Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Tuesday, April 24, 2018

Tuesday 24th April 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

मेष (Aries) जब भी इंसान सुख और सुकून से जिए तो मन में नयी प्रेरणा का संचार होना चाहिए, जबकि आप कुछ हद तक लापरवाह हो रहे हैं और यही वजह है की आपकी मेहनत उस रूप से नहीं उभरकर आ रही जैसे की होनी चाहिए. इसी बात से कुछ न कुछ सबक लेने की जरूरत है.
क्या करें – अपनी क्षमताओं को बढ़ा लेंगे तो आपके लिए सफलता के नए रास्ते खुल जायेंगे. जिस काम से भी जुड़े हुए हैं उसमे भी कुछ न कुछ बेहतर करने का मौका जरुर मिलेगा. आपकी समृद्धि और आपकी खुशियों में और इजाफा करेगी.
क्या न करें – किसी भी वजह से आलसी न होते चले जाएँ, उसके कारण कोई भी क्यों न हों, चाहे वो आपका आलास हो या आपकी घबराहट, उनका असर अपनी मेहनत पर बिलकुल न आने दें.

वृषभ (Taurus) आप मेहनत भी कर रहे हैं लेकिन अपनी कोशिशों में केन्द्रित नहीं है, शायद यही वजह है की उस मेहनत का भी पूरा फल नहीं मिल पा रहा. आपको लग रहा है की हालात ने धनलाभ के रूप में आपका पूरा साथ नहीं दिया पर अपनी कमियों की ओर देखेंगे तो पाएंगे की आपको अपने ज्ञान को बढाने की भी जरूरत है.
क्या करें – नुकसान की स्तिथि जब भी बनती है तो उसका कोई न कोई कारण जरूर होता है. कभी अपनी गलतियों की वजह से और कभी लोगों की बातो में आकर, कुछ न कुछ गलत हो रहा है. अच्छी बात यह है की अपने भरोसे से आप कुछ भी कर सकते हैं ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – अपने अंदर कोई ऐसा भरोसा न जगा लें जो आपसे गलती करवाता चला जाए. अपनों से दूरियां बनाकर भी आप अपना नुकसान न करें, वैसे भी अपनी कोशिशों को इस रूप से लगायें की काम या कारोबार से जुड़ा किसी भी तरह का नुकसान न हो.

मिथुन (Gemini) पैसे की स्तिथि ठीक होने का यह मतबल नहीं है की आप अपने काम को नज़रंदाज़ करें. अपने अंदर ऐसे परिवर्तन लाने होंगे जो आपकी मेहनत को भी और आपकी लगन को भी उजागर करें.
क्या करें – ज्यादा पैसा जुटाने से भी बचना होगा और ज्यादा उदारता दिखाने से भी बचना होगा. आपका पैसा कहीं फंसता चला जाए यह इस समय की कमी हो सकती है, इसलिए भी अपने फैसलों में बहुत सारी सूझबूझ बनाये रखनी होगी.
क्या न करें – किसी ऐसे विचार को बढ़ावा न दें जो सिर्फ आपके खर्चों को बढ़ाए, बल्कि अपना माहोल ऐसा बना लें जिसमे आपकी कार्यक्षमता उभरकर आये. लोगों से कोई ऐसी उम्मीद न लगायें की वो ही आपकी हर समस्या का समाधान कर दें. 
आज के दिन में ख़ास –  मिथुन राशी वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है की कामकाज की प्राथमिकताओं को समझें क्योंकि जो कुछ भी हो रहा है उसमे छुपा हुआ नुकसान बहुत सारा है, इसलिए बहुत सारी ऐसी चीज़ों को भी समझना पड़ेगा जिनका अभी फिलहाल आपको आभास नहीं है.

कर्क (Cancer) आपकी मेहनत कमज़ोर पड़ रही है और यह इस समय की कमी हो सकती है पर आपने अपने अंदर कुछ ऐसी गलत अवधारणाये बना रखी है जो आपको लापरवाह करती चली जा रही है और इसी बात से बचने की जरूरत है.
क्या करें – किसी भी तरह की तकरार की स्तिथि से बचना होगा. चाहे वो कामकाज का क्षेत्र हो या कोई प्यार का रिश्ता, मधुरता और संयम बनाये रखने से ही बात बनेगी, इसलिए अपनी आसपास की परिस्थितियों में कोई न कोई अच्छाई जरुर ढूंढ लें.
क्या न करें – अपने फैसलों में किसी भी तरह का अड़ियलपन बिलकुल न दिखाएँ और ऐसा करके आप अपने कामकाज में जरूरत से ज्यादा पैसा भी न लगाते चले जाएँ. हर चीज़ का कोई न कोई असर जरूर होता है, ज्यादा पैसा लगाकर आप कहीं अपनी देनदारी को बढ़ा न लें.

सिंह (Leo) आप उत्तेजित होकर फैसले करेंगे तो उसका बुरा असर आपके पैसे की स्तिथि पर आएगा और हालात कुछ ऐसे बने हुए हैं की आपका पैसा भी आपका पूरा साथ नहीं निभा रहा, इसलिए भी आप परेशानी के रूप में कोई बड़े फैसले लेना चाह रहे हैं.
क्या करें – हालात आपके लिए मददगार हो सकते हैं बशर्ते आप अपने काम से मतलब रखें. रिश्तों में भी व्यवहारिकता और सूझबूझ लायें ताकि कामकाज में भी आप उतना समय लगा सकें जितना आप रिश्तों को देना चाह रहे हैं.
क्या न करें – बिना सोचे समझे किसी नए रास्ते पर बिलकुल न चलें. कोई चीज़ आपको कितनी भी अच्छी क्यों न लग रही हो पर हर चीज़ का सही विश्लेष्ण कर लें ताकि अनजाने में भी कोई गलती न हो जाए.

कन्या (Virgo) आर्थिक स्तिथि ठीक हो जाए तो इंसान कई चीज़ें की ओर लापरवाह हो जाता है, आपके साथ भी कुछ ऐसा हो रहा है क्योंकि आप घर-परिवार में रिश्तों को संभाल नहीं पा रहे, पर इसमें गलती उनकी नहीं है गलती आपकी है.
क्या करें – अपनी चुनोतियों को तो समझना ही पड़ेगा और उन्हें सँभालने के साधन भी ढूँढने होंगे तब जाकर निजी जीवन के हालात पूरी तरह से संभल पाएंगे.
क्या न करें – पैसे को बहुत ज्यादा प्राथमिकता देकर आप ज़िन्दगी की बाकी चीज़ों को नज़रंदाज़ न करें. लोगों को नाराज़ करके भी अपने लिए कोई ऐसी नुकसान की स्तिथि न बनायें जिसकी भरपाई करना मुश्किल हो जाए.

तुला (Libra) कामकाज की स्तिथि ठीक है लेकिन सेहत से जुड़ी परेशानी हो सकती है, इसलिए किसी भी तरह के उतार-चढ़ाव को भलीभांति समझें ताकि अपनी स्तिथि का सही आंकलन किया जा सके.
क्या करें – कामकाज से जुड़े जो भी विकल्प है उस ओर भी एक नजर दौड़ा लें. अगर अपनी जानकारी को बेहतर करने की जरूरत है तो उसे भी कर लें. इस समय क्या चीज़ आपको फायदा पहुँचाना चाह रही है आप इसे समझेंगे तभी आप उस दिशा में अपने कदम बढ़ा पाएंगे.
क्या न करें – कामकाज की ओर ज्यादा ध्यान लगाने के प्रयास में आप पैसे को लेकर लापरवाह न हो जाएँ और किसी भी तरह के नुकसान को कम न समझें क्योंकि नुकसान के बढने में देर नहीं लगती.

वृश्चिक (Scorpio) पारिवारिक रिश्तों से जुडी बहुत सारी चुनोतियाँ हैं पर आपके जीवनसाथी का आपको पूरा समर्थन मिला हुआ है, इसलिए आपके मन में सुकून है की बहुत कुछ आपने अपनी मेहनत से संभाल लिया है.
क्या करें – हर तरह के नए विकल्प का पूरा जायजा लेना होगा, शायद उसमे दूरस्थान से जुड़ी हुई अच्छाई भी शामिल हो, पर अपने काम की स्तिथि को भी साथ ही साथ संभाले रखने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – तकदीर की भूमिका बहुत अच्छी है और यह एक बहुत बड़ा आशीर्वाद है, पर फिर भी आप अपने हालात में कमियां न निकालते चले जाएँ, क्योंकि अपने असंतोष को बढ़ा लेने का कोई अंत नहीं होता.

धनु (Sagittarius) कामकाज की ओर थोडा सा और ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है. घर-परिवार की चुनोतियाँ भी हैं और आप अपनों से हर तरह की सहायता भी ले लें, इसलिए अपने मन की घबराहट को दूर कर दें सबकुछ ठीक हो जायेगा.
क्या करें – रिश्ते खुशियों की वजह बन सकते हैं और हालात आपकी हर तरह से मदद भी कर रहे हैं इसलिए अपने काम या कारोबार को बढाने की दिशा में थोडा ज्यादा समय लगा लें.
क्या न करें – क्यों और कब से जुड़े बहुत सारे सवाल न खड़े करें, ऐसा करके आप हर चीज़ में अपनी नकारात्मकता को बढाते भी न चले जाएँ. आशावादी नजरिया बनाये रखने से भी बहुत कुछ संभाला जा सकता है.

मकर (Capricorn) अगर आप सिर्फ सपने देखते चले जायेंगे तो आपकी कोशिशें कमज़ोर पड़ जाएँगी. ऐसे में सिर्फ लोगों से अपनी उम्मीदें बढ़ा लेने से भी बचना होगा. नुकसान के बहुत सारे कारण हो सकते हैं उन्हें एक-एक करके समझना तो पड़ेगा ही.
क्या करें – अपनों से दूरियां बनाने से बचना होगा और अपने बढ़ते हुए खर्चों को भी थाम लेने की जरूरत पड़ेगी. घर-परिवार में जो बहुत कुछ अच्छा लग रहा है उसके पीछे भी बहुत सारी छुपी हुई चिंताएं हो सकती हैं.
क्या न करें – अपने आसपास के लोगों की गलतियाँ न निकालते चले जाएँ और लोगों के अच्छे विचारों को भी गलती की नजर से न देखें. हर चीज़ पर सवाल खड़े करते चले जाना भी अच्छी आदत नहीं है.

कुम्भ (Aquarius) आर्थिक स्तिथि ठीक है पर वो बचत में परिवर्तित नहीं हो रही, इसलिए आपको लगता है की आपकी बढती हुई जिम्मेदारियां कैसे पूरी हो पाएंगी. अपनों की जरूरतों को पूरा करने के लिए या लोगों को खुश करने के लिए कई बार पैसे की भी जरूरत पडती है. इन सारी बातो को लेकर आपके मन की चिंताएं बढी हुई नजर आ रही है.
क्या करें – काम से लाभ सुनिश्चित है और यह अच्छी बात है, पर बार-बार कुछ ऐसा होता चला जा रहा जो इस लाभ को कम रहा है. यह भी आपके मन की घबराहट का एक बड़ा कारण हो सकता है.
क्या न करें – ज़िन्दगी में आगे बढ़कर कुछ भी हासिल करना है तो घबरा ना जाएँ. अपनी भावुकता को इतना भी न बढ़ा लें की अच्छी-भली स्तिथि भी कमज़ोर लगनी शुरू हो जाए.

मीन (Pisces) किसी प्यार के रिश्ते की ओर आपका झुकाव बहुत ज्यादा है, इस वजह से घर-परिवार में आप अपनों को नज़रंदाज़ करते चले जा रहे हैं, जबकि सच्चाई यह की आपके अपने इस समय की परेशानी से आपको दूर कर पाएंगे.
क्या करें – कामकाज को आगे बढाने के लिए हर तरह की परिस्थिति का आंकलन करना पड़ेगा. चाहे काम या कारोबार में पैसे की बढती हुई जरूरत हो या उससे जुड़ी हुई कोई और परेशानी, पर कामकाज की स्तिथि की ओर और ज्यादा ध्यान देने की जरूरत पड़ेगी.

क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते की ओर जरुर अच्छा सोचें पर ऐसे में उन चीज़ों को समझने में कोई कमी न रखें जो आगे चलकर आपको परेशान कर सकती हैं. लोगों के विचारों में भी आपके हित की कोई छुपी हुई बात हो सकती है, इसलिए आप किसी भी तरह की बहस में न पड़ते चले जाएँ.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.