Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Tuesday, April 17, 2018

Tuesday 17th April 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

मेष (Aries) लोग आपकी सहायता करेंगे तो मन में भरोसा जगेगा और रिश्तों को संभालना और संवारना आसान हो जायेगा. ज़िन्दगी की खुशियाँ आप के लिए इस बात से जुड़ी हुई हैं की आप हर चीज़ में कितना तालमेल बिठा पाते हैं.
क्या करें – अपने बड़े बुजुर्गों की बात को समझें और उनसे दुआएं ले लें. किसी यात्रा या बदलाव से पहले जो फासले बढ़ गए थे अब उन्हें भी दूर करने की कोशिश कर लें और अपनों के करीब आ जाएँ.
क्या न करें – अपने कामकाज से जुड़ी चुनोती को समझने में कोई गलती न करें. धनलाभ को लेकर भी किसी चमत्कार की उम्मीद न लगायें और ऐसा करते हुए आप अपने पैसे को भी कहीं फंसाते न चले जाएँ.

वृषभ (Taurus) दूरस्थान के विकल्प आपको बहुत लुभा रहे हैं पर उसके पीछे छुपी हुई परेशानियों को आप इस समय समझ नहीं पा रहे. जो कुछ बहुत अच्छा लग रहा है उसके पीछे भी आपके लिए बड़ी चिंताओं के कारण हो सकते हैं, इसलिए किसी भी बात को बिगड़ने से पहले थाम लें तो ज्यादा अच्छा होगा.
क्या करें – कोई भी तकरार होगा तो परेशानी बढ़ेगी और परेशानियों के बढ़ जाने से नुकसान भी होगा इसलिए अपने हालात को बहुत ध्यानपूर्वक संभाले रखने की कोशिश करनी होगी. किसी भी तरह के तकरार से बचकर निकल जाना ही बेहतर होगा.
क्या न करें – ज़ल्दबाज़ी में आप कहीं अपना नुकसान न कर बैठें. कामकाज को लेकर भी कोई ऐसा परिवर्तन का विचार न बनायें जो आपकी परेशानियों को बढाता चला जाए. घर-परिवार के रिश्तों में किसी भी तरह की कमी बिलकुल न आने दें.

मिथुन (Gemini) रिश्तों की एहमियत हररूप सबके लिए होती है पर आपके साथ कुछ और ही समस्या है. अपनी इच्छाओं को बहुत ज्यादा बढाकर आप अपने लिए परेशानियाँ खड़ी कर लेते हैं और यही ठीक नहीं है.
क्या करें – चाहे कामकाज हो या रिश्तेनाते अपने हालात को बहुत सहजता से समझना भी होगा और संभालना भी होगा. आपका बड़प्पन भी इसी बात से नजर आएगा की आप लोगों को कितना सम्मान दे पाते हैं.
क्या न करें – लोगों की बढती हुई जरूरतों को पूरा करने में कोई कमी न रखें और जरूरतें सिर्फ पैसे से जुड़ी हुई नहीं होती इच्छाओं से जुड़ी हुई भी होती हैं. समय रहते अपनी पढाई को और मज़बूत कर लें ताकि आपकी पढाई से जुड़ी कमियां किसी भी वजह से उजागर न हों.

कर्क (Cancer) कामकाज को लेकर कई तरह के विचार हैं मन में और कभी-कभी यह भी लगता है की कोई कारोबार किया जाए या किसी काम को और ज्यादा बढ़ा लिया जाए, पर फिलहाल आपको ऐसे किसी विचार से बचना होगा.
क्या करें – कोई भी ज़िन्दगी का रास्ता जिसमे आपकी देनदारी बढ़ जाए उससे बचना होगा. चाहे कामकाज हो या पढाई-लिखाई अगर उसमे आपकी लगन बढ़ेगी तभी उस काम से जुड़ना आसान होगा. इस रूप से अपने हालात को समझने की कोशिश करनी होगी.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को परेशानियों की भेंट न चढ़ने दें. अगर लोग आपको समर्थन नहीं दे पा रहे हैं तो उस बात के पीछे छुपी हुई बारीकी को समझें, इसलिए सिर्फ अपनी बात मनवाने की कोशिश न करें.

सिंह (Leo) जिस भी काम से जुड़ना चाह रहे हैं उसमे आपके विचार और आपकी इच्छाएं बहुत प्रबल हैं. ऐसे में गलती भी हो जाती है, इसलिए भी गलतियों से बचकर निकल जाना होगा.
क्या करें – रिश्तों में बहुत सारा उतार-चढ़ाव बना रह सकता है और आलोचना भी सहनी पड़ सकती है इसलिए भी विनम्रता अपनाए रखनी होगी. अपने व्यवहार में धीमे बने रहेंगे तो रिश्तों की गर्माहट आपके लिए बनी रहेगी.
क्या न करें – हालात कई रूप से आपके लिए मददगार हैं इसलिए परेशान भी न होते चले जाएँ, पर पैसों से जुड़ा कोई ऐसा फैसला न करें जो आपको किसी बड़ी परेशानी में डाल दे. 
उपाय – सिंह राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है की आनेवाले चार ब्रहस्पतिवार को किसी भी पूजा स्थल पर जरूर जाएँ. आपका मन शांत रहेगा तो आप अपने कामकाज में और ज्यादा नियमित हो जायेंगे और अपने पैसे से जुड़े फैसलों को सँभालने में भी कुछ हद तक मदद मिल जाएगी.

कन्या (Virgo) अगर बच्चों को लेकर कोई भी उम्मीद पूरी नहीं हो पा रही तो अपने हालात को नए नजरिये से देखने की कोशिश करें. थोडा सा हटकर सोचेंगे तो नयी संभावनाओं को समझने में मदद जरूर मिल जाएगी और पूरी तरह से ना सही पर आंशिक तौर पर शायद आपकी वो इच्छाएं पूरी हो जाएँ जिन्हें आप आज कमी की नजर से देख रहे हैं.
क्या करें – लोगों के बनते-बिगड़ते विचारों से भी बहुत कुछ सीखने का मौका मिलेगा और तब जाकर आप अपने पैसे की स्तिथि को भलीभांति संभाल पाएंगे. जल्दबाजी में फैसले करने से भी बचना होगा ताकि नुकसान की स्तिथि से बचा जा सके.
क्या न करें – परिवार से जुड़ी चुनोतियाँ का असर अपने पैसे की स्तिथि पर या अपनी बातचीत पर बिलकुल न आने दें. कहीं ऐसा न हो की आप जो भी बात कहें उसे लोग पूरी तरह से समझ ही न पायें.

तुला (Libra) काम से लाभ भी है और उस लाभ को आप लोगों की अच्छाई के लिए इस्तेमाल भी कर रहे हैं. इसी तरह की मेहनत से आपकी प्रेरणा जगेगी जो आपके निजी जीवन में खुशियाँ ला सके.
क्या करें – खुद पर भरोसा बना रहेगा तो बहुत सारी चीज़ों को संभालना भी आसान हो जायेगा, पर आपको साथ ही साथ हर ऐसी छोटी बात से बचना होगा जो आपके लिए परेशानियाँ ही खड़ी करती चली जाए.
क्या न करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे किसी भी तरह की अस्थिरता न पैदा करें. लगातार कोशिश करने से ही बात बनेगी. एक कदम आगे बढाकर दो कदम पीछे हटाने की गलती बिलकुल न करें.

वृश्चिक (Scorpio) विचारों का न मिलना भी अपने आप में एक बहुत बड़ा मुद्दा है. आपकी अच्छी बात को भी अगर लोग नहीं समझ पाएंगे तो ऐसी हर स्तिथि का सही रूप से आंकलन भी करना होगा और आप पाएंगे की इसमें आपकी भी कुछ गलतियाँ रही हैं.
क्या करें – आपके अंदर क़ाबलियत बहुत है पर उसे इस्तेमाल करने में कमी हो सकती है. शायद यही वजह है की आपकी अच्छी बात से भी आपको नुकसान ही हो रहा है. अपने व्यवहार को बदलने की कोशिश कर लें ताकि आपके लिए हालात सम्भले रहें.
क्या न करें – अपनी बचत को किसी भी रूप से बर्बाद न करते चले जाएँ. वक्त की नजाकत को समझें और अपनी बचत को बनाये रखें, ताकि किसी भी तरह का फेरबदल आपकी आर्थिक स्तिथि पर कोई बुरा असर न डाले.

धनु (Sagittarius) पैसे की स्तिथि ठीक है पर विचार फिर भी नहीं मिल रहे. अपनों की आप हर जरूरत को पूरा करना चाह रहे हैं और उसके लिए आपकी मेहनत भी नजर आ रही है, फिर भी अपनी बात बहुत सहजता से कहें ताकि किसी भी तरह के विचारों के मतभेद से बचा जा सके.
क्या करें – पारिवारिक खुशियाँ हर सूरत में बनाये रखने की कोशिश करनी होगी, तब जाकर लोगों की सच्चाई और ईमानदारी आपको नजर आएगी, हो सकता है ऐसे हालात बनने में थोडा वक्त लग जाए, फिर भी आपको रिश्तों के प्रति समर्पित रहना होगा.
क्या न करें – कोई ऐसा विचार न बनायें जिसके चलते आपकी पैसे की स्तिथि बिगडती चली जाए, इसलिए अपने हालात में कोई बड़ा फेरबदल भी न करें. किसी ऐसे रास्ते पर चलने की कोशिश न करें जो पहले से ही आपको परेशानी भरा लग रहा है.

मकर (Capricorn) कामकाज की स्तिथि भी ठीक है और घर-परिवार में सुख बनाये रखने की और ज्यादा गुंजाइश है. आप अपनों के प्रति समर्पित जरूर हैं और हर तरह की कोशिश भी कर रहे हैं, फिर भी कोई न कोई ऐसी बात उभर आती है जो आपको परेशान ही करती चली जा रही है और जिसके चलते फासले ही बढ़ते चले जा रहे हैं.
क्या करें – अपनी कोशिशों को बढाना होगा और कामकाज में किसी भी तरह के बदलते हुए विचारों से बचना होगा. निजी जीवन के हालात को संभाले रखेंगे तो कामकाज से जुड़े हालात भी खुद ब खुद संवरते चले जाएंगे.
क्या न करें – कोई ऐसी बात न कहें जिससे आपके पैसों का नुकसान होता चला जाए. पारिवारिक रिश्तों को किसी भी तरह की कमी की नजर से देखकर आप अपने लिए परेशानियों को आमंत्रित न करते चले जाएँ.

कुम्भ (Aquarius) आप बहुत कुछ करना चाह रहे हैं, लोग भी आपके लिए मददगार और हालात भी हर तरह से आपको रास्ता दिखा रहे हैं. बहुत सारी अच्छी चीज़ों के बावजूद आपकी क़ाबलियत इस रूप से नहीं उभरकर आ रही जैसे की होनी चाहिए, इसलिए उन कमियों की ओर देखने की जरूरत है जो कहीं न कहीं आपके मन को भी भटकाए हुए है.
क्या करें – हालात ठीक होने के बावजूद उतार-चढ़ाव बहुत है. एक दिन कुछ होता है और दुसरे दिन कुछ और हो जाता है, ऐसे में अपने हालात का जायजा लेना बहुत जरूरी है. रोज़मर्रा की रुकावटों को समय रहते थाम लें ताकि उन्हें बढने से रोका जा सके.
क्या न करें – कामकाज से जो भी लाभ बन रहा है उसे व्यर्थ में गंवाते न चले जाएँ और अपने हालात को आप कमी की नजर से देखकर बिगाड़ते भी न चले जाएँ. पीठ पीछे बहुत कुछ ऐसा है जो आपको अच्छा नहीं लग रहा, फिर भी आप निराशा को अपने ऊपर हावी न होने दें.

मीन (Pisces) धनलाभ से जुड़ी अच्छी संभावनाएँ हैं और कई रूप से और कई कारणों से आपको फायदा हो सकता है. जो लोग पहले आपके खिलाफ थे अब वो भी आपके फायदे की ही बात कर रहे हैं, पर इस सारे खेल में सबसे बड़ा योगदान आपकी अपनी मेहनत का है जो आपको सही रास्ता दिखा रही है.
क्या करें – कामकाज से जुड़ा कोई खतरा मोल लेंगे तो परेशानियाँ बढ़ेंगी, इसलिए खुद की बनायीं हुई गलतियों से बचकर निकल जाने का समय है. अपनी मेहनत और लगन का कम हो जाना भी अपने आप में बहुत बड़ी परेशानी है.

क्या न करें – कामकाज में अपनी तवज्जो और अपनी मेहनत जरूर बढ़ाएं, पर इतना भी पैसा न लगाते चले जाएँ की वो ही नुकसान का कारण बन जाए, इसलिए अपने हालात को समझने में किसी भी तरह की कमी न रखें.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.