Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Monday, April 2, 2018

Monday 2nd April 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

मेष (Aries) पारिवारिक रिश्तों को लेकर आपके मन में असंतोष बना रह सकता है. या तो आपकी कोशिशें कमज़ोर हैं या लोगों को आपको समझने में कमी है. कुछ न कुछ तो ऐसा जरूर है जिसे बेहतर करने की जरूरत है.
क्या करें – इस बात का पूरा मान दें की लोग आपको समझने की पूरी कोशिश कर रहे हैं पर आपके मन का असंतोष ऐसा है जो कमियां दिखा रहा है, उसे भी संभालना होगा. जितना दिल से लोगों से जुड़ेंगे उतना ज्यादा फायदा होगा.
क्या न करें – ऐसा न सोचते चले जाएँ की तकदीर ने आपके लिए कोई कमी रखी है और ऐसा सोचकर आप खुद को परेशान भी न करते चले जाएँ. धीरे-धीरे हालात आपकी मदद करते चले जायेंगे ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.

वृषभ (Taurus) कई तरह की नयी संभावनाओं को आप खोज रहे हैं और परेशान भी होते चले जा रहे हैं, क्योंकि न तो कोई आपको अच्छा रास्ता सूझ रहा है और ना ही यह समय किसी नए रास्ते पर चलने के लिए अनुकूल है.
क्या करें – रुक जाने में ही फायदा है. अपने पीछे मुड़ते हुए क़दमों को थाम लें ताकि अपने मन में बनाये हुए मतभेद को संभाला जा सके. कभी-कभी अपना धैर्य बनाये रखना भी बहुत जरूरी होता है.
क्या न करें - पैसे की स्तिथि वैसे ही कमज़ोर है उसे और ज्यादा परेशानी में न डाले पर पैसे से जुड़े अपने किसी भी तरह के कर्तव्य को निभाने में आप पीछे न हटें.

मिथुन (Gemini) रिश्तों की अच्छाई आपके लिए भरपूर बनी हुई है पर कोई न कोई ग़लतफहमी पैदा हो सकती है. ऐसे में रिश्तों से जुड़ा उतार-चढ़ाव तकलीफ ही देता है फिर भी आपके विचार अच्छे हैं की आप लोगों को समझना चाह रहे हैं.
क्या करें – नुकसान भरी किसी भी स्तिथि से बचना होगा. खासकर जब आप बहुत बड़े सपने देख रहे हों. अपने सपनो को साकार करने के लिए भी कोई न कोई योजना तो बनानी ही पड़ेगी.
क्या न करें – लोगों से तालमेल बनाये रखने में जो कमियां उभरती चली जा रही हैं उनमे आप कोई गलती न कर जाएँ. ऐसा न हो की कोई मतभेद बढ़ जाए और आपकी परेशानियों का कारण बन जाए.

कर्क (Cancer) अपनी ज़िन्दगी की खुशियाँ बनाये रखनी है तो किसी भी तरह के अविश्वास से बचना होगा. वैसे भी आपकी मेहनत इस समय प्रयाप्त नहीं है. फिर भी आशीर्वाद यह है की बहुत कुछ आपके पक्ष में ही बना हुआ है.
क्या करें – पैसे की स्तिथि भी ठीक है और पैसे से जुडी जरूरतें भी पूरी हो रही हैं. पैसे के लेनदेन को भी आप भलीभांति संभाल रहे हैं, पर रिश्तों को संभाले रखने में थोडा और झूझने की जरूरत पड़ सकती है.
क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में किसी सीनियर से उलझे नहीं. अगर आपके प्रदर्शन में कमी रही है तो उस कमी को सुधार लें ताकि उसका बुरा असर आपके career पर न पड़े.

सिंह (Leo) आप मेहनत भी कर रहे हैं पर तसल्ली नहीं हो रही. मन का भटकाव कुछ ऐसा है जो आपसे कोई न कोई गलती करवा सकता है. कामकाज से जुडी गलतियाँ कुछ ऐसी हैं जिनका असर आपके धन आगमन पर भी पड़ सकता है.
क्या करें – अपनी मेहनत का रास्ता अपनाये रखना होगा और अपने काम में लगन बनानी होगी. कामकाज की ताकत को समझें, उसे बनाये रखने से आप की कई सारी गलतियों पर भी पर्दा पड़ जायेगा.
क्या न करें – अपनी मेहनत से दिल न चुराएँ. अपने प्रदर्शन को कम करने की भी गलती न करें. इन सारी चीज़ों का असर किसी प्यार के रिश्ते पर बिलकुल न पड़ने दें.

कन्या (Virgo) आप अपनों के लिए बहुत कुछ करना चाह रहे हैं पर आपको लगता है की पैसा प्रयाप्त नहीं है. शायद यही कारण है की आप अपने पैसे को भी किसी न किसी तरह के खतरे में डालते चले जा रहे हैं. ज़िन्दगी की बड़ी सच्चाई यह है की अपनों का ख्याल रखने के लिए पैसे की नहीं बल्कि इच्छा शक्ति की जरूरत होती है.
क्या करें – हालात बहुत अच्छे हैं पर उन्हें संभालना थोडा कठिन हो सकता है, वो इस वजह से क्योंकि आपकी बात किसी को बुरी लग सकती है जिसका असर आपके पारिवारिक रिश्तों पर आ सकता है. इन्ही सारी चीज़ों को समझने की जरूरत है.
क्या न करें – रिश्ते को संभाले रखना है तो किसी भी तरह की बहस में बिलकुल न पड़ें क्योंकि ऐसा करने से आपकी कमियां और गलतियाँ उजागर हो जाएँगी और वही ठीक नहीं है.

तुला (Libra) लोगों से तालमेल बेहतर हो रहा है पर कामकाज से जुडी परेशानियाँ ज्यूँ की त्यूं खड़ी हैं, पर इसे इस रूप से देखें की यह आगे बढ़ता हुआ कदम है. धीरे-धीरे हर समस्या का हल निकल जायेगा.
क्या करें – रिश्तों से ख़ुशी पानी है तो अपने मन में हर तरह के अविश्वास की भावना को हटा दें. लोगों की कद्र करना सीख लें, आपकी अपनी परेशानियाँ धीरे-धीरे दूर हो जाएँगी.
क्या न करें – किसी पुरानी बात को फिर से न कुरेदें. ऐसा करके आप अपनी गलतियों को दोहराए नहीं. किसी समस्या को इस रूप से न उभरने दें की फिर से परेशानी बढ़ जाए.

वृश्चिक (Scorpio) बहुत ज्यादा सोचेंगे तो कुछ न कुछ गलत भी सोचेंगे और फिर परेशान होते चले जायेंगे इसलिए अपनी मेहनत से जो हासिल हो रहा है उसे ही आशीर्वाद समझ लें. मन को स्थिर तो करना ही पड़ेगा.
क्या करें – बढ़ते हुए खर्चों की कई सारी वजह हो सकती हैं. उसमे आपकी ज़ल्दबाज़ी से जुड़े फैसले भी शामिल हैं. किसी भी तरह की बहस से बचे रहें क्योंकि उससे आप ही का नुकसान हो सकता है.
क्या न करें – अपनी पढाई के रास्ते में ऐसी रुकावटें न पैदा होने दें जिसका असर आपके भविष्य पर पड़े और आपका career न बन पाए, इसलिए ऐसी कोई गलती न करें जिसमे आपकी बात का कोई गलत मतलब निकाला जाए.

धनु (Sagittarius) बहुत कुछ ठीक है पर मन में चिंता बैठी हुई है की कुछ गलत हो जायेगा, जबकी हालात आपकी पढाई और आपकी काबलियत में आपकी भरपूर मदद भी कर रहे हैं. यह भी अपने आप में बहुत बड़ी अच्छाई है.
क्या करें – अपनी पढाई को और अपनी मेहनत को मंजिल तक जरूर पहुंचा लें. अच्छी भावना और अच्छे विचारों के साथ जब भी इंसान मेहनत करता है तो उसका फल जरूर मिलता है.
क्या न करें – ऐसा न सोचते चले जाएँ की किस चीज़ का कितना लाभ होगा बल्कि जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे स्थिर मन से regularity बनाये रखें. लोगों से भी उतनी ही उम्मीद लगायें जिसे लोग पूरा कर सकें.

मकर (Capricorn) कामकाज की स्तिथि ठीक है पर आप अपने आसपास के लोगों से बहुत ज्यादा खुश नहीं है. शायद यही वजह है की आप लोगों से दूर हटते चले जा रहे हैं. अगर आप ध्यानपूर्वक सोचें तो यह फासले आप ही का नुकसान कर रहे हैं.
क्या करें – हालात कई रूप से मददगार हैं पर पैसे की स्तिथि आपके हाथ से फिसलती चली जा रही है. जो जिस समय की कमी हो वही प्राथमिकता है. घर-परिवार की खुशियाँ बनाये रखने के लिए पैसे को भी संभालना ही पड़ेगा.
क्या न करें – किसी नए विकल्प से इतना भी प्रेरित न हो जाएँ की आपको कुछ और नजर ही न आये, इसलिए हर परिस्थिति का सही आंकलन करें. अपने ज्ञान और अपनी क्षमताओं से बढ़कर कोई फैसला न करें.

कुम्भ (Aquarius) हालात इस वजह से मददगार हैं क्योंकि आपकी मेहनत उभर रही है और पूरा फल भी दे रही है, पर हालात इस वजह से मध्यम हैं क्योंकि आप खुश तो फिर भी नहीं है. कहीं न कहीं आपके असंतोष का कारण आपकी रोज़मर्रा की परेशानियाँ हैं जिन्हें एक-एक करके संभाले रखने की जरूरत है.
क्या करें – मेहनत का रास्ता अपना लें सबकुछ ठीक हो जायेगा. काम से लाभ सुनिश्चित है जो आपके धन की स्तिथि को भी बेहतर करता चला जायेगा, तो बहुत कुछ ऐसा है जो आपकी अपनी मेहनत से ही जुड़ा हुआ है.
क्या न करें – ऐसा न सोचें की किसी तरह की कमी है. अपने मन में किसी तरह के नकारत्मक विचार भी न बनायें. अपनी बातों में भी स्थिरता बनाये रखें ताकि कोई आपको गलत न समझें.
आज के दिन में ख़ास – कुम्भ राशी वालों के लिए आज के दिन में खास यह है जी की अपनी मानसिकता को बहुत शांत रखना होगा. बहुत ज्यादा सोचकर अपने लिए परेशानियाँ एकत्रित करते चले जाना भी कभी ठीक नहीं होता.

मीन (Pisces) रिश्तों को लेकर दुविधाएं बनी रह सकती हैं. कोई प्यार का रिश्ता भी ऐसा है जो आपके लिए असंतोष बढ़ा रहा है. मन का भटकाव बढ़ाये रखने से भी कुछ हासिल होने वाला नहीं है.
क्या करें – अपनी चुनोतियों को पूरी तरह से समझने के लिए विचार-विमर्श करना होगा ताकि हालात भी आपकी मदद करें और आपकी अपनी मेहनत भी उभरकर आये. यही इस समय का आपके लिए सबसे बड़ा उपाय भी होगा.

क्या न करें – कामकाज में अपने प्रदर्शन को कम करके अपने दबाव को बढ़ाएं नहीं. हर चीज़ को लाभ की नजर से भी न देखते चले जाएँ क्योंकि ऐसा सोचना भी किसी न किसी रूप से आप ही की गलती होगी.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.