Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Friday, April 20, 2018

Friday 20th April 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

मेष (Aries) अपनी मेहनत से बहुत कुछ हासिल किया जा सकता है. जबकि सच्चाई यह है की जिस भी काम से आप जुड़े हुए हैं उसमे लगन कम हो चुकी है और इसका असर यह है की आपकी मेहनत नजर नहीं आ रही, जबकि आपके अंदर ज्ञान और क्षमताएं भरपूर हैं.
क्या करें – थोडा सा नियमित हो जाएँ काम में लगन भी आ जाएगी और काम में सुधार भी आ जायेगा. पढाई-लिखाई में भी मेहनत करने की जरूरत पड़ेगी. किसी भी तरह की लापरवाही से तो इस समय बचना ही होगा.
क्या न करें – कोई ऐसा सपना न देखें जिसे पूरा करना नमुमकिन हो इसलिए अपनी मेहनत को कम करने की गलती न करें. व्यर्थ में लोगों से फासले बनाते चले जाना भी ठीक नहीं है.

वृषभ (Taurus) नुकसान की चिंता सता रही है इसलिए काम से जुड़ी परेशानियाँ भी बहुत बड़ी लग रही हैं. पैसे की स्तिथि पहले से ही ऐसी बनी हुई है जिसने आपको परेशान कर रखा है, तो बहुत सारी चीज़ें हैं जिन्हें एक-एक करके सँभालने की जरूरत है.
क्या करें – काम से जुडी चुनोतियों को भी समझें और अपने साथी-सहयोगियों के विचारों को समझने की भी कोशिश कर लें. जो लोग आपके खिलाफ होते चले जा रहे है इस बात को तो समझना ही पड़ेगा ताकि उसका समाधान भी ढूँढा जा सके.
क्या न करें – पैसे के लेनदेन में कोई ऐसी गलती न करें जिसके चलते आपकी परेशानियाँ बढ़ जाए. अपनी बचत का आंकलन करने में भी कोई गलती न करें. आपके ज्ञान और क्षमताओं में जो पहले से कमी आ गयी है उसे और ज्यादा न बढने दें.

मिथुन (Gemini) अपनों की जरूरतों को भी पूरा करना है और पैसे को कहीं फंसाने से भी रोकना है और ऊपर से आपके खर्चे बढ़े हुए नजर आ रहे हैं. किसी भी दिशा में बढने की कोशिश करेंगे तो कोई न कोई परेशानी साथ चलती चली जाएगी.
क्या करें – अपनी परेशानियों को समझना भी होगा और संभालना भी होगा, अगर आपके दिल की आवाज़ आपको सतर्क रहने के लिए आगाह कर रही है तो और भी ज्यादा सम्भलकर चलने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – कामकाज से जुडी अपनी कार्यक्षमताओं को कम न होने दें. अपने कामकाज को बढाने की दिशा में भी लोगों से कोई ऐसी उम्मीद न लगायें जो इस समय पूरी होने वाली नहीं है.

कर्क (Cancer) कामकाज से जुड़े बहुत से दबाव हैं जिनसे आपको झूझना पड़ रहा है. कई सारी चीज़ें ऐसी हैं जिन्हें आप समझ नहीं पा रहे हैं और जिन्हें अपने ज्ञान और अपनी क्षमताओं से भी पूरा किया जा सकता है. कामकाज के क्षेत्र में बहुत सारी रुकावटें हैं जिन्हें आपको समझने की जरूरत है.
क्या करें – लोगों से उम्मीदें पूरी होने में कमी रह सकती है इसलिए अपने बलबूते पर बहुत कुछ करने की जरूरत है. सिर्फ नुकसान का सोचने की बजाये अगर आप अपनी मेहनत को बढ़ाएंगे तो ज्यादा फायदा होगा. किसी बड़े बदलाव के विचार को भी फिलहाल थाम लें.
क्या न करें – लोगों से किसी भी तरह के झगडे में बिलकुल न पड़ें, खासकर अपने साथी-सहयोगियों को समझने में कोई गलती न करें. अपनी बात इस रूप से न कहें की वो लोगों को परेशान ही करती चली जाए.

सिंह (Leo) भाग्यशाली समय है जिसे बनाये भी रखना होगा. ऐसा करने के लिए अपने मन को भी बहुत ज्यादा स्थिर रखने की जरूरत पड़ेगी. किसी भी तरह के बदलते हुए विचारों को सँभालने से तो बचना ही होगा.
क्या करें – रिश्तों की एहमियत को बनाये रखें और ज़िन्दगी में खुशियाँ पा लें. अगर कोई चीज़ अच्छी नहीं भी लग रही तो भी उसे अपनी अच्छाई और अपनी सूझबूझ से संभाले रखने की कोशिश कर लें, धीरे-धीरे सबकुछ ठीक होता चला जाएगा.
क्या न करें – पैसे से जुडी किसी भी तरह की लापरवाही बिलकुल न करें. किसी ऐसी चीज़ में पैसा न लगायें जिससे आपको कोई बड़ी उम्मीद लग रही हो, क्योंकि ऐसे में आपका नुकसान भी हो सकता है और यही चीज़ ठीक नहीं है.

कन्या (Virgo) आपकी लगन आपकी बहुत सारी परेशानियों को संभाल सकती है. आपने जो अपने लिए नुकसान की स्तिथि बने है उसे भी अपनी मेहनत से दूर किया जा सकता है. सिर्फ सपने देखने के साथ साथ उन सपनो को सकार करने की भी कोशिश करनी होगी.
क्या करें – ज़िन्दगी की खुशियाँ बनाये रखने से भी बहुत कुछ संभला रहेगा. घर-परिवार में अपनों से बात कर लें और उनके विचारों को समझने की कोशिश भी कर लें तब जाकर आपको अपनी गलतियों का एहसास होगा.
क्या न करें – किसी से भी कोई बड़ी उम्मीद लगाने की गलती न करें. कामकाज की जो अब की स्तिथि है उसी में स्थायित्व प्राप्त करने की कोशिश कर लें. अपने काम को इस समय आगे बढाने का न सोचें.

तुला (Libra) कामकाज से जुड़े ऐसे विचार बन रहे हैं की आप लोगों से तालमेल बनाएं या किसी के सहयोग से अपने काम को आगे बढ़ाएं. आपके मन में ऐसी उम्मीद हो सकती है की पैसा आ जायेगा, पर सच्चाई यह है की पैसा लग भी जायेगा इसलिए फैसला करने से पहले फिर सोचना होगा.
क्या करें – जो भी इस समय करना है अपने बलबूते पर करें. अपनी कमियों को भी समझें और अपनी अच्छाइयों को भी समझें तब जाकर कोई बड़ा फैसला करें. किस चीज़ में कितना पैसा लगाना है इस बात को तो समझना ही पड़ेगा.
क्या न करें – तकदीर को आजमाने के प्रयास में कोई ऐसा कदम न उठायें जो आपका नुकसान कर जाए, इसलिए अपने मन में कोई ऐसी इच्छा न पालें जिसके चलते आपकी परेशानियाँ बढ़ जाए. अपने बड़े बुजुर्गों की सेहत को किसी भी वजह से नज़रंदाज़ बिलकुल न करें.
आज के दिन में ख़ास – तुला राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की किसी भी नए रास्ते पर चले से पहले अपनी क्षमताओं का सही आंकलन कर लें और इस बात को भलीभांति समझ लें की कोई भी बदलाव इतना सुखद फल नहीं दे सकता जितनी की आप उम्मीद लगा रहे हैं.

वृश्चिक (Scorpio) आपके मन में बहुत सारे विचार एक साथ चल रहे हैं जिसमे आप बड़े लाभ की उम्मीद भी लगा रहे हैं, पर बहुत कुछ ऐसा भी है जिसे लाभ या हानि दोनों के सन्दर्भ में देखना होगा क्योंकि अपने बढ़ते हुए खर्चों को बचाए रखना भी बहुत जरूरी है.
क्या करें – घर-परिवार में आप अपनों के लिए बहुत कुछ करना चाह रहे हैं तो कर लें, उससे आपका ख़ुशी मिलेगी. अपनों से तालमेल बनाये रखें ज़िन्दगी में बहुत कुछ संभला रहेगा. वैसे भी खुशियों भरा दौर है इसलिए घर-परिवार में लोगों की बात का सम्मान करें.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को बढ़ावा देने की कोशिश न करें, यह समय आपकी क्षमताओं में भी कमी ला सकता है इसलिए अपनी पढाई-लिखाई को लेकर भी किसी तरह की लापरवाही बिलकुल न बरतें.

धनु (Sagittarius) एक ओर तो अपनी मेहनत से आप बड़ा लाभ कमाना चाह रहे हैं दूसरी ओर आपके बढ़ते हुए खर्चे आपको नुकसान पहुंचाते चले जा रहे हैं. पढाई-लिखाई में भी आप कुछ ऐसी उम्मीद लगा रहे हैं की लोग ही आपकी पूरी सहायता कर दे, जबकि आपकी लगन से ही वो सबकुछ हो पायेगा जो आप इस समय चाह रहे हैं.
क्या करें – अपनी बचत को भी बढ़ाना है और अपने बढ़ते हुए खर्चों को भी रोकना है. यह ऐसी स्तिथि है जिसमे किसी भी एक तरफ आगे बढना मुश्किल है, इसलिए अपने पैसे को कहीं भी फ़साने से बचना होगा.
क्या न करें – लोगों से बहुत ज्यादा उम्मीद न लगायें, बल्कि लोगों की जितनी मदद कर सकें कर दें. अपने साथी-सहयोगियों से कोई भी बात इस रूप से न कहें की विचारों का मतभेद बढ़ता चला जाए.

मकर (Capricorn) कुछ ऐसा लग रहा ही लोगों से मन नहीं मिल रहा और इसी वजह से आप अपने कदम पीछे हटाते चले जा रहे हैं. ऐसे में आपने अपने लिए नुकसान की स्तिथि भी बना रखी है जो ठीक नहीं है.
क्या करें – किसी भी ऐसे रास्ते पर चलने से बचना होगा जो सिर्फ आपका खर्चा बढाये इसलिए अपने नुकसान को बचाए रखना आपकी प्राथमिकता होगी. लोगों से किसी भी तरह का मनमुटाव बनेगा तो तकलीफ आपको ही होगी.
क्या न करें – किसी भी तरह का बड़ा खतरा मोल न लें और किसी भी तरह के मतभेद का बुरा असर अपने कामकाज पर भी बिलकुल न पड़ने दें. लोगों से मदद की उम्मीद लगाकर आप कहीं अपना नुकसान बढ़ा न लें.

कुम्भ (Aquarius) काम से भी लाभ है और आपकी मेहनत भी रंग ला रही है, पर अपने ज्ञान और क्षमताओं को बढाने में आपकी ओर से कमी भी बनी हुई है. अच्छी बात यह है की घर-परिवार में सुख है.
क्या करें – अपनी मेहनत को भी बढाना होगा और खुद को नुकसान से भी बचाना होगा. कोई आपका गलत फायदा उठा जाये इस बात से तो आपको बचना ही होगा.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को बढाने की इस समय कोशिश न करें क्योंकि उसमे वो बात नहीं बन पायेगी जैसी की आप उम्मीद लगा रहे हैं. किसी भी परेशानी के समय में इंसान बहुत दूर तक नहीं पहुँच पाता.

मीन (Pisces) कामकाज से जुड़े हालात बेहतर हो रहे हैं और उसमे आपको पैसे का निवेश भी करना पड़ सकता है. अगर किसी भी वजह से पैसे की कमी रहेगी तो आपको पैसा जुटाने के प्रयास भी करने ही होंगे.
क्या करें – पैसे से जुड़े बहुत सारे उतार-चढ़ाव हैं. आमदनी के योग भी अच्छे हैं लेकिन खर्चे बेकाबू हो रहे हैं इसलिए हर कदम पर यह समझना पड़ेगा की किस चीज़ की जरूरत है और किसे स्थगित किया जा सकता है.

क्या न करें – पारिवारिक खुशियों में किसी भी तरह की कमी न आने दें. लोगों से किसी ऐसे तालमेल की उम्मीद न लगायें जो बनने वाला नहीं है. पर यह समय आपकी गलतियों का भी है इसलिए अपनी गलतियों को बढाकर भी आप रिश्तों में तकरार न आने दें.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.