Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Sunday, April 1, 2018

Sunday 1st April 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

मेष (Aries) – आप उन बातों को लेकर चिंतित हैं जो इस समय बहुत ज्यादा चिंता का विषय नहीं हैं, कई तरह की अच्छी संभावनाएं हैं आपके सामने और लोग भी आपके लिए मददगार ही हैं फिर भी आप कुछ हद तक चिंतित नजर आ रहें हैं, हर इंसान को हर रोज किसी न किसी चुनौती से जूझना पड़ता है फिर भी आपके लिए बहुत कुछ मददगार बना हुआ है.
क्या करें - हालात मददगार हैं पर आपकी मेहनत में कमी है इसलिए बहुत सारा उतार उतार चढ़ाव भी है जो आपको यह कहने की कोशिश कर रहा है कि आपको और बहुत कुछ करना है अभी, खुद पर भी भरोसा करना होगा और लोगों के साथ भी तालमेल बनाकर चलना होगा.
क्या ना करें - ऐसा ना सोचें कि लोग आपसे खफ़ा हैं, जिंदगी का यह उतार चढ़ाव हमेशा बना रहता है जो आपके और लोगों के विचारों में भिन्नता लाता है इस बात को लेकर परेशान ना हों, अच्छे बनते हुए हालात आपसे वो मेहनत भी करवा लेंगे जिसकी जरूरत है.

वृषभ (Taurus) - मुश्किलों भरा समय है इसलिए और ज्यादा संभल कर चलना होगा, अपने कामकाज की स्थिति को किसी भी तरह के खतरे में बिल्कुल ना डालें कोई ऐसा फैसला भी ना करें जिसके चलते आप से गलती हो जाए या आपके हालात बिगड़ जाए.
क्या करें - घर परिवार की खुशियां इस बात पर निर्भर करेंगी कि आप अपनों का कितना ख्याल रखते हैं और अपनों का ख्याल रखते हुए कितने नियमित बने रहते हैं, अपने विचारों में ऐसी मधुरता लानी होगी कि आप लोगों का दिल जीत सकें.
क्या ना करें - ऐसा ना सोचें के आपके ज्ञान और क्षमताओं में कमी है और अगर कोई कमी है तो उसे अपनी कोशिशों से पूरा कर लें ताकि आपका मन परेशान ना होता चला जाए.

मिथुन (Gemini) पारिवारिक जरूरतें ऐसी हैं जिस ओर ध्यान तो देना ही पड़ेगा, पैसे से जुड़ी जरूरतों को भी पूरा करना है और लोगों की बात को ज्यादा समझते हुए उन परेशानियों को संभाले रखना है जो  इस सप्ताह में बहुत बड़ी नजर आ रही है, अपनी बात को भी बहुत विनम्रता से ही कहना होगा. 
क्या करें - कोशिश करने से ही बात बनेगी, जिस भी प्रयास में जुड़े हुए हैं उसमें आपकी मानसिकता ऐसी बननी चाहिए जो आपको लोगों से दो कदम आगे रख सके, इस तरह की प्रतियोगिता की भावना बनाएंगे तो जीत आपकी ही होगी. 
क्या ना करें - लोगों से इतनी भी उम्मीद ना लगाएं कि आपकी अपनी मेहनत कम हो जाए और वैसे भी इस समय ऐसे विचार ना बनाएं जो किसी भी वजह से आपकी भावुकता को बढ़ाते चले जाएं या आपको परेशान करते चले जाएं, जिंदगी को निराशा की नजर से देखना ठीक नहीं होता.

कर्क (Cancer) - आप उस रूप से मेहनत नहीं कर पा रहें जिसकी जरूरत है, शायद यही वजह है कि कामकाज से जुड़ी परेशानियां बढ़ी हुई हैं और उन्हें भी संभालने में मुश्किल पेश आ रही है, इस कमी की शुरुआत आपकी मेहनत से ही होती है जिसे सुधारना तो पड़ेगा ही.
क्या करें - अपने पैसे पर भी एक नजर रखनी होगी और अपनी कमियों पर भी एक नजर रखनी होगी, खर्चे कुछ ऐसे हैं जो आपकी समझ में नहीं आ रहे हैं उन्हें भी समझना और संभालना तो पड़ेगा ही.
क्या ना करें - ऐसा मन में कोई विचार ना बनाएं कि कोई बड़ा बदलाव करने से फायदा होगा, बल्कि फिलहाल रुक जाएं क्योंकि आपकी मेहनत इस समय हल नहीं दे रही इसलिए कोई बड़ी परेशानी को बुलावा ना दें.

सिंह(Leo) – घर परिवार में अपनों की अच्छाई को समझना बहुत जरूरी होगा बहुत कुछ ऐसा है जिसे अपनी काबिलियत और अपनी सूझबूझ से संभाला जाएगा, हो सकता है किसी की ईर्ष्या इस समय आपके लिए रुकावट का काम करें.
क्या करें - कई बार जाने अनजाने में हम खुद के लिए रुकावटें पैदा कर लेते हैं इसलिए अपनी गलतियां और कमियों की ओर भी देखने की जरूरत पड़ती है, ऐसे में किसी पुरानी परेशानी को फिर से बुलावा देने से तो आपको बचना ही होगा.
क्या ना करें - पैसे से जुड़े किसी फैसले में इतना भी ना उत्तेजित हो जाएं कि आपका फैसला गलत हो जाए और आपका पैसा कहीं फस जाए, अगर पहले कोई गलती की है तो फिर से उस गलती को दोहराएं नहीं और अगर पहले आप बच के निकल गए थे तो अब बच के निकलना आसान नहीं होगा.
इस सप्ताह में एक खास :
सिंह राशि वालों के लिए इस सप्ताह में खास यह है कि अपनी आमदनी को भी बचाना है और अपनी बचत को भी बचाना है और यह सिर्फ सोचने भर से नहीं होगा अपने मन में बिठाई हुई परेशानियों को हटाना पड़ेगा तब जाकर आप कहीं अपनी गलतियों से बच पाएंगे

कन्या(Virgo) - चुनौतियां इस वजह से नहीं है कि आप परेशान हैं बल्कि चुनौतियां इस वजह से हैं कि कुछ समय से आपने बहुत कुछ ऐसा कर लिया है जो आपके खिलाफ होता गया है, यहां तक कि आपकी मेहनत भी रिश्तों को संभाले रखने में काफी नहीं है.
क्या करें - अभी भी अपनी कमियों और गलतियों को संभालने की जरूरत है, पैसे से हट के भी सोचना होगा ताकि कामकाज को बढ़ावा दिया जा सके और कारोबारी रिश्तों को भी संभाला जा सके, यह भी अपने आप में एक बड़ी चुनौती है जिसे संभालना तो पड़ेगा ही.
क्या ना करें - हालात ही कभी-कभी ऐसे बन जाते हैं जो गलती करा देते हैं पर इस समय अपना नुकसान बढ़ाने की गलती ना करें और अपनी गलतियों को छुपाने के लिए किसी की सहायता ना मांगे.

तुला(Libra)कामकाज से जुड़ी परेशानियों के चलते आप कई तरह की संभावनाओं के बारे में सोच रहें हैं, अच्छी बात यह है कि आपकी कार्य क्षमता उभर कर आ रही है जो आपसे मेहनत भी करवाए और आपको नई मंजिलों तक पहुंचाने में मदद भी करे.
क्या करें - मन के भटकाव से बचना होगा ताकि हालात संभले रहें, नुकसान से बचना है तो किसी नए रास्ते पर चलने के विचार को फिलहाल त्याग दें और जिंदगी की स्थिरता बनाए रखें.
क्या ना करें - ऐसा ना सोचें कि पैसे लेन देन में आप कुछ कमा लेंगे बल्कि यह समय मुश्किल है इसलिए आप कहीं अपना नुकसान ना कर बैठे, कामकाज से जुड़े फैसलों में भी इस समय जल्दबाजी दिखाना ठीक नहीं होगा.

वृश्चिक (Scorpio) मेहनत भी करनी होगी और अपना धैर्य भी बनाए रखना होगा, अपनी बात भी इस रुप से कहनी होगी जिसे लोग भली-भांति समझें और आपकी बात की कद्र करें.
क्या करें - कामकाज ही आपकी प्राथमिकता है और बाकी सारी चीजों को भूलाना होगा, इस समय पैसे से जुड़े किसी भी मुद्दे को दर किनारे कर देने में ही फायदा होगा.
क्या ना करें - अपनी इस समय की रुकावटों को कम ना समझें, बहुत सारी चीजें हैं जिसमें आपका जोर नहीं चलेगा इसलिए किसी छोटी बात को बिगाड़ कर आप किसी को नाराज ना कर लें.

धनु (Sagittarius) कामकाज की स्थिति ऐसी है जिसमें आपकी मेहनत और आपका ज्ञान दोनों काम करेंगे, और जब इन दोनों चीजों का मेल हो जाए तो बड़ी सफलता के रास्ते भी खुल जाते हैं.
क्या करें - फिलहाल काम की स्थिति मध्यम है पर समय के साथ ही उसे संभाला जा सकेगा, इस बात को समझें ताकि इस अच्छाई का पूरा फायदा उठाया जा सके.
क्या ना करें - कुछ भी ऐसा ना करें कि लोग आपके खिलाफ हो जाएं, अपने आसपास किसी भी छोटी बात को बिगड़ने ना दें, तकदीर आपका साथ निभा रही है इसलिए समय के साथ कामकाज में भी सुधार हो ही जाएगा इसलिए चिंता ना लगाएं.

मकर(Capricorn) – बढ़ते हुए खर्चों का असर कई रुप से पड़ सकता है और रिश्तों में बढ़ती हुई दूरियों की वजह से भी मतभेद उभर सकते हैं, हर चीज किसी ना किसी रूप से कड़ी के रुप से जुडी हुई है.
क्या करें - पारिवारिक रिश्तों में बहुत सारी कमियां हैं जिन्हें एक-एक करके संभालना पड़ेगा, बार-बार उभरता हुआ तकरार आपकी परेशानियों को भी बढ़ा सकता है इसलिए भी आपको संभल के ही चलना पड़ेगा.
क्या ना करें - किसी की नाराजगी का असर अपनी खुशियों पर बिल्कुल ना पड़ने दें और किसी भी मतभेद की वजह से आप किसी को नाराज ना करें, कुल मिलाकर स्थिति यह है कि खुद को नुकसान से बचाए रखें.

कुंभ(Aquarius) – कामकाज से लाभ सुनिश्चित है और यह बहुत अच्छी बात है, जिस भी काम से जुड़े हुएं हैं उसमें आपका समर्थन भी नजर आ रहा है जिसके चलते जिंदगी को एक नई दिशा दी जा सकती है.
क्या करें - अपनी बातचीत बहुत सूझबूझ के साथ करें ताकि आपकी बात लोगों को समझ आए, अच्छी भली स्थिति है जिसे थोड़ी सी कोशिश से बढ़ावा दिया जा सकता है.
क्या ना करें - अपने मन में पहले से कोई ऐसा विचार ना बनाएं कि आप लोगों से उलझते चले जाएं, किसी भी तरह की बहस में पडकर आप अपना नुकसान ना करें.

मीन (Pisces) – हालात इस वजह से मददगार हैं क्योंकि आप हर तरह से अपने कर्तव्य निभा रहे हैं, चाहे कामकाज की स्थिति हो या रिश्तों की आपने अपनी ओर से हर संभव कोशिश की है कि आप लोगों को समझ सकें.
क्या करें - लोगों से मिलती हुई सलाह या मदद को अच्छी भावना से देखें उसमें अच्छाई ढूंढने की कोशिश करें, यही तालमेल जिंदगी में बहुत दूर तक साथ निभाता है.

क्या ना करें - कोई ऐसी बात ना करें जो रिश्तों को बिगाड़ दे और पारिवारिक रिश्तों में अपने आसपास के लोगों की गलती निकालने की भी कोशिश ना करें, यह ऐसी आदत है जो कभी भी सुख नहीं देती इसलिए अपना आपा बिल्कुल ना खोएं.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.