Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Sunday, April 15, 2018

Sunday 15th April 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

मेष (Aries) मुश्किल भरा समय इसलिए ही क्योंकि आपकी मेहनत उस रूप से फल नहीं दे पा रही जैसी आप उम्मीद लगा रहे हैं, कुछ हद तक अपनों से फासले भी बन सकते हैं. बहुत कुछ ऐसा है जो आपने मन में परेशानियों के रूप में भी बना रखा है.
क्या करें – हर बिगडती हुई परिस्थिति को समझने की कोशिश करनी होगी. ज़िन्दगी आसान है अगर उसे हम भलीभांति समझ सकें और अपने बनते बिगड़ते हालात पर एक नजर रखने की जरूरत तो पड़ेगी ही.
क्या न करें – पैसे को आधार बनाकर कोई बड़ा खेल न खेलें. अगर कुछ भी गलत हो सकता है तो हो जायेगा इसलिए बार-बार अपने लिए परेशानियाँ न बटोरते चले जाएँ.

वृषभ (Taurus) पैसे से जुड़े कई तरह के उतार-चढ़ाव हैं इसलिए आपको अपनी बचत भी इतनी अच्छी नहीं लग रही जितनी की होनी चाहिए. इसका असर कई चीज़ों पर पड़ रहा है. आपका प्रदर्शन भी मध्यम हैं और कामकाज से जुड़ी चुनोतियों भी बहुत बड़ी लगनी शुरू हो गयी हैं.
क्या करें – अगर बहुत सारी समस्याएँ सामने हों तो प्राथमिकता के रूप में एक-एक को सँभालते चले जाना होगा. ऐसे में सबसे पहली जरूरत यह पड़ेगी की आप अपने पैसे को संभालें और किसी भी तरह के नुकसान से बचे रहें. उसके बाद रिश्तों को भी संभालना पड़ेगा क्योंकि रिश्तों का बिखर जाना भी बहुत बड़ा नुकसान है.
क्या न करें – घर-परिवार में लोगों से आप व्यर्थ में उलझते न चले जाएँ, इसलिए रिश्तों की एहमियत को समझने में अपनी ओर से कोई गलती न करें. किसी भी तरहकी communication में कोई ऐसी बात न करें जो आपको ही नुकसान पहुंचाती चली जाए.

मिथुन (Gemini) काम को लेकर आपका प्रदर्शन फिर भी ठीक है पर आपके समर्पण में कमी है. कभी आप बहुत प्रेरणा के साथ आगे बढने की कोशिश करते हैं और कभी अपना मन हार जाते हैं. यही इस समय की कमी है जिससे सुधारने की जरूरत है.
क्या करें – चाहे कामकाज के प्रति आपकी लगन हो या रिश्तों का उतार-चढ़ाव, आपको अपने विचारों में अच्छाई भी बनाये रखनी होगी और अपनी कोशिशों में नियमित भी हो जाना होगा. थोड़ी सी कोशिश आपके लिए बहुत बड़ा काम कर सकती है, ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – पैसे से जुड़ी किसी भी तरह की लापरवाही का असर अपनी देनदारी पर बिलकुल न आने दें. अगर कोई वायदा किया है तो उसे भी निभा लें. चाहे आप ही सही क्यों न हों पर अपनी बात से मुकर जाना ठीक नहीं होगा.

कर्क (Cancer) किसी भी तरह के परिवर्तन का विचार आपको इस समय वो सबकुछ नहीं दे सकता जिसकी आप इच्छा कर रहे हैं, इसलिए फिलहाल अपने इरादों को थाम लेने की जरूरत है. अगर किसी भी तरह के बदलाव के रास्ते पर आगे बढना है तो फिलहाल रुक जाएँ और अपनी योजनाओं को स्थगित कर दें.
क्या करें – पारिवारिक खुशियाँ बनाये रखने का अच्छा समय है, इसलिए घर-परिवार में अपनों को समझने की कोशिश कर लें. लोगों पर भरोसा करके से चलने से भी कई तरह की चीज़ों को संभालना आसान हो जायेगा.
क्या न करें – चाहे आपका कामकाज हो या प्यार का कोई रिश्ता, किसी भी तरह का मतभेद उभारकर आप अपनी स्तिथि को व्यर्थ में बिगाड़ते न चले जाएँ.

सिंह (Leo) आपकी परेशानियों का एक बड़ा कारण यह है की आप की आर्थिक स्तिथि उस रूप से नहीं बन पा रही जैसी आप चाह रहे हैं और इस बात को आपने अपने दिल पर बहुत ज्यादा ही लगा रखा है और आपकी परेशानियाँ बढती ही चली जा रही हैं. इस बात का बुरा असर यह पड़ रहा है की आपने अपने लिए बहुत सारी रुकावटें बना रखी हैं.
क्या करें – रिश्तों से जुड़ी चुनोतियाँ बहुत सारी हैं जिन्हें सँभालने के लिए आपको अपनी विनम्रता बनानी होगी. अगर लोगों से विचार न मिलें तो बहुत तकलीफ होती है. ऐसे में यह समझना पड़ेगा की आप अपनी स्तिथि को किस रूप से संभाल सकते हैं और अपने व्यवहार को बहुत धीमा बनाना होगा.
क्या न करें – पहले आप अपना नुकसान कर लें और फिर उस नुकसान को बचाने की कोशिश में लग जाएँ यह ठीक नहीं होगा, बल्कि नुकसान की स्तिथि न बनने दें और पहले से जागरूक हो जाएँ ताकि बाद में आपको पछताना न पड़े.

कन्या (Virgo) कामकाज की स्तिथि भी मध्यम है और आप लोगों से अनबने मन से जुड़ना चाह रहे हैं, इसलिए बहस की स्तिथि बनी रह सकती है, पर अगर अपनी खामियों का पता लग जाए तो उन्हें संभालना भी आसान हो जाता है.
क्या करें – घर-परिवार में ख़ुशी बनाये रखना आसान है अगर आप इस एहमियत को समझें, पर चुनोतियाँ आपके सामने बहुत हैं जिन्हें एक-एक करके संभालना भी पड़ेगा.
क्या न करें – अपनी रुकावटों को अपने ऊपर इस रूप से न हावी होने दें की उसका बुरा असर आपके कामकाज पर या आपके रिश्तों पर आये.


तुला (Libra) हालात उतने मददगार नहीं हैं जितने की आप चाह रहे हैं इसलिए भी खर्चों का दबाव बना रह सकता है और कामकाज से जुड़ी परेशानियों को झेलना पड़ सकता है. ऐसे में किसी भी तरह का बड़ा खतरा मोल लेने से तो आपको बचना ही होगा.
क्या करें – अपनों की सेहत को लेकर चिंता बनी रह सकती है जिस ओर ध्यान देना होगा और अगर कोई बार-बार उभरती हुई परेशानी है तो और भी ज्यादा संभलकर हालात को सँभालने की जरूरत है ताकि अपनी दिक्कतों का समाधान किया जा सके.
क्या न करें – किसी भी तरह के विकल्प को आप कमी की नजर से न देखें. हर चीज़ में यह न सोचें की आपको कितनी ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी. अपनी मेहनत को अपनी आदतों में शुमार कर लें ताकि आपकी ओर से कोई कमी न रह जाए.

वृश्चिक (Scorpio) पैसे की स्तिथि ऐसी है जिसे बहुत ध्यानपूर्वक ही संभालना पड़ेगा. ऐसे में किसी भी तरह का बड़ा खतरा मोल लेने से बचना होगा. जो जैसा चल रहा है उसे चलने दे और तब जाकर आप किसी नयी चीज़ में हाथ डालें.
क्या करें – अपनी बचत को सँभालने रखना बहुत जरूरी है, पर अपनी आमदनी की सीमाओं को समझते हुए आप अपनी चादर फैलाएं. इस बात को समझ लें की अपनी काबलियत से भी बहुत सारी चीज़ों को अंजाम दिया जा सकता है.
क्या न करें – किसी मतभेद का असर अपने पैसों की स्तिथि पर बिलकुल न पड़ने दें, ऐसा न हो की किसी झगड़े की वजह से आपका पैसा कहीं फंस जाए और आपकी परेशानियाँ बढ़ जाएँ. 
उपाय- वृश्चिक राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है की आने वाले चार बुधवार को किसी भी मंदिर में जाएँ और दुर्गा माता की मूर्ति के आगे माथा टेकें.

धनु (Sagittarius) कामकाज की स्तिथि फिलहाल मध्यम है क्योंकि अभी भी आपको अपनी ओर से बहुत कुछ करने की जरूरत है. इसमें नियमित भी होना होगा और अपनी मेहनत को बढ़ावा भी देना होगा. हर चीज़ को फलीभूत होने के लिए थोडा समय तो लगता ही है.
क्या करें – घर-परिवार में अपनों से हर तरह का समर्थन मिलेगा और उसके चलते आपकी काबलियत भी उभरकर आएगी. जो पहले बहुत मुश्किल लग रहा था धीरे-धीरे वो सबकुछ भी आसान होता चला जाएगा.
क्या न करें – अपने कामकाज की स्तिथि को किसी भी वजह से खतरे मे न डालें. अपने ज्ञान को भी बढ़ा लें और अपने चाहनेवालों को भी प्राथमिकता दे लें, पर ऐसा करते हुए आप अपने भविष्य से किसी भी तरह का खिलवाड़ बिलकुल न करें.

मकर (Capricorn) हालात उतने ही मददगार हैं जो आपकी अपनी मेहनत का फल दे लें, उससे ज्यादा हालात से उम्मीद लगाने से कुछ हासिल होने वाला नहीं. वैसे भी अपने पैसे की स्तिथि को किसी भी तरह के खतरे में डालना ठीक नहीं होगा.
क्या करें – काम ही आपकी इच्छाओं की पूर्ती का साधन बनेगा. काम को ही आगे बढाने से ज़िन्दगी की खुशियाँ बनेंगी. अभी का समय लाभ के सन्दर्भ में कमज़ोर है इसलिए किसी भी तरह का बड़ा कदम उठाने से बचना होगा.
क्या न करें – लोगों से किसी भी तरह से दूरियां न बनायें. किसी यात्रा या बदलाव की स्तिथि को भी व्यर्थ में बढ़ावा न दें. अपना नुकसान करके कुछ हासिल होने वाला नहीं है.

कुम्भ (Aquarius) अपनी पढाई-लिखाई को और पुख्ता करना होगा. जिस विषय में भी आपकी ओर से कमियां रही हैं उसे भी सँभालने की कोशिश करनी होगी. किसी language को समझने में कोई कमी है या गणित के विषय में सुधार लाने की जरूरत है तो समय रहते इन कमियों को संवार लें, आपके लिए अच्छा रहेगा.
क्या करें – अपनी बात भी कह लें और विचार-विमर्श भी कर लें. ऐसे में लोगों की बात को भी समझने की कोशिश करें. ज़िन्दगी को परिपूर्णता से देखने की कोशिश करेंगे तो बहुत सारी चीज़ें खुद ब खुद संभलती चली जायेंगी.
क्या न करें – कामकाज से जो लाभ बनता चला जा रहा है उसे व्यर्थ में जाया न करें. अपने हालात की प्राथमिकता को समझें ताकि आपकी ओर से किसी भी तरह की लापरवाही न हो जाए.

मीन (Pisces) घर-परिवार में अपनों से जो आप चाह रहे हैं वो शायद आपको पूरी तरह से मिल न पाए. अगर किसी प्यार के रिश्ते को बढाने के लिए आप अपनों से समर्थन चाह रहे हैं तो उसमे भी कमी रह जाए. ज़िन्दगी से जुड़े इसी तरह के उतार-चढ़ाव हमें हमेशा परेशान करते हैं.
क्या करें – खुद की बनायीं हुई गलतियों का समय है इसलिए रुक जाना होगा. किसी बात को बढ़ावा देने से पहले यह सोच लें की आपके हित में क्या है, तभी जाकर आगे बढने की कोशिश करनी होगी.

क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में जो अच्छाई बनी हुई है उसे किसी भी वजह से बर्बाद न करें. कामकाज से जो भी लाभ हुआ है उसे कहीं फंसाकर या कामकाज में और बहुत ज्यादा पैसा लगाकर कोई ऐसी गलती न करें जिसे आगे चलकर संभालना मुश्किल हो जाए. 

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.