Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Monday, April 30, 2018

Monday 30th April 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

मेष (Aries) ज़िन्दगी में हमेशा असंतोष की भावना रखने से कुछ ही हासिल नही होता. नाकामियां हाथ लगती है और ज़िन्दगी से ख़ुशी छिन जाती है. आपको भी घर-परिवार में किसी भी तरह का असंतोष बढाने से बचना होगा.
क्या करें – अपनी काबलियत पर भरोसा करें और अपने रिश्तों को सहेज के रखें. ज़िन्दगी की खुशियाँ अपनों से जुड़कर मिलेंगी और थोड़ी सी कोशिश से आप यह सबकुछ कर भी पाएंगे. अपनों की अच्छाई को समझेंगे तभी तो वो नजर आएगी.
क्या न करें – अपने पैसे की बेहतर होती हुई स्तिथि के चलते आप लापरवाह न होते चले जाएँ. बहुत ज्यादा उदारवादी रव्व्या अपनाने की कोशिश न करें और किसी भी तरह के झगडे में पड़कर भी अपना नुकसान न करते चले जाएँ.

वृषभ (Taurus) मन में बैठी हुई किसी भी तरह की घबराहट या कोई बढ़ता हुआ तनाव आपकी कोशिशों को कमज़ोर कर सकता है. जिस भी काम से जुड़े हुए हैं अगर उसमे मन हट जायेगा तो फिर उसके अच्छे नतीजे प्राप्त करना मुश्किल भी हो जायेगा, इसलिए भी अपनी लगन को बनाये रखने की जरूरत पड़ेगी.
क्या करें – घर-परिवार में अपनों का साथ बनाये रखें और अपनों से कदम ताल मिलाकर ज़िन्दगी में आगे बढने की कोशिश करें. ज़िन्दगी हम सबके लिए रोज़ नए सवाल खड़े करती है, फिर भी अपनी ज़िन्दगी की चुनोतियों को समझना पड़ेगा और निजी जीवन में मधुरता बनाये रखने की कोशिश करनी पड़ेगी.
क्या न करें – ऐसा न सोचते चले जाएँ की आप ही सही हैं और ऐसा करके आप बार-बार किसी मतभेद में भी न पड़ते चले जाएँ. पहले से अपने मन में कोई ऐसा विचार न बनायें जो आगे चलकर आपकी परेशानियों को व्यर्थ में बढ़ा दे.

मिथुन (Gemini) आपके अंदर काबलियत बहुत हैं लेकिन आप उसे पूरी तरह से इस्तेमाल नहीं कर पा रहे. शायद यही वजह है की लाभ के रूप में आपकी उम्मीदें उस रूप से पूरी नहीं हो पा रही जैसी की आप चाह रहे हैं, जबकि सच्चाई यह भी है की हर तरह का लाभ आपके लिए सुनिश्चित है और हर तरह की अच्छाई आप अपनी कोशिशों से बना सकते हैं.
क्या करें – ज़िन्दगी की अच्छाई और सफलता भाग्यशाली रूप से बनी हुई है, पर यह इस वजह से क्योंकि हालात आपकी मदद कर रहे हैं. आपकी ओर से बहुत सारी कमियां हैं जिन्हें एक-एक करके सँभालने की भी जरूरत पड़ेगी. कामकाज को पूरी तरह समझने में भी बहुत सारा उतार-चढ़ाव बना रह सकता है जिसे संभालना होगा.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते में अपनी इच्छाओं को इतना ज्यादा न बढ़ाएं की आपका नुकसान होता चला जाए. वैसे भी इस समय पैसे के प्रति लापरवाह न हो जाएँ. लोगों की मदद करने के प्रयास में भी आप कहीं अपना नुकसान न करते चले जाएँ.

कर्क (Cancer) घर-परिवार की खुशियाँ बनी हुई हैं और उसमे आपकी कोशिशें भी शामिल हैं. बेहतर होते हुए हालात के चलते आप पुरानी रंजिशों को सँभालने में भी कामयाब हो रहे हैं, पर इन सारी अच्छाईयों के बावजूद आप खुश फिर भी नहीं हैं, यह इस समय की कमी कहूं या आपका पैसे की ओर बढ़ता हुआ रुझान, कारण कोई भी क्यों न हो अपनी सोच को तो बदलना ही होगा.
क्या करें – कामकाज के प्रति आप समर्पित हैं, पर लोगों से उलझते चले जाने से बचना होगा. ज़िन्दगी के जो भी दबाव हैं उनके बारे में विनम्रता से सोचेंगे तो धीरे-धीरे ही सही सबकुछ आपके काबू में आता चला जाएगा.
क्या न करें – अपनी बेहतर होती हुई आर्थिक स्तिथि के चलते भी आप अपनी ओर से लापरवाह न हो जाएँ. अपने नुकसान को समझने में कोई ऐसी गलती न करते चले जाएँ की आपको अपने कामकाज में बार-बार पैसा डालना पड़े.

सिंह (Leo) आप जो भी कर रहे हैं उसमे आपकी मेहनत नजर आ रही है और उस मेहनत से आपको अपने भविष्य को बनाने में सहायता भी मिल रही है. धीरे-धीरे आप अपनी मंजिल की ओर बढ़ रहे हैं जो बहुत बड़ी बात है, पर परेशानी यह है की बहुत सारी चीज़ों को आपने एक साथ छेड़ रखा है और यही आपके फोकस को कम कर रहा है.
क्या करें – रिश्तों की ओर भी समय लगाना होगा और अपनी काबलियत को भी बढाना होगा, इसलिए ज़िन्दगी का एक तालमेल बनाये रखने की जरूरत पड़ेगी जिसमे आप अपनों के लिए भी समय निकाल लें. ऐसा करने से ही ज़िन्दगी की खुशियाँ पूरी तरह से बन पाएंगी.
क्या न करें – कामकाज के प्रति अपनी लगन बनाये रखना अच्छी बात है, पर सिर्फ कामकाज के बारे में सोचते चले जाना और अपने पैसे की स्तिथि को बर्बाद करते चले जाना भी ठीक नहीं है. अपने हालात को भलीभांति समझने में आप इतना भी लापरवाह न हो जाएँ की आपकी समस्याएँ बेकाबू हो जाएँ.

कन्या (Virgo) अपनी बचत को बढाने की इच्छा है इसलिए अपनी आमदनी से आप बहुत ज्यादा खुश नहीं हैं. इसका बड़ा कारण यह है की आमदनी के अनुपात में आपके खर्चे कुछ बढ़े हुए हैं, जिन्हें आप संभाल नहीं पा रहे हैं. लोगों की ओर से भी आपके लिए जो चुनोतियाँ बन रही हैं उसकी वजह से भी आपकी परेशानियाँ बढ़ सकती हैं.
क्या करें – अपने खर्चों पर भी नजर रखनी होगी और लोगों की बात को भी सुनना और समझना होगा. सिर्फ अपनी ही धुन में ज़िन्दगी बिताते चले जाने से भी बचना होगा. लोगों की भावनाओं को समझें ताकि आप उनकी कदर भी कर सकें.
क्या न करें – सिर्फ भाग्य को आजमाते चले जाना भी ठीक नहीं है और भाग्य को आजमाने के प्रयास में किसी नए रास्ते पर चलने की भी गलती न करें, क्योंकि छुपा हुआ नुकसान आपकी परेशानियों को बढ़ा सकता है और इस समय यही ठीक नहीं है.

तुला (Libra) काम के प्रति आपका समर्पण अच्छा है लेकिन काम के प्रति भरोसा उठता चला जा रहा है. अगर अपने मन में किसी भी तरह का अविश्वास बढ़ता चला जायेगा तो आपके समर्पण पर भी उसका बुरा असर पड़ ही जायेगा, इसलिए भी आपको अपने विचारों को भटकाते चले जाने से फिलहाल बचना होगा.
क्या करें – लोगों से जुड़ने का और उनसे तालमेल बनाये रखने का अच्छा समय है. लोग आपकी बात को समझे ऐसी कोशिश आपको बनाये रखनी होगी. ऐसा करने के लिए आपको अपने प्रबल होते हुए विचारों को और धीमा करना होगा, सही रूप से तालमेल तब बन पायेगा.
क्या न करें – अपने कामकाज से जुड़े हालात को समझने में किसी भी तरह की गलती न करें. उसका बड़ा कारण यह भी है की आपके खर्चे आपसे संभल नहीं रहे हैं. पैसों की वजह से भी किसी ऐसी परेशानी में न पड़ते चले जाएँ जिसे आगे चलकर आपकी गलती के रूप में देखा जाए.

वृश्चिक (Scorpio) बहुत ज्यादा सोचेंगे तो परेशानियाँ पीछा नहीं छोड़ेंगी, क्योंकि जब भी इंसान कुछ ज्यादा सोचता है तो कुछ गलत भी सोचता है, ऐसी किसी भी बात को आदत बनाने से बचना होगा ताकि आप कहीं अपनी तकदीर को भी न कोसते चले जाएँ.
क्या करें – कामकाज में अपनी अच्छाई बनाये रखनी है तो अपने अंदर थोड़ी विनम्रता लानी होगी और किसी भी तरह के ज़ल्दबाज़ी के फैसले से फिलहाल बचना होगा. किसी बड़ी बहस में चुप रह जाना या किसी बड़े फैसले को फिलहाल स्थगित कर लेना अच्छी बात हो सकती है.
क्या न करें – किसी से इतना भी मुतासिर न होते चले जाएँ की आपका नुकसान हो जाए, इसलिए लोगों की बात को सुने जरुर पर लोगों की बातों में आकर कोई ऐसा फैसला न करें जिसका बुरा असर आपके पैसे पर या आपकी बचत पर पड़े.

धनु (Sagittarius) सबकुछ ठीक होने के बावजूद आपकी परेशानियाँ बढी हुई हैं, एक ओर तो नुकसान की स्तिथि बनी हुई है और दूसरी ओर आपकी मानसिकता कुछ ऐसी है जो आपको असमंजस में डाले हुए है. भावुकता से किये गए फैसलों से नुकसान हो सकता है.
क्या करें – अपनी काबलियत को बढाये रखने से बढ़े लाभ की संभावनाएं बन सकती हैं, पर फिलहाल सिर्फ अपने ज्ञान और अपनी जानकारी को पुख्ता करने की कोशिश करें, बाकी सारी चीज़ों को फिलहाल मन से हटा दें.
क्या न करें – पैसे से जुड़े किसी ऐसे झगड़े में बिलकुल न पड़ें जो आपके लिए बड़ी परेशानी पैदा कर दे, इसलिए कामकाज से जुड़ी छुपी हुई परेशानियों को भी समझें. कहीं ऐसा न हो की आपका कोई बड़ा नुकसान होता चला जाए.

मकर (Capricorn) कामकाज से जुड़ी बहुत सारी अच्छाईयां हैं जिनके चलते आप ज़िन्दगी में आगे बढ़ सकते हैं, पर अपने साथी-सहयोगियों से आपका मन नहीं मिल पा रहा और आप उनको लेकर परेशान होते चले जा रहे हैं, जबकि सच्चाई यह भी है की वही लोग आपकी मदद भी कर रहे हैं.
क्या करें – निजी जीवन की खुशियाँ बनाये रखना इस समय की सबसे बड़ी बात है, उसके लिए उन कारणों को भी समझना पड़ेगा जो किसी भी तरह की परेशानी को बार-बार पैदा करते चले जा रहे हैं. अपनों के करीब रहना और अपनों की जरूरतों को पूरा करना इस समय आपकी कोशिश होनी चाहिए.
क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में किसी प्यार के रिश्ते को ढूँढने की कोशिश न करें और ऐसा करके आप अपने कामकाज की नीवं को कहीं हिला न दें. कोई भी ऐसी बात जिसके चलते आपका नुकसान हो जाए वो इस समय ठीक नहीं होगी.

कुम्भ (Aquarius) हालात ठीक हैं और तकदीर आपका पूरा साथ निभा रही है, फिर भी बहुत सारी ऐसी बातें हैं जिसमे आपके लोगों से विचार नहीं मिल रहे हैं और जिसका बुरा असर यह पड़ रहा है की आपका काम के प्रति प्रदर्शन कम होता चला जा रहा है.
क्या करें – लोगों पर आश्रित होने की बजाये खुद अपने काम को बढ़ावा देने की कोशिश कर लें. आपकी अपनी मेहनत जो आपको दे सकती है वो ही चीज़ आपका दूर तक साथ निभाएगी, इसलिए इस बात को भी भलीभांति समझ लें.
क्या न करें – घर-परिवार में सुख बनाये रखना अच्छी बात है लेकिन घर-परिवार के सुख और सुकून के चलते आप ज़िन्दगी की बाकी चीज़ों के प्रति लापरवाह न हो जाएँ. छोटी-छोटी बातों को इतना भी न बिगड़ने दें की वो आगे चलकर संभालनी मुश्किल हो जाए.

मीन (Pisces) किसी प्यार के रिश्ते से जुड़ी परेशानियों को झेलना पड़ सकता है और इस भटकाव का बुरा असर आपके कामकाज पर भी पड़ सकता है, तो बहुत कुछ ऐसा है जिसे बहुत संयम से समझने की और सँभालने की जरूरत है.
क्या करें – आर्थिक स्तिथि ठीक है और पैसा कई रूप से और कई कारणों से आ सकता है. इस बात पर भी नजर रखने की जरूरत है की पैसा कहाँ से आ रहा है और किस रूप से लग रहा है.
क्या न करें – ज़िन्दगी की उन रुकावटों से आप कहीं घबरा न जाए जो आपको बार-बार परेशान कर रही हैं. इस बात को समझने में कोई गलती न करें की अपनी परेशानियों को अपनी मेहनत से संभाला भी जा सकता है. अगर आपकी इच्छाशक्ति इस रूप से बनी रहेगी तो किसी भी वजह से आपको आगे चलकर पछताना नहीं पड़ेगा.
आज के दिन में खास  - मीन राशि वालों के लिए आज के दिन में खास यह है कि विनम्रता अपनाएं, किसी भी तरह कि तीखी बात कह के आप अपना ही नुकसान कर लें.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.