Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Wednesday, April 18, 2018

Wednesday 18th April 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

मेष (Aries) रिश्तों को एहमियत देने का समय आ गया है. कोई आपके दिल को भा जाए और आपकी ज़िन्दगी की मायने बदल जाएँ ऐसा ही कहते हैं आपके तारे, पर किसी भी ऐसे रास्ते पर चलने के लिए अपनी बात को इस रूप से कहना होगा की वो किसी को स्पष्ट और साफ़ समझ में आये. सिर्फ इशारों में बात करने से कुछ नहीं होगा.
क्या करें – लोग आपसे मुतासिर होंगे और आपकी ओर खिंचे चले आएंगे इसलिए ज़िन्दगी के बहुत सारे ऐसे विकल्प उभर जायेंगे जो आपको अच्छे नहीं लगे और आपके लिए नयी सफलता के रास्ते भी खोलें. आपकी आर्थिक स्तिथि के बेहतर होने की संभावनाएँ भी बढ़ जाएँगी.
क्या न करें – किसी परिवर्तन के बारे में न सोचें क्योंकि जिस उम्मीद से आप ऐसा कोई विचार मन में बनायेंगे शायद आगे चलकर वो उम्मीदें पूरी न हो पाए.

वृषभ (Taurus) कोई एकतरफा विचार आप मन में बना रहे हैं जिसके चलते आप बहुत दूर का सोच रहे हैं. किसी भी तरह के लाभ या हानि में अपनों की इच्छाओं को भी शामिल करना होगा ताकि उन्हें आप समझ सकें और अपनों से जुड़े रहें.
क्या करें – लोगों से फासले बना लेने से बचना होगा. यह भी एक तरह का ऐसा नुकसान है जिसे समझेंगे तभी उसे संभाल पाएंगे. घर-परिवार में अपनों से तालुक्कात बनाये रखने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – अपने ज्ञान और अपनी क्षमताओं को किसी भी तरह से कम करने की कोशिश न करें, या उन्हें इस्तेमाल करने में अपनी ओर से कोई कमी न रखें. अपने पैसे की स्तिथि को समझने में भी कोई गलती न करें क्योंकि कोई भी ऐसी स्तिथि इतनी मज़बूत नहीं हो सकती जो आपके हर मुद्दे को संभाल ले.

मिथुन (Gemini) पैसे से जुड़ा कोई भी फैसला गलत हो सकता है और अपनी मेहनत से जुड़ा कोई भी प्रयास बड़ी सफलता दे सकता है, अब यह आपके ऊपर है की आपको किस रास्ते पर चलना है और किस रूप से अपनी प्राथमिकताओं को समझना है. ऐसे में अपनी मेहनत से बनते हुए लाभ को भी संभाले रखना बहुत जरूरी होगा.
क्या करें – कोई प्यार का रिश्ता आपको अपनी ओर खींच रहा है और आपकी सारी कोशिशें रिश्तों को समझने और सँभालने में ही लगी हुई है, ऐसे में पारिवारिक रिश्तों के कमज़ोर पड़ते चले जाने का भी अंदेशा है.
क्या न करें – कामकाज की स्तिथि में अपनी कमियों को नज़रंदाज़ न करें. ऐसे में जो भी आपके कर्तव्य हैं उन्हें निभा लें. उन्हें लोगों के भरोसे छोड़ देना भी ठीक नहीं होगा.

कर्क (Cancer) कामकाज को आगे बढाने के बहुत सारे सकारात्मक प्रयास आप कर रहे हैं. आपके विचार भी बहुत केन्द्रित हैं पर वो सिर्फ इच्छाओं के रूप में नजर आ रहे हैं. उन विचारों के अनुरूप आपकी मेहनत नहीं उभर रही और यही इस समय की कमी भी हो सकती है.
क्या करें – घर-परिवार की खुशियाँ बनाये रखने के लिए ज़िन्दगी का तालमेल बना लें. काम के प्रति भी ध्यान दे लें और अपनों की जरूरतों को भी समझ लें. ऐसा करने से छुटपुट परेशानियों को संभालना आसान हो जायेगा. अपनी बातों में विनम्रता लाने से भी फायदा जरुर होगा.
क्या न करें – किसी भी काम में पैसे को सिर्फ लगाते न चले जाएँ बल्कि उससे लाभ कमाने की भी कोशिश कर लें. इस वजह से अपनी स्तिथि को किसी भी रूप से खतरे में डालते चले जाना भी ठीक नहीं होगा.

सिंह (Leo) कामकाज से जुड़े हालात सुंदर बने हुए हैं और आपका काम के प्रति समर्पण भी नजर आ रहा है. आपका भरोसा इस रूप से उभर रहा है की आप किसी भी चुनोती का सामना कर सकते हैं और अपनी ज़िन्दगी को उन खुशियों से भर सकते हैं, जिनकी आप तमन्ना कर रहे हैं.
क्या करें – अपनी मेहनत को बढ़ावा देने के लिए उसमे अपनी क़ाबलियत को भी जोड़ना होगा, इसलिए बहुत कुछ सीखने की और समझने की भी जरूरत पड़ेगी ताकि ज़िन्दगी को उन रंगों से भरा जा सके जिसके चलते आपकी तस्वीर पूरी हो जाए.
क्या न करें – पैसे से जुड़े हालात को भलीभांति समझना है तो अपने मन में किसी भी तरह का भ्रम न पालें, और पैसे से जुड़े किसी भी फैसले को करने में अगर कोई कमी आ रही है तो उस रास्ते पर भी बिलकुल न चलें. अनजाने में भी अपना नुकसान इस समय कर लेना ठीक नहीं होगा.

कन्या (Virgo) आपके अंदर कितनी भी कोई उम्मीद क्यों न जग रही हो फिर भी यह नुकसान भरा समय है. तकदीर पर भरोसा करके चलने से वैसे ही गलती हो सकती है और नुकसान हो सकता है, इसलिए किसी बढ़ते हुए विचार को फिलहाल थाम लें ताकि उस गलती से बचा जा सके.
क्या करें – बहुत से ऐसे हालात हैं जिन्हें एक-एक करके आपको संभालना पड़ेगा. अपने पैसे को बचाए रखना पहली प्राथमिकता होगी और घर-परिवार में मधुरता बनाये रखने की भी कोशिश करनी होगी. किसी भी बात को बढाने से फिलहाल रोकना होगा.
क्या न करें – कामकाज से जुड़े हालात को उस रूप से सुधार लें की आपकी ओर से कोई कमी  न रहे. अपनी मेहनत को भी इस रूप से बढ़ा लें की किसी भी तरह के तकरार की गुंजाइश ही न रहे और काम या कारोबार को लेकर फिलहाल किसी भी तरह का बड़ा खतरा मोल न लें.

तुला (Libra) पैसे की स्तिथि ठीक है क्योंकि आप जागरूक हैं पर कामकाज से जुड़े दबाव बहुत सारे हैं जिन्हें बहुत शान्ति और संयम से ही संभालना पड़ेगा, तभी जाकर इस समय की अच्छाई अपना रंग दिखा पायेगी.
क्या करें – लोगों की बात को भी समझें और जो भी ज़िन्दगी की रुकावटें बन रही हैं उन्हें भी धैर्य से सँभालने की कोशिश कर लें. रिश्तों के प्रति अपनी विनम्रता हर सूरत में बनाये रखें.
क्या न करें – किसी भी तरह का खतरा बिलकुल मोल न लें, बल्कि बहुत ज्यादा पैसा जुटाने की भी गलती न करें. कहीं ऐसा न हो की आपकी देनदारी बढती चली जाए और आपका नुकसान होता चला जाए.

वृश्चिक (Scorpio) कामकाज की स्तिथि प्रबल हैं क्योंकि लोगों का पूरा समर्थन मिल रहा है, फिर भी आपको अपनी ओर से बहुत सारी विनम्रता बनाये रखनी होगी ताकि लोग आपकी वो इज्ज़त कर सके जिसके आप हकदार हैं.
क्या करें – किसी बड़े बदलाव से फिलहाल बचना होगा. कामकाज में भी जो जैसा चल रहा है उसे बनाये रखने की कोशिश करनी होगी ताकि हालात आपकी हर तरह से मदद करते चले जाएँ.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को किसी बड़ी उम्मीद की नजर से न देखें. अपने दोस्तों से भी थोडा सा फासला बना लें, क्योंकि किसी भी बात को बढाकर उस बात को बिगाड़ लेना इस समय ठीक नहीं होगा.

धनु (Sagittarius) पैसे की स्तिथि फिर भी मज़बूत है और रिश्तों की अच्छाई भी आपके लिए खुशियों का कारण बनी हुई है. हालात भाग्यशाली रूप से आपकी आर्थिक स्तिथि को बेहतर करने के लिए सक्षम हैं.
क्या करें – अपनी और अपनों की जरूरतों को पूरा करने का समय है. अपनों से जुड़े रहने से बहुत सारी खुशियाँ मिल सकती हैं. ज़िन्दगी को नये नजरिये से देखने का समय आ गया है.
क्या न करें – अपने बेहतर होते हुए हालात के चलते अपने कामकाज को नज़रंदाज़ न करें. अपने साथी-सहयोगियों से भी कोई ऐसी बड़ी उम्मीद न लगायें जिसकी जरूरत न हो, बल्कि अपने बलबूते पर वो सबकुछ करने की कोशिश कर लें.

मकर (Capricorn) पारिवारिक रिश्तों को संभालना थोडा कठिन हो सकता है. उसका एक बड़ा कारण यह भी है की आप सिर्फ किसी प्यार के रिश्ते के बारे में ही सोचते चले जा रहे हैं और ऐसा करते हुए आपने अपनों से फासले बढ़ा रखे हैं.
क्या करें – कामकाज की स्तिथि बहुत हद तक संभली हुई है लेकिन उससे जुडी चुनोतियाँ भी ऐसी हैं जिन्हें अपनी मेहनत से ही संभालना होगा. बहुत सारी विषमताओं के बावजूद हालात आपकी मदद करना चाह रहे हैं ऐसा ही कहते है आपके तारे.
क्या न करें – किसी भी बिगडती हुई बात का असर अपनी मेहनत पर बिलकुल न पड़ने दें और ऐसा करके आप अपने कदम कहीं पीछे न हटा लें, इसलिए अपनी प्राथमिकताओं को समझें ताकि कोई गलती न हो जाए.

कुम्भ (Aquarius) लोग आपकी हर तरह से मदद करना चाह रहे हैं इसलिए घर-परिवार की खुशियाँ बनी रह सकती हैं. अगर कुछ छुटपुट विचारों का मतभेद है तो वो आपके मन का बनाया हुआ है जिसे दूर करना होगा.
क्या करें – हालात इस रूप से मददगार हैं क्योंकि तकदीर आपके साथ है और यही वजह है की अपनी कोशिशों को बहुत ऊंचे स्तर का ले जाने की जरूरत है. ऐसा करने से ही आपके लिए बड़ी सफलता के द्वार खुलेंगे.
क्या न करें – पैसे की स्तिथि को किसी चमत्कार के रूप से न देखें, बल्कि ऐसा समझें की आपने उसके लिए कितनी मेहनत की है और अगर उस मेहनत में या आपकी पढाई-लिखाई में कोई कमी है तो उसे समय रहते दूर कर लें, ताकि देरी न हो जाए.

मीन (Pisces) रिश्तों में बहुत कुछ अच्छा लग रहा है पर ज़िन्दगी की चुनोतियाँ बहुत सारी हैं. हर कदम पर आपको किसी न किसी ऐसी परिस्थिति से झूझना पड़ सकता है जो रुकावट के रूप में हो.
क्या करें – लोगों की हर बात को समझने की कोशिश कर लें और उससे कुछ न कुछ सीख लें. आगे चलकर वही बातें आपके लिए मार्गदर्शन का काम करेंगी.
क्या न करें – अगर किसी भी चुनोती का समाधान है तो उससे घबराए नहीं और इस समय आपकी दिक्कतों को सँभालने के जरिये बने हुए हैं. अपने ज्ञान और अपनी क्षमताओं को इस्तेमाल करने में अपनी ओर से कोई कमी न रखें.
आज के दिन में खास – मीन राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है की लोगों के उकसाने से आप अपने लिए नुकसान की स्तिथि न बनायें. लोगों की बात सुन जरूर लें पर अपने विचारों में सहजता बनाये रखें, ताकि आपका हर बढ़ता हुआ कदम सूझबूझ से लिया जा सके.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.