Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Thursday, April 5, 2018

Thursday 5th April 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

मेष (Aries) मन इसलिए परेशान है क्योंकि नुकसान से रूबरू होना पड़ सकता है, पर इस परिस्थिति में आपकी भी बहुत सारी गलतियाँ रहीं हैं. आपने भी अपने हालात को समय रहते सँभालने की कोशिश नहीं की, यही वजह है की लोगों से भी दूरियां बनती चली जा रही हैं.
क्या करें – रिश्तों को भलीभांति समझना होगा और लोगों की नाराजगियों को दूर भी करना होगा. किसी प्यार के रिश्ते को सँभालने रखने के लिए भी अपनी मानसिकता में सुधार लाने की कोशिश करनी होगी. खुश रहना सीख लें और अपनों की बात को समझने की कोशिश कर लें.
क्या न करें – अपने अंदर कोई ऐसा तूफ़ान न खड़ा करें जिसका असर आपके कामकाज पर आये. इस समय के उतार-चढ़ाव को भलीभांति समझ लें ताकि आप इस समय कोई बड़ा खतरा मोल न लें.

वृषभ (Taurus) इस समय के बनते हुए हालात और आपकी आर्थिक स्तिथि मध्यम हो सकती है. अगर पैसे से जुड़े हालात कमज़ोर होंगे तो उसका सीधा असर आपके पैसे के लेनदेन पर भी आएगा, फिर आपको अपनों से मदद मांगनी पड़ सकती है.
क्या करें – घर-परिवार में अपनों को समझना होगा और उनसे सहजता से पेश आना होगा. जितना अपनों की बात को समझेंगे उतना अपनी परेशानियों को सँभालने में आपको मदद जरूर मिल जाएगी. विचारिक मतभेद से बचे रहना इस समय बहुत जरूरी होगा.
क्या न करें – किसी भी नए काम को अंजाम देने के प्रयास में अपना नुकसान न करें. कामकाज के क्षेत्र में भी कोई ऐसा बदलाव लाने की कोशिश न करे जो आपको आगे चलकर हैरान और परेशान कर दे, इसलिए भी इस समय किसी भी तरह का बड़ा फैसला टाल दें ताकि किसी भी रूप से आपसे कोई गलती न हो जाए.

मिथुन (Gemini) आप लोगों पर ऐसा दर्शाना चाह रहे हैं की आप काम के प्रति बहुत ज्यादा समर्पित हैं पर आपकी ओर से बहुत सारी कमियां नजर आ रही हैं. घर-परिवार में आपके प्रति लोगों का नजरिया भी कुछ मध्यम सा पड़ गया है.
क्या करें – अपनी कोशिशों से अपनी जागरूकता बढानी होगी. चाहे आपका ज्ञान हो या आपका अपने काम के प्रति नजरिया उसमे बहुत सारा सुधार लाने की कोशिश तो आपको करनी ही पड़ेगी.
क्या न करें – सिर्फ पैसे को ही सबकुछ न समझें और अपनी ही धुन में आप पैसे को कहीं फंसा भी न लें. इस समय की प्राथमिकता इस बात से जुडी हुई है की आप अपनों को कितना समझ पाते हैं और अपने कामकाज को कितना संभाल पाते हैं, इसलिए पैसे से जुड़े विचारों को फिलहाल अपने ऊपर हावी न होने दें.

कर्क (Cancer) अगर आपकी मेहनत फीकी पड़ जाएगी तो दूरस्थान के विकल्प भी आपको कोई बड़ी सफलता नहीं दे पाएंगे, इसलिए भी विचार-विमर्श करना होगा ताकि आपकी मेहनत से जुडी जो भी कमियां हैं उन्हें समय रहते संभाल लिया जाए.
क्या करें – पैसे को संभालना और बचाए रखना इस समय बहुत ज्यादा जरूरी होगा. कोई भी ऐसी स्तिथि जिसके चलते पैसे का नुकसान होता चला जाए उससे बचना होगा. अपने बेकाबू होते हुए खर्चों को भी संभालने रखने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – ऐसा न सोचते चले जाएँ की काम से जो लाभ बन रहा है वो आपके लिए प्रयाप्त है. अगर लगातार खर्चा होता रहे या नुकसान बना रहे तो कितना भी संचित धन हो वो प्रयाप्त नहीं होता, वो एक दिन ख़त्म हो जाता है. इसलिए भी आपको पैसे से जुडी सही योजना बनानी होगी ताकि आप बार-बार कोई गलती न करते चले जाएँ.

सिंह (Leo) गलतियाँ आपकी हों या किसी और की कुलमिलाकर हालात यह है की आर्थिक स्तिथि उस रूप से नहीं चल पा रही जैसी की आप चाह रहे हैं. यह इस समय की सबसे बड़ी कमी है जिसे आपको अपनी तवज्जो से संभाले रखने की कोशिश करनी होगी.
क्या करें – घर-परिवार में लोगों को संभालना भी है और उनकी बढती हुई जरूरतों को पूरा भी करना है. यह अपने आप में एक बहुत बड़ी चुनोती है. अगर आप लोगों से तालमेल बनाये रखेंगे तो यह सबकुछ करना और भी ज्यादा आसान हो जायेगा.
क्या न करें – कई तरह की अच्छी संभावनाएं भी हैं जिन्हें जाया न जाने दें. घर-परिवार में रिश्तों को संभाला जा सकता है पर आप परेशान हैं, इसलिए कोई ऐसी स्तिथि न बनायें की घर-परिवार में तालमेल बिगड़ा रहे और बात बढती चली जाए.

कन्या (Virgo) कामकाज की स्तिथि को समझने में भी और सुधारने में भी समय लग सकता है. अपनी लगन भी बढानी होगी और जो लोग आपसे खफा होकर दूर हट गए हैं उनकी मदद या सलाह भी लेनी होगी. मन में उमड़ती हुई परेशानियों को हटा देने से ही आप ऐसा कर पाएंगे.
क्या करें – लोग आपके कितना करीब आ पायेंगे यह विवाद का विषय है क्योंकि किसी ऐसे प्रयास को बढाने के लिए आपकी ओर से बहुत सारी कमियां नजर आ रही हैं, फिर भी आपको ऐसे मौके तलाशने होंगे जो लोगों को आपके करीब ला सके.
क्या न करें – अपनी परेशानियों का असर इस रूप से न बढने दें की आपकी मेहनत बिखर जाए. जिस काम में भी रूचि है उसी में अपना मन लगा लें ताकि तकदीर आपकी मदद करने में अपना हाथ पीछे न खींचे.

उपाय – कन्या राशी वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी की आने वाले चार बुधवार को किसी भी मंदिर या किसी भी पूजा स्थल पर जाने का नियम बना लें. थोडा समय व्यतीत कर लें और अपने अंदर झाँकने की कोशिश कर लें. अपनी कमियों को समझने और सँभालने में मदद जरुर मिल जाएगी.

तुला (Libra) आप सिर्फ नुकसान का सोच रहे हैं और उसके चलते नुकसान होता भी चला जा रहा है. पैसे को सँभालने का विचार मन में जरूर है लेकिन उसे कैसे योजना में परिवर्तित करना है यह समझ में नहीं आ रहा. यह आपके लिए बड़ी परेशानी का कारण है.
क्या करें – कामकाज में गलतियाँ ही निकालते चले जायेंगे तो गलतियाँ ही नजर आएँगी, जबकि ज़िन्दगी को किसी नए नजरिये से देखेंगे तो बहुत कुछ अच्छा भी लगना शुरू हो जायेगा, तब जाकर आपके हालात ऐसे बनेगे जो आपसे कुछ बेहतर करवा लें और आपकी ज़िन्दगी की दिशा ऐसी हो जाए जो आपसे मेहनत करवाए और आगे चलकर आपको बड़ी सफलता दे..
क्या न करें – कोई ऐसी स्तिथि न बनने दें की आपकी देनदारी बढती चली जाए. लेनदेन से जुड़े विचार में भी कोई अपनी ओर से कमी न छोड़ें. कुछ भी ऐसा न करें जिसके चलते लोग आपको स्वार्थी समझें.

वृश्चिक (Scorpio) काम से धनलाभ मध्यम है क्योंकि पहले की तुलना में आमदनी के जरिये कम हो रहे हैं. शायद इसी वजह से रोज़मर्रा की चुनोतियाँ भी आपको बड़ी लगनी शुरू हो गई हैं.
क्या करें – काम में अपने ज्ञान और अपनी क्षमताओं को बढाये रखने की जरूरत है, पर इस समय की सबसे बड़ी जरूरत यह है की जो भी आप ज़िन्दगी में हासिल करना चाहें वो अपनी मेहनत और अपने बलबूते पर करें तब जाकर आप अपने मन की परेशानियों को पूरी तरह से हटा पाएंगे.
क्या न करें – आसानी से पैसा जुटाने की कोशिश न करें. कुछ भी ऐसा न करें जिसके चलते आपके पैसे का नुकसान होता चला जाए.

धनु (Sagittarius) आपने जो लोगों से अपेक्षाएं बनायीं थी वो पूरी नहीं हो पा रही, इसलिए आपको अपने आसपास के लोगों में बहुत सारी कमियां और गलतियाँ नजर आ रही हैं. इसका सीधा असर यह पड़ा है की आपके कामकाज की स्तिथि भी कुछ हद तक मध्यम ही हो चुकी है.
क्या करें – हालात कई तरह से मददगार हैं जो आपकी कमज़ोर पडती हुई स्तिथि में सहायता करें, पर अपनी मानसिकता को भी उसी रूप से सकारत्मक बनाना होगा.
क्या न करें – अपने मन में किसी भी तरह की घबराहट को बढाकर आप अपना नुकसान न करें, और बार-बार नुकसान का भी न सोचते चले जाएँ. ऐसा करके व्यर्थ में आप अपनी परेशानियों को कहीं बुलावा न दे लें.

मकर (Capricorn) कई तरह की रोजमर्रा की चुनोतियों का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए आपका मन परेशान है. बढ़ते हुए खर्चों के चलते आपने वैसे भी अपनी परेशानियों को बढ़ा ही रखा है.
क्या करें – अगर लोग आपकी आलोचना करते चले जायेंगे तो आप के फैसलों में भी कमी आ जाएगी, इसलिए लोगों की आलोचना से कुछ न कुछ सीख लें और उस परेशानी को भी कोई न कोई सकारत्मक रूप जरूर दे लें ताकि आपकी प्रेरणा जगी रहे.
क्या न करें – अपने दोस्तों की बातों में आकर आप अपना नुकसान न करें. लोगों की बातों से आप कहीं इतना भी दुखी न हो जाएँ की आपका ज़िन्दगी के प्रति भरोसा कम हो जाए.

कुम्भ (Aquarius) कामकाज को लेकर असंतोष बढ़ता हुआ नजर आ रहा है, इसी वजह से जो लाभ बन रहा है वो भी आपको अच्छा नहीं लग रहा. रिश्तों को संभालना भी इसी वजह से कठिन हो सकता है.
क्या करें – लोग आपकी परेशानियों का समाधान ढूंढना चाह रहे हैं पर आप अपने काम या कारोबार में इतने मग्न हैं की सिर्फ लाभ का सोच रहे हैं. यही विरोधाभास हो सकता है जिस ओर आपको थोडा ध्यान देना होगा.
क्या न करें – इस बात को समझें की किसी भी तरह लाभ कमाने के लिए आपने बहुत मेहनत की है, इसलिए अपनी गलतियों की वजह से अपने लाभ को खतरे में न डालते चले जाएँ.

मीन (Pisces) लोगों से विचार नहीं मिलेंगे तो आपसी संबंधों पर इस चीज़ का बुरा असर पड़ेगा, इसलिए लोगों से भी उतनी ही उपेक्षाएं रखें जो पूरी हो सके. बेहतर यह होगा की अपने ही विचारों को बदल लें.
क्या करें – लोगों की नाराज़गी के कई सारे कारण हो सकते हैं. आप भी काम से जुडी परेशानियों को सँभालने में बहुत व्यस्त हैं. हर चीज़ की कोई न कोई प्राथमिकता होती है, इस समय फिर भी तालमेल बनाये रखते हुए संयम से चलने की जरूरत है.

क्या न करें – भाग्य की स्तिथि अच्छी है और तकदीर आपका पूरा साथ निभा रही है. फिर भी तकदीर को आजमाने के लिए किसी एक चीज़ में पैसा न लगाते चले जाएँ. ऐसा करने से न तो तकदीर संवरेगी और ना ही आप अपने बढ़ते हुए नुकसान को बचा पाएंगे, इसलिए किसी भी तरह का खतरा मोल बिलकुल न लें.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.