Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Saturday, April 28, 2018

Saturday 28th April 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

मेष (Aries) मन में नुकसान की चिंता बनी रह सकती है पर कमियों और परेशानियों की ओर सोचते चले जाना इंसानी फितरत है, फिर भी अपने अंदर बहुत सारे बदलाव लेन होंगे की आप किसी अच्छाई और किसी उपलब्धि की ओर देखें ताकि आप उस अच्छाई की ओर बढ़ भी सकें. हर कमी को दूर कर लेना भी मुश्किल है और हर अच्छाई को पा लेना भी मुश्किल है, फिर भी कोशिश तो करनी ही पड़ेगी.
क्या करें – रिश्तों को समझने की और सँभालने की कोशिश करनी होगी. अपने बड़े बुजुर्गों से सलाह ले लें, कोई न कोई अच्छा विचार या कोई न कोई अच्छा प्रयास आपकी मदद जरुर करेगा.
क्या न करें – अपने विचारों को इतना भी प्रबल न बनाएं की आपसे कोई गलती होती चली जाए. वैसे भी यह समय ऐसा नहीं है की आप किसी से अपने उलझन बढ़ा लें, इसलिए किसी भी तरह के परिवर्तन का इस समय बिलकुल न सोचें.

वृषभ (Taurus) किसी प्यार के रिश्ते को लेकर आप बहुत ज्यादा परेशान हैं. लोग भी आपको नहीं समझ पा रहे, पर अनजाने में कोई न कोई ऐसी बात होती चली जा रही है जो नहीं होनी चाहिए.
क्या करें – अपनी चुनोतियों को समझना और अपनी परेशानियों को संभालना बहुत जरूरी होता है. ऐसे में रिश्तों की स्थिरता को संभाले रखने की भी जरूरत पड़ेगी. किसी भी तरह के नुकसान से बचकर निकल जाना होगा.
क्या न करें – पैसे के लेनदेन में अपनी ओर से कोई कमी न रखें. किसी से अगर कोई वायदा किया है तो उसे निभा लें ताकि कोई आपकी गलती न निकाल सके और यह विरोधाभास है, एक तरह नुकसान हो रहा और दूसरी तरफ आपकी साख बिगड़ रही है, ऐसे में गलती करना ठीक नहीं होगा.

मिथुन (Gemini) घर-परिवार के प्रति आप जागरूक भी हैं और समर्पित भी हैं और इस प्राथमिकता को निभाते हुए आपके कामकाज की स्तिथि मध्यम होती चली जा रही है, इसलिए हर चीज़ के लिए समय भी निकालना होगा ताकि हर चीज़ सम्भली रहे.
क्या करें – किसी भी तरह का खतरा मोल लेने से बचना होगा और बढ़ते हुए ऐशोआराम के खर्चों को भी संभलना होगा. बहुत ज्यादा उधार लेने से या बहुत ज्यादा पैसा जुटा लेने से बचे रहने की जरूरत है, क्योंकि पैसा ज्यादा होगा तो नुकसान भी हो जायेगा.
क्या न करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे ऐसी उम्मीद न लगायें की सबकुछ खुद ब खुद हो जायेगा. अगर आप विद्यार्थी हैं तो भी अपने प्रदर्शन में या अपनी मेहनत में कोई कमी न आने दें.

कर्क (Cancer) आपकी मेहनत कमज़ोर पड़ रही है और यह इस समय की सबसे बड़ी गलती है. यह और बात है की आपके लिए ज़िन्दगी का सुख फिर भी किसी न किसी रूप से बना ही हुआ है और यह भी अपने आप में बहुत बड़ा आशीर्वाद है.
क्या करें – कई तरह की रुकावटों का सामना करना पड़ सकता है और अपने मतभेद से बचने की भी जरूरत पड़ सकती है, पर पहली कोशिश अपनी मेहनत को बढाने की होनी चाहिए जिसमे बहुत सारी कमी नजर आ रही है, पर बाकी सारी परेशानियाँ भी उसी एक बात से जुड़ी हुई हैं.
क्या न करें – किसी नए रास्ते पर चलने की फिलहाल योजना न बनायें. अगर कोई ऐसा विचार है तो फिलहाल उसे टाल दें. इसी मध्यम समय में वैसे भी कोई बड़ा खतरा मोल लेना ठीक नहीं होगा.

सिंह (Leo) अपने पैसे की स्तिथि को बेहतर करने की इच्छा बहुत है मन में पर इस समय फिर भी वो सबकुछ नहीं हो पा रहा जैसा की आप चाह रहे हैं, बल्कि उसका बुरा असर यह हो रहा है की आपका पैसा कहीं फंस सकता है, इसलिए अपनी आमदनी पर भी और अपनी बचत पर भी नजर रखनी होगी.
क्या करें – अपनी नाकामियों से कुछ सीख लेंगे तो ज़िन्दगी में कुछ बेहतर करने का मौका मिल जायेगा. अपनी पढाई में नियमित हो जायेंगे तो आपका भविष्य बन जायेगा. एक से दूसरी चीज़ बहुत सुंदर तरीके से जुड़ी हुई है जिसका इस समय फायदा उठा लेना होगा.
क्या न करें – किसी बहस मे पड़कर आप अपना नुकसान बिलकुल न करें, बल्कि लोगों के तजुर्बे से भी कुछ न कुछ जरूर सीख लें. आपकी चुनोतियाँ भी इस समय आपको किसी नए रास्ते पर चलने के लिए प्रेरित कर सकती हैं, इसलिए ऐसी किसी भी सम्भावना से मूंह न मोड़ें.

कन्या (Virgo) आपके लिए बहुत कुछ ऐसा है जिसमे भरोसा जगाएं रखने की जरूरत है, जबकि आप हर छोटी बात को किसी न किसी बड़ी समस्या के रूप में देखते चले जा रहे हैं, उसमे आपकी पैसे से जुड़ी हुई इच्छाएं और आकांक्षाएं भी शामिल हैं.
क्या करें – पारिवारिक खुशियाँ बनाये रखने के लिए अपने अंदर बहुत सारी अच्छाई लानी होगी. अपनी काबलियत को भी किसी कमी के रूप से नहीं बल्कि अच्छाई के रूप से देखना होगा. किसी भी तरह के विचार-विमर्श से भी आपको इस समय फायदा हो सकता है.
क्या न करें – लोगों से कोई ऐसी बड़ी उम्मीद न लगायें जो इस समय उतनी पूरी न हो सके जितनी आप चाह रहे हैं, पर ऐसे में अपनी इच्छाओं को भी बार-बार बदलते न चले जाएँ, क्योंकि अपने विचारों को बार-बार बदलते चले जाने से इंसान के सपने कभी भी पूरे नहीं हो सकते.

तुला (Libra) आपके लिए नुकसान उतना नहीं बना हुआ जितना की आपने अपने मन में परेशानियाँ बना रखी हैं, पर बड़ी परेशानी यह है की आपके लिए हालात उस रूप से नहीं उभर पाये जैसा की आपने योजना बनाई थी, इसलिए बढती हुई देनदारी का बोझ आपके ऊपर ज्यादा है.
क्या करें – अपनी काबलियत से बढ़कर कुछ ज्यादा करने की जरूरत पड़ेगी. वैसे भी ज़िन्दगी में सफलता तब मिलती है जब इन्सान लोगों से दो कदम आगे चलने की कोशिश करता है. और ऐसे में अपने मन में बिठाई हुई चिंताओं को तो हटाना ही पड़ेगा.
क्या न करें – सेहत से जुडी किसी परेशानी को समझने में कोई कमी न रखें. क्योंकि यह गलती भरा समय है इसलिए किसी भी बात को समझने में देरी कर लेना भी ठीक नहीं.

वृश्चिक (Scorpio) हालात हर तरह से मददगार बने हुए हैं पर आपके मन में सुकून की फिर भी कमी रह सकती है. हर समय की अपनी ही एहमियत होती है, इसलिए इस समय का सदुपयोग करना आपके लिए बहुत जरूरी होगा तब जाकर आप पैसे और रिश्तों से जुड़े तालमेल को संभाल पाएंगे.
क्या करें – अपनी बचत को बढ़ाना है तो अपनी मेहनत को और ज्यादा मज़बूत करना होगा और आपके अंदर इस समय वो सारी अच्छाईयां बनी हुई हैं जो आप ऐसा कर पाएँ. लोगों की मदद से भी आपको अच्छे मौके मिल सकते हैं.
क्या न करें – किसी ऐसी बात को बढ़ावा न दें जो आपकी इच्छाओं को व्यर्थ में बढाती चली जाए. इच्छाएं भी उतनी होनी चाहिए जिन्हें इंसान पूरा कर सके, इसलिए आप अपनी इच्छाओं को बहुत ज्यादा बढाकर अपने लिए परेशानियाँ न बटोरें.

धनु (Sagittarius) कामकाज के प्रति आपका झुकाव अच्छा है क्योंकि आप बहुत कुछ करना चाह रहे हैं, पर फिलहाल हालात आपके पक्ष में नहीं हैं इसलिए किसी भी तरह की अच्छाई को उभरने में थोडा सा और समय लग सकता है.
क्या करें – अपनी कोशिशों में और ज्यादा नियमित हो जाएँ. किसी भी चीज़ को सीखने और समझने के लिए अच्छा समय चल रहा है जिसका पूरा फायदा उठा लें. ऐसे में अपने पैसो से जुड़े बढ़ते हुए दबाव को सँभालने की भी जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – लोगों से कोई ऐसी बड़ी उम्मीद न लगायें जो आपके मन में द्वेष पैदा करे, इसलिए ऐसा कुछ न सोचें जो अपनों से दूरियां पैदा करती चला जाये. कामकाज के प्रति अपने मन में किसी भी तरह का असंतोष न बढने दें.

मकर (Capricorn) आप चाह रहे हैं की हालात आपकी पूरी तरह से मदद करें पर अभी भी कुछ नया होने के लिए वक्त लग सकता है. लोगों से जो आप उम्मीद लगा रहे हैं शायद उसमे भी किसी न किसी तरह की कमी बनी रहे.
क्या करें – किसी भी तरह की ऐसी योजना बनाने से बचना होगा जो आपको नुकसान की ओर ले जाए, इसलिए स्वाभाविक सी बात है की नुकसान से बचकर निकल जाने की जरूरत पड़ेगी. लोगों से फासले बन जाना भी एक तरह का नुकसान ही है.
क्या न करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे नियमति हो जाएँ ताकि कोई कमी न रहे. अपने अंदर किसी भी तरह के मानसिक द्वंध को बढने न दे जिसका किसी भी तरह का बुरा असर पड़े. अपनी पढाई और अपने भविष्य की ओर नजर रखें ताकि कोई गलती न हो जाए.

कुम्भ (Aquarius) परेशानियाँ बहुत बड़ी नहीं है लेकिन आपका मन बहुत परेशान है इसलिए हर छोटी बात भी पहाड़ की तरह लगनी शुरू हो गयी है. अपनी मानसिकता को भी संभालना होगा और अपनी किसी भी तरह की लापरवाही से भी बचना होगा.
क्या करें – अगर अपने अंदर कोई कमी हो तो लोगों की सलाह लेकर भी इंसान बहुत कुछ कर लेता है, पर वो सलाह भी ऐसी हो जो आपको सही दिशा दिखाए. किसी के बहकावे में आने से तो फिर भी बचना ही होगा.
क्या न करें – कोई ऐसी बात न कहें जिसके चलते आपके विचारों की अस्थिरता नजर आये, इसलिए कोई बड़ा बोल न बोलें. किसी ऐसी योजना पर फिलहाल विचार न करें जो आपकी बचत को किसी भी तरह के खतरे में डाल दे.

उपाय- कुम्भ राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी आने वाले एक सप्ताह तक हर सोमवार को किसी शिव मंदिर में जाएँ. देखने में बहुत आसान सा उपाय है लेकिन यह आपके लिए बहुत बड़ा काम कर सकता है.

मीन (Pisces) लोगों से जुड़े रहेंगे तो बहुत कुछ आपकी पकड़ में ही रहेगा और ऐसे में अपनी गलतियों को सँभालने की भी मदद मिल जाएगी, पर साथ ही साथ यह भी समझ लें की आप लोगों से कोई बहुत बड़ी उम्मीद भी न लगायें.
क्या करें – आपकी कामयाबी इस समय आपकी सूझबूझ पर निर्भर करेगी, उसमे किसी भी तरह का बड़ा कदम उठाने से भी बचना होगा. जो भी इस समय की चुनोती है उसे एक-एक करके संभाल लें यही इस समय की आपकी प्राथमिकता होगी.

क्या न करें – जो भी विकल्प आपके सामने उभर रहे हैं उसे कमी की नजर से न देखते चले जाएँ, पर इसका यह मतलब नहीं है की आप कोई भी फैसला ज़ल्दबाज़ी में करें. पूरी बात को समझे बिना अपने कामकाज से जुड़ा कोई बड़ा फैसला बिलकुल न करें.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.