Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Friday, April 27, 2018

Friday 27th April 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

मेष (Aries) अपने ज्ञान और अपनी जानकारी से जो खुद पर भरोसा बढ़ेगा उसी से आप अपनी दुविधाओं को सम्भालने में कामयाब हो पाएंगे. हर व्यक्ति के मन में हर समय कोई न कोई भटकते हुए विचार होते हैं फिर भी उस अच्छाई की ओर देखने की जरूरत है जो आपके आसपास बनी हुई है, इसलिए अपने मन में बिठाई हुई सारी दुविधाओं को हटा दें और ज़िन्दगी को नए नजरिये से देखने की कोशिश कर लें.
क्या करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे अपनी कोशिशों को बहुत ज्यादा मजबूत करना होगा. कुछ समय से इस दिशा मे कमी रही है जिसे दूर करने की जरूरत है. ऐसे में किसी भी तरह के मतभेद से भी बचकर निकल जाने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – अगर किसी भी परेशानी को बार-बार झेलना पड़ रहा है तो उसे नज़रंदाज़ न करें. उसकी तह तक पहुँचने की कोशिश करें, ताकि किसी भी बात का असर आपके कामकाज पर या आपके पैसे की स्तिथि पर बिलकुल न पड़े.

वृषभ (Taurus) पढाई-लिखाई से जुड़े बहुत सारे ऐसे विचार हैं जिसके चलते आप बहुत दूर का सोच रहे हैं. स्थान परिवर्तन के विचार भी बन सकते हैं और आप ऐसा भी चाह रहे हैं की दूर जाकर आप अपने भविष्य को और ज्यादा सुनिश्चित कर सकें.
क्या करें – विचार बहुत अच्छे हो सकते हैं लेकिन उन विचारों को आगे बढाने में बहुत सारी कमी भी हो सकती है. पढाई-लिखाई की दिशा में अपनी लगन को बढाने की जरूरत है और अपने भटकते हुए विचारो को थाम लेने की जरूरत है. अपनी बात को इस रूप से कहें जिसमे आपकी सूझबूझ झलके और लोग उसे समझ पाएँ.
क्या न करें – किसी भी तरह की परेशानी को अपने मन में इतना न बड़ा बना लें की उसका असर ज़िन्दगी की दूसरी चीज़ों पर आये. कामकाज को भी संभालना है और खुद को नुकसान से भी बचाना है, ताकि किसी भी तरह की परेशानी आपके लिए बढ़े नहीं.

मिथुन (Gemini) आपकी अपनी मेहनत आपको बड़ा फल दे सकती है. सफलता का रास्ता हमेशा मुश्किल ही होता है, पर जो सफलता अपनी मेहनत से और अपनी मुश्किलों से मिलती है उसी का दूर तक असर बना रहता है.
क्या करें – कामकाज के प्रति अपने नजरिये को बदलने की जरूरत है. कुछ ऐसा लगता की आप एक ही काम करते करते ऊब चुके हैं और इसी चीज़ का असर यह है की आपके अंदर भरपूर क्षमता होने के बावजूद काम के प्रति कुछ न कुछ कमी है, इसे सुधारने की जरूरत है.
क्या न करें – हर चीज़ में लोगों की गलती न निकालें और ऐसा करके आप अपनी कमियों और गलतियों को भी उजागर न करते चले जाएँ. बार-बार अपने विचारों को बदलते चले जाना भी ठीक नहीं है.

कर्क (Cancer) कामकाज की स्तिथि आपकी अपनी कोशिशों से बेहतर हो सकती है पर अपने हालात को सँभालने के लिए पैसे की जरूरत भी पड़ सकती है. कामकाज से जुडी पैसे की बढती हुई जरूरतों को पूरा करने के लिए भी आपको शायद किसी से पैसा मांगना पड़े.
क्या करें – आप सपने बहुत बड़े देख रहे है लेकिन उन सपनो को साकार करने के लिए आपकी ओर से बहुत सारी कमी भी है, इसलिए अपनी कोशिशों को और ज्यादा मज़बूत करने की जरूरत है. हर चीज़ को तकदीर पर छोड़ते चले जाने से भी बचना होगा इसलिए खुद अपनी लगन को बढाने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – अपने लिए किसी भी तरह की तकरार की स्तिथि न बनने दें. चाहे कामकाज का क्षेत्र हो या रिश्ते-नाते, लोगों से दूरियां बनाते चले जाना इस समय ठीक नहीं होगा क्योंकि ऐसा करने से आप ही का नुकसान हो सकता है.

सिंह (Leo) आपका नजरिया बहुत बेहतर हो रहा है क्योंकि ज़िन्दगी को बहुत करीब से समझने का मौका मिल रहा, फिर भी अपने बहुत सारे विचारों को अपने तक सिमित रखने की जरूरत है. आपका अपना असंतोष कुछ ऐसा है जो आपसे गलती भी करवा सकता है.
क्या करें – ज़िन्दगी में बहुत योजनाबद्ध रूप से आगे बढना पड़ेगा और ऐसा करते हुए अपने पैसे की स्तिथि को भी संभालना पड़ेगा, खासकर अपनी बचत पर नजर रखें ताकि किसी भी तरह की घबराहट के चलते आपकी बचत संभली रहे. एसे में अपने फैसलों पर भी नजर रखने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – रिश्तों में कोई ऐसा उतार-चढ़ाव न बनने दें जिसका बुरा असर आपके कामकाज पर आये. कामकाज की स्तिथि ठीक होने के बावजूद आप अपनी चुनोतियों को व्यर्थ में बढाते न चले जाएँ.

आज के दिन में ख़ास – सिंह राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है की अपनी पारिवारिक स्तिथि को भलीभांति समझना होगा और अपने परिवार को बांधे रखना होगा. अपने बच्चों से लेकर अपने बड़े बुजुर्गों तक सबको साथ लेकर चलें ताकि ज़िन्दगी की खुशियाँ बनी रहें.

कन्या (Virgo) मुश्किलों भरा समय है इसलिए किसी भी तरह का फैसला करते हुए संभलकर चलें. पैसे से जुड़े किसी भी तरह के लेनदेन में पारदर्शिता बनी रहे ताकि अनजाने में भी कोई गलती न हो जाए. गलतफ़हमियों की वजह से भी नुकसान हो जाता है.
क्या करें – अपने आसपास के लोगों को भलीभांति समझने की जरूरत पड़ेगी. हो सकता है आपको लोगों में बहुत सारी कमियां या गलतियाँ नजर आयें पर सच्चाई यह भी है की आपके आंकलन में भी कमी हो सकती है. वैसे भी अगर ज़िन्दगी में खुश रहना है तो अपने आसपास की परिस्थितियों में या लोगों में अच्छाई ढूँढने की कोशिश करें.
क्या न करें – घर-परिवार में अपनों के प्रति किसी भी तरह की द्वेष की भावना न रखें, इसलिए भी रिश्तों को पैसे से तोलने की कोशिश न करें. हर चीज़ की और हर व्यक्ति की अपनी एहमियत होती है. आप इस बात को समझने में कोई गलती न कर जाएँ.

तुला (Libra) पारिवारिक रिश्तों को लेकर आप का मन कुछ परेशान है, जबकि बहुत कुछ ऐसा भी है जिसे आशावादी नजरिये से देखा भी जा सकता है और समझा भी जा सकता है, इसलिए भी लोगों से जुड़े रहने की जरूरत पड़ सकती है.
क्या करें – अगर विचार नहीं मिलेंगे तो नुकसान होता चला जायेगा और नुकसान का असर ज़िन्दगी की कई और चीज़ों पर पड़ेगा इसलिए अपने मन में बहुत सारा संयम बनाये रखने की जरूरत पड़ेगी ताकि किसी भी चीज़ को समय रहते संभाल लिया जाए.
क्या न करें – अपनी पढाई को आगे बढाने की दिशा में किसी भी तरह की कमी न रखें. ऐसा न सोचते चले जाएँ की लोग आपके लिए रुकावटें पैदा कर रहे हैं, इसलिए लोगों की बातो के पीछे छुपा हुआ जो भी तर्क है उसमे कमियां न निकालें.

वृश्चिक (Scorpio) कामकाज को लेकर मुश्किल भरा समय है पर उसका बड़ा कारण आपके किसी न किसी तरह के असंतोष से जुड़ा हुआ है जबकि सच्चाई यह है की आप मेहनत भी बहुत कर रहे है और उसके अच्छे नतीजे धनलाभ के रूप में भी मिल रहे हैं.
क्या करें – इस समय की कमी यह है की आप अपने हालात से बहुत ज्यादा खुश नहीं हैं. ज़िन्दगी में जो हासिल कर लिया है उससे भी बहुत सारी खुशियाँ आने में मदद मिल सकती है. ज़िन्दगी बहुत हद तक अपने और लोगों के नजरिये का हेरफेर है इसे शांति से समझेंगे तो बहुत कुछ आपके हित में ही बना रहेगा.
क्या न करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे अपनी कोशिशों में बेकार का उतार-चढ़ाव न आने दें क्योंकि उसका सीधा असर आपकी आमदनी पर या आपके नुकसान पर आ सकता है, इसलिए अपनी मानसिकता को बिगाड़कर आप कहीं अपना नुकसान न कर बैठें.

धनु (Sagittarius) हालात हर तरह से मददगार है जो आपकी अच्छाई को बनाये रखें. पारिवारिक खुशियाँ बनाये रखने का समय है. अपनी विनम्रता बनाये रखें और अपनों से जुड़े रहें. ज़िन्दगी को सुकून की नजर से देखने की कोशिश कर लें.
क्या करें – ज़िन्दगी की खुशियाँ बनाये रखनी है तो लोगों को उनके नजरिये से देखना होगा और समझना होगा. हर व्यक्ति अपने नजरिये से सही ही होता है, इसलिए लोगों को ज्यादा समझने की कोशिश करनी होगी. बहुत ज्यादा आलोचनात्मक रव्व्या अपनाने से बचना होगा.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को संभाले रखना तो अपनी बात को बार-बार बदले नहीं बल्कि अपने विचारों में ऐसी पारदर्शिता ले आयें की आपको अपने विचारों में बदलने की जरूरत ही न पड़े. अपने पैसे की स्तिथि को संभाले रखने में कोई गलती न करें.

मकर (Capricorn) निजी जीवन के मुद्दों को सँभालने में कमी रह सकती है. इच्छा बहुत है पर आपकी कोशिशों में फिर भी बहुत सारी कमी नजर आ रही है. यही वजह है की पारिवारिक हालात संभाले रखने के लिए आपको और ज्यादा झूझना पड़ सकता है.
क्या करें – सेहत से जुड़े जो भी मुद्दे हैं उस ओर ध्यान देने की जरूरत पड़ेगी और अपने हालात से झूझने के लिए आगे बढना होगा. पैसे से जुड़े फैसलों में भी बहुत सारी सहजता बनाये रहनी होगी.
क्या न करें – किसी भी वजह से अपने हालात को कसूरवार न ठहराएँ. जिस भी फैसले में आपकी कमियां या गलतियाँ रही हैं उसमे उन गलतियों को समझने की कोशिश कर लें, ताकि बार-बार आपको नुकसान न होता चला जाए.

कुम्भ (Aquarius) लोगों से अच्छी प्रेरणा मिल सकती है लेकिन आपका मन फिर भी संतुष्ट नहीं है, खासकर रिश्तों से जुड़े उतार-चढ़ाव की वजह से आपके मन की घबराहट कुछ हद तक बढी हुई नजर आ रही है.
क्या करें – ज़िन्दगी की चुनोतियों को बहुत शान्ति से समझने की जरूरत पड़ती है. खासकर जब अपने मन का भटकाव बढ़ा हुआ हो तो अपने अंदर बहुत सारे सकारत्मक परिवर्तन भी लाने पड़ते हैं. आपको भी इस समय यही कुछ करना पड़ेगा.
क्या न करें – कामकाज से बने हुए अच्छे-भले लाभ को आप डुबोते न चले जाएँ. कई लोग अपनी बात को बहुत अच्छे से कह पाते हैं और आप उनकी बातों में बह जाते हैं, ऐसा करके भी आप अपने लिए नुकसान की स्तिथि न बना लें.

मीन (Pisces) पैसा आएगा भी और पैसा लगेगा भी. आपकी बढती हुई जरूरतों को पूरा करने के लिए भी आपको पैसा जुटाने की जरूरत पड़ सकती है, पर आपकी उम्मीदें फिर भी उस रूप से पूरी न हो पाएँ ऐसा हो सकता है.
क्या करें – पारिवारिक रिश्तों में मधुरता बनाये रखना इस समय की प्राथमिकता होनी चाहिए. ऐसा करते हुए किसी पयर के रिश्ते को भी आपको भलीभांति समझना पड़ेगा क्योकि उसमे आपका मन परेशान रह सकता है, इसलिए भी आपको अपने कदम आगे बढाने से पहले रुक जाना होगा.

क्या न करें – जिस भी काम से जुड़े हुए है उसमे बहुत ज्यादा उत्तेजित होकर कोई बड़ा फैसला न करें. जब बार-बार अपने हालात का आप जायजा लेंगे तो कई तरह की नयी चीजों को उभरता हुआ पाएंगे, इसलिए ज़ल्दबाज़ी में कोई ऐसा वायदा न कर लें जिसे आगे चलकर निभाना मुश्किल हो जाये.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.