Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Thursday, April 12, 2018

Thursday 12th April 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

मेष (Aries) घर-परिवार में अपनों से आप या तो खुश नहीं है या उनके बारे में बहुत ज्यादा चिंतित हैं. कुलमिलाकर आपकी अपने मन की उथल-पुथल नजर आ रही है जो आपको चैन से बैठने नहीं दे रही. कभी-कभी आपको ऐसा भी लगता है की आपके अपनों ने आपका पूरा साथ नहीं निभाया. यह महज़ आपके मन में बनाया हुआ विचार हो सकता है जबकि इसमें कोई सच्चाई नहीं है.
क्या करें – पैसे की स्तिथि ठीक है और उसे और बेहतर किया जा सकता है, पर अपनी कमियों की ओर भी देखना होगा. यह समय ही कुछ ऐसा है जिसमे आपकी मेहनत और आपकी काबलियत को इस्तेमाल करने में कमी रह गयी, इसे भी दूर करना होगा.
क्या न करें – बार-बार परेशानियों का न सोचते चले जाएँ और ऐसा करके आप अपनी परेशानियों को अपने ऊपर हावी भी न होने दें, पर समय रहते अपनी कमियों को संभाल लें ताकि यह सिलसिला बहुत दूर तक न खींचता चला जाए.

वृषभ (Taurus) कामकाज को लेकर आत्ममंथन करने की जरूरत है. आपके लिए क्या सही है और क्या गलत और क्या चीज़ आपको पीछे खींचती चली जा रही है, और आपको समझ में आएगा की आपका असंतोष ही आपका सबसे बड़ा दुश्मन है.
क्या करें – कामकाज से जुडी चुनोतियाँ बहुत सारी हैं और लोगों को संभालना भी मुश्किल हो रहा है. यहाँ तक की लोगों की वजह से भी कोई न कोई नुकसान बना रह सकता है जिसे आपको संभालना होगा, पर इस समय की परेशानी यह है की आप भी उस नुकसान में अपना योगदान दे रहे हैं जिससे बचना होगा.
क्या न करें – आप अपना नुकसान खुद करें और लोगों से व्यर्थ में उलझते चले जाएँ तो यह ठीक नहीं है. ऐसा कुछ न करें जो आपकी अपनी गलती के रूप में देखा जाए, इसलिए अपने से वरिष्ठ लोगों को व्यर्थ में नाराज़ भी न करें.

मिथुन (Gemini) पैसे से जुडी कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. खर्चे भी बढ़े रहें और बचत भी प्रयाप्त न लगे तो आपको ऐसा लगेगा की ज़िन्दगी की जरूरतें कैसे पूरी होंगी. यह अपने आप में एक दुविधा का विषय हो सकता है.
क्या करें – रिश्तों को संभालना है तो अपने मन में बनायीं हुई नकारात्मकता को हटाना पड़ेगा. तभी आप छोटी-छोटी बातो को संभाल पाएंगे. पहले से किसी भी तरह का ऐसा विचार बनाने से बचना होगा जो आगे चलकर आपकी परेशानियाँ बढ़ा दे.
क्या न करें – रिश्तों को लेकर बहुत सारा उतार-चढ़ाव बना रह सकता है, इसलिए किसी प्यार के रिश्ते को भी व्यवहारिकता की नजर से देखें ताकि आपके आंकलन में कोई गलती न हो जाये.

कर्क (Cancer) मन की घबराहट कुछ ऐसी है जिसके चलते आपके फैसलों में कमी रह सकती है, क्योंकि आप किसी भी बात को स्पष्ट रूप से समझ नहीं पा रहे हैं और यह इस समय की कमी है जिसे संभाले रखने की जरूरत पड़ेगी.
क्या करें – एक ओर तो आपकी अपनी कमियां और दूसरी ओर रिश्तों से जुड़ी चुनोतियाँ. बहुत कुछ ऐसा है जिसे धैर्य से ही सँभालने की कोशिश करनी होगी. रिश्तों को पूरा सम्मान देना होगा ताकि हर चीज़ सम्भली रहे. शान्ति बनाये रखना भी बहुत जरूरी होगा.
क्या न करें – किसी ऐसी बात में न पड़ें जिससे फिलहाल बचकर निकलने का रास्ता हो, इसलिए कोई ऐसी बात भी न कहें जिसके चलते कोई गलतफहमी पैदा हो जाए. पारिवारिक रिश्तों को सँभालने में किसी भी तरह की अनियमितता बिलकुल न आने दें. 
उपाय – कर्क राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है की आने वाले चार शनिवार को किसी भी मंदिर या किसी भी पूजा स्थल पर जरूर जाएँ, इस समय बनी हुई ज़िन्दगी की चुनोतियों को सँभालने में आपको मदद जरूर मिल जाएगी.

सिंह (Leo) रिश्तों को संभाले रखने की आपकी कोशिश सरहानीय है, फिर भी मन में उस तरह का भरोसा नहीं उठ पा रहा जिसकी जरूरत होती है, इसलिए आपको ऐसा लगता रहता है की कोई न कोई बात बिगडती चली जा रही है. किसी प्यार के रिश्ते को लेकर भी आपके मन में इस तरह की परेशानियाँ बनी रह सकती हैं.
क्या करें – गलती भरा समय है इसलिए गलती करने से बचना होगा. किसी की बातो में आकर आप लोगों से ताल्लुकात बिगाड़ते चले जाएँ इस बात को भी समझने की और सँभालने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – पैसे से जुड़े फैसले इस रूप से न करें जो सिर्फ भाग्य भरोसे हों. ऐसा करके आप अपने लिए कोई बड़ी दिक्कत न पैदा कर दें, इस वजह से रिश्तों को सँभालने रखने में भी कोई गलती न करें.

कन्या (Virgo) मन परेशान रहेगा तो पैसे से जुड़े फैसले गलत हो जायेंगे. वैसे भी यह समय कुछ ऐसा है जिसमे हर फैसला ध्यानपूर्वक लेना होगा ताकि कामकाज की स्थिरता बनी रहे और पैसे की स्तिथि सम्भली रहे.
क्या करें – अपने मन में तकरार का विचार बनाये रखेंगे तो तकरार उभरकर जरूर आ जायेगा, इसलिए अपनी मानसिकता को बदलना होगा और रिश्तों को सँभालने की और बेहतर तरीके से कोशिश करनी होगी.
क्या न करें – अपनी किसी भी बात को इस रूप से न कहें की बात बिगड़ जाए. अपनी सच्चाई और ईमानदारी को लोगों पर दर्शायें ताकि किसी भी बात का कोई और मतलब न निकाला जा सके.

तुला (Libra) अपने प्रदर्शन को बढाने की जरूरत है और अपने ज्ञान को और मज़बूत करने की जरूरत है. ऐसे में अपने भविष्य के प्रति असमंजस बना रहना स्वाभाविक सा है, इसलिए आपको उस घबराहट को हटाकर और ज्यादा मेहनत करने की जरूरत पड़ेगी.
क्या करें – कुछ बेहतर करने के लिए हालात आपकी पूरी तरह से मदद करना चाह रहे हैं. वैसे भी आपकी क्षमताएं भरपूर हैं इसलिए बहुत कुछ करने के मौके मिल जायेंगे और ज़िन्दगी में आगे बढना आसान हो जायेगा. इसी भरोसे के साथ अपने अंदर सकारात्मक परिवर्तन लाने होंगे.
क्या न करें – बार-बार किसी से उलझते न चले जाएँ. अपनी मानसिकता को ऐसा न बना लें की उसमे हमेशा किसी न किसी तरह का शक बैठा रहे. ऐसा करने से ज़िन्दगी की ख़ुशी छिन जाती है और वही ठीक नहीं है.

वृश्चिक (Scorpio) कामकाज की स्तिथि ठीक है पर आपको लगता है की कुछ और बेहतर किया जा सकता है और इस विचार में कोई कमी नहीं है क्योंकि उसमे कुछ बेहतर करने की संभावनाएँ हमेशा होती हैं. यह ज़िन्दगी का ऐसा नियम है जिसे हर व्यक्ति को समझ लेना बहुत जरूरी है.
क्या करें – पारिवारिक खुशियाँ बनाये रखना आपकी प्राथमिकता होनी चाहिए. ऐसे में अपने हर विचार को व्यक्त करने से बेहतर यह है की अपने कुछ विचारों को अपने तक रख लिया जाये. कभी-कभी अपनी बात अपने तक रखने से इंसान और ज्यादा प्रभावी हो जाता है.
क्या न करें – अपनी इच्छाओं को बहुत ज्यादा बढने न दें. अपने लिए या अपनों के लिए कोई ऐसे विचार न बनाते चले जाएँ की आपका ही नुकसान होता चला जाए, इसलिए किसी भी तरह का फैसला करने से पहले थोडा सा रुक जाएँ.

धनु (Sagittarius) आपकी मेहनत तो नजर आ रही है लेकिन उस रूप से उसका फल नहीं मिल रहा जिसकी की जरूरत है. यही वजह है की बहुत कुछ बिखरता चला जा रहा है और आपके काबू में नहीं है. ज़िन्दगी का एक बहुत बड़ा लक्ष्य होता है खुश रहना, और आप खुद से यह सवाल कीजिये की क्या आप खुश हैं? शायद यही इस समय की कमी भी है.
क्या करें – अपनी कोशिशों को इस रूप से बनाये रखें जिसमे स्थिरता भी हो और सूझबूझ भी हो. ज़िन्दगी में आगे बढ़ते हुए अगर अपना ही नुकसान कर लिया तो क्या हासिल किया, इस बात को भी समझ लें.
क्या न करें – घर-परिवार में अपनों से जुड़कर जो अच्छाई बन सकती है उसमे कोई कमी न निकालें. अपने विचारों में बार-बार को ऐसा उतार-चढ़ाव न पैदा करें जिसके चलते आप ही का नुकसान हो जाए.

मकर (Capricorn) गलती भरा समय है और कोई न कोई गलती हो जाएगी. लोगों को समझने में भी कमी है और अपने हालात को सँभालने में भी कमी है, इसलिए नुकसान की परिस्थिति बनी हुई है जिसे हर सूरत में संभालना ही होगा.
क्या करें – खुद पर भी भरोसा करें और लोगों पर भी भरोसा करें. ऐसा करने से गलती की गुंजाइश थम जाएगी. हर चीज़ में ज़ल्दबाज़ी दिखाने से बचना होगा ताकि हालात आपके लिए सम्भले रहें.
क्या न करें – कामकाज को सुधारने के जो भी विकल्प हैं उनके बारे में एक बार जरूर सोच लें, लेकिन वो सबकुछ अपनी मेहनत से करने की कोशिश कर लें. किसी बड़े बदलाव में पड़कर आप कहीं अपना नुकसान बढ़ा न लें.

कुम्भ (Aquarius) विचारों के न मिलने से भी कभी-कभी नुकसान हो जाता है. अगर मन से सुख और चैन छिन जाए तो यह भी बहुत बड़ा नुकसान है. इसे पैसे से नहीं तोला जा सकता, इसलिए अपने मन में बहुत सारी शान्ति बनाये रखने की जरूरत है.
क्या करें – आपके मन में चिंताएं बहुत हैं पर आपके अंदर सूझबूझ भी बहुत है. यह और बात है की उसमे थोडा-बहुत उतार-चढ़ाव बना रहता है, पर अपनी अच्छाई और ईमानदारी को बनाये रखने की इस समय जरूरत है जिसके चलते आपकी ज़िन्दगी के हालात आपको भरपूर मदद करते चले जायेंगे.
क्या न करें – कामकाज को लेकर कोई ऐसा फैसला न करें जो आपका नुकसान करता चला जाए. इसलिए अनजाने में भी किसी ऐसे विकल्प के पीछे न भागें जिसकी आपको पूरी जानकारी न हो. बिना सोचे समझे कोई कदम न उठायें ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.

मीन (Pisces) इच्छाएं बहुत हैं और कोई प्यार का रिश्ता आपको परेशान किये हुए है, फिर भी अपने मन की दुविधाओं को हटाकर आपने आगे बढने का विचार बना रखा है.
क्या करें – कामकाज के प्रति स्थिरता बनाये रखने की जरूरत है ताकि इस समय की चुनोतियो को एक-एक करके सँभालने में मदद मिल जाए और समय मिल जाए. किसी भी तरह की उत्तेजना से बचना होगा ताकि किसी भी परिस्थिति में अपनी सूझबूझ बनी रहे.

क्या न करें – बार-बार गलती करते चले जाने का समय है, इसलिए अपने अंदर कोई ऐसा विचार न बनायें जो आपसे गलती करवा दे. यहाँ तक की रिश्तों को समझने और संभाले रखने में भी अपनी ओर से कोई कमी न आने दें.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.