Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Friday, April 6, 2018

Friday 6th April 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

मेष (Aries) कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है इसलिए मन परेशान है. कुछ भी जैसे अच्छा नहीं लग रहा. काम की चिंता, पैसे की चिंता और आपको यहाँ तक लग रहा ही की रिश्ते भी उलझते चले जा रहे हैं.
क्या करें – जब भी ऐसा दौर हो तो शान्ति और संयम बनाये रखना बहुत जरूरी होता है. निराशावादी होने की बजाये हर चीज़ को आशा से देखें और धैर्य बनाये रखें. किसी भी फैसले को ज़ल्दबाज़ी में करने से बचें ताकि यह चुनोती भरा समय बिना नुकसान किये निकल जाए.
क्या न करें – अपनी कोशिशों को किसी भी वजह से कम न होने दें. अपने कामकाज में भी इतनी गलतियाँ न निकालें की कुछ भी अच्छा न लगे.

वृषभ (Taurus) रिश्ते बिगड़ जाएँ तो खुद पर भरोसा उठना शुरू हो जाता है. ऐसे में हालात को और भी ज्यादा ध्यानपूर्वक समझने की जरूरत पड़ती है, क्योंकि निराशा के दौर में ही इंसान से गलतियाँ होती हैं. आपको भी इस बात को भलीभांति समझना होगा की रिश्तों को किस रूप से संभाला जाए और अपने बढ़ते हुए नुकसान से कैसे बचा जाए.
क्या करें – अपनी कार्यक्षमताओं को बढाने की जरूरत है. जो भी विकल्प आपके सामने हैं उन्हें भी नयी नजर से देखने की जरूरत है ताकि आप अपने लिए सफलता का रास्ता चुन सकें.
क्या न करें – ऐसा न सोचते चले जाएँ की तकदीर आपके खिलाफ हैं. चाहे कामकाज हो या कामकाज से जुड़े साथी-सहयोगी, किसी से भी उलझते न चले जाएँ और ऐसा करके आप अपने लिए अपनी परेशानियों को कहीं और ज्यादा बढ़ा न लें.

मिथुन (Gemini) मन भी परेशान है और कई तरह की रुकावटें भी हैं, फिर भी आर्थिक स्तिथि आपके लिए बेहतर ही हो रही है. चाहे आप अनमने मन से ही अपने काम से जुड़े हुए हैं फिर भी धनलाभ के रूप में आपको अच्छे नतीजे प्राप्त हो रहे हैं. हिदायत सिर्फ यह है की उस पैसे को आप कहीं फंसाए नहीं और अपने बढ़ते हुए खर्चों को भी थाम लें.
क्या करें – घर-परिवार में खुशियाँ बनाये रखने की कोशिश होगी. जो कुछ भी बुरा लग रहा है उसी में कोई न कोई अच्छाई ढूँढनी होगी. अपने हालात का इस रूप से आंकलन करने की कोशिश करें की कुछ न कुछ अच्छा लगे जिसके प्रति आप इश्वर के शुक्रगुज़ार हो सकें.
क्या न करें – पीठ पीछे क्या हो रहा है इस बात को लेकर दुखी न होते चले जाएँ. सिर्फ लोगों की गलतियाँ न निकालें बल्कि अपनी गलतियों को भी समझने की कोशिश कर लें. आपकी लापरवाही के चलते आपका कोई गलत फायदा उठा जाये यह भी ठीक नहीं है.

कर्क (Cancer) अच्छी-भली स्तिथि बिगडती चली जा रही है. कोई प्यार का रिश्ता जिसपर आपको बहुत मान था अब वो भी बिखर रहा है. ऐसे में खुद पर भी भरोसा उठ जाता है.
क्या करें – किसी भी तरह के यात्रा, बदलाव या परिवर्तन के विचार से फिलहाल बचना होगा और अपने पैसे को भी किसी ऐसे काम में लगाने से बचना होगा जो किसी बदलाव से जुड़ा हुआ हो, क्योंकि जिस उम्मीद से आप वो करेंगे उसे पूरा होने में शायद कोई कमी रह जाए.
क्या न करें – लोगों पर अविश्वास करके आप लोगों को अपनों से दूर न कर लें. चाहे निजी जीवन हो या काम और कारोबार, किसी से भी फासले न बनायें और अगर इन परेशानियों से बचना है तो किसी भी तरह के मतभेद में बिलकुल न पड़ें.

सिंह (Leo) पारिवारिक स्तिथि अच्छी-भली है पर मन नहीं मिल रहा. मन का भटकाव भी कुछ ऐसा है जो अपनों से आपको जोड़ भी नहीं रहा, इसलिए अच्छे भले हालात भी कमियां ही दिखा रहे हैं. इस सारी समस्या के पीछे कोई प्यार का रिश्ता भी हो सकता है जो आपके दिलोदिमाग पर हावी है और इसी वजह से आप अपनों से बहुत उम्मीदे लगाये हुए हैं.
क्या करें – हर बात में विनम्रता बनाये रखनी होगी. लोगों की गलती निकालने से पहले अपनी गलतियों की ओर देखना होगा तब जाकर आपसी ताल्लुकात संभल पाएंगे. ऐसे में अपने पैसे की स्तिथि को संभाले रखना भी बहुत ज्यादा जरूरी होगा.
क्या न करें – अपनों की सेहत को नज़रंदाज़ बिलकुल न करें. अगर कोई चीज़ आपको परेशान कर रही है तो उसके बारे में पूरी तरह से छानबीन कर लें ताकि अनजाने में भी आपसे कोई गलती न हो जाए.

कन्या (Virgo) कई चीज़ों को सँभालने के लिए आप बहुत सूझबूझ से चलना चाह रहे हैं पर उसमे भी कमी रह सकती है. चाहे वो आपकी बढ़ती हुई चुनोतियाँ हों या आपकी सूझबूझ की कमी, पर हालात यह हैं की घर-परिवार में बहुत कुछ संभाले रखने की जरूरत है. रिश्तों की गरिमा बनाये रखना आपका फ़र्ज़ है जिसे आपको निभाना ही पड़ेगा.
क्या करें – लोगों के करीब आने का जो भी मौका मिले उसका पूरा फायदा उठा लें. इस दिशा में पहले जो भी गलतियाँ हुई हैं अब उन्हें सुधार लें. बात करने से भी कई बार अविश्वास के बादल छंट जाते हैं.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को कमी की नजर से न देखते चले जाएँ. अपनी कोशिशों को भी आप इस रूप से न देखें की आपका खुद पर विश्वास उठता चला जाए.

तुला (Libra) पैसे की स्तिथि ठीक होने के बावजूद आप इस बात को लेकर बहुत ज्यादा खुश नहीं हैं क्योंकि जैसे ही पैसा आता है वो कहीं रुकता नहीं हैं. यह आपकी अच्छाई है की पैसा आ तो रहा है. इस बात से ही थोडा सा सुकून पा लें.
क्या करें – अपने रोज़मर्रा के खर्चों को बांधे रखना बहुत कुछ आपके अपने हाथ में है और अगर किसी से कोई वायदा किया है तो उसे तो निभाना ही पड़ेगा. अपनी अच्छाई को बनाये रखते हुए लोगों की बात को समझें, तब जाकर आप किसी भी स्तिथि का सही रूप से आंकलन कर पाएंगे और ज़िन्दगी की तस्वीर साफ़ हो पाएगी.
क्या न करें – निजी जीवन में किसी भी तरह के असंतोष को बढने न दें. अगर इस समय कुछ अच्छा नहीं भी लग रहा तो भी शांत रहें, बहुत ज़ल्द हालात भी बदल जायेंगे इसलिए पैसे से जुड़े किसी भी मसले को झगडे में परिवर्तित न होने दें.

वृश्चिक (Scorpio) लोगों की दुःख तकलीफ में आप उनकी मदद करना चाहेंगे तो आपकी शक्सियत उभरकर आएगी और लोगों की नजर में आपका मान बढ़ जायेगा. हर इंसान की कोई न कोई छुपी हुई काबलियत होती है. आप लोगों की दुःख-तकलीफ में उनके मार्गदर्शक बन सकते हैं. यह आपकी अच्छाई है.
क्या करें – किसी प्यार के रिश्ते को लेकर बहुत ही मध्यम सा समय है इसलिए अपनी तवज्जो अपने कामकाज में लगाये रखें. अपने प्रदर्शन को बेहतर करने की कोशिश कर लें ताकि उससे जुड़ा हुआ उतार-चढ़ाव संभला रहे.
क्या न करें – अपनी किसी भी कोशिश को कमी की नजर से न देखें. ऐसा करना भी एक आदत बन जाती है. कोई भी चीज़ ख़ुशी से भी की जाती है और परेशान होकर भी की जा सकती है. आप अपने लिए परेशान होने की आदत न बनायें.

धनु (Sagittarius) आपकी काबलियत आपके रिश्तों को सुधार सकती है और आपके लिए नयी संभावनाओं के द्वार भी खोल सकती है. इन बेहतर होती हुई परिस्थितियों की ओर देखेंगे तो मन से क्रोध और असमंजस दोनों ही हट जायेंगे. वैसे भी बदलता हुआ समय है बहुत ज़ल्द सबकुछ ठीक होगा.
क्या करें – बढ़ते हुए खर्चों की वजह से यह न सोचना शुरू कर दें की आपकी बचत उन खर्चों को कैसे पूरा कर पायेगी. ऐसे में ही आपकी काबलियत और आपकी सूझबूझ काम आएगी. आप अपने पैसे से जुड़े फैसलों को सूझबूझ से ले पाएंगे ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – अपनी किसी भी हरकत से आप किसी का दिल न दुखाएं. घर-परिवार में अपनों से मधुरता बनाये रखें ताकि आप उनके प्रति कहीं लापरवाह न होते चले जाएँ.

मकर (Capricorn) बढ़ते हुए खर्चों का असर यह हो रहा है की आप कामकाज से जुडी अच्छी संभावनाओं से भी उत्साहित नहीं है. दूरस्थान के बहुत सारे विचार आपके ऊपर हावी हैं, इन्हें भी बहुत सूझबूझ से समझना भी होगा और संभालना भी होगा.
क्या करें – कोई भी चीज़ जो आपके कामकाज से जुड़े प्रयास में रुकावट बन जाए उससे बचना होगा. वैसे भी गलती भरा समय है इसलिए अपनी गलतियों को भी संभाल लेना होगा. ज़िन्दगी हम सबके सामने हर रोज़ कोई न कोई नए सवाल खड़े करती है.
क्या न करें – ऐसा न सोचते चले जाएँ की आप ही सही हैं और ऐसा करके आप कोई बड़ी गलती भी करते ना चले जाएँ. अपने पैसे की स्तिथि को इस समय किसी भी तरह के खतरे में डाल लेना बिलकुल भी ठीक नहीं होगा.

कुम्भ (Aquarius) काम से लाभ सुनिश्चित है और आपकी मेहनत रंग ला रही है, पर आप काम से ही परेशान हैं क्योंकि कोई भी चीज़ आपको अच्छी नहीं लग रही. अगर विचारों का मतभेद रहेगा तो हालात को सँभालने में गलती भी हो सकती है.
क्या करें – अपनी बात इस रूप से कहें जिसमे आपकी व्यवहारिकता नजर आये ताकि लोग भी उस विचार-विमर्श में जुड़ सकें. तब जाकर किसी भी समस्या का समाधान निकल पायेगा.
क्या न करें – ऐसा न सोचें की कोई बड़ा कदम ही आपकी परेशानियों का हल निकालेगा. अगर कोई विचार पहले से आपको परेशान किये हुए है तो उस रास्ते पर बिलकुल न चलें.

मीन (Pisces) कामकाज में हालात संभले हुए हैं पर आपकी चिंताए बरक़रार हैं क्योंकि रोज़मर्रा की चुनोतियाँ ऐसी हैं जो कुछ न कुछ नयापन रोज़ लेकर आ रही हैं जिनसे आपको झूझना पड़ रहा है.
क्या करें – लोगों की बात को समझें और लोगों से जुड़े रहें ताकि तालुक्कात बेहतर हो जाएँ. ऐसा करने से भी आप बहुत कुछ अपने हित में संभाल पाएंगे.

क्या न करें – सिर्फ अपने पैसे से बढती हुई जरूरतों से आप घबरा न जाएँ. कई बार ज़िन्दगी की ऐसी जरूरतों को पूरा करना पड़ता है जिनपर हमारा बस नहीं चलता, इसलिए भी आप अपने मन को दुखी न करते चले जाएँ. 
आज के दिन में ख़ास – मीन राशि वालों के लिए आज के दिन में खास यह है की जिन विचारों को लेकर आप परेशान हैं वो ही सारी बातें आपको मदद करने में सक्षम हैं, इसलिए हर परेशानी के पीछे उस आशा की किरण को जरुर देख लें जो आपको पार लगाना चाह रही है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.