Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Tuesday, April 10, 2018

Tuesday 10th April 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

मेष (Aries) जिस काम से भी जुड़े हुए हैं उसमे सफलता पाने का प्रबल विचार है, शायद यही वजह है की मन की चिंताएं ज्यादा हैं की यह सबकुछ कैसे हो पायेगा, पर अच्छा विचार मन में बन जाये तो बहुत सारी प्रेरणा जगती है और आगे बढने का मौका भी मिल जाता है.
क्या करें – अपनी क्षमताओं पर भरोसा करना होगा और थोडा सा लोगों से तालमेल बनाना होगा. लोगों की अच्छी मिलती हुई सलाह को मान लेंगे तो बहुत सारी बातों को समझने का मौका मिल जायेगा. ऐसे में ज़िन्दगी की चुनोतियाँ खुद-ब-खुद दूर हटती चली जाएँगी.
क्या न करें – घर-परिवार में अपनों से बड़ों की बात को समझने में कोई गलती न करें. आपके अपने विचार हैं की आप ज़िन्दगी में बहुत तरक्की करें इसलिए उनकी बात को समझें और अपने मन में किसी भी तरह की घबराहट को जगह न बनाने दें.

वृषभ (Taurus) हो सकता है आपको अपने हालात में बहुत सारी कमियां नजर आयें, और आपको कई तरह की मुश्किलों का सामना भी करना पड़े फिर भी आगे बढने की योजना बनानी होगी और अपनी चुनोतियों को भलीभांति संभाले रखने की कोशिश भी करनी होगी.
क्या करें – किसी भी तरह के नुकसान से बचना होगा. अगर आप आगे बढ़कर कोई ऐसा बड़ा खतरा मोल लेना चाह रहे हैं तो फिलहाल रुक जाना ही बेहतर होगा. इंसान जब भी किसी नाज़ुक मोड़ पर पहुच जाए तो अच्छे वक्त का इंतज़ार कर ही लेना चाहिए.
क्या न करें – उत्तेजित होकर या ज़ल्दबाज़ी में फैसले करना ठीक नहीं होगा इसलिए किसी भी तरह का खतरा मोल न लें. ऐसा न सोचें की आपका हर पासा सीधा ही पड़ेगा.

मिथुन (Gemini) परेशानियों के तहत आप अपने हालात को खतरे में डालते चले जा रहे हैं. शायद यही वजह है की आपको अपनी दिक्कतों का पहले से आभास भी हो रहा है. अपने हालात को सँभालने रखने की भी कोशिश करनी होगी ताकि पीठ पीछे जो भी हो रहा है उसे भी आप भलीभांति समझ पायें.
क्या करें – अपनी परेशानियों को सँभालने के लिए पैसा भी लगेगा और समय भी लगेगा पर मन फिर भी परेशान होता चला जाए यह भी बहुत हद तक सम्भव है, इसलिए बहुत शान्ति बनाये रखकर ही अपने कदम आगे बढ़ाने होंगे. कोई भी मुश्किल दौर हमारा इम्तेहान जरूर लेता है.
क्या न करें – अपने साथी-सहयोगियों के प्रति अपने मन में कडवाहट न रखें. पारिवारिक रिश्तों को भी इसी वजह से समझने की कोशिश कर लें ताकि कोई भी बात बिगड़े नहीं.
उपाय- मिथुन राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है की आने वाले एक सप्ताह तक हर रोज़ किसी शिव मंदिर में जाएँ और पूजा-अर्चना कर लें. आपका मन भी शांत हो जायेगा और आपकी इस समय की चुनोतियों को सँभालने में मदद भी मिल जाएगी.

कर्क (Cancer) लोग क्या सोच रहे है और क्या कहना चाह रहे हैं इसे समझना बहुत जरूरी है. कई बार हम अपनी अच्छी-भली स्तिथि का आंकलन करने में भी गलती कर जाते हैं इसलिए भी धैर्य बनाये रखने की जरूरत है.
क्या करें – रिश्तों को समझना और संभालना बहुत जरूरी है. कोई भी बात अगर बिगडती चली जाएगी तो बहुत तकलीफ होगी, इसलिए निजी जीवन के हालात बहुत शान्ति से सँभालने होंगे.
क्या न करें – बहुत ज्यादा सोचकर भी आप कहीं परेशान न होते चले जाएँ. अपने कामकाज से जुड़ी प्राथमिकताओं को भी भलीभांति समझें. अगर कामकाज में पैसा लगाने की जरूरत है तो पीछे न हटें.

सिंह (Leo) मन विचलित रहेगा तो रिश्तों पर उसका असर पड़ता चला जाएगा इसलिए अपनी परिस्थिति का सही आंकलन करने की कोशिश कर लें. कोई भी चीज़ इतनी भी अच्छी या बुरी नहीं होती बस हमारा ही नजरिया बनता बिगड़ता रहता है और उसे ही सँभालने की जरूरत है.
क्या करें – रिश्तों को संभाले रखने की जरूरत है, उसके लिए अपने मन को भी शांत करना पड़ेगा. अगर अपने मन में पहले से ही कोई नकारात्मक विचार बनायेंगे तो कोई न कोई बात बिगडती चली जाएगी और इसी बात से बचना होगा.
क्या न करें – किसी झगडे में बिलकुल न पड़ें और अगर कोई झगडा हो ही जाए तो कोई ऐसी बात न कहें जिसके चलते लोगों की नाराजगियां बढ़ जाएँ या लोगों से दूरियां बढ़ जाएँ. किसी से भी इस रूप से न बिगाड़ें की ज़िन्दगी के आगे के रास्ते ही बंद हो जाएँ.

कन्या (Virgo) पैसा आनी जानी चीज़ है पर पैसे को लेकर अपने मन में बहुत ज्यादा अंसतोष बनाने से कभी कुछ हासिल होता नहीं है इसलिए भी अपने विचारों को बदलने की जरूरत है.
क्या करें – ज़िन्दगी की बहुत सारी ऐसी चुनोतियाँ हैं जिन्हें अपनी मेहनत से ही संभाला जा सकेगा, फिर भी विचार न मिलें ऐसा होता है, इसलिए अपनी कमियों की ओर भी नजर रखने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – अपनी गलतियों को छुपाने की कोशिश न करें और अपनी गलतियों से हुए नुकसान के लिए लोगों को कसूरवार न ठहराएँ.

तुला (Libra) घर-परिवार में खुशियाँ बनाना भी जरूरी है और ज़िन्दगी का तालमेल बनाये रखना उससे भी ज्यादा जरूरी है. अपनों के लिए समय भी निकालना पड़ेगा और कामकाज को आगे भी बढ़ाना पड़ेगा. हर चीज़ अपनी जगह पर अपनी एहमियत रखती है.
क्या करें – अगर अच्छे विकल्प ऐसे समय में खुलें जब आपकी क़ाबलियत उभर रही हो तो सफलता सुनिश्चित हो जाती है. यह समय ही कुछ ऐसा है जब आपकी मेहनत रंग लाये और लोगों की मदद आपको भरपूर मिलती चली जाए इसलिए भरोसा रखें सबकुछ ठीक होगा.
क्या न करें – ऐसा न सोचते चले जाएँ की रिश्तों में कोई कमी है. आपके अपने हर कदम पर आपके साथ हैं और आपकी अच्छाई को भलीभांति समझते भी हैं इसलिए आप लोगों के प्रति किसी भी तरह का असंतोष न पैदा करें.

वृश्चिक (Scorpio) अपनी मेहनत से अपने लाभ को कमाने की जरूरत है और आपके अंदर ऐसी अच्छाई है की आप यह सबकुछ कर पायें. अपना भरोसा जगा लेंगे तो आपकी क्षमताएं जरुर उभरकर आएँगी ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या करें – किसी भी तरह का उधार लेने से बचना होगा ताकि आपके पैसे की स्तिथि सम्भली रहे. पैसा कमाना एक बात है पर अपने पैसे को संभाले रखना और भी ज्यादा जरूरी होगा.
क्या न करें – किसी भी बात की वजह से आप लोगों से उलझते न चले जाएँ. हर बात में इतनी विनम्रता बनाये रखें की आपकी अच्छाई झलके और किसी भी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े.

धनु (Sagittarius) पैसा आएगा भी और पैसा जायेगा भी और ज़िन्दगी की खुशियाँ बनी रहें उसके लिए आपको लोगों से जुड़ना होगा और लोगों को समझना होगा. घर-परिवार की खुशियाँ बनी रहेंगी तो सबकुछ आसानी से संभव हो पायेगा.
क्या करें – अपनी इच्छाओं को भी थामना होगा और बढ़ते हुए खर्चों को भी संभालना होगा. एक-एक करके ही सही ज़िन्दगी के बहुत सारे मुद्दे ऐसे हैं जिस ओर ध्यान देने की जरूरत पड़ेगी. हर आगे बढ़ता हुआ छोटा कदम आपकी सहायता जरुर करेगा.
क्या न करें – अपने विचारों में किसी भी तरह की शक की भावना न लायें और अपनी कोशिशो को भी कम न समझें. अगर लोग कोई गलती कर रहे हैं तो आप अपनी ओर से उनका सहारा बनने में कोई कमी न रखें.

मकर (Capricorn) खुद पर भरोसा करना बहुत जरूरी है पर इतना भी भरोसा ठीक नहीं है की आप गलती कर लें. हालात ही कुछ ऐसे बन रहे हैं की आप बड़ा कदम उठाना चाह रहे हैं जो आपके हित में नहीं है, इसलिए भी आपको थोडा धैर्य बनाये रखना होगा.
क्या करें – लोगों से दूर जाना भी अपने आप में एक गलत ही फैसला होगा, इसलिए अपनी ज़िन्दगी की स्थिरता बनाये रखनी होगी. चाहे कामकाज हो या कारोबार, या रिश्तों का ताना-बाना, नुकसान की किसी भी तरह की सम्भावना से फिलहाल बचकर निकल जाना ही जरूरी है.
क्या न करें – अपने संचित धन को किसी भी तरह के खतरे में न डालें. चाहे आप किसी भी बात को लेकर कितने भी उत्तेजित क्यों न हों पर इस बात को भलीभांति समझ लें की तकदीर आपका कोई ऐसा साथ नहीं निभा सकती जैसी आप उम्मीद लगा रहे हैं.

कुम्भ (Aquarius) ज़ल्दबाज़ी में किया गया फैसला गलत हो सकता है और अगर किसी चीज़ के लिए आपका ही मन परेशान है तो उस रास्ते पर चलने से बड़ा नुकसान भी हो सकता है. हर बात की तह तक पहुँचने की कोशिश करेंगे तभी परेशानियों को समझ पाएंगे.
क्या करें – काम से लाभ सुनिश्चित है और आपकी मेहनत बनी हुई है. यह अपने आप में बहुत बड़ा आशीर्वाद होता है जिसे आपको बनाये रखना है. इसके आलावा किसी भी तरह की सोच को बढाने से बचना होगा ताकि सबकुछ ठीक ठाक चलता चला जाए.
क्या न करें – किसी भी तरह के बड़े खतरे में बिलकुल न पड़ें. खासकर किसी जानकारी के आभाव में आप कोई ऐसा कदम न उठा लें जिसे आप संभाल न पायें. अपनी क्षमताओं से बढ़कर कोई सपना देखने की कोशिश बिलकुल न करें.

मीन (Pisces) पैसे की बढती हुई जरूरतें आपको हैरान और परेशान कर सकती हैं और भावुकता से लिए गए फैसले नुकसान की स्तिथि भी बना सकते हैं. आप अपनी बढती हुई जरूरतें को समझेंगे और ध्यानपूर्वक चलेंगे तो सबकुछ ठीक ही रहेगा.
क्या करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं वो ही आपके लिए बहुत बड़ा आशीर्वाद है. तकदीर हर तरह से आपके लिए मेहरबान है और आपकी बचत आपके आड़े वक्त काम आ सकती है, यह भी अपने आप में बहुत बड़ी बात है.

क्या न करें – किसी बड़े परिवर्तन का न सोचते चले जाएँ. ऐसा करके आप किसी बड़ी परेशानी में न पड़ जाएँ. चाहे कामकाज हो या घर-परिवार ज़िन्दगी की चुनोतियों को इतना बढ़ा न मान लें की आपके फैसले गलत होते चले जाएँ.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.