Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Tuesday, April 3, 2018

Tuesday 3rd April 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

मेष (Aries) कोई भी नया रास्ता खोजने से पहले यह सोच लें की आपको आगे चलकर अपने विचार भी बदलने पड़ सकते हैं और बार-बार उभरती हुई परेशानियों पर भी एक नजर रखने की जरूरत पड़ सकती है. ऐसे में रिश्तों की प्राथमिकता समझते हुए खुशियाँ बनाये रखना ज्यादा जरूरी होगा.
क्या करें – अपने आसपास के लोगों से मन से जुड़े रहें ताकि आपके लिए लोगों का साथ और समर्थन बना रहे. कोशिश यह भी कर लें की पैसा संभला रहे और बचत बढती चली जाए.
क्या न करें – सिर्फ किसी नए रास्ते का ही न सोचते चले जाएँ. कोई भी अगला कदम उठाने से पहले इस बात का भलीभांति आंकलन कर लें की कामकाज से जुड़ी दुविधाएं किस रूप से आपको परेशान कर रही हैं, ताकि किसी भी विवाद को भलीभांति समझने के लिए आपसे कोई कमी न रह जाए.

वृषभ (Taurus) परेशानियाँ हैं और बार-बार उभर रही हैं. यही कारण है की आपकी लगन और आपके समर्पण में कुछ न कुछ कमी आती चली जा रही है. कोई छोटा सा तकरार भी आपके लिए बड़ी समस्या बन सकता है.
क्या करें – अपने भाई-बहनों की सेहत के बारे में भी सोचना होगा और पैसे के लेनदेन को भी भलीभांति संभालना होगा. इस बात को समझ लें की काम से जुड़े जो भी दबाव हैं वो बहुत हद तक आपके अपने फैसलों की वजह से ही बने हैं.
क्या न करें – अपने मन में बार-बार खर्चों का विचार न बनाते चले जाएँ. अगर खर्चा हद से ज्यादा बढ़ जाए तो वही नुकसान का रूप धारण कर लेता है और देनदारी बन जाए तो और भी ख़राब है, इसलिए कोई ऐसी योजना न बनायें जो आपकी आगे चलकर परेशानियाँ बढ़ा दे.

मिथुन (Gemini) कामकाज के प्रति तवज्जो बनाये रखनी होगी और अपने साथी सहयोगियों को भी भलीभांति समझना होगा, तब जाकर कामकाज के प्रति आपकी मेहनत नजर आएगी और आपको उससे लाभ मिल पायेगा. जो भी कर रहें अगर उसमे नियमित हो जायेंगे तो लोग आपकी अच्छाई को भलीभांति समझ पाएंगे.
क्या करें – कोई प्यार का रिश्ता ऐसा है जो आपको बहुत लुभा रहा है और आपकी इच्छाएं बढ़ रही हैं. इच्छाएं बढ़ा लेने से किसी भी चीज़ का समाधान नहीं निकलता. रिश्तों को भलीभांति समझना और रिश्तों को बनाये रखना ज्यादा जरूरी है.
क्या न करें – किसी को खुश करने के प्रयास में अपना नुकसान न करें. काम में या कारोबार में भी इतना पैसा न लगाते चले जाएँ की उसे निकालना मुश्किल हो जाये. जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे अपना मन न चुराएँ.

कर्क (Cancer) घर-परिवार की खुशियाँ बनी हुई हैं और आप अपनों को समझ पा रहे हैं. आपका समर्पण कुछ ऐसा है जो आपको लोगों से जोड़ने में अपना पूरा काम कर रहा है. सिर्फ पलभर की ख़ुशी बना लेना प्रयाप्त नहीं है, इन खुशियों को आगे भी बनाये रखना है.
क्या करें – रुपया, पैसा, ज़मीन, जयदाद कुछ अपनी मेहनत से और कुछ भाग्य से बनती है. भाग्य आपके साथ है पर आपकी मेहनत कमज़ोर पडती चली जा रही है, इस कमी को भी समय रहते संभाल लेने की जरूरत है.
क्या न करें – किसी भी चीज़ में इतना पैसा न लगायें की उससे आपको लाभ ही न हो. लोगों के विचारों को साथ ही साथ समझने की कोशिश करें ताकि किसी भी तरह के तकरार से बचा जा सके. अपनी ही धुन में किसी चीज़ को बिगाड़ लेना इस समय ठीक नहीं होगा.

सिंह (Leo) इस समय की जो भी परेशानियाँ हैं वो अपनी ओर से संभाली जा सकती हैं और परेशानियाँ कम नहीं है. हर कदम नयी चुनोतियों के साथ आपके सामने उभरता चला जा रहा है जो अपने आप में बहुत बड़ा मुद्दा है.
क्या करें – कोई भी चीज़ समस्या है अगर आप उसे समस्या मान लें. किसी भी दिशा में अगर अपनी मेहनत बढ़ा ली जाए तो हालात खुद-ब-खुद संवर जाते हैं. इस समय भी अच्छाई को इस रूप से समझें की लोगों से तालमेल बनाये रखें.
क्या न करें – ज़िन्दगी की चुनोतियों का असर अपने कामकाज पर बिलकुल न पड़ने दें. किसी भी वजह से आप घबरा न जाएँ. ऐसे में किसी भी तरह की गलती करना या पैसे को कहीं फंसाते चले जाना भी ठीक नहीं होगा.

उपाय - सिंह राशी वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी की आनेवाले चार महीने तक ब्रहस्पतिवार को किसी भी पूजा स्थल पर जाने से फायदा जरूर होगा. अगर हर ब्रहस्पतिवार को आप ऐसा न कर पायें तो भी जितना संभव हो सकें उसे कर लें ताकि ज़िन्दगी के प्रति आपकी प्रेरणा जगी रहे और आप कुछ अच्छा करते चले जाएँ.

कन्या (Virgo) आपके साथी-सहयोगी आपकी हर तरह से मदद करना चाह रहे हैं जिसके चलते आपके पैसे की स्तिथि भी बेहतर हो सकती है. यह अपने आप में ऐसा आशीर्वाद है जो आपको आपकी कमियों के बावजूद पूरा फायदा देना चाह रहा है.
क्या करें – आपके विचारों में अच्छाई और सूझबूझ झलकेगी तो हालात को संभालना आसान हो जायेगा. कुछ हद तक यह भी हो सकता है की लोग आपकी बात न समझ पायें, इसलिए किसी भी तरह की गलतफ़हमी से तो बचना ही होगा.
क्या न करें – कोई भी ऐसा फैसला न करें जिसके चलते आपका पैसा कहीं फंस जाए. लोगों की इतनी भी मदद न करें की आप ही का नुकसान होता चला जाए. किसी भी तरह का उदारवादी रव्व्या अपनाना इस समय ठीक नहीं होगा.

तुला (Libra) काम से भी लाभ है और उसमे आपकी मेहनत भी जुडी हुई है. यह और बात है की आपकी मेहनत में बहुत सारा उतार-चढ़ाव है. एक दिन आप आगे बढने की कोशिश करते हैं और दो दिन फिर लापरवाह हो जाते हैं और यही ठीक नहीं है.
क्या करें – लोगों की नजरों में आपका व्यवहार और आपकी शक्सियत बेहतर हो रही है. हालात सुखद और प्रेरणाजनक बने रहें तो ज़िन्दगी में खुशियाँ बनी रहती हैं. आपको भी इसी रूप से सोचना और समझना होगा.
क्या न करें – लोगों की मदद जरुर करें पर अपने लिए परेशानियाँ न बढ़ाएं. पैसे के लेनदेन में भी कोई ऐसी स्तिथि न बनने दें जो आगे चलकर आपका ही नुकसान करे. इस वजह से भी इस समय कोई बड़ा खतरा मोल न लें.

वृश्चिक (Scorpio) ज़रा सी लापरवाही आपके नुकसान का कारण बन सकती है इसलिए बहुत संभलकर चलना होगा और बचाव का माहोल बनाये रखना होगा. अपनी बचत पर भी एक नजर रखें तो और भी ज्यादा अच्छा होगा.
क्या करें – आपकी कही हुई बात आपका बड़ा नुकसान कर सकती है. अगर रिश्तों को कोई ठेस पहुंचेगी तो यह सबसे बड़ा नुकसान है, इसलिए भी आपको अपनी कही हुई बात पर भी नजर रखनी होगी. कभी-कभी कुछ कहने से बेहतर होता है की आप चुप रह जाएँ.
क्या न करें – अगर किसी को पैसा देना है या लौटाना है तो परेशानी बढ़ सकती है, इसलिए कोई ऐसा कदम न उठायें जिसके चलते आपका खतरा बढ़ता चला जाए या आपका कोई नुकसान हो जाए. कामकाज से जुड़े अपने प्रदर्शन को कम करके भी आप अपना कोई नुकसान न करें.

धनु (Sagittarius) धनलाभ की संभावनाएं अच्छी हैं और आपकी ज़िन्दगी में खुशियाँ बनी रह सकती हैं. बहुत सारी चीज़ों को व्यवहारिकता से समझना होगा या लेना होगा. हर चीज़ में भावुक होते चले जाने से भी आपको बचना होगा.
क्या करें – दोस्तों से तालमेल अच्छा है और खुशियाँ बनी रहेंगी, पर कामकाज से जुडी चुनोतियों को समझना होगा. अगर लोगों की बात पूरी तरह से समझ न आये तो किसी भी तरह की प्रतिक्रिया दिखाने से बचें, यही आपके फायदे में होगा.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते से भी जरूरत से ज्यादा उम्मीद न लगायें. अगर विचारों का मतभेद है तो किसी बात को बिगाड़ते न चले जाएँ क्योंकि उससे कोई लाभ होने वाला नहीं है.

मकर (Capricorn) अपनी मेहनत में अगर अपनों का आशीर्वाद जुड़ जाए तो इंसान बड़ी सफलता पा सकता है. आपको भी अपनी मेहनत में नियमित होना होगा और अपनों के आशीर्वाद पर भरोसा करना होगा. सबकुछ ठीक हो जायेगा.
क्या करें – कामकाज से जुडी स्तिथि आपके लिए स्थिर भी है और सुखद भी, पर आप व्यर्थ में बड़े परिवर्तन का भी सोचते चले जा रहे हैं. जो हासिल किया है या जिस रास्ते पर चले हैं उसी से जुड़े रहें आगे बढना आसान हो जायेगा.
क्या न करें – कामकाज की मसरूफियत के चलते अपनों के लिए समय निकाल लें. कहीं ऐसा न हो की लोगों से फासले बनते चले जाएँ और आपको पता भी न चले, इसलिए किसी से भी मतभेद बढ़ाएं नहीं.

कुम्भ (Aquarius) पैसे की स्तिथि ठीक है पर उस परिस्थिति को अपनी मेहनत और अपने बलबूते पर बनाना होगा. आपका समर्पण ही आपकी सबसे बड़ी ताकत है.
क्या करें – हालात हर तरह से मेहरबान हैं की आप कुछ बेहतर कर सकें. इसी तरह की प्रेरणा से ज़िन्दगी में बड़ी सफलता मिलती है, पर अपने मन में बिठाये हुए असंतोष को तो हटाना ही पड़ेगा.
क्या न करें – अच्छी-भली स्तिथि में कमियां न निकालें और अच्छे भले बनते हुए लाभ को भी आप बिखेरते न चले जाएँ. किसी भी तरह की रुकावट को अपने मन में व्यर्थ में बढाते न चले जाएँ.

मीन (Pisces) आप मेहनत भी कर रहे है और कामकाज के प्रति समर्पित भी हैं, फिर भी कुछ न कुछ ऐसा हो रहा है जो पूरा फल नहीं दे रहा. शायद आपने भी लोगों का आंकलन करने में बहुत सारी गलतियाँ की हैं.
क्या करें – हर दिन हम सबके लिए कुछ न कुछ ऐसा लेकर आता है जिससे झूझने की जरूरत पडती है. जितना ज़ल्दी इस सच्चाई जो समझ लेंगे अपने रास्ते को सुगम बना लेंगे क्योंकि उसमे आपकी लगन जुड़ जाएगी.

क्या न करें – धन आगमन से जुड़ा कोई ऐसा सपना न देखें जो बहुत आसान लग रहा हो और ऐसा करके आप पैसे के प्रति लापरवाह भी न होते चले जाएँ. अपने पैसे की जरूरतों को भी समझें ताकि उन्हें अंजाम देते हुए कोई गलती न हो जाए.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.