपने आपको इतना न समझ पायें और इसलिए तनाव रहे, फिर भी किसी बात को बेकाबू होने से रोक लें. धैर्य बनाये रखने से बहुत सारी चीज़ों को एक-एक करके संभाला जा सकेगा.
क्या न करें – अपनी कोशिशों को किसी भी वजह से कम करके आप अपने आसपास के लोगों को नाराज़ न करें. उसमे वो लोग भी शामिल हैं जो आपके कामकाज में बहुत अहम है. किसी भी तरह की नाराज़गी का असर अगर आपकी ज़िन्दगी में पड़ेगा तो वो ठीक नहीं होगा.

कर्क (Cancer) मुश्किल भरा दौर है इसलिए संभलकर तो चलना ही पड़ेगा. कई तरह की रुकावटें ऐसी हैं जिनका असर आपके घर-परिवार के रिश्तों पर भी आ सकता है, इसलिए भी अपनों की बात को समझना होगा ताकि ज़िन्दगी का तालमेल बना रहे.
क्या करें – किसी भी विचारिक मतभेद में विनम्रता भी अपनानी होगी और सूझबूझ भी दर्शानी होगी, तभी जाकर लोग आपकी बात को समझ पाएंगे. ऐसे में लोगों पर भरोसा बनाये रखना बहुत जरूरी होगा.
क्या न करें – पैसे की स्तिथि अच्छी बनती चली जा रही है जिसका पूरा फायदा उठा लें और अच्छी भली स्तिथि में भी कमियां निकालकर आप उस अच्छाई को कम न कर लें. लोगों के प्रति अपनी तवज्जो को भी दर्शायें ताकि रिश्तों में किसी भी तरह की कमी न आये.

सिंह (Leo) अपने घर-परिवार की या अपने प्रियजनों की जरूरतों को पूरा करने के लिए पैसा भी लगेगा और तवज्जो भी लगेगी. ऐसे में कुछ हद तक आपका मन भी घबराया रहेगा, फिर भी आपको अपने भटकते हुए विचारों को तो थामना ही पड़ेगा.
क्या करें – अपनी परेशानियों से भी कोई सबक ले लें और अपनी कोशिशों को बहुत ऊंचे स्तर तक ले जाएँ. किसी भी तरह के अविश्वास को अपने मन में जगह बनाने से तो बचाना ही होगा.
क्या न करें – ऐसा न सोचें की आप ही सही हैं और इसलिए ऐसा कोई फैसला न करें जिसके चलते आपका पैसा भी कहीं फंसता चला जाए. इस समय के बनते हुए सुख को किसी कमी की नजर से न देखें.

कन्या (Virgo) ज़िन्दगी में तालमेल बनाये रखने के लिए अपना दिल बहुत बड़ा करना पड़ेगा, तब जाकर आपके लिए ज़िन्दगी की खुशियाँ बन पाएंगी. किसी प्यार के रिश्ते में भी आपकी इच्छाएं बढ़ रही हैं और हालात मददगार होते चले जा रहे हैं.
क्या करें – कई तरह के विकल्प हैं आपके सामने जिसमे से किसी एक को चुनना पड़ेगा. रिश्तों में भी आपको ऐसा लगता है की किस ओर बढ़ा जाए. ऐसे में अपने फैसले अपनी इच्छाओं से ज्यादा अपनी सूझबूझ के बलबूते पर लेने होंगे.
क्या न करें – किसी को भी खुश करने के प्रयास में अपने पैसे को लुटाते न चले जाएँ. कुछ भी ऐसा न होने दें जिसके चलते कोई प्यार का रिश्ता कमज़ोर पड़ जाए.

तुला (Libra) जब भी इंसान ज्यादा कोशिश करता है तो सफलता पाने की उम्मीद बढ़ जाती है और ऐसे में चिंताएं भी घेरती हैं. आपको उन चिंताओं से हटना होगा और अपनी काबलियत को इस्तेमाल करना होगा. बदलते हुए हालात आपकी सहायता जरुर करेंगे.
क्या करें – अपने मन में तनाव एकत्रित करते चले जाने से बचना होगा. ऐसी परिस्थितियां पैदा हो सकती हैं जो मतभेद भी बना रहे, उन्हें भी साथ ही साथ संभाले रखने की कोशिश करनी होगी. खासकर कामकाज के क्षेत्र में किसी भी तरह के तकरार से बचना होगा.
क्या न करें – पैसे की अच्छी बनती हुई स्तिथि का पूरा फायदा उठायें और उसे सही जगह पर लगायें. किसी भी तरह के असमंजस में कोई ऐसा फैसला न करें जिसके चलते आपका पैसा कहीं फंसता चला जाए.

वृश्चिक (Scorpio) रिश्तों को संभालना है तो आपकी बात में तर्क भी होने चाहिए और विनम्रता भी. रिश्तों से जुड़े बनते बिगड़ते हालात तभी जाकर सम्भल पाएंगे. सिर्फ आपकी बात आसानी से समझ ली जाए ऐसा होना मुश्किल है.
क्या करें – तकदीर आपका साथ तब निभाएगी जब आप किसी भी तरह का खतरा मोल लेने से बचे रहेंगे, इसलिए अपने ज्ञान को इस्तेमाल करते हुए अपने फैसले करने होंगे.
क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में आपके लिए दबाव बढ़ रहे हैं इस बात को नज़रंदाज़ न करें. कहीं ऐसा न हो की आप बहुत सारी जिम्मदारियों को अपने ऊपर लेकर अपनी चिंताओं को कहीं बढ़ा लें.

धनु (Sagittarius) अपनी कोशिशों से और अपनी अच्छाई से आर्थिक सुख-समृद्धि को बढ़ाया जा सकता है, पर बढ़ते हुए खर्चों का असर यह भी होगा की आपका मन परेशान रहे. कैसे अपनों की जरूरतों को पूरा किया जाये यह चिंता भी बनी रह सकती है.
क्या करें – जो भी कर रहे हैं उस विचार को लेकर केन्द्रित होना पड़ेगा. आपकी सूझबूझ भी उसमे काम आएगी और लोगों की मदद भी मिलेगी, इसलिए हालात आपके पक्ष में बने रहेंगे.
क्या न करें – आर्थिक स्तिथि बहुत अच्छे से बेहतर हो रही है, पर किसी से भी पैसा मांगे नहीं. ऐसा करके आप अपने नुकसान की परिस्थितियों को कहीं बढ़ा न लें.

मकर (Capricorn) अच्छी भली स्तिथि बहुत आसानी से बिगड़ सकती है क्योंकि ऐसी संभावनाएं बनी हुई हैं, इसलिए जो भी आपकी प्राथमिकता का क्षेत्र है उसी ओर अपना ध्यान लगाना होगा. ज़रा सा भी अगर आप अपने रास्ते से हटेंगे तो स्तिथि बेकाबू हो सकती है, इसलिए अपने हित को पहचानना बहुत ज्यादा जरूरी है.
क्या करें – अपने काम को आगे बढाने के बहुत सारे मौके मिल रहे हैं. ऐसा करने से काम के प्रति रूचि भी बढ़ेगी और किसी भी काम को अंजाम देने की लगन भी बढेगी, इसलिए प्राथमिकता के क्षेत्र को समझना होगा.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को इस समय आगे बढाने का प्रयास न करें, क्योंकि जब हालात साथ न दें तो लोगों का समर्थन नहीं मिल पायेगा. ऐसे में लोगों से उलझते जाना भी ठीक नहीं होगा.

कुम्भ (Aquarius) अपने हालात को संभाले रखना ज्यादा जरूरी होगा, इसलिए भाग्य को आजमाने का न सोचते चले जाएँ. कोई ऐसी योजना जो आसानी से आपके लिए लाभ बना दे उससे बचना होगा.
क्या करें – इस समय की बड़ी बात यह है की आर्थिक स्तिथि आपके हित में है पर किसी भी तरह का खतरा मोल लेने से बचना होगा. ज़रा सी गलती आपको नुकसान की दिशा में ले जा सकती है, इसलिए भी अपने दिल की इस आवाज़ को सुन लें जो आपको बहुत कुछ समझाना चाह रही है.
क्या न करें – किसी की ऐसी बात न मानें जो आपको आपके चुने हुए रास्ते से हटा दे, इसलिए लोगों के बहकावे में ना आयें. रिश्तों को किसी भी वजह से बिगड़ने न दें.

मीन (Pisces) कामकाज एक ऐसा क्षेत्र है जिसमे बहुत सारी चीज़ें समझने की जरूरत है. लोगों का समर्थन तो मिल जायेगा लेकिन आपसे गलतियाँ जरुर होती चली जाएगी. ऐसे में जो जैसा चल रहा है उसे चलाये रखने में ही फायदा है.
क्या करें – कुछ ऐसी आदत बना लें की आप अपने काम से जुड़े दबाव भी झेल लें. बेहतर होती हुई कामकाज की स्तिथि में भी कोई न कोई अच्छाई ढूंढ लेनी चाहिए. अपने बढ़ते हुए काम के दबाव को भी उसी नजर से देखना होगा.

क्या न करें – गलत रास्ते से कमाया हुआ पैसा आपको भटका भी सकता है. ज़िन्दगी की इस सच्चाई को समझें की आगे चलकर ईमानदारी ही आपका साथ निभाएगी, इसलिए कोई भी गलत रास्ता न अपनाएं.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.