Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Monday, April 23, 2018

Monday 23rd April 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

मेष (Aries)कामकाज की स्तिथि में उतार-चढ़ाव बना हुआ है इसलिए आपका मन भी बैचैन हो रहा है. सबकुछ ठीक होने के बावजूद कुछ न कुछ ऐसा है जो आपको परेशान किये हुए हैं इसका असर आपके घर-परिवार के रिश्तों पर भी पड़ सकता है.
क्या करें – आर्थिक स्तिथि को संभालना होगा और जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे अपनी चिंताओं को बढाने से बचना होगा. ज़िन्दगी की ख़ुशी बनाये रखना इस समय आपकी एहमियत होनी चाहिए और आपके लिए यह बहुत बड़ा आशीर्वाद है की चिंताओं के बावजूद घर-परिवार में सुख है. इसी के चलते अपनी ज़िन्दगी को स्थिरता प्रदान की जा सकती है.
क्या न करें – दूरस्थान के विचारों को लेकर अपने मन में उथल-पुथल न मचाते चले जाएँ और बहुत ज्यादा सोचकर आप अपनी अच्छी-भली स्तिथि को भी कहीं कम न कर दें. अपने कामकाज के प्रति अपना समर्पण किसी भी वजह से कम न करें.

वृषभ (Taurus) आपके अंदर सकारत्मक ऊर्जा का संचार हो रहा है, जिसके चलते आप बहुत सारी चीज़ों को भलीभांति संभाल सकते हैं, फिर भी काम का बोझ बहुत ज्यादा है और नुकसान की स्तिथि बनी हुई है.
क्या करें – नुकसान से भी बचना है और अपने बलबूते पर मेहनत भी करनी है. आपका भरोसा कुछ इस रूप से जग रहा है की आप अपने काम के दबाव को भलीभांति संभाल सकें, पर नुकसान से बचकर निकल जाना आपकी सूझबूझ से निर्धारित होगा.
क्या न करें – किसी बड़े परिवर्तन का विचार अपने मन में बिलकुल न बनायें और ऐसा करके आप अपनी परेशानियों को कहीं व्यर्थ में बढाते भी न चले जाएँ. किसी भी मंजिल पर पहुँचने की शुरुआत पहले कदम से होती है और अगर आप पहला कदम उठाते हुए ही घबरा जायेंगे तो आगे बढना मुश्किल हो जायेगा, इसलिए अपने मन में किसी भी तरह का दबाव न बनायें.

मिथुन (Gemini) आर्थिक स्तिथि ठीक होने के बावजूद पैसा कहीं फंसने का योग है इसलिए अपनी आर्थिक स्तिथि पर घमंड न करें. हर चीज़ को सहजता से समझें और अपने बढ़ते हुए खर्चों पर भी काबू पा लें.
क्या करें – आपकी शक्सियत में जितना ठहराव होगा वो आपकी maturity की ओर इशारा करेगा, इसलिए आपको अपने अंदर उस तरह का ठहराव लाना पड़ेगा जो आपको इस रूप से मदद कर सके की आप क्या कह रहे है और किस रूप से कह रहे हैं तब जाकर लोग आपको पूरी तरह से समझ पाएंगे.
क्या न करें – असंतोष की वजह से कोई ऐसे ज़ल्दबाज़ी के फैसले न करें जो आपका नुकसान करते चले जाएँ. बढ़ते हुए ऐशोआराम के खर्चों को भी व्यर्थ में और न बढने दें. किसी भी तरह की भावुकता इस समय ठीक नहीं है.

कर्क (Cancer) रिश्तों से जुडी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. आपके विचारों की दृढ़ता इस कमी को और ज्यादा उभार रही है, इसलिए थोडा विनम्र हो जाने की जरूरत है ताकि लोगों से किसी भी तरह के तकरार से बचा जा सके.
क्या करें – हर चीज़ को शान्ति या संयम से समझने की कोशिश कर लें. अपने कामकाज को बढ़ावा देने के लिए भी अपने मन में धैर्य बना लें ताकि रिश्तों की अच्छाई आपके लिए बनी रहे.
क्या न करें – हर चीज़ को शक की नजर से देखने की आदत न बनाएं. अपने लिए ऐसी स्तिथि बनायें की लोग आपको भलीभांति समझ सकें और आपकी इज्ज़त कर सकें. कोई ऐसा मौका न दें की लोगों को अपने विचार आपके प्रति बदलने पड़ें.

सिंह (Leo) अपने मन को शांत कर लेंगे तो रिश्तों की अच्छाई सँभालने में मदद मिल जाएगी. किसी प्यार के रिश्ते के उतार-चढ़ाव से भी बचा जा सकेगा. अगर आप अपनों से दूर हैं तो भी इसी तरह का धैर्य बनाये रखने की जरूरत पड़ेगी.
क्या करें – हर चीज़ का भलीभांति आंकलन जरुर करें पर फैसले सहजता से करें. बहुत बड़ी छलांग लगाने से भी कभी-कभी नुकसान हो जाता है. ज़ल्दबाज़ी में किये गए खर्चों को भी थामने की जरूरत है ताकि आपकी स्तिथि संभली रहे.
क्या न करें – किसी भी तरह की घबराहट के चलते ज़िन्दगी के बड़े फैसले न करें. किसी भी बात को पूरी तरह समझे बिना कोई ऐसा कदम न उठायें जो आगे चलकर आपके लिए परेशानी का कारण बन जाए.

कन्या (Virgo) पारिवारिक स्तिथि कुछ हद तक कठिन होती चली जा रही है क्योंकि आप अपनी ही धुन में आगे बढ़ रहे हैं. पैसे से जुडी अच्छाई भी इंसान को अपनों से दूर कर देती है. आपके साथ भी बहुत कुछ ऐसा हो रहा है जो आपके खिलाफ है. आपकी सुख-समृद्धि भी रिश्तों में तकरार पैदा कर सकती है.
क्या करें – आपकी आर्थिक सुख-समृद्धि ठीक है पर रिश्तों की ओर ज्यादा तवज्जो देने की जरूरत है.
क्या न करें – सबकुछ ठीक होते हुए भी अपने मन में असंतोष की भावना बिलकुल न रखें, खासकर अपनी आमदनी को लेकर कोई मन में ऐसा विचार न बनायें जो इश्वर के प्रति thankless होने की भावना को दर्शाए.

तुला (Libra) अपने दम पर कुछ करने का ज़ज्बा आपको बहुत दूर तक ले जा सकता है. कोई न कोई अच्छी सम्भावना उसमे जुड़ी रहेगी और आपको प्रेरणा देती रहेगी की ज़िन्दगी में कुछ अच्छा किया जाए और बड़ी सफलता हासिल की जाए.
क्या करें – कामकाज में तरक्की मिल सकती है और ज़िन्दगी को आगे बढाने का मौका मिल सकता है. अपने ज्ञान और अपनी क्षमताओं को बढाने की जो भी कोशिश करेंगे उसमे आपको कामयाबी जरूर मिलेगी.
क्या न करें – अपने अंदर कोई ऐसी भावना न बनायें जो आपके मन में अविश्वास पैदा करे. अपनी लगन को किसी भी वजह से कम न होने दें. जो भी चुनोतियाँ हैं आपके सामने उन्हें इस रूप से समझ लें की वो आपकी खुद की बनायीं हुई हैं, पर अपने मन में घबराहट पैदा करके आप उन चुनोतियो को व्यर्थ में बढने भी न दें.

वृश्चिक (Scorpio) भाग्यशाली समय है और हालात कई तरह से आपके ऊपर मेहरबान हो रहे हैं. लोगों की मदद और आपकी लगन कुछ इस रूप से बन रही है की आप लाभ के रूप में अपने लिए बड़ी सफलता प्राप्त कर सकें.
क्या करें – अगर लोग आपकी बात को समझना शुरू कर दें तो यह भी अपने आप में एक आशीर्वाद ही होता है. ऐसे में तकदीर आपका साथ देती चली जाए तो ज़िन्दगी में कुछ भी संभालना आसान हो जायेगा. आपको भी अपने हालात को इसी रूप से सोचना और समझना पड़ेगा.
क्या न करें – हर इंसान की इच्छाएं बहुत बड़ी होती हैं और कोई भी इंसान अपनी परिस्थिति से कभी भी संतुष्ट नहीं हो सकता पर ऐसी आदत न बनाये की आप अपनी अच्छी-भली स्तिथि में भी कहीं कमी निकालते चले जाएँ.

धनु (Sagittarius) आपकी अपनी मेहनत आपको बड़ा लाभ दे सकती है और आपकी लापरवाही आपको नुकसान की ओर ले जा सकती है. इन दोनों ही चीज़ों को साथ के साथ समझना पड़ेगा. यात्रा और बदलाव की सम्भावना बनी हुई है जिसके चलते आपको अपने मन को भी बहुत शांत रखना होगा.
क्या करें – हर चीज़ में किसी न किसी अच्छाई को ढूंढ लेना बहुत अच्छी आदत है. किसी अनजानी राह पर चलते हुए भी अगर इंसान आशावादी बना रहे तो कुछ न कुछ अच्छा प्राप्त किया जा सकता है. पढाई-लिखाई के क्षेत्र में छानबीन करते रहेंगे तो शोध से कोई न कोई सफलता जरूर मिलेगी.
क्या न करें – हर छोटी बात को लेकर परेशान न होते चले जाएँ. ज़िन्दगी की छुटपुट चुनोतियों से भी कोई सबक सीख लें ताकि आपकी दिक्कतें व्यर्थ में बढ़े नहीं. उपाय – धनु राशि वालों के लिए खास उपाय यह है जी की आने वाले चार सोमवार को आप किसी शिव मंदिर में जरूर जाएँ. आज भी सोमवार है और आज से ही यह उपाय शुरू करिए. आपको अपने हालात को बेहतर रूप से समझने में जरूर मदद मिल जाएगी.

मकर (Capricorn) आप किसी न किसी बदलाव का सोच रहे हैं और अपने लिए खतरे की स्तिथि बनाते चले जा रहे हैं. ज़िन्दगी में अपनी मेहनत से आगे बढना अच्छी बात है लेकिन कोई भी चीज़ अगर आपकी स्तिथि में किसी भी तरह की गिरावट ले आये तो वो ठीक नहीं है.
क्या करें – लोगों के विचारों को भलीभांति समझें ताकि आप उनसे कुछ सीख सकें. लोगों की अच्छी सलाह से भी अपने हालात को सँभालने में मदद मिल सकती है. ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – लोगों की हर बात को इस रूप से न देखें की उसमे लोगों का क्या स्वार्थ है, बल्कि हालात को इस रूप से समझें की आप का कितना नुकसान हो रहा है. लोगों से तुलना करने की आदत न बनायें और ऐसा करके आप अपनी स्तिथि को और ज्यादा कमज़ोर न करते चले जाएँ.

कुम्भ (Aquarius) ज़िन्दगी में प्रतियोगिता की भावना बनी रहेगी तो कुछ अच्छा करने की आदत पड़ जाएगी और यह समय ही कुछ ऐसा है जो आपकी अपने मेहनत से आपको बड़ी उपलब्धियों की ओर ले जायेगा.
क्या करें – सेहत के प्रति जागरूक होना बहुत अच्छी बात है क्योंकि सेहत से बढ़कर कोई और चीज़ नहीं. वैसे भी यह खुशियों का समय है जिसमे घर-परिवार का सुख और चैन आपके लिए बना रह सकता है.
क्या न करें – सिर्फ परेशानियों को अपने दिलोदिमाग पर हावी न करें. अगर किसी प्यार के रिश्ते से जुड़ी कोई कमियां है तो उन्हें समय रहते संभाल लें. अपने विचारों को बार-बार बदलने की वजह से आप अपने रिश्तों को बिगड़ने न दें.

मीन (Pisces) आप अच्छे से पढ़ लिखकर अपनी तैयारी करेंगे तो आपका भविष्य बन जायेगा और यह समय कुछ ऐसा है जो आपको ऐसा करने के लिए बहुत ज्यादा प्रेरित कर रहा है. आपकी लगन आपके लिए कई अच्छे विकल्प खोल सकती है.
क्या करें – बहुत कुछ सीखने और समझने का समय है. पढाई में मन लगायेंगे तो बड़ी सफलता मिलेगी और हर तरह की मेहनत के अच्छे नतीजे प्राप्त होंगे. बहुत कुछ ऐसा है जिसे आप भलीभांति संभाल पाएंगे.

क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते में व्यर्थ में कमियां न ढूँढ़ते चले जाएँ. वैसे भी अपनी किसी बात को कमी की नजर से देखने की आदत न बनायें, गलती हम सबसे होती है लेकिन गलतियों को दोहराते चले जाना ठीक नहीं है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.