Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Saturday, April 21, 2018

Saturday 21st April 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

मेष (Aries) अपनों के लिए चिंता मन में बनी रह सकती है जिसके चलते मन भटका रहे और काम में भी मन न लगे तो एक कमी की वजह से दूसरी कमी उभरकर आ सकती है जिसे सँभालने की जरूरत है.
क्या करें – अपनी काबलियत को नए सिरे से देखना होगा. जो हाल में कमियां बन गयी हैं तो उन्हें भी सुधारने की कोशिश होगी. हर छोटी बात पर उखड़ते चले जाने से बचना होगा ताकि रिश्तों को भी भलीभांति संभाला जा सके.
क्या न करें – ऐसा न सोचते चले जाएँ की सबकुछ अपने आप ठीक हो जायेगा, बल्कि अपने अंदर सकारत्मक परिवर्तन लाने की कोशिश करें. जिस भी काम से जुड़े हुए हैं अगर उसमे मन नहीं लगेगा तो नुकसान आपका ही होगा बस यह न होने दें.

वृषभ (Taurus) अपनी बातों में अपने फैसलों में संभलकर चलना पड़ेगा. कोई भी इंसान खुद से गलती नहीं करना चाहता, फिर भी गलतियाँ हो जाती हैं और आपके लिए तो मन का भटकाव ही ऐसा बना हुआ है जो गलती करवा दे.
क्या करें – पढाई में मन लगाने की जरूरत पड़ेगी. अपनी काबलियत पर जरूरत से ज्यादा भरोसा करने से भी बचना होगा. किसी भी तरह का false self-confidence आपको इस समय भटका सकता है.
क्या न करें – रिश्तों में किसी भी तरह की परेशानी को बढ़ाएं नहीं और ऐसा करके आप अपने लिए नुकसान की स्तिथि न बनाते चले जाएँ. वैसे भी लोगों से फासले न बनायें कहीं ऐसा न हो की उसका बुरा असर ज़िन्दगी की और चीज़ों पर पड़े.
आज के दिन में ख़ास – अपने मन की घबराहट को हटाकर अपनी परिस्थितियों का सही आंकलन करें. असंतोष को मन में हावी करके फैसले न करें. अपनी काबलियत को तराशना भी पड़ेगा और अपने ज्ञान को बढ़ाना भी पड़ेगा, तब जाकर ज़िन्दगी की खुशियाँ बन पाएंगी.

मिथुन (Gemini) पैसे को लेकर बहुत सारी चिंताएं मन में हावी हो सकती हैं. बढ़ते हुए खर्चों का भी यह असर हो सकता है. पर अगर कहीं पैसा फंस जाए तो उसका असर आपकी बचत पर और आगे आने वाली ज़िन्दगी पर भी पड़ सकता है.
क्या करें – कामकाज में और ज्यादा तवज्जो देनी होगी और हर सूरत में घर-परिवार की खुशियाँ बनाये रखने की कोशिश करनी होगी. जो भी कमियां आ चुकी हैं उन्हें एक-एक करके संभालेंगे तो जाकर बात बनेगी. अपने विचारों में और अपनी बातो में बहुत सारी मधुरता लानी होगी.
क्या न करें – अपने आसपास के लोगों में कमियां न निकालें और अगर आपको किसी पर पूरा भरोसा नहीं हो पा रहा तो ऐसे व्यक्ति से पैसे का लेनदेन बिलकुल न रखें. कोई भी ऐसी स्तिथि न बनने दें की आपका नुकसान हो जाए.

कर्क (Cancer) आप किसी भी तरह का बड़ा खतरा मोल लेते चले जायेंगे तो खुद के लिए घबराहट की स्तिथि बना लेंगे और इस समय ऐसी ही किसी स्तिथि से बचने की जरूरत होगी. ज़ल्दबाज़ी में लिए गए किसी भी तरह के फैसले से फिलहाल आपको बचना ही होगा.
क्या करें – अपनी मेहनत को बहुत ज्यादा मज़बूत करने की जरूरत है. सिर्फ दूरस्थान के सपने देखने की बजाये अपने अंदर बहुत सारी व्यवहारिकता ले आयें ताकि आपके लिए ज़िन्दगी के मायने ही बदल जाएँ.
क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में अपने साथी-सह्योगिओं से उलझते न चले जाएँ. कामकाज से जुड़े पैसे के लेनदेन को भी समझें. अगर किसी का पैसा चुकता करना है तो कर दें ताकि कोई और परेशानी बढ़े नहीं.

सिंह (Leo) कई तरह की चिंताओं ने आपको घेर रखा है. एक बड़ी चिंता उसमे पैसे से जुड़ी हुई भी हो सकती है. कामकाज से जुड़े साधन बेहतर हो रहे हैं पर पैसे से जुड़ी स्तिथि ज्यूं की त्यूं हैं, इसलिए भी आपकी चिंताएं बनी रह सकती हैं.
क्या करें – अपने फैसलों में बहुत सारी परिपक्वता लानी होगी. कोई भी हल्की बात कहने से बचना होगा ताकि लोग आपको उस नजर से देखें जिसमे बहुत सारा इज्ज़त और सम्मान हो.
क्या न करें – सिर्फ इस भरोसे पर न चलें की किसी प्यार के रिश्ते को सँभालने के लिए हालात मददगार हैं, पर उन छुपी हुई परेशानियों से आप लापरवाह न हो जाएँ जो मतभेद पैदा कर सकती है. अगर मन में कोई खटका है तो उसे पूरी तरह से ख़ारिज न करें उसे संभालने की कोशिश कर लें.

कन्या (Virgo) कामकाज की स्तिथि भी कमज़ोर है और काम से लाभ की स्तिथि भी उस रूप से नहीं बन पा रही जैसे की आप चाह रहे हैं. यह और बात है की आपकी जरूरतें फिर भी पूरी हो रही हैं जिसके लिए आपकी बचत आपका काम करेगी.
क्या करें – अपने आसपास के लोगों को भलीभांति समझना होगा. पर उनके विचारों से ज्यादा आपको अपने विचारों पर एक नजर रखनी होगी ताकि आपके मन का भटकाव आपको परेशानियों की ओर न खींचता चला जाए.
क्या न करें – लोगों को व्यर्थ में नाराज़ न करते चले जाएँ और उसका बुरा असर अपने घर-परिवार के रिश्तों पर भी बिलकुल न पड़ने दें. अगर कोई भी विचार-विमर्श करना है तो बहुत सारी मधुरता बनाये रखें और लोगों की बात सुन लें ताकि आपकी ओर से कोई गलती न हो जाए.

तुला (Libra) किसी भी तरह का खतरा मोल लेने से बचना होगा. कामकाज की स्तिथि भी ऐसी है जिसे बहुत संभालकर ही चलाना होगा. आपके मन की उथल-पुथल, कामकाज से जुड़ी रूचि को भी कम कर सकती है.
क्या करें – किसी भी तरह का बड़ा कदम उठाने से बचना चाहिए. वैसे भी किसी से उलझते चले जायेंगे तो नुकसान आपका ही होगा इसलिए जितना धैर्य बनाये रखेंगे उतना ही आपके लिए बचाव का माहोल बना रहेगा.
क्या न करें – किसी भी काम में बहुत ज्यादा पैसा लगाने की गलती न करें. इस समय सिर्फ अपने ज्ञान को बढाने की कोशिश करें ताकि आपका भविष्य बन जाए. हर चीज़ को शक की नजर से देखने से या हर चीज़ में कमियां निकालने से कुछ हासिल नहीं होगा.

वृश्चिक (Scorpio) मन परेशान है क्योंकि आपकी उमीदें पूरी होने में कुछ न कुछ कमी रह हो सकती है. इसलिए आपके मन में कुछ ऐसा रोष बैठ गया है जो आपको परेशान किये हुए हैं, इसलिए बहुत सारा संयम बनाये रखने की जरूरत पड़ेगी.
क्या करें – अपने ज्ञान और अपनी क्षमताओं को बढ़ाना बहुत जरूरी होगा. बहुत सारी ज़िन्दगी की चीज़ें ऐसी हैं जिस ओर समय लगाने की जरूरत है ताकि उन कमियों भी दूर कर लिया जाए जिनसे आप बहुत पीछे हट गए हैं.
क्या न करें – अपने मन को किसी भी वजह से परेशान न करें. अगर लोग आपकी बात को नहीं समझ पा रहे तो भी आप दुखी न होते चले जाएँ. वक्त की नजाकत को समझें, वक्त हमेशा साथ नहीं देता इसलिए लोगों की बात को सुन लें, अपनी बात मनवाने की कोशिश न करें.

धनु (Sagittarius) अपने आसपास के लोगों से आप बहुत ज्यादा खुश नहीं हैं, इसका असर यह है की कोई भी चीज़ आपको अच्छी नहीं लग रही. पीठ पीछे क्या हो रहा है इस बात को लेकर भी आपकी परेशानियाँ बढ़ती चली जा रही हैं.
क्या करें – घर-परिवार की खुशियाँ बनाये रखने की कोशिश करनी होगी. जितना लोगों से जुड़ेंगे और जितना लोगों से बात करेंगे उतनी ही अच्छाई उभरती चली जाएगी. धीरे-धीरे ही सही लेकिन बहुत कुछ काबू में आ जायेगा.
क्या न करें – अपने खर्चों को व्यर्थ में बढने न दें. अपनी इच्छाओं को बढाकर भी आप अपना नुकसान न करें. अपनी बचत और अपनी सुख-समृद्धि को किसी भी तरह के खतरे में डालना इस समय ठीक नहीं होगा.

मकर (Capricorn) आप अपने आसपास के लोगों से कुछ ज्यादा ही उम्मीदें लगा रहे हैं और यही आपकी परेशानियों का एक बड़ा कारण भी है, इसलिए अपनी ज़िन्दगी की सच्चाई को समझे भी और उसे कबूल करने की कोशिश भी कर लें. लोगों की गलती निकालने से पहले अपनी कमियों की ओर देख लेना हमेशा अच्छा होता है.
क्या करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे आपकी अपनी लगन या मेहनत में बहुत उतार-चढ़ाव रहता है. कभी-कभी मन हर चीज़ से बेज़ार हो जाता है और इस समय की इसी कमी को दूर करने की जरूरत है.
क्या न करें – अपना कोई ऐसा नुकसान न होने दें जिसका असर आपके घर-परिवार पर या आपके रिश्तों पर पड़े. अपनी बचत को भी किसी ऐसे खतरे में न डालें जिसके चलते आपकी ज़िन्दगी की खुशियाँ छिन जाएँ, इसलिए किसी भी बात को समझने में किसी भी तरह की कमी न रखें.

कुम्भ (Aquarius) कोई प्यार का रिश्ता ऐसा है जिसमे बहस छिड़ी रह सकती है. आपकी अच्छाई के बावजूद लोग शायद आपको पूरी तरह से समझ न पाएँ इसलिए मनमुटाव रह सकता है. अपने मन में बिठाई हुई बहुत सारी ऐसी बातों को हटा देने की जरूरत है जो आपको बार-बार परेशान ही कर रही है.
क्या करें – आपके लिए अचानक धनलाभ की स्तिथि बन सकती है पर हो सकता है की वो लाभ भी आपकी उम्मीदों से कम ही रह जाए. पैसे से जुड़ा एक बहुत आसान सा फलसफा है ज़िन्दगी का, या तो अपनी आमदनी को बढ़ा लें या अपने खर्चों को कम कर लें.
क्या न करें – अगर कामकाज से लाभ बढ़ाना है तो अपनी लगन में किसी भी तरह की कमी न आने दें. लोगों की बातों से भी कुछ फायदा उठा लें. अपने असंतोष को बढाकर आप अपना कहीं नुकसान न कर बैठें.

मीन (Pisces) रिश्तों को समझना और संभालना बहुत जरूरी होगा. आपके मन में इच्छा बहुत है की आप अपनों को समझ सकें फिर भी बहुत सारी कमियां हैं जो एक-एक करके संभालनी ही पड़ेंगी. उसमे किसी प्यार के रिश्ते से जुड़ा हुआ असंतोष भी शामिल है.
क्या करें – लोगों की गलती निकालने से बचना होगा क्योंकि लोगों की गलती निकालने से पहले अगर इंसान अपनी कमियों को देख लें तो हालात वैसे ही समझ में आ जाते हैं, इसलिए अपनी कमियों को दूर करने की जरूरत पड़ेगी.

क्या न करें – भाग्य को आजमाने के प्रयास में कोई बड़ा खतरा मोल न लें. ज़िन्दगी के दबाव को समझने की कोशिश करें जिसके चलते बहुत सारी स्थिरता बनाये रखने की जरूरत है, इसलिए किसी अनजानी राह पर चलकर अपनी परेशानियाँ बढ़ाएं नहीं.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.