Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Saturday, April 7, 2018

Saturday 7th April 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

मेष (Aries) काम को आगे बढाने का विचार है ताकि ज़िन्दगी की स्थिरता बनी रहे, पर अभी भी मन में बहुत सारा असमंजस है जिसके चलते आप काम या काम से जुड़े मुद्दों से बहुत ज्यादा संतुष्ट नहीं हैं. आपको लगता है की वो साथी-सहयोगी जिनपर आप भरोसा करते हैं वही आपका साथ नहीं दे रहे.
क्या करें – लोगों से जुड़े रहना होगा और अपनी बात सहजता से कहनी होगी, क्योंकि आपकी बात में तर्क भी है और ईमानदारी भी है इसलिए आपकी बात समझी जरुर जाएगी.
क्या न करें – अपनी अच्छाई और अपनी क़ाबलियत को किसी भी तरह की कमी की नजर से न देखें. ज़िन्दगी में खुशियाँ पाने के लिए कई तरह के विकल्प तलाशने पड़ते हैं, उन संभावनाओं से भी मूंह न मोड़ें.

वृषभ (Taurus) सबकुछ अच्छा होते हुए भी आपके लिए बहुत सारे दबाव हैं इसलिए मन चिंतित है और मेहनत भी अपना पूरा फल नहीं दे पा रही. जब किसी भी काम में मन नहीं होगा तो उसके पूरे नतीजे कैसे प्राप्त होंगे?
क्या करें – ज़िन्दगी की उन रुकावटों को समझना बहुत जरूरी है जिसके चलते आपके नुकसान की स्तिथि बनी हुई है. उस आंकलन में आपको यह समझ में आएगा की बहुत सारी परेशानियाँ आपकी अपनी वजह से भी हैं. आपकी ओर से भी बहुत कमियां रही हैं जिन्हें संभालना पड़ेगा.
क्या न करें – कामकाज से जुड़े दबाव को परेशानी की नजर से न देखें और ऐसा करके आप कहीं अपना ही नुकसान न कर बैठें. अपने कामकाज की स्तिथि को किसी कमी की नजर से देखकर आप अपनी स्तिथि को जोखिम में न डालें.

मिथुन (Gemini) आप लोगों से तालमेल बनाना चाह रह हैं पर मन में वो भरोसा नहीं जग रहा जिसकी जरूरत है. आपको ऐसा भी लगता है की पीठ पीछे लोग आप ही की बुराई कर रहे हैं. कुछ हद तक यह भी सच है की आपकी ओर से भी कुछ गलतियाँ हुई हैं. बार-बार बदलते हुए विचारों की वजह से आपने अपनी स्तिथि को सही रूप से संभाला नहीं है.
क्या करें – अपनी क़ाबलियत के अनुरूप अपनी मेहनत को बढ़ाना होगा. अगर कुछ ओर सीखने या समझने की जरूरत है तो उस दिशा में भी काम करना होगा, तभी जाकर आपके लिए लाभ की स्तिथि पूरी तरह से बन पायेगी.
क्या न करें – अपनी परेशानियों को बढ़ा-चढ़ा के न देखें और ऐसा करके दुखी भी न होते चले जाएँ. ऐसे में अपने साथी-सहयोगियों से किसी भी तरह के मतभेद में पड़ना ठीक नहीं होगा.

कर्क (Cancer) किसी भी मतभेद को संभालना है तो दूसरों पर भरोसा तो करना ही पड़ेगा, नहीं तो झगडा थमेगा नहीं इसलिए अपने मन की कडवाहट को हटाकर लोगों से जुड़ना पड़ेगा, ताकि हालात आपके लिए मददगार बन जाएँ.
क्या करें – लोगों के प्रति ईमानदारी भी बरतनी होगी और घर-परिवार में खुशियों का माहोल भी बनाना होगा. यह तब होगा जब आप ज़िन्दगी को सुख और सुकून की नजर से देखना शुरू कर देंगे. किसी भी तरह के परिवर्तन में समय भी लगता है इसलिए भी आपको धैर्य बनाये रखना होगा.
क्या न करें – आपके आसपास जो भी लोग हैं उनसे मनमुटाव बढने न दें. पहले से अपने मन में कोई ऐसा विचार न बनायें जो आपकी परेशानियों को बढ़ा दे. अपने कामकाज के क्षेत्र में भी किसी भी तरह के झगडे को बढने न दें.

सिंह (Leo) रिश्तों को संवारना चाह रहे हैं पर खुद पर भरोसा नहीं कर पा रहे. आपको यह भी नहीं समझ में आ रहा की क्या आपके प्रयास सफल होंगे की नहीं, फिर भी अच्छी बात यह है की आप कोशिश करना चाह रहे हैं.
क्या करें – जिस भी तरह का प्रयास कर रहे हैं उसमे नियमित हो जाएँ. दो व्यक्तियों के बीच में जब कोई तीसरा व्यक्ति आ जाए तो भरोसा भी उठ जाता है और तकरार भी बढ़ जाता है, इस बात को भी भलीभांति समझ लें.
क्या न करें – अगर कोई व्यक्ति आपको किसी के खिलाफ उकसा रहा है तो उसकी बातों में न आयें. ऐसे व्यक्ति की बातों पर भरोसा न करें. किसी प्यार के रिश्ते में अविश्वास न पैदा होने दें.

कन्या (Virgo) क्योंकि पढाई में मन नहीं लग रहा इसलिए भविष्य भी खतरे में पड़ता हुआ नजर आ रहा है. इस समय की कमियों को समझेंगे तभी जाकर अपनी कोशिशों को सही दिशा दे पाएंगे. चुनोती भरा समय है इसलिए एक-एक कदम बहुत संभलकर लेना होगा.
क्या करें – अगर कोई भी समस्या है तो बात करें और समाधान ढूँढने की कोशिश करें, लेकिन इस बात को समझ लें की आपकी अच्छी कही हुई बात का भी कोई दूसरा मतलब निकाला जा सकता है, इसलिए भी अपनी मेहनत को आधार बनाकर ही आपको अपने कदम आगे बढाने होंगे. ऐसे में घर-परिवार की खुशियाँ बनाये रखना भी बहुत जरूरी है.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते से इस समय कोई ऐसी बड़ी उम्मीद न लगायें जो खुद-ब-खुद संभल जाये, इसलिए थोडा सा समय लगने दें. ज़ल्दबाज़ी करने की कोशिश न करें. सहजता से पका हुआ फल ही मीठा होता है.

तुला (Libra) बहुत सारी चीज़ों को सँभालने के लिए आप कोशिश कर रहे हैं और यह अच्छी बात है, फिर भी वो ख़ुशी और वो सुकून नहीं मिल पा रहा जिसके लिए आप इतना प्रयास कर रहे हैं. आपके मन के बिठाये हुए उतार-चढ़ाव भी ऐसे हैं जो उस मेहनत में रुकावटें पैदा कर रहे हैं.
क्या करें – अपने हालात को भलीभांति समझने के लिए कभी-कभी रुक जाना भी पड़ता है. ऐसा जरूर कर लें पर आगे बढने की संभावनाओं को बनाये रखें ताकि आपके लिए आगे का रास्ता खुला रहे.
क्या न करें – आप कई चीज़ों में सही है और आपकी मेहनत भी नजर आ रही है पर ऐसा न सोचें की हर चीज़ में आप ही सही हैं क्योंकि लोगों के विचार आपके विचारों से भिन्न हो सकते हैं, इसलिए रिश्तों को किसी कमी की नजर से न देखें. उपाय – तुला राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी की हर ब्रहस्पतिवार को किसी भी मंदिर या किसी भी पूजा स्थल पर जाने का नियम बना लें. अगर आनेवाले तीन या चार महीने तक आप ऐसा कर लेंगे तो आपकी ज़िन्दगी के उतार-चढ़ाव को सँभालने में मदद जरूर मिल जाएगी.

वृश्चिक (Scorpio) किसी भी बातचीत में आपको बहुत सतर्क रहना होगा. विनम्रता भी बनाये रखनी होगी और धैर्य भी बनाये रखना होगा, क्योंकि आपकी बात को मोड़तोड़ कर भी पेश किया जा सकता है जिसके चलते आप ही का नुकसान हो जाए.
क्या करें – अपनी बात को बार-बार बदलने से बचना होगा पर अपनी बात बहुत सहजता और ईमानदारी से कह देनी होगी और साथ ही साथ इस बात का भी ध्यान रखें की कौन सी चीज़ आपके लिए हानिकारक हो सकती है.
क्या न करें – किसी भी बात को बहस में परिवर्तित न होने दें. लोग शायद आपकी बात को पूरी तरह से समझ न पायें, इस बात को समझ लें ताकि आप अपने लिए कोई नुकसान की स्तिथि न बनायें.

धनु (Sagittarius) पैसे की स्तिथि को लेकर आप चिंतित हैं क्योंकि आपके खर्चे बढ़ते चले जा रहे हैं. दूसरी स्तिथि यह है की कामकाज में भी कुछ न कुछ कमी आती चली जा रही है, इस वजह से लोग भी आपका साथ नहीं निभा पा रहे.
क्या करें – जिस काम से भी जुड़े हुए हैं उसमे अपनी मेहनत बनाये रखें. अगर आप विधार्थी है तो अभी भी आपको बहुत कुछ करना है और अपनी मेहनत से ही आगे बढना है. अभी मंजिल दूर है इसलिए इस समय की प्राथमिकताओं के बारे में ही सोचें.
क्या न करें – अपने विचार इस रूप से न बनायें की किसी भी तरह की कोई कमी है. अपने विचारों में किसी भी तरह की नकारात्मकता रखना या लोगों पर दर्शाना ठीक नहीं होगा.

मकर (Capricorn) गलती भरा समय है इसलिए संभलकर चलना होगा. खुद पर भरोसा करें और अपने विचारों में अडियल न बनें ताकि आपका कोई नुकसान न हो.
क्या करें – कामकाज में स्थिरता बनाये रखना ही इस समय की प्राथमिकता है. ऐसे में आपकी क्षमताएं आपका पूरा साथ भी निभाएंगी. अपनी मेहनत से बहुत कुछ हासिल किया जा सकता है.
क्या न करें – घर-परिवार की खुशियों में किसी भी तरह की कमी न आने दें. रिश्तों में वो इज्ज़त-मान जरूर दे दें जिनके वो हक़दार हैं, इसलिए कोई ऐसी बात न कहें जो आपको नहीं कहनी चाहिए.

कुम्भ (Aquarius) नुकसान की चिंता है क्योंकि आपके खर्चे कुछ बढ़े हुए नजर आ रहे हैं. ऐसे में आप पैसा जुटाने की भी कोशिश कर सकते हैं, पर अगर पैसा जुटाने के प्रयास में ही नुकसान होता चला जाए तो फिर यह आपकी गलती होगी.
क्या करें – हालात अपने बलबूते पर संभाले जा सकते हैं, इसके लिए आपके पैसे की स्तिथि आपकी पूरी मदद करेगी. जिस काम से भी जुड़े हुए हैं उसमे भी आपकी मेहनत आपको पूरा फल देगी ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – किसी बड़े परिवर्तन का न सोचें और न ही किसी बड़े लाभ की उम्मीद में नुकसान कर लें. किसी की बातों में भी आप इतना न आ जाएँ की अपनी स्तिथि का आंकलन करने में ही कोई गलती हो जाए, इसलिए इस बात को भलीभांति समझ लें.

मीन (Pisces) पैसे से जुड़े दबाव इसलिए हैं क्योकि आपकी जरूरतें बढ़ी हुई हैं. कामकाज को भी संभालना है और घर-परिवार की जरूरतों को भी इस समय पूरा करना है, पर बहुत कुछ इस समय ऐसा है जिसमे पैसे की ही जरूरत पड़ेगी.
क्या करें – ज़िन्दगी की कुछ रुकावटें इस वजह से हैं क्योंकि आप उन्हें संभाल नहीं पा रहे, इसलिए हर कदम उठाने से पहले आपको एक बार फिर सोचना होगा. गलती भरे दौर में इस तरह का आत्ममंथन करना बहुत जरूरी हो जाता है ताकि आप अपने हालात को भलीभांति समझ लें और किसी भी गलती से बचकर निकल जाएँ.

क्या न करें – आपकी कोशिशों में और आपकी सफलता में सिर्फ एक ही चीज़ आड़े आ रही है, वो है किसी बदलाव का विचार. उस विचार को अपने ऊपर इस समय हावी न होने दें. थोडा रुक जाएँ. हालात को सम्भलने में थोडा वक्त दे दें ताकि आप ज़ल्दबाज़ी में कोई गलत कदम न उठा लें.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.