Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Monday, April 9, 2018

Monday 9th April 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

मेष (Aries) आपकी सफलता लोगों की विफलता का कारण बन सकती है इसलिए इर्ष्या बनी रहे या फासले बने रहें रिश्तों में ऐसा भी हो सकता है. आप को भी अपनी ओर से विनम्रता अपनानी होगी ताकि लोग आपसे दूर न हटते चले जाएँ.
क्या करें – कामकाज के प्रति आपका समर्पण अच्छा है पर उसे अपने फायदे के लिए इस्तेमाल करना होगा. अपने मन में बिठाये हुए असंतोष को अगर आप अपने काम में मन लगायेंगे तो आपकी सफलता कई गुना और बढ़ जायेगी. ऐसे में आपका काम के प्रति समर्पण आपको नयी मंजिलों को छूने में मदद जरूर करेगा.
क्या न करें – ऐसा न सोचें की काम ही सबकुछ है. घर-परिवार में अपनों को समझना भी है और संभालना भी है, इस बात में कोई गलती न करें की आपके मन का भटकाव भी बहुत है. वैसे भी लोगों को नाराज़ करना इस समय ठीक नहीं होगा.

वृषभ (Taurus) लोगों की सहायता से आप बहुत सारी चीज़ों को संभालना चाह रहे हैं फिर भी कुछ न कुछ ऐसा होता चला जा रहा जो आपको परेशान ही किये हुए है, पर हर छोटा प्रयास आपकी ज़िन्दगी की स्थिरता को बढाने में काम जरूर करेगा. उसमे लोगों की अहम भूमिका भी बनी रहेगी.
क्या करें – कामकाज हो या कारोबार, सम्भलकर तो चलना ही पड़ेगा. ऐसे में लोगों की बातों में आने से भी बचना होगा, पर सबसे बड़ी यह है की खुद की बनायीं हुई गलतियों से सम्भलने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – तकदीर से इतनी भी बड़ी उम्मीद न लगाये की सबकुछ अपने आप होता चला जायेगा बल्कि खुद पर भरोसा करके अगर आप ज़िन्दगी को सँभालने की कोशिश करेंगे तो आपके लाभ की स्तिथि और बढ़ जाएगी, इसलिए अपने मन में किसी भी तरह की चमत्कार की उम्मीद बिलकुल न लगायें.

मिथुन (Gemini) आपके समर्पण में जो भी कमी बनती चली जा रही है उसे अपनी मेहनत से पूरा किया जा सकता है और मेहनत करने के लिए तो झूझना ही पड़ेगा तब आपकी सोच भी व्यवस्थित हो जाएगी.
क्या करें – घर-परिवार में अपनों से जुडी समस्याओं को समझना पड़ेगा और बहुत सारी समस्याएँ हैं जिन्हें एक-एक करके दूर भी करना होगा. यह और बात है की आप कुछ ज्यादा ही चिंतित हैं और इसलिए आपकी परेशानियाँ आपके ऊपर हावी होती चली जा रही हैं.
क्या न करें – सिर्फ परेशान न होते चले जाएँ. हर चीज़ को परेशानी में देखने की आदत पड़ जाती है और ऐसा करना इसलिए ठीक नहीं है क्योंकि ऐसा करने से खुद पर भरोसा भी उठ जाता है.

कर्क (Cancer) इस समय की प्राथमिकता यह है की अपनी बचत को बढाना है और अपने खर्चों को थामना है. पैसे की स्तिथि तब जाकर सुधरेगी और तब जाकर आपको इस बात का आभास होगा की हालात आपकी हर तरह से मदद कर रहे हैं.
क्या करें – सेहत से जुड़ी परेशानियाँ हो सकती हैं जिस ओर ध्यान देना होगा. ऐसे में लोगों के विचार आपके विचारों से न मिलें ऐसा हो सकता है. काम या कारोबार से जुड़े रिश्तों को संभाले रखना भी बहुत जरूरी होगा.
क्या न करें – लोगों से तालमेल बनाये रखना अच्छी बात है पर लोगों के लिए अपने मन में किसी भी तरह की गलत अवधारणा न बनायें. ऐसा करके आप लोगों से व्यर्थ की बहस में न पड़ते चले जाएँ.

सिंह (Leo) हम सब गलती करते हैं और हम सब उन गलतियों को सुधारने की कोशिश भी करते हैं पर इसके लिए यह समझ में आनी चाहिए की किस क्षेत्र में गलती हो जाने की गुंजाईश है तब जाकर इंसान सतर्क रह पाता है और यही ज्योतिष का मकसद भी है.
क्या करें – पैसे के प्रति लापरवाह हो जाना इस समय की सबसे बड़ी गलती है और लोगों से उलझते चले जाने से भी बचना होगा. रिश्तों के प्रति सहजता बनाये रखने से ही रिश्ते सम्भल पाएंगे.
क्या न करें – किसी भी बात को लेकर अपने मन में नकारात्मकता न पैदा करें. अगर घर-परिवार में अपनों की सेहत के लिए चिंतित हैं तो सिर्फ चिंता न करते चले जाएँ हालात को सँभालने की भी कोशिश कर लें.

कन्या (Virgo) कामकाज में किसी भी तरह की कमी आयेगी तो नुकसान होगा और अगर नुकसान होगा तो अपनों की जरूरतों को पूरा करना बहुत कठिन हो जायेगा, इसलिए हर बात को भलीभांति समझना भी होगा.
क्या करें – पारिवारिक परिस्थितियों को संभालना कठिन हो रहा है क्योंकि कुछ न कुछ ऐसा रोज़ उभर आता है जो चुनोती भरा है, इसलिए भी अपनी कमियों को समझने की और सँभालने की जरूरत है.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को लेकर बहुत ज्यादा दुखी न होते चले जाएँ.  कई बार ज़िन्दगी में कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है. इस सच्चाई से मूंह न मोड़ें की ज़िन्दगी में अपनों की इच्छाओं के अनुरूप भी चलना पड़ सकता है.

तुला (Libra) पारिवारिक रिश्तों को संभाले रखने की जरूरत है. अगर किसी भी वजह से विचार नहीं मिल रहे हैं तो और भी ज्यादा सम्भल जाएँ और अपनी बढती हुई इच्छाओं को थाम लें. ऐसा करने से ही आपके मन की घबराहट दूर हो पायेगी.
क्या करें – अपनी काबलियत को भी समझें और अपने ज्ञान और अपनी क्षमताओं को और बढ़ावा दे लें. ऐसा करने से आपकी मेहनत उभरकर आएगी जो आपके लिए नयी संभावनाओं के द्वार जरूर खोलेगी.
क्या न करें – ज़िन्दगी को मायूसी की नजर से बिलकुल न देखें. हर चीज़ में कमियां या गलतियाँ निकालकर दुखी न होते चले जाएँ. अपनी मेहनत और अपने बलबूते पर जो भी करने की कोशिश करेंगे उसमे सफलता जरूरत मिलेगी इसलिए परेशान न हों.

वृश्चिक (Scorpio) कामकाज से जुड़े हालात आपको पूरी तरह से सुकून नहीं दे पा रहे. आप काम भी कर रहे हैं लेकिन उसका पूरा फल भी नहीं मिल रहा, इसलिए भी आपके प्रदर्शन में और आपकी लगन में कमी आ सकती है और बहुत सारा उतार-चढ़ाव बना रह सकता है.
क्या करें – अपने हालात को बेहतर करने के लिए कई तरह की संभावनाओं को टटोलना पड़ेगा और बात भी करनी होगी, पर बात बहुत मधुरता से करनी होगी ताकि आप अपने हित को पहचानते हुए अपने फैसले कर पायें.
क्या न करें – अपने भाई-बहनों को लेकर अपने मन में अंसतोष न पैदा करें. अपने दोस्तों से भी कोई बहुत ज्यादा बड़ी उम्मीद न लगायें. कोई बड़ा सपना देखकर आप अपनी स्तिथि को कहीं खतरे में न डाल लें. आज के दिन में ख़ास- वृश्चिक राशी वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है की आपकी अपनी मेहनत और आपकी लगन ही आपको आगे बढने में मदद करेगी, इसलिए अपने हालात से कोई ऐसी उम्मीद न लगायें की कोई चमत्कार हो जायेगा. अपने मन की घबराहट को हटाकर एक-एक कदम आगे बढ़ते चले जाएँ, सबकुछ ठीक हो जायेगा.

धनु (Sagittarius) कामकाज को और रिश्तों को संभालना इसलिए आसान हो रहा है क्योंकि हालात आपकी मदद कर रहे हैं पर आपके व्यवहार में बहुत सारा उतार-चढ़ाव बना रह सकता है जिसे संभाले रखने की कोशिश करनी होगी.
क्या करें – पैसे को लेकर इसलिए परेशान हैं क्योंकि खर्चे बेकाबू हो रहे हैं पर उससे बड़ी परेशानी यह है की आप अपनी नाकामियों को लोगों पर ज़ाहिर करते चले जा रहे हैं. इस वक्त की कमियों को समझेंगे तभी जाकर हालात संवर पाएंगे और वो कमियां आपके कामकाज से जुडी हैं.
क्या न करें – अपने विचारों को व्यक्त करने में न तो बहुत सारी भावुकता दर्शायें और ना ही तेज़ी अपनाएं. लोगों की बातो में आकर भी आप अपने विचारों को बार-बार बदलते न चले जाएँ, क्योंकि ऐसा करना इस समय ठीक नहीं होगा.

मकर (Capricorn) कामकाज को आगे बढाने की इच्छा बहुत है पर उस प्रयास में चुनोतियाँ भी बहुत सारी हैं. लोग आपकी आलोचना कर रहे हैं और इस विचार से भी विचारों का तालमेल नहीं बैठ पा रहा.
क्या करें – पैसे की स्तिथि को संभाले रखना बहुत जरूरी होगा. किसी भी तरह की उत्तेजना से आपका नुकसान बढ़ सकता है और इसी बात से बचे रहने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – अपनी मानसिकता को इतना भी न बिगाड़ लें की आपसे कोई गलती होती चली जाए. पैसे का नुकसान अपनी जगह है पर रिश्तों में इतने फासले न बना लें की उन्हें आगे चलकर संभालना मुश्किल हो जाए.

कुम्भ (Aquarius) घर-परिवार में लोग आपके लिए मददगार बन रहे हैं और आपकी बात को समर्थन भी दे रहे हैं लेकिन इसका यह मतलब नहीं है की जो इच्छा आपने अपने मन में पाल रखी है वो सही है. किसी प्यार के रिश्ते का भलीभांति आंकलन करना होगा ताकि आप सही फैसला कर सकें.
क्या करें – कामकाज से लाभ सुनिश्चित है पर आपके फैसलों में फिर भी कमी हो सकती है. आसानी से आये हुए पैसे को संभालना और भी कठिन हो सकता है इसलिए बहुत सूझबूझ अपनाते हुए अपनी स्तिथि का आंकलन करना होगा.
क्या न करें –  सिर्फ अपने काम को आगे बढाने के प्रयास में अपनी सेहत को नज़रंदाज़ न करें और अगर कोई बात पूरी तरह से समझ में नहीं आ रही तो गलती न करें, किसी बात को समझने में उसकी तह तक पहुँचने की कोशिश तो जरुर कर लें.

मीन (Pisces) पारिवारिक परिस्थितियां मध्यम सी बनी हुई हैं इसलिए मतभेद हावी होते चले जा रहे हैं. आपने भी कुछ ऐसी आदत बना रखी है जो बहुत आलोचनात्मक है. लोगों की गलती निकालते चले जाने से भी आपको बचना ही होगा.
क्या करें – कामकाज को लेकर आपके हालात बनते बिगड़ते रहेंगे. कई सारी परेशानियाँ भी है और बहुत सारी मदद भी है जो तकदीर आपको देना चाह रही है, फिर भी किसी भी तरह के बड़े परिवर्तन से आपको बचना होगा.

क्या न करें – पैसे की स्तिथि को किसी भी तरह के खतरे में न डालें. रिश्तों के प्रति इतना भी भावुक न हो जाएँ की आपके पैसे से जुड़े फैसले गलत हो जाएँ, इसलिए लोगों के उकसाने का असर अपने फैसलों पर बिलकुल न पड़ने दें.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.