Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Wednesday, April 11, 2018

Wednesday 11th April 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

मेष (Aries) अपने कामकाज के प्रति भरोसा जगाने का समय आ गया है. पुरानी चिंताओं और दुविधाओं को पीछे हटाकर आगे बढ़ लें और ज़िन्दगी में कुछ बेहतर हासिल कर लें. हालात आपकी मदद जरुर करेंगे.
क्या करें – जिस काम से भी जुड़े हुए हैं उसमे लगन बढ़ा लें, आपको बड़ी सफलता मिल जाएगी. धनलाभ के जरिये भी खुल जायेंगे और आपके सुख और आपके लिए समृद्धि बेहतर होती चली जाएगी. हर बात को इसी तरह के आशावादी नजरिये से देखने की जरूरत है.
क्या न करें – बार-बार कोई ऐसे बदलाव करने की कोशिश न करें जिसमे आपकी गलतियाँ और आपकी कमियां झलकें. लोगों के प्रति भी ऐसे बदलते हुए विचार न बनायें. कहीं ऐसा न हो की कोई प्यार का रिश्ता आपसे दूर हटता चला जाए.

वृषभ (Taurus) अपनी लगन से आप अपने हालात को बेहतर कर सकते हैं. यह अपने आप में बहुत अच्छी बात है, लेकिन इस समय की परेशानियाँ कुछ ऐसी भी हैं जो अभी बनी रह सकती हैं. इसके लिए खुद को नुकसान से बचाए रखने की जरूरत है.
क्या करें – हर चुनोती का कोई न कोई छुपा हुआ कारण होता है और हर चुनोती से निकलने का कोई न कोई रास्ता भी होता है और इसी मार्गदर्शन से आप अपने लिए समाधान भी ढूंढ सकते हैं. आपको भी इस समय अपनी चुनोतियों को कबूल करना होगा और किसी भी तरह के बड़े बदलाव से बचना होगा.
क्या न करें – किसी भी तरह के तकरार को इतना न बढ़ा लें की वो समस्या का रूप धारण कर ले. अपनी ओर से कोई ऐसा बड़ा कदम न उठायें की पीछे के रास्ते बंद हो जाएँ, इसलिए हर फैसले में विनम्रता जरूर बनाये रखें.

मिथुन (Gemini) लोगों की सहायता करने से भी कई तरह के मसले संभल सकते हैं. अगर अपनी कमियां नहीं संवर रही तो लोगों की कमियों को सँवारने से भी मदद मिल सकती है. कम से कम ऐसा करने से लोगों का दिल जीतना ही आसान हो जायेगा.
क्या करें – अपनी चुनोतियों का सामना करना होगा. अगर किसी भी वजह से मतभेद बढ़ रहे हैं तो उन्हें भी अपनी विनम्रता से संभाले रखना होगा. लोगों को सिर्फ यह नजर आये की आप अपने प्रयास में कितना केन्द्रित हैं. ऐसा करने से बहुत सारी और कमियों को संभालना आसान हो जायेगा.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते में कोई ऐसी उम्मीद न लगायें की लोग आपकी हर बात मान लेंगे. कमियां भी हो सकती हैं और उतार-चढ़ाव भी बना रह सकता है इसलिए ज़ल्दबाज़ी न दिखाएँ. लोगों से विनम्रता बनाये रखें.

कर्क (Cancer) लोगों के लिए आप अच्छा सोचते हैं पर लोगों को ही सँभालने में मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. इसका बुरा असर आपके कामकाज के क्षेत्र पर भी पड़ सकता है. अगर किसी भी वजह से आपका प्रदर्शन कम हो जायेगा तो नुकसान आपका ही होगा.
क्या करें – अपने साथी-सहयोगियों से किसी भी तरह की परेशानी में पड़ने से बचना होगा. हर तरह की बनती हुई रुकावट के कारण भी समझने होंगे ताकि उनका समाधान भी ढूँढा जा सके. लोगों से जुड़े रहें, इस बात से भी फायदा जरूर होगा.
क्या न करें – पारिवारिक रिश्तों की अच्छाई को समझने में कोई कमी न रखें. अगर घर-परिवार में सुख बना रहेगा तो कामकाज की ओर ध्यान लगाना आसान हो जायेगा, इसलिए हर चीज़ को कमी की नजर से भी न देखते चले जाएँ.

सिंह (Leo) कोई प्यार का रिश्ता आपको आगे बढने में बहुत मदद कर रहा है. इसमें अपने ज्ञान को बढाने के प्रयास भी आपकी मदद कर सकते हैं. इसी तरह का प्रेरणाजनक समय ज़िन्दगी में कुछ अच्छा करने के मौके जरूर देता है. आप भी अपने मन की दुविधाओं को हटाकर उस अच्छाई की ओर जरुर देख लें.
क्या करें – रिश्तों को नयी नजर से देखने की जरूरत है. निराशा छोड़ दीजिये और आशावादी हो जाईये. ऐसा करने से आप लोगों की गलतियाँ निकालने से भी बच जायेंगे.
क्या न करें – आपके अंदर काबलियत बहुत है पर हो सकता है इस समय लोग उसे समझ न पायें, इसलिए भी आपको अपनी अच्छाई को निरंतर बनाये रखना होगा. अपने ज्ञान और अपनी जानकारी को बढ़ा लें, ताकि उसे अपने काम में लगाने में कोई कमी न रह जाए.

कन्या (Virgo) अगर समस्या है तो समाधान भी है. अगर चुनोतियाँ हैं तो अपनी तवज्जो से उससे निकलने का रास्ता भी आपके लिए बना हुआ है, पर आप हैं की आगे बढने की बजाये इस समय पीछे हटते चले जा रहे हैं.
क्या करें – पढाई-लिखाई की ओर ध्यान देने की जरूरत पड़ेगी और कोशिश यह भी करनी होगी की अपने अंदर भरोसा जगाया जाए तभी जाकर आपकी पूरी मेहनत उभरकर आएगी.
क्या न करें – पैसे से जुड़े गलत फैसलों का असर अपनी पारिवारिक ज़िन्दगी पर बिलकुल न आने दें. अपनों को समझने के जो भी मौके मिल रहे हैं उन्हें भी अपने हाथ से गवाएं नहीं ताकि आपके व्यवहार में कोई गलती न निकाल सके.

तुला (Libra) घर-परिवार की खुशियाँ भी इस बात पर निर्भर करेंगी की आप लोगों से कितना जुड़ पाते हैं और यही जुड़ाव आपके लिए ज़िन्दगी की और बेहतर सम्भावनाये भी जरूर खोलेगा. कामकाज से जुड़ी पुरानी परेशानियों को हटा दें, आगे बढना आसान हो जायेगा.
क्या करें – कुछ नया सीख लें और कुछ नया करने की कोशिश कर लें. यही कोशिश आगे चलकर आपके काम आएगी और आपके व्यर्थ के उभरते हुए उतार-चढ़ाव से आपको बचाएगी.
क्या न करें – ऐसा न सोचें की लोग आपका नुकसान करना चाह रहे हैं, बल्कि उन्ही लोगों से तालमेल बनाने की कोशिश कर लें ताकि आपकी तकदीर आपकी स्तिथि को संभाले रखने में अपने हाथ न खींच ले.

वृश्चिक (Scorpio) आपकी लगन आपकी सबसे बड़ी ताकत है और आपका गुस्सा आपकी सबसे बड़ी कमजोरी, इसलिए अपने अंदर बहुत सारा धैर्य बनाये रखने की कोशिश करनी होगी.
क्या करें – अपने ज्ञान को इस रूप से इस्तेमाल करें की आपका धैर्य बढ़ जाए और वो लोगों को नजर भी आये. जब कोई पेड़ फल से लद जाता है तो वो झुक भी जाता है, ऐसा ही लचीलापन अपने अंदर भी लाना होगा.
क्या न करें – कुछ भी ऐसा न होने दें की आपकी अच्छाई का कोई गलत फायदा उठाने की कोशिश करे और अगर वो वही लोग हैं जिनपर आप बहुत ज्यादा भरोसा कर रहे हैं तो और भी सतर्क हो जाएँ ताकि आपका कोई गलत इस्तेमाल न कर सके.

धनु (Sagittarius) अपनों से प्यार और दुलार भी मिला हुआ है और अपनों के लिए बहुत कुछ करना भी है. ज़िन्दगी इसी तरह के खट्टे मीठे अनुभव हमें हर रोज़ देती है, पर आपके लिए बहुत कुछ सम्भला हुआ है.
क्या करें – पैसे से जुडी योजना बनानी होगी वो तब संभव हो पायेगा अगर आप अपने मन में बैठी हुई घबराहट को हटा देंगे. हर चीज़ को धैर्य से और परिपूर्णता से देखने की आदत बना लें, अच्छा रहेगा.
क्या न करें – लोगों को सिर्फ लाभ की नजर से न देखें और यह सोचें की आप लोगों के लिए क्या कर सकते हैं. ऐसे में लोगों की अच्छाई को समझने में किसी भी तरह की गलती न करें. आज के दिन में ख़ास – धनु राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है की आने वाले चार मंगलवार को मंदिर में या किसी भी पूजा स्थल पर जाएँ. हनुमान जी की पूजा अर्चना कर लें या किसी भी भगवान् के आगे नतमस्तक हो जाएँ. ज़ल्दबाज़ी में आपसे जो गलतियाँ हो रही हैं उसे संभालना आसान हो जायेगा.

मकर (Capricorn) हालात चुनोती भरे हैं क्योंकि कई सारी चीज़ों का एक साथ सामना करना पड़ सकता है पर ज्यादा कमियां आपकी हैं. लोगों की अच्छी सलाह और सहायता के बावजूद आपके फैसले ही गलत होते चले जा रहे हैं.
क्या करें – किसी भी तरह का बड़ा खतरा मोल लेने से बचना होगा. मनचाही और अनजानी राह मुश्किल भरी भी हो सकती है, इस बात को समझ लेना भी बहुत जरूरी होगा.
क्या न करें – अगर किसी नए रास्ते को अपनाना है तो बार-बार अपने फैसलों को बदले नहीं, और मैं तो यह कहूँगा की किसी नए रास्ते पर चले ही नहीं ताकि बार-बार फैसला बदलने की नौबत ही न आये.

कुम्भ (Aquarius) हालात मददगार हैं पर आप उसका फायदा नहीं उठा पा रहे क्योंकि आपके विचार लोगों से शायद उस रूप से नहीं मिल पा रहे जिसकी की जरूरत है. अगर लोगों की बात को समझना है तो अपने विचारों को धीमा भी करना पड़ेगा तब जाकर बात बनेगी.
क्या करें – पैसे की एहमियत के खिलाफ लोग बहुत दार्शनिक बाते करते हैं, फिर भी ज़िन्दगी की जरूरतों को पूरा करने के लिए पैसे की एहमियत होती ही है और ऐसे में पैसे को बचाए रखना बहुत जरूरी है.
क्या न करें – क्योंकि हालात मददगार है इसलिए इतना भी पैसा न जुटाएं की उसे संभालना मुश्किल हो जाए और आपके फैसले गलत होते चले जाएँ, इसलिए ज़ल्दबाज़ी में कोई ऐसा फैसला न करें जिसके चलते आपका कोई नुकसान हो जाये.

मीन (Pisces) कामकाज में लाभ बना हुआ है और लाभ हर तरह से मदद करना चाह रहे है, पर आपके मन में बड़े लाभ का सपना जग रहा है. आपकी काबलियत ऐसी है जो आपको बड़ा लाभ दे सकती है पर आपकी चिंताएं आपकी भावुकता की वजह से हैं.
क्या करें – बदलाव तभी करें जब बहुत ज्यादा जरूरत हो नहीं तो यथास्थिति बनाये रखें और ऐसे में घर-परिवार में रिश्तों की ओर थोडा ज्यादा ध्यान दे लें. जिस दिशा में कमी नजर आये उसी ओर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत पडती है.

क्या न करें – अपनी गलतियों की वजह से आप अपने लिए परेशानियाँ न बढ़ाएं. लोगों की गलतियाँ निकालकर आप लोगों से फासले भी न बढाते चले जाएँ, इसलिए भी अपनी अच्छाई और अपनी सूझबूझ का सही इस्तेमाल कर लें.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.