Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Sunday, April 22, 2018

Sunday 22nd April 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

मेष (Aries) नयी मंजिलों को छूने का सपना तो है पर उस दिशा में मेहनत की कमी है. कुछ भी पाने के लिए बहुत कुछ करने की जरूरत पडती है तब जाकर सफलता हाथ लगती है.
क्या करें – खुद पर भरोसा करने की जरूरत है. नयी संभावनाओं को टटोलने की भी जरूरत है. पर सबसे ज्यादा जरूरत यह है की अपनी बाजुओं पर भरोसा किया जाए ताकि आप अपनी मेहनत और अपनी शिद्दत से ज़िन्दगी में आगे बढ़ सकें.
क्या न करें – सिर्फ किसी बड़े परिवर्तन के सपने न देखें, कुछ भी अच्छा होने के लिए समय लग सकता है इसलिए इस समय जो हासिल है उसे ही मज़बूत करने की कोशिश कर लें, ताकि सपने सिर्फ सपने न रह जाएँ.

वृषभ (Taurus) सबकुछ ठीक होते हुए भी सेहत से जुड़ी परेशानियाँ हो सकती हैं क्योंकि आपके खाने पीने की आदतों में बहुत सारी कमी नजर आ रही है. ज़िन्दगी में अनुशासन बनाये रखेंगे तो सेहत भी ठीक रहेगी और ज़िन्दगी की खुशियों का एहसास और बेहतर हो जायेगा.
क्या करें – किसी भी तरह के नुकसान से बचना होगा. रिश्तों को भी सहेजना होगा. हर बात अगर रुकावट बनती चली जाएगी तो फिर कैसे चलेगा.
क्या न करें – कोई भी बात इस रूप से न कहें जिसका कोई और मतलब निकाला जा सके. पैसे से जुड़े फैसले को भी इस तरह से मोड़तोड़ कर के न पेश करें जो आपके खिलाफ लोग किसी तरह के सवाल खड़े कर सकें.

मिथुन (Gemini) कामकाज को आगे बढ़ाना है तो बहुत सारी चीज़ों को अभी भी संभाले रखने की जरूरत पड़ेगी. अपने ज्ञान को सही रूप से इस्तेमाल करना पड़ेगा और अपनी लगन को बनाये रखना होगा ताकि उसके अच्छे नतीजे प्राप्त हो सकें.
क्या करें – ज़िन्दगी को बेहतर करने के कई सारे रास्ते हो सकते हैं, जो चीज़ पैसे से संभल जाए उसे पैसे से संभाल लें और जिस चीज़ में अपने अंदर बदलाव लाने की जरूरत पड़े तो ऐसा भी कर लें, सबकुछ ठीक हो जायेगा.
क्या न करें – अपने अंदर किसी भी तरह के स्वार्थ की भावना न रखें और ऐसा करके आप रिश्तों को बिगाड़ते न चले जाएँ. लोगों की किसी भी तरह की अच्छाई को कमतर न आंकें.

कर्क (Cancer) आपकी सुख-समृद्धि और लाभ को बनाये रखने के लिए हालात कई तरह से मददगार हैं और यह सबकुछ ज़िन्दगी की स्थिरता बनाये रखने से हो पायेगा. किसी भी तरह के बड़े परिवर्तन से फिलहाल बचकर निकल जाना होगा, तब जाकर आपकी उपलब्धियां बन पाएंगी.
क्या करें – कामकाज से जुड़े मुद्दों को विनम्रता से संभालना होगा. अपने साथी-सहयोगियों से किसी भी तरह के तकरार से बचना होगा. अपने मन का भटकाव काबू में रखें बात बन जाएगी.
क्या न करें – किसी ऐसे रास्ते पर चलने की कोशिश न करें जिसमे पहले से कमियां नजर आ रही हैं, ऐसे में किसी चमत्कार की उम्मीद भी न लगायें की सबकुछ अपने आप ठीक हो जायेगा, इसलिए अपने हालात का सही जायजा ले लें ताकि कोई गलती न हो जाए.

सिंह (Leo) हालात आपसे बहुत कुछ करवाना चाह रहे हैं, इसलिए अपनी मेहनत से आप बड़ी सफलता पा सकते हैं और रिश्तों की ओर तवज्जो देकर ज़िन्दगी की खुशियाँ भी बनाये रख सकते हैं.
क्या करें – कोई प्यार का रिश्ता आपको बहुत लुभा रहा है. अच्छी बात यह है की आपको काम से भी प्रेरणा मिल रही है और रिश्तों से भी प्रेरणा मिल रही है. इस तरह के अच्छे समय कभी-कभी बना करते हैं.
क्या न करें – पैसे की स्तिथि को समझने में भी गलती न करें और सँभालने में भी गलती न करें और ऐसे में बिना सोचे समझे के खर्चों को बढ़ावा भी न दें. जो चीज़ सहजता से संभाली जा सके उसे व्यर्थ में बिगाड़ते चले जाना भी ठीक नहीं है.

कन्या (Virgo) पारिवारिक खुशियाँ बनाये रखना चुनोती भी है और उन चुनोतियों से झूझने की संभावनाएं भी हैं. अगर किसी भी परेशानी का समाधान बना हुआ हो तो फिर वो परेशानी नहीं, इस सच्चाई को समझ लें.
क्या करें – किसी भी तरह के नुकसान की स्तिथि को अपनी सूझबूझ से समझा जा सकता है और किसी भी नुकसान से बचने के लिए अपनी मेहनत को काम में लाया जा सकता है, पर अपने अंदर बहुत सारे सकारत्मक परिवर्तन लाने होंगे जिसके लिए समय और मेहनत दोनों लगानी होगी.
क्या न करें – अपने काम या कारोबार में ज्यादा पैसा लगाने की गलती न करें क्योंकि इस समय पैसा भी लग जायेगा और जिस उम्मीद से आप पैसा लगायेंगे वो उम्मीद भी पूरी नहीं होगी. इसलिए फिलहाल थम जाएँ और किसी भी वजह से अपने बढ़ते हुए नुकसान को और ज्यादा बढ़ावा न दें.

तुला (Libra) ज़िन्दगी का खेल बहुत नयारा है. कभी-कभी तो हालात ही मदद कर जाते हैं और बाज़ वक्त अपनी मेहनत के सिवाए कोई और चीज़ काम ही नहीं करती. आपके लिए भी इस समय अपनी लगन और तवज्जो से आगे बढने की संभावनाएं हैं, बस थोडा सा नियमित हो जाने की जरूरत है.
क्या करें – लोग जो भी रास्ता सुझा रहे हैं उसके पीछे बहुत सारी परेशानियाँ हैं, इसलिए थोडा रुक जाएँ और जो जैसा चल रहा है वैसा चलने दें. जिस भी काम में रूचि है उसी को बढ़ावा दे लें, आपकी तरक्की की संभावनाएं बनती चली जाएँगी.
क्या न करें – अपनों की सेहत को नज़रंदाज़ न करें. अपने विचारों को इतना भी सख्त न बना लें की कोई और चीज़ नज़र न आये. अपने अंदर झाँकने का जो भी मौका मिले उसे हाथ से जाने न दें.

वृश्चिक (Scorpio) परेशानियों का दौर है इसलिए मन भी दुखी है. आप अपनी स्तिथि का आंकलन कर रहे हैं इसलिए अपनी गलतियों का भी आभास हो रहा है. ज़िन्दगी में ऐसे मौके ही आपको कुछ बेहतर करने की संभावनाएं खोलते हैं.
क्या करें – ज़िन्दगी को नए नजरिये से देखने का समय है, पुरानी बातो को भूल जाएँ. किसने क्या किया और किसने क्या नहीं किया इस बात को भी भुला दें. नयी मंजिलों को छूना है तो नए रास्तों पर भी चलना पड़ेगा.
क्या न करें – पैसे को बहुत ज्यादा एहमियत देकर अपने लिए नुकसान की स्तिथि न बनायें. अपने भाग्य को भी व्यर्थ में आजमाने की कोशिश न करें. अगर लोग आपसे कोई वायदा कर रहे हैं तो इस बात में कमियां न निकालें.
उपाय – वृश्चिक राशी वालों के लिए ख़ास उपाय यह है की आने वाले चार ब्रहस्पतिवार को किसी भी मंदिर या किसी भी पूजा स्थल पर जरुर जाएँ. मन में शान्ति बनाये रखने के लिए और अपनी स्तिथि का सही रूप से आंकलन करने के लिए आपको मदद जरुर मिलेगी.

धनु (Sagittarius) आपके हालात इस वजह से अच्छे हैं क्योंकि आपके लिए ज़िन्दगी का सुख और सुकून है. अगर कोई देनदारी रही है तो उसे भी चुकता करने का समय आ गया है. इस चीज़ का भी फायदा उठा लें की बहुत कुछ आपके मन मुताबिक ही हो रहा है.
क्या करें – अपने आसपास के लोगों में अच्छाई ढूँढने की कोशिश कर लें. कमियां तो हम सब में होती है, पर अपने नजरिये को बदल लेंगे तो आपका नज़ारा खुद-ब-खुद बदलता चला जायेगा.
क्या न करें – जिन लोगों से आपको मदद मिल रही है उन्ही की गलती न निकालें. ऐसा करके आप व्यर्थ में मतभेद की स्तिथि न पैदा करते चले जाएँ. वैसे भी अपने मन को भटकाकर इस समय कुछ हासिल होने वाला नहीं है.

मकर (Capricorn) बहुत कुछ ऐसा है जो आपके लिए संभला हुआ है. अपने भविष्य को बनाने की संभावनाएं बहुत सुंदर हैं और यही आपकी प्राथमिकता का क्षेत्र है.
क्या करें – पैसे से जुड़े या लाभ से जुड़े विचारों को अपने मन से हटाना होगा तब जाकर आप अपने लिए बचाव का माहोल बना पाएंगे. कुछ नया सीखने या कुछ नया करने की कोशिश में आपको अपने भविष्य पर एक नजर रखनी होगी.
क्या न करें – हर छोटी बात को किसी समस्या में परिवर्तित न होने दें. किसी भी तरह की मानसिक परेशानी का असर भी अपने कामकाज पर बिलकुल न पड़ने दें. अपने मन में कोई ऐसा विचार न बनायें जो आपको लोगों से व्यर्थ में दूर करता चला जाए.

कुम्भ (Aquarius) हालात इस वजह से बेहतर हो रहे हैं क्योंकि आप की जागरूकता नजर आ रही है. अपनी कमियों के प्रति जागरूक रहना भी अपने आप में बहुत बड़ी बात होती है. ऐसा करने से ही उन कमियों को दूर करने की संभावनाएं बन पाती हैं.
क्या करें – काम से भी लाभ है और अपनी मेहनत से भी लाभ है. ऐसे में लोग भी आपसे जुड़ना चाहें ऐसा ही कहते हैं आपके तारे, इसलिए भी अपने अंदर ऐसा जूनून पैदा करना होगा जो आपकी क्षमताओं को उभार सके.
क्या न करें – पढाई-लिखाई के क्षेत्र में किसी भी तरह की कमी न आने दें और पढाई में जो भी कमियां रही हैं उसके चलते दुखी भी न होते चले जाएँ. आप एक बार सही रास्ता अपना लेंगे तो आगे चलकर कोई कमी नहीं रहेगी.

मीन (Pisces) घर-परिवार में सुख और चैन की कमी रहेगी तो उसका बुरा असर आपके कामकाज पर भी पड़ेगा और कामकाज की हर छोटी समस्या बहुत बड़ी लगनी शुरू हो जाएगी. फिर भी बहुत कुछ संभालना होगा और खुद की बनायीं हुई गलतियों से भी बचना होगा.
क्या करें – विचार-विमर्श करें ताकि उसका अच्छा असर आपके कामकाज से जुड़े फैसलों पर पड़ सके. अपनी काबलियत को भी तराश लें और उसमे अपनी मेहनत को भी जोड़ दें. हर छोटा कदम आगे बढने में आपको सहायता जरुर करेगा.

क्या न करें – अगर लोगों से आपकी उम्मीदें पूरी नहीं हो रही तो इसका यह मतलब नहीं है की आप कोई गलती करते चले जाएँ. वैसे भी अपने कामकाज में कोई बड़ा कदम उठाने की गलती न करें, क्योंकि अपनी समस्याओं को और ज्यादा बढाते चले जाना इस समय ठीक नहीं होगा.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.