Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Monday, April 16, 2018

Monday 16th April 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

मेष (Aries) काम को लेकर चिंताएं भी हैं पर मन में भरोसा भी है की सबकुछ ठीक हो जायेगा. ऐसे में उन विचारों को मन से हटा देने की जरूरत पड़ेगी जो आपको सिर्फ भटका रहे हैं.
क्या करें – ज़िन्दगी को इस रूप से समझें की आपके लिए क्या संभावनाएँ बनी हुई हैं. हालात बहुत हद तक मददगार हैं पर अपनी मेहनत को बढाने की जरूरत है. अपने कामकाज से जुडी बेहतर होती हुई संभावनाओं को समझेंगे तो कई अच्छे मौके भी मिलेंगे जो आपको बड़ी सफलता दे सकें.
क्या न करें – अपने ज्ञान और अपनी क्षमताओं का आंकलन करने में कोई कमी न रखें. ऐसा करके आप उस भरोसे को कम न कर दें जो आपको बड़ी उपलब्धियों की ले जाना चाह रहा है.

वृषभ (Taurus) आप ज्यादा सोच रहे हैं इसलिए अपनी परेशानियों को बढाते चले जा रहे हैं. अगर आप किसी भी वजह से अपने कदम पीछे हटा लेंगे या लोगों से दूरियां बढाते चले जायेंगे तो स्तिथि को संभालना और भी कठिन हो जायेगा.
क्या करें – अगर पहले से इंसान अपनी कमियों को समझने की कोशिश कर ले तो नुकसान की स्तिथि से बचा जा सकता है. आप भी अपनी मेहनत से अपने हालात को संवार सकते हैं, इसलिए आपको अपने हालात का सही जायजा लेने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – लोगों से फासले न बढाते चले जाएँ और ऐसा करके आप ज़िन्दगी की स्थिरता को कहीं कम न कर लें. अपनी गलतियों से अपने लिए परेशानियाँ पैदा करते चले जाना भी ठीक नहीं होगा.

मिथुन (Gemini) बहुत कुछ ठीक चल रहा है और हालात भी संभले हुए हैं पर आप अपनी स्तिथि से खुश नहीं है. कुछ न कुछ ऐसा चल रहा है जो आपकी परेशानियों को बढ़ा रहा है पर आप अपने बेहतर होते हुए हालात पर भरोसा भी नहीं कर पा रहे हैं.
क्या करें – अपने हालात को संभालना है तो लोगों को समझना भी होगा और लोगों से जुड़ना भी होगा. कुछ हद तक विचारों के मतभेद का कारण यह भी है की आप कुछ ज्यादा ही सोच रहे हैं, इस कमी को भी दूर करने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – जिस काम से भी जुड़े हुए हैं उसमे अपनी लगन को बनाये रखें और रिश्तों से जुड़े उतार-चढ़ाव का असर अपने कामकाज पर और अपनी क्षमताओं पर बिलकुल न आने दें. आप ऐसा न सोचें की आपके अंदर किसी भी तरह की कोई कमी है.

कर्क (Cancer) कामकाज के क्षेत्र में लोगों से तालमेल बनाये रखने की जरूरत पड़ेगी और हालात कुछ ऐसे बनेंगे जो उस तालमेल को कम करे. अपने हालात का सही आंकलन भी करना होगा और लोगों को और ज्यादा समझने की कोशिश भी करनी होगी.
क्या करें – किसी प्यार के रिश्ते को भलीभांति संभालना है तो अपनी व्यवहारिकता को बढ़ाना पड़ेगा, तब जाकर रोज़मर्रा के तकरार से बचा जा सकेगा. कुछ पढने या सीखने का मौका मिले तो उसका भी पूरा फायदा उठा लें.
क्या न करें – कामकाज में पैसा लगाने की जरूरत पड़ेगी, पर किसी भी विचार को अंजाम देने के प्रयास में आप लोगों से उलझते न चले जाएँ. बार-बार किसी ऐसे विचार में न पड़ें जो लोगों के विचारों से भिन्न हो.

सिंह (Leo) परिस्थितियां आपके अनुकूल बनी हुई है पर फिर भी आप कई चीज़ों को लेकर तनाव में हैं. रिश्तों में विचारों का न मिलना भी इसमें शामिल हो सकता है. अपने हालात को संभालना है तो लोगों पर भरोसा तो करना ही पड़ेगा और अपने अंदर विनम्रता भी लानी ही होगी.
क्या करें – उस अच्छाई की और जरुर देखें जो आपके लिए बनती चली जा रही है. रिश्तों से प्रेरणा मिल सकती है और कुछ अच्छा करने का मौका भी मिल सकता है. यही चीज़ आपकी मेहनत को उभारेगी और आपको ज़िन्दगी में नयी उपलब्धि की ओर आगे बढ़ाएगी.
क्या न करें – आप सही भी हों तो भी आप लोगों से किसी भी तरह का तकरार न बढ़ाएं. ऐसा कुछ भी न सोचें जिसके चलते आपके मन में किसी भी तरह का अविश्वास बढ़े.

कन्या (Virgo) कोई प्यार का रिश्ता उस रूप से आगे नहीं बढ़ पा रहा जैसा की आप चाह रहे हैं, इसलिए मन में बहुत सारा संशय है की वो सबकुछ कैसे हो पायेगा जो आप ऐसे में करना चाहें. ऐसे में घर-परिवार की चुनोतियाँ भी बनी रह सकती हैं.
क्या करें – किसी भी चीज़ को अंजाम देने के लिए फिलहाल रुक जाने की जरूरत पड़ेगी. यह समय ही कुछ ऐसा है जो आपकी चुनोतियों को बढ़ाए इसलिए बेहतर समय का इंतज़ार कर लें और तब अपने विचारों को लोगों तक पहुंचाने की कोशिश करें.
क्या न करें – अपने मन में किसी भी तरह की उत्तेजना को बढाकर आप अपना नुकसान न करें. लोगों को भी नाराज़ करने की कोशिश न करें. आपके साथी सहयोगी या आपके मित्र भी शायद आपकी बात को पूरी तरह से न समझ पायें इसलिए किसी भी तरह की बहस में बिलकुल न पड़ें.

तुला (Libra) घर-परिवार की खुशियाँ बनानी है तो कोशिश तो करनी ही पड़ेगी. आपकी अच्छाई यह है की आप लोगों से बात कर रहे हैं और लोगों से communicate कर रहे हैं लेकिन उसमे भी बहुत सारी विनम्रता बनाए रखने की जरूरत पड़ेगी.
क्या करें – आपकी पढाई और आपकी क्षमताएं इस समय से जुड़े हुए फैसलों का आधार होना चाहिए तब जाकर आपकी क़ाबलियत पूरी तरह से उभरकर आएगी. उसमे लोगों की अच्छी सलाह को भी जोड़ दें तो आप देखेंगे की आपकी काबलियत में और चार चाँद लग जायेंगे.
क्या न करें – कामकाज से लाभ कमाने के बहुत अच्छे हालात बने हुए हैं पर किसी भी तरह के मतभेद में पड़कर उस अच्छी-भली स्तिथि को कम न करें. अपने हालात से पूरी तरह से फायदा उठाना है तो अपने अंदर भरोसे की कमी न आने दें. अपने काम और अपने काम से जुडी क्षमताओं को किसी भी तरह की कमी की नजर से देखना इस समय ठीक नहीं होगा, पर यह सबकुछ पैसे के बलबूते पर करने की कोशिश न करें, अपनी कोशिशों में नियमित हो जाएँ.

वृश्चिक (Scorpio) आपके मन का भटकाव बहुत सारा है. इसी वजह से वो सबकुछ नहीं हो पा रहा जो आप करना चाह रहे हैं. लोगों को खुश रखना भी चुनोती है और अपनी मेहनत को बनाये रखने में भी रुकावटें आ सकती हैं.
क्या करें – मतभेद के कारण समझने होंगे. ज़िन्दगी में बहुत कुछ ऐसा है जिसमे चुप रह जाने से आप अपनी बात बेहतर रूप से समझा पाएंगे. अपने मन में बिठाई हुई घबराहट को तो फिर भी हटाना ही पड़ेगा.
क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में किसी भी तरह की बहस में न पड़ें. आपकी अच्छाई आपकी कार्यक्षमताओं से झलके यह बेहतर होगा, इसलिए बहस में पड़कर खुद को साबित करने की कोशिश न करें.

धनु (Sagittarius) आप रिश्तों को सँभालने में सक्षम है और आपकी अच्छाई भी नजर आ रही है, पर फिर भी आप कभी-कभी ऐसी बात कह जाएँ जो किसी को चुभ जाए तो यह आपकी गलती होगी. अपने पैसे की स्तिथि को लेकर भी आपके मन का भटकाव बना रह सकता है.
क्या करें – अपनी बचत को बनाये रखना है तो पैसे से जुड़ी योजना बनानी होगी. तेज़ी से बढ़ते हुए खर्चों को सँभालने के लिए भी आपकी बचत काम आएगी. रिश्तों में मधुरता बनाये रखना भी बहुत जरूरी होगा.
क्या न करें – कोई प्यार का रिश्ता प्रबल है पर कामकाज की स्तिथि मध्यम है इसलिए अपने कामकाज को नजरअंदाज न करें. किसी एक चीज़ को बढ़ावा देने के प्रयास में कोई दूसरी चीज़ बिगडती चली जाए तो यह भी ठीक नहीं होगा.

मकर (Capricorn) घर-परिवार में सुख है पर आप खुश फिर भी नहीं है. कुछ न कुछ ऐसा होता चला जा रहा है जो फासलों को बढ़ा रहा है. आपके अच्छे विचारों के बावजूद आप रिश्तों को उस रूप से संभाल नहीं पा रहे जिसकी जरूरत है.
क्या करें – अपने बढ़ते हुए खर्चों को संभाले रखने की जरूरत है. हर चीज़ बेकाबू हो जाए तो वो भी ठीक नहीं है, इसलिए भी आपको कई तरह के फैसलों में रुक जाना होगा तभी जाकर बात बनेगी.
क्या न करें – लोगों को नाराज़ बिलकुल न करें और इस चीज़ का बुरा असर अपने घर-परिवार के रिश्तों पर भी बिलकुल न आने दें. अगर अपनी अच्छाई बनाये रखनी है तो लोगों से फासले न बढ़ाएं.

कुम्भ (Aquarius) आपको ऐसा लगेगा की आपका नुकसान होता चला जा रहा है जबकि बहुत कुछ आपके लिए संभला हुआ है. काम से भी लाभ है और आर्थिक स्तिथि भी बरक़रार है, पर बढ़ते हुए खर्चे आपकी पकड़ में नहीं हैं.
क्या करें – अपनी मेहनत को आधार बना लें और ज़िन्दगी को आगे बढाने की कोशिश कर लें. आपकी अपनी लगन से बहुत कुछ ऐसा है जिसे आप भलीभांति संभाल पाएंगे और यह भी आपके लिए बहुत बड़ा आशीर्वाद होगा.
क्या न करें – लोगों से जो प्रेरणा मिल रही है उसे भी कम न समझें. ऐसा न सोचें की उसमे लोगों का क्या स्वार्थ है, बल्कि अपनी कमियों का आंकलन करें ताकि आपकी उत्तेजना बढ़े नहीं.
आज के दिन में ख़ास – कुम्भ राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है की आप अपनी मेहनत से अपने लाभ को बढ़ा सकते हैं और अपनी बढ़ती हुई जरूरतों को भी भलीभांति पूरा कर सकते हैं, पर अपने ज्ञान और अपनी जानकारी को फिर भी बढाने की कोशिश करनी होगी.

मीन (Pisces) पैसे से जुडी जरूरतें बढ़ रही हैं इसलिए आप अपने पैसे की स्तिथि को लेकर कुछ हद तक परेशान हैं. आपको ऐसा भी लग सकता है की आपके अपने आप का पूरा साथ नहीं निभा पा रहे हैं.
क्या करें – हालात हर तरह से मददगार हैं और आपकी जरूरतें पूरी हो जाएँगी. अपनी बचत से भी आप अपनी जरूरतों को संभाल पाएंगे ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.

क्या न करें – किसी भी बहस में पड़कर आप किसी मतभेद को बुलावा न दें. पैसे से जुड़े मुद्दों में भी आप ऐसे विचारों में न पड़ते चले जाएँ जो लोगों से मुश्किलें बढ़ा दें, इसलिए भी शान्ति बनाये रखें.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.