Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Saturday, April 14, 2018

Saturday 14th April 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

सक्रांति स्पेशल
आज 14 अप्रैल 2018  को सूर्य मेष राशि में प्रवेश कर रहे हैं सुबह 8 बज के 13 मिनट पेअतः संक्रांति का पुण्य काल, जिस में दान पुण्य की परम्परा है वो मनाया जायेगा सुबह सूर्योदय से मध्यान्ह तक….

मेष संक्रांति की अपनी ही अहमियत है, क्यूंकि सौर वर्ष का प्रारम्भ हो रहा है, बहुत जगह पे जैसे ओडिशा, बंगाल, तमिल नाडु, केरल आदि में मेष संक्रांति  को हिन्दू नव वर्ष के रूप में भी मनाया जाता है.

आने वाले एक महीने तक इस का विभिन राशियों पे क्या प्रभाव रहेगा आईये इसे जानते हैं


मेष (Aries) बहुत सारी काबलियत के बावजूद कामकाज को लेकर मन में चिंताएं बनी रहेंगी, पर किसी भी तरह के बदलाव को नयी चुनोतियों और नयी उपलब्धियों के सन्दर्भ में देखना होगा ताकि ज़िन्दगी को सही दिशा प्रदान की जा सके. ऐसे में अपने मन में बिठाई हुई घबराहट को हटा देने की जरूरत पड़ेगी.
क्या करें – कई अच्छे विकल्प खुल रहे हैं जो लोगों को आपसे जोड़ेंगे और ऐसे में लोगों का पूरा प्यार और सम्मान आपको जरूर मिलेगा, ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – अपने ज्ञान और अपनी क्षमताओं की ताकत को किसी भी वजह से कम न समझें और उन क्षमताओं को अपने कामकाज में लगाने में भी किसी तरह की कमी न आने दें. रिश्तों की खुशियाँ बनाये रखने में किसी भी तरह की कमी न रखें.

वृषभ (Taurus) आप इस बात को लेकर चिंतित हैं की क्या तकदीर आपका पूरा साथ निभाएगी या नहीं, पर हालात कुछ इस रूप से भी इशारा कर रहे हैं की कोई बड़ा खेल खेलने से इस समय बचना होगा. बहुत ज्यादा उत्तेजित होकर आप अपनी स्तिथि को खतरे में डालते चले जाएँ तो शायद यह आपके हित में नहीं है.
क्या करें – घर-परिवार में विचारों के मतभेद से हर हाल में बचना होगा. अगर आपको ऐसा लगे की लोगों के विचार बहुत प्रबल हैं तो उनकी बात सुन लें, पर किसी भी तरह की प्रतिक्रिया दिखने से बचें ताकि आप खुद को किसी भी तरह के नुकसान की स्तिथि से बचा पायें.
क्या न करें – लोगों से किसी भी वजह से फासले न बनाते चले जाएँ. रिश्तों का नुकसान करके आप अपनी स्तिथि को व्यर्थ में बिगाड़ते न चले जाएँ. इस माह में ख़ास – वृषभ राशि वालों को इस महीने में समझने वाली ख़ास बात यह है की चाहे हालात की वजह से या अपनी ज़ल्दबाज़ी की वजह से, किसी भी तरह के नुकसान से बचना होगा और इस बात को भी समझना होगा की ज्यादा पैसा जुटा लेने से भी नुकसान की परिस्थिति बन जाती है, इसलिए अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए मन में धैर्य भी रखना पड़ेगा.

मिथुन (Gemini) कामकाज की स्तिथि ठीक होने के बावजूद आपको कई तरह की चुनोतियों का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में आपको यह भी लगेगा की बहुत कुछ ऐसा चल रहा है जो आपके खिलाफ है. ऐसे वक्त में खुद की गलतियों का आंकलन करने की भी जरूरत पडती है.
क्या करें – अपनी काबलियत को अपनी मेहनत से जोड़ना होगा और जो भी कमियां आपकी ओर से हाल में रही हैं उन्हें दूर करने की कोशिश भी करनी होगी. सिर्फ बातें करने से इंसान लम्बी उड़ान नहीं भर सकता उसके लिए अपने पंखों को फैलाना ही पड़ता है.
क्या न करें – बहुत सारी चीजों को एक साथ अंजाम देने के प्रयास में अपनी मेहनत को बिखेरते न चले जाएँ, पर अपनी मेहनत का जो भी आपको लाभ मिल रहा है उसे भी आप खतरे में न डालते चले जाएँ, इसलिए हर कदम आपको सूझबूझ से ही लेना होगा.

कर्क (Cancer) कामकाज की स्तिथि को बेहतर करने की इच्छा बहुत है मन में पर उसके लिए आप लोगों के भरोसे चलना चाह रहे है और आपको ऐसा भी लग रहा है की लोग शायद आपसे किनारा कर रहे हैं. अपने काम में बहुत सारी मेहनत और बहुत सारा पैसा लगाने की जरूरत पड़ सकती है.
क्या करें – काम की एहमियत को समझना है तो रिश्तों की एहमियत को भी समझना पड़ेगा और कामकाज के क्षेत्र में भी रिश्तों को संभाले रखने की जरूरत पड़ेगी. पैसे की स्तिथि बेहतर होने से अपनी देनदारी को निभाना भी आसान हो जायेगा.
क्या न करें – अपने विचारों में इतनी प्रबलता न लायें की उसके चलते विचारों का मतभेद बढ़ जाए. वैसे भी अपने कामकाज के क्षेत्र में अपने साथी-सहयोगियों से किसी भी वजह से कोई बात बिगाड़े नहीं. लोगों के प्रति विनम्रता बनाये रखना ही जरूरी होगा.

सिंह (Leo) कामकाज से जुड़े हालात बेहतर बन रहे हैं क्योंकि उसमे आपकी लगन बनी हुई है, पर अपने साथी-सहयोगियों से विचारों के न मिलने से भी परेशानी उत्पन्न हो सकती है, इसलिए पूरी बात को समझे बिना अपने विचार अपने तक रखें, ताकि किसी भी बात को समझने में कोई कमी न रह जाए.
क्या करें – अगर ज़िन्दगी में आगे बढना है तो अपने मन की घबराहट को भी हटाना पड़ेगा और अपने बलबूते पर बहुत कुछ हासिल करने की कोशिश भी करनी पड़ेगी. हालात हर तरह से आपकी मदद करते चले जाएँ ऐसा सुंदर संयोग आपके लिए बना हुआ है, इसका पूरा फायदा उठाना होगा.
क्या न करें – ऐसा न सोचें की कामकाज के हर फैसले में आप ही सही हैं क्योंकि ऐसा करके आप अपने लिए परेशानियाँ न बटोरें. अपने से वरिष्ठ लोगों के बदलते हुए विचारों के चलते आप कहीं कोई गलती न कर जाएँ.

कन्या (Virgo) मुश्किल भरे दौर को भलीभांति समझना बहुत जरूरी होगा और ऐसे में अपने ज्ञान और अपनी काबलियत को और ज्यादा तराशना होगा और उसे अपने हित में इस्तेमाल भी करना होगा.
क्या करें – किसी भी तरह का खतरा मोल लेने से फिलहाल बचना होगा. कोई भी चीज़ जिसे आप भाग्य भरोसे करना चाहेंगे उसमे नुकसान होने का अंदेशा है इसलिए भी बहुत सतर्क होकर आपको अपने कदम आगे बढाने होंगे.
क्या न करें – ऐसे व्यक्ति को नाराज़ बिलकुल न करें जो आपकी ज़िन्दगी में इस समय अहम भूमिका निभा रहे हों. लोगों की मदद जरुर करें पर ऐसा न हो की इसमें आपकी कमियां उजागर होती चली जाएँ.

तुला (Libra) आपके लिए लाभ की स्तिथि बनी हुई है क्योंकि आप हर तरह के जागरूक हैं और घर-परिवार की खुशियाँ बनाये रखना इस समय आपकी प्राथमिकता होनी चाहिए जिस ओर आपको ध्यान तो देना ही पड़ेगा.
क्या करें – लोगों की बात को समझ लें और अपने पैसे को कहीं फंसाने से बचें. जो भी चुनोतियाँ हैं उन्हें संभालने की कोशिश कर लें जो आपकी अपनी मेहनत से ही संभल पाएंगी.
क्या न करें – अपने पैसे को या अपनी समृद्धि को लोगों के लिए इस्तेमाल करेंगे तो आपको ख़ुशी जरुर मिलेगी, पर यह सबकुछ निस्वार्थ भाव से करें ताकि लोग आपकी व्यर्थ में गलती न निकालते चले जाएँ, इसलिए अपने व्यवहार में किसी भी तरह की प्रबलता न आने दें.

वृश्चिक (Scorpio) कामकाज से जुड़े हालात चुनोती भरे हैं और यह एक ऐसी सच्चाई है जिसे हर हाल में कबूल कर लेने की ही जरूरत है, तभी जाकर सही फैसले आप कर पाएंगे.
क्या करें – कामकाज के क्षेत्र में किसी भी तरह के नुकसान से बचना होगा. कोई भी चीज़ जिसका असर आपकी बचत पर पड़े या आपकी समृद्धि पर पड़े उसे और ज्यादा भलीभांति समझने की जरूरत पड़ेगी, पर जो भी बात कहें बहुत विनम्रता के साथ.
क्या न करें – कामकाज से जुड़े किसी भी तरह के फैसले में किसी बहस में बिलकुल न पड़ें और लोगों से किसी भी वजह से उलझते भी न चले जाएँ. अपनी बात बहुत सहजता से कह दें और उसके बाद उस बात को बिलकुल न कुरेदें.

धनु (Sagittarius) आपकी काबलियत बहुत है और आप उसे सही रूप से इस्तेमाल भी कर रहे हैं इसलिए आपका प्रदर्शन भी अच्छा है, पर आपको यह लगता है की यह सबकुछ करने से क्या फायदा हुआ.
क्या करें – धनलाभ की परिस्थितियां फिर भी अच्छी हैं, यह और बात है की आप अपनी बचत से उतना संतुष्ट नहीं हैं. इस बात को समझ लें की किसी भी तरह की समृद्धि धीरे-धीरे और समय के साथ ही बनती है.
क्या न करें – तकदीर की भूमिका पर किसी भी तरह का शक न करें. हालात आपको बहुत आगे ले जाना चाह रहे हैं, इसलिए आर्थिक स्तिथि बेहतर हो रही है. ऐसे में अपने बढ़ते हुए खर्चों की वजह से भी बहुत ज्यादा दुखी न होते चले जाएँ.

मकर (Capricorn) पारिवारिक परिस्थितियों को संभालना एक चुनोती हो सकती है पर ऐसे में खुद पर सवाल खड़े करते चले जाने से बचना होगा. खुद पर भरोसा बनाये रखे और सूझबूझ से फैसले करें तभी जाकर बात बनेगी.
क्या करें – बहुत सारी अच्छी परिस्थितियां हैं जिनका फायदा उठाया जा सकता है पर लोगों को खुश रखें ताकि वो भी आपकी बात समझ सकें ऐसा करने से ही स्तिथि आपकी पकड़ में आएगी.
क्या न करें – लोगों की जो भी नाराजगियां रही हैं उन्हें और ज्यादा न बढने दें. न तो अपने नुकसान की वजह से लोगों को नाराज़ करें और न ही लोगों की नाराजगियों की वजह से अपना नुकसान व्यर्थ में बढ़ाएं.

कुम्भ (Aquarius) आपकी मेहनत आपका पूरा साथ निभा रही है, पर आपको लग रहा है की हालात आपके खिलाफ चल रहे हैं और इस वजह आप अपने नुकसान को लेकर भी चिंतित हैं.
क्या करें – हालात हर तरह से आपकी मदद कर रहे हैं यह एक बहुत बड़ा आशीर्वाद है जिसके चलते आपकी मेहनत उभरकर आ रही है, बस कोशिश यह बनाये रखें की आपकी मेहनत की दिशा सही बनी रहे और उसमे किसी भी तरह के उतार-चढ़ाव से आप बचे रहें.
क्या न करें – लोग आपकी मदद कर रहे हैं और आपको सही रास्ता भी दिखा रहे हैं, पर लोगों की मदद पर इतना भी न आश्रित हो जाएँ की अपना वजूद खो जाए, इसलिए अपनी मेहनत की ताकत को किसी भी वजह से कम न होने दें.

मीन (Pisces) पैसे से जुड़ी जरूरतें भी बढ़ रही है और जरूरतें पूरी भी हो रही हैं, पर बढती हुई जरूरतों की वजह से मन कुछ परेशान हो सकता है. फिर भी अचानक बनती हुई परिस्थितियां आपको हर तरह से लाभ दे सकती हैं.
क्या करें – अपनी मेहनत के बलबूते पर बहुत कुछ किया जा सकता है. अपनी गलतियों से भी बहुत कुछ सीखकर अपनी स्तिथि को संभाला जा सकता है. यह भी अपने आप में बहुत बड़ा आशीर्वाद है.

क्या न करें – किसी भी तरह के विचारिक मतभेद को बढाकर आप अपनी परेशानियाँ बढ़ाएं नहीं पर किसी भी तरह की बहस को इतना भी बेकाबू न होने दें की इसका असर आपके कामकाज की स्तिथि पर पड़े, इसलिए बहुत ज्यादा बचकर चलें ताकि किसी भी तरह की गलती न हो.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.