Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Sunday, April 29, 2018

Sunday 29th April 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

मेष (Aries) आपकी मेहनत से भी हालात सुधर रहे हैं और अचानक बनती हुई परिस्थितियां भी आपकी मदद ही कर रही हैं. ऐसे में लोगों को समझने का मौका मिल जाए तो उपलब्धियों का आभास कई गुना बढ़ जाता है. आपकी काबलियत इस समय आपका पूरा साथ निभा रही है.   
क्या करें – ज़िन्दगी में जो भी नए मौके मिल रहे हैं उनके बारे में एक बार जरुर सोच लें. आपकी इच्छा भी जगी रहेगी और आपकी इच्छाओं को पंख लगाने में हालात भी जरुर मदद करेंगे. ऐसे में आपकी आर्थिक स्तिथि और बेहतर होने की संभावनाएं भी बढ़ जाएँगी.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को इतनी एहमियत न दें की उसका बुरा ज़िन्दगी की और चीज़ों पर पड़े और ऐसा करके आप अपनी इच्छाओं को इतना भी बेकाबू न कर लें की किसी न किसी चीज़ में आपका नुकसान होना शुरू हो जाए.

वृषभ (Taurus) आपकी इस समय की परेशानी यह है की लोग आपकी बात को नहीं समझ पा रहे हैं और इसके चलते लोगों से फासले बने रह सकते हैं. आपकी परेशानियों की भी बड़ी वजह यही है की ज़िन्दगी की रुकावटें थमने का नाम नहीं ले रहीं.
क्या करें – अपने भरोसे को जगाये रखें और अपनी अच्छाई और इमानदारी को बनाये रखें. जब भी ज़िन्दगी आपका इम्तेहान ले तो अपने हालात को विनम्रता के साथ समझना ही पड़ता है. आपके हालात भी इस समय ऐसे ही बने हुए हैं.
क्या न करें – पहले तो आप अपनी मानसिकता को न बिगाड़ें और अपनी मानसिकता को बिगाड़कर आप लोगों से फासले न बनायें. ऐसे हालात में किसी को भी नाराज़ कर लेना ठीक नहीं है.

मिथुन (Gemini) रिश्तों से जुडी तस्वीर साफ़ उभरकर आएगी जब आप रिश्तों से जुडी परेशानियों को समझेंगे. सिर्फ अपनी इच्छाओं को बलबूते पर नहीं लेकिन अपनी सूझबूझ के बलबूते पर अपने हालात सँभालने होंगे. लोगों की इच्छाओं को पूरा करने का भी आपको सोचना ही पड़ेगा.
क्या करें – अपने मन में उमड़ते हुए तूफ़ान को भलीभांति समझना होगा. अगर कोई प्यार का रिश्ता दस्तक दे रहा है तो उससे जुड़ी अच्छाईयों को भी और बुराइयों को भी साथ ही साथ समझ लें. किसी भी तरह का एकतरफा विचार बनाकर आगे बढने से तो बचना ही होगा.
क्या न करें – अपने भाई-बहनों से किसी भी वजह से किनारा न करें, हो सकता है वही आपकी इस समय मदद कर पाएँ, इसलिए रिश्तों में कोई बहुत बड़ी इच्छा पालकर अपना नुकसान न करें.

कर्क (Cancer) अच्छी-भली स्तिथि में कमियां उभरकर आ सकती हैं और ऐसे में आपका असंतोष भी बढ़ सकता है, फिर भी घर-परिवार की खुशियाँ बनाये रखेंगे तो बहुत सारी चीज़ों को संभालना आसान भी हो जायेगा.
क्या करें – आर्थिक दृष्टिकोण से अच्छा समय है और इसके चलते ज़िन्दगी की खुशियाँ बनी रह सकती हैं. मन में किसी काम या कारोबार को बढाने का विचार भी बन सकता है जिसमे सिर्फ पैसे की स्तिथि ही आपकी मदद करेगी, पर अपनों के लिए भी थोडा सा वक्त निकाल लें आपको अच्छा लगेगा.
क्या न करें – अपनी देनदारी को बढाकर कामकाज में पैसा न लगाये और कामकाज में इतना भी पैसा न लगायें की आगे चलकर आपकी परेशानियाँ बढ़ जाएँ, इसलिए किसी भी तरह के फैसले में आप उत्तेजित न होते चले जाएँ.

सिंह (Leo) हालात कई तरह से मददगार हैं और रिश्तों को लेकर खुशियों भरा दौर बना हुआ है. अच्छी बात यह भी है की आप अपनी सूझबूझ से कई चीज़ों को सँभालने में सक्षम हैं. इस तरह का आशीर्वाद भी बना रहे तो भी बहुत कुछ संभला रहता है.
क्या करें – कामकाज आपकी प्राथमिकता का क्षेत्र है जिस ओर ध्यान तो देना ही होगा और ऐसे में किसी भी तरह के ऐसे बदलाव से बचना होगा जिसके बारे में आपको जानकारी की कमी है. बेहतर यह होगा की अपनी क़ाबलियत के हिसाब से आप अपने प्रयास करें. ऐसे में अपने ज्ञान को बढाने की जो भी संभावनाएं बने उन्हें भी टटोल लें.
क्या न करें – तकदीर की अच्छी-भली बनी हुई भूमिका को भी इस समय कम न समझें. ऐसे में जितना संभव हो सके अपने बड़े बुजुर्गों का आशीर्वाद ले लें. अपने साथी-सहयोगियों के प्रति किसी भी तरह की तकरार की स्तिथि न बनने दें.

कन्या (Virgo) अगर निजी जीवन में समस्याएँ हैं तो उन्हें सँभालने का मौका भी है. आगे बढ़कर किसी भी स्तिथि को सँभालने की कोशिश करेंगे तो आपको सफलता जरुर मिलेगी, इसलिए यह सारा खेल आपकी अपनी तवज्जो से जुड़ा हुआ है.
क्या करें – भाग्यशाली समय का पूरा फायदा उठाना चाहिए. जब हालात आपकी मदद करना चाह रहे हैं और आपकी अपनी कोशिशें भी उसी दिशा में लगी हैं तो वो सबकुछ धीरे-धीरे संभल जाता है. आपको भी अपनों के प्रति इसी तरह का भरोसा जगाये रखना होगा.
क्या न करें – लोगों से किसी भी तरह से उलझते न चले जाएँ. अपने मन में बिठाई हुई परेशानियों का बुरा असर भी अपने रिश्तों पर बिलकुल न पड़ने दें. अपनी उलझनों की वजह से आप कहीं अपना नुकसान बढ़ा न लें.

आज के दिन में ख़ास – कन्या राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की ज़िन्दगी की किसी भी रुकावट को चुनोती के रूप में लेंगे तो उसे संभालना भी आसान हो जायेगा. ऐसे में बहुत सारी अच्छाई और बहुत सारी विनम्रता भी बनाये रखनी होगी. तकदीर ऐसे में आपकी मदद करती चली जाए ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.

तुला (Libra) कई अच्छी संभावनाओं के बनते चले जाने का समय है पर बड़ी बात यह है की आपकी प्रेरणा जगे और आप कुछ अच्छा करना चाहें तब जाकर किसी भी तरह की कोशिश सफल होती है. पैसे की स्तिथि भी मददगार रहेगी पर पैसे से बढ़कर आपकी अपनी काबलियत इस समय काम करेगी.
क्या करें – गलती भरा समय है इसलिए भी आपको संभलना होगा. अपनी ही धुन में अपनी ही बात कहते चले जाने से भी बचना होगा. अपने विचारों की प्रबलता को कभी-कभी थाम लेने से फायदा जरुर होता है.
क्या न करें – सिर्फ पैसे के दम पर लोगों का दिल जीतने की कोशिश न करें बल्कि उनके लिए अच्छा सोचें और कुछ अच्छा कर लें. वैसे भी इस समय आपके विचार बहुत अच्छे हैं और आपकी ओर से कोई कमी नहीं है.

वृश्चिक (Scorpio) आप कोई बड़ा खतरा मोल लेंगे तो आपका नुकसान होगा इसलिए अपनी परिस्थिति को बहुत ध्यान से संभाले रखने की जरूरत पड़ेगी. किसी भी तरह की बहस में पड़कर अपना नुकसान करने से तो बचना ही होगा.
क्या करें – लोगों की बात सुन लें और लोगों की अच्छाई में शामिल हो जाएँ. अगर लोगों से सहमति बनाना चाह रहे हैं तो अपने विचारों में थोडा सा लचीलापन ले आयें, जरुर फायदा होगा.
क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में खासकर कोई ऐसा प्रबल विचार न बनायें जो आपको परेशानी में डाल दे. यह समझ लें की इस समय लोगों की बात दम हो सकता है, इसलिए खुद को सही साबित करने की इस समय कोशिश बिलकुल न करें.

धनु (Sagittarius) इच्छाएं भी हैं और इच्छाओं को पूरा करने के साधन भी बने हुए हैं. आपकी काबलियत इस समय आपको बढ़ा लाभ दे सकती है, इसलिए अपनी मेहनत से अपने भविष्य को सँवारने के सपने देखें तो कुछ भी गलत नहीं होगा.
क्या करें – पैसे की स्तिथि को सुधारने के बहुत सारे विचार हैं मन में इसका एक बड़ा कारण यह भी है की आपके खर्चे बहुत बढ़े हुए हैं पर इस बात को समझ लें की समय का परिवर्तन अपने साथ बहुत कुछ लेकर आता है जो आपके हित में ही होगा.
क्या न करें – अपनी पढाई-लिखाई को आगे बढाने की संभावनाओं को अपने हाथ से जाने न दें. उसका पूरा फायदा उठा लें. अगर को भी चीज़ आज आपको दबाव भरी लग रही है तो आगे चलकर वो ही सुख का आभास भी देगी, इसलिए भी अपनी ओर से किसी भी तरह की कमी न रखें.

मकर (Capricorn) कामकाज की स्तिथि ठीक है पर पैसे से जुड़े हालात चुनोती भरे हैं इसलिए इस समय की प्राथमिकता अपने काम को बढाने की और अपनी क्षमताओं को बढाने की होनी चाहिए. कुछ भी नया सीखने की कोशिश करेंगे तो उससे बड़ा लाभ आपको जरूर मिलेगा.
क्या करें – अपने काम के प्रदर्शन को भी बेहतर करना होगा. जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे आपकी लगन इस समय बहुत बड़ा काम करेगी, अच्छे समय का पूरा फायदा उठाना है तो अपने भविष्य को लेकर अपने मन में आशा की किरण बनाये रखनी होगी.
क्या न करें – पारिवारिक रिश्तों में किसी भी तरह की अनबन न बढने दें और सिर्फ काम की ओर ध्यान देने के प्रयास में अपने निजी जीवन को सँभालने में भी कोई कमी न रखें. अपनों के लिए भी थोडा सा समय निकाल लें ताकि कोई आपकी गलती न निकाल सके.

कुम्भ (Aquarius) काम से भी लाभ है और आपकी मेहनत का भी अच्छा फल मिल रहा है इस वजह से हालात हर तरह से मददगार बनते हुए नजर आ रहे हैं. धीरे-धीरे सबकुछ आपके हित में बनता चला जायेगा.
क्या करें – घर-परिवार की खुशियाँ बनाये रखना इस समय बहुत जरूरी होगा. अपनों से जुड़े रहें और अपनी ज़िन्दगी में ख़ुशी का माहोल बनाये रखें पर अपनी बात इस रूप से कहें जिसे भलीभांति समझा जा सके.
क्या न करें – लोगों से अगर किसी भी तरह की मदद, प्रेरणा या शिक्षा इत्यादि मिल रही है तो उसे ले लें, उसमे कमियां न निकालें और अपनी मेहनत से जो भी लाभ मिल रहा है उसे भी संजोय रखें ताकि किसी भी तरह के आड़े वक्त में आपको किसी के आगे हाथ न फैलाना पड़े.

मीन (Pisces) कामकाज के प्रति आपका झुकाव आपकी बहुत बड़ी मदद कर सकता है. ज़िन्दगी को नए नजरिये से देखने के मौके भी मिल सकते हैं. जब भी ऐसे हालात बने हों तो कई तरह की परेशानियों को सँभालने में भी मदद मिल जाती है.
क्या करें – जिस भी काम में रूचि है वो ही आपकी मदद करेगी. ऐसे में आपकी छुपी हुई प्रतिभाएं भी जरूर उभरकर आएँगी, पर अपनी उन अच्छाईयों को भरोसे की नजर से भी देखना होगा.

क्या न करें – ऐसा न सोचते चले जाएँ की लोग क्या कहेंगे और लोगों के विचारों की वजह से आप अपने नजरिये को किसी के प्रति बदले नहीं. आप अपने नजरिये में सच्चाई और इमानदारी बनाये रखें ताकि लोगों से उलझने की संभावनाएं न बनें.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.