Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Wednesday, April 4, 2018

Wednesday 4th April 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

मेष (Aries) कामकाज से जुड़े हालात बेहतर हो रहे हैं क्योंकि उसमे आपकी लगन नजर आ रही है. ऐसे में लोगों का आपकी मदद करना और आपको बेहतर तरीके से समझना स्वाभाविक सा है. इसके चलते आपको फायदा जरूर होगा. धनलाभ के साधन बनेगे और अपनी जरूरतों को पूरा करना भी आसान हो जायेगा.
क्या करें – जिस काम से जुड़े हुए हैं उसमे अपने समर्पण को बढ़ाना होगा. अगर आपका मन परेशान है और किसी भी तरह की रुकावट नजर आ रही है तो उसे भी चुनोती के रूप से समझे ताकि उसका समाधान निकाला जा सके.
क्या न करें – अपनी कोशिशों को जाया न जाने दें. अपने ऊपर किसी भी तरह का मानसिक बोझ लाद कर आप अपनी अच्छी-भली स्तिथि को बिगाड़ते न चले जाएँ.

वृषभ (Taurus) आपको लगता है की कामकाज से जुडी चुनोतियाँ बहुत सारी हैं और आपको यह भी लगता है की शायद हालात उतने मददगार नहीं हैं. यह महज़ आपके मन की बनायीं हुई चिंताएं हो सकती हैं जो आपने ऊपर हावी कर रखी हैं.
क्या करें – लोगों के प्रति थोडा सा भरोसा रखेंगे तो आपसी सम्बन्धों को संवारना आसान हो जायेगा. अपनी भावुकता में भी काबू पाना होगा और अपने मन को व्यर्थ में भटकाते चले जाने से भी बचना होगा.
क्या न करें – किसी भी नए रास्ते पर चलने के लिए बहुत ज्यादा उत्साहित न हो जाएँ और ऐसा करके आप अपनी परेशानियों को और ज्यादा बुलावा न देते चले जाएँ. जो जैसा चल रहा है उसे भी बहुत धैर्य से संभाला जा सकता है इसलिए भी अपने असंतोष को बढने न दें.

मिथुन (Gemini) हालात मध्यम हो सकते हैं क्योंकि कई सारी चीजों को एक साथ संभालना पड़ेगा. उसमे अपने अंदर बहुत सारे सकारत्मक बदलाव लाने की कोशिश करनी होगी, तब जाकर आपके लिए ज़िन्दगी की दिशा सफल हो पायेगी.
क्या करें – पैसे की स्तिथि ठीक होने के बावजूद बहुत सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. यही वजह है की आप अपनी घबराहट को लोगों पर ज़ाहिर करते चले जा रहे हैं. आपके मतभेद का एक यह भी कारण हो सकता है की आप अपनी ही बात कह रहे हैं, उससे बचना होगा.
क्या न करें – अपने हालात का आंकलन करने में किसी भी तरह की कमी न रखें. घर-परिवार की खुशियों में भी कमी न निकालते चले जाएँ. कहीं ऐसा न हो की उसका बुरा असर आपकी प्रेरणा पर या आपकी मेहनत पर पड़े.

कर्क (Cancer) हर चीज़ को परेशानी की नजर से देखेंगे तो विचार नहीं मिलेंगे और इस बात का बुरा असर आपके किसी प्यार के रिश्ते पर भी आ जायेगा, इसलिए हर चीज़ को कमी की नजर से देखते चले जाने से भी बचना होगा ताकि लोगों से तालमेल बनाया रखा जा सके.
क्या करें – कामकाज से जुड़े बहुत सारे दबाव ऐसे हैं जिन्हें अपनी कोशिशों से संभाला जा सकता है. कमी यह है की आप कुछ हद तक खुद ही लापरवाह हो चुके हैं इसलिए किसी भी चीज़ को सँभालने के लिए आपकी ओर से भी कमियाँ नजर आ रही हैं, उन्हें भी एक-एक करके दूर करना होगा.
क्या न करें – अपने लिए निराशा का माहोल न बनायें. अपने आसपास के हर व्यक्ति में कमियां निकालकर आप अपने लिए परेशानियाँ न बटोरते चले जाएँ. घर-परिवार में भी किसी तरह का मतभेद न बढने दें ताकि उसका बुरा असर आपके कामकाज पर बिलकुल न आये.

सिंह (Leo) पारिवारिक रिश्तों को नयी नजर से देखने का समय आ गया है. आपसी संबंधों में सुधार होगा तो ज़िन्दगी में कुछ और बेहतर करने के मौके भी मिलेंगे और यह तब संभव हो पायेगा अगर आप पैसे से ज्यादा रिश्तों को मान देंगे.
क्या करें – आपके लिए हालात अच्छे भले बने हुए हैं फिर भी वो ख़ुशी नहीं मिल पा रही जिसकी जरूरत है. आपकी ओर से भी कई तरह की गलतियाँ नजर आ रही हैं इसलिए भी आप अपनी अच्छी-भली स्तिथि को कमी की नजर से देखते चले जा रहे हैं.
क्या न करें – पैसे से जुड़े फैसलों में किसी भी तरह की गलती न करें और किसी ऐसी गलती को फिर से न दोहराएँ जिसने आपको पहले भी परेशान किया हो.

कन्या (Virgo) घर-परिवार से जुडी जो भी चिंताएं हैं उन्हें बातचीत के माध्यम से संभाला जा सकता है. अगर सेहत से जुड़ा मुद्दा है तो कोई और भी सलाह ली जा सकती है ताकि अपने हालात का सही जायजा लिया जा सके.
क्या करें – कामकाज की स्तिथि मध्यम है और पैसे से जुडी परेशानियाँ भी नजर आ रही है, पर इस चीज़ का सीधा असर यह नजर आ रहा है की आपके फैसलों में भी कमी रह सकती है जिसके चलते आप अपने पैसे को कहीं फंसाते चले जाएँ और इसी बात से बचकर निकल जाने की जरूरत है.
क्या न करें – निजी जीवन की परेशानियों को किसी भी वजह से बढ़ाएं नहीं. किसी भी तरह के मतभेद में पड़कर आप अपने लिए परेशानियाँ न बढ़ाएं. लोगों को समझने में आपकी ओर से जो कमियां हैं उसमे किसी भी तरह का उतार-चढ़ाव इसमें ठीक नहीं.

तुला (Libra) पारिवारिक रिश्तों को संभालना आसान हो रहा है क्योंकि आप लोगों से जुड़ना चाह रहे हैं, पर इस प्रयास में कामकाज से आपका मन उठता चला जा रहा है जो ठीक नहीं है. अगर अपने काम को किसी भी तरह की कमी की नजर से देखेंगे तो काम को आगे बढाना मुश्किल भी हो सकता है.
क्या करें – पैसे से जुड़े हालात भलीभांति समझने होंगे ताकि उसका पूरा फायदा उठाया जा सके, पर काम को लेकर किस वजह से आपके मन में असंतोष है इस बात को भी समझने की कोशिश करनी होगी ताकि इसका समाधान भी साथ ही साथ ढूँढा जा सके.
क्या न करें – पैसे से जुड़े फैसले इस रूप से करें ताकि आपसे कोई गलती न हो. अपने असंतोष को बढाकर कोई ऐसा बड़ा फैसला न करें जो आपको नुकसान की ओर ले जाता चला जाए. इसलिए भी अपने खर्चों को बेलगाम न होने दें.

वृश्चिक (Scorpio) अपनी मेहनत और अपनी लगन से आप अपनी आर्थिक स्तिथि को बेहतर कर सकते हैं, पर बहुत सारी ऐसी चीज़ें भी हैं जो आपके मन को परेशान ही करती चली जा रही हैं. यह भी आपकी दुविधाओं का एक बड़ा कारण हो सकता है.
क्या करें – किसी भी तरह के मतभेद से बचना होगा. अपने मन में संतोष की भावना बनाये रखेंगे तो बहुत सारी चीज़ों को संभालना भी आसान हो जायेगा. लोगों के प्रति विनम्रता और अपने मन में धैर्य बनाये रखने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें –  पैसे से जुड़े मुद्दों को इतनी भी एहमियत न दें की उसका बुरा असर पड़े और साथ ही साथ इस बात को भी समझ ले की पैसे के प्रति लापरवाह होते चले जाना भी ठीक नहीं है. आप अपने हालात को किसी भी तरह के खतरे में डालने की गलती बिलकुल न करें.

धनु (Sagittarius) मन परेशान है और कोई भी चीज़ अच्छी नहीं लग रही. आपका कामकाज भी उस रूप से नहीं बन पा रहा जैसा की आपने सोचा था, इसलिए भी आपको लोगों के सहारे चलना पड़ सकता है.
क्या करें – रिश्तों का तानाबाना भी कमज़ोर पड़ता चला जा रहा है इसलिए भी अपने मन को संभालना होगा और दुखी होने से बचना होगा, तब जाकर आप रिश्तों को व्यवाहरिकता से समझ पाएंगे.
क्या न करें – कामकाज से जुडी किसी भी तरह की परिस्थिति को कमज़ोर न पड़ने दें और लोगों से भी बहुत ज्यादा कोई उम्मीद न लगायें. बहुत कुछ अपने दम पर संभाला जा सकता है इसलिए भी घबराए नहीं.

मकर (Capricorn) नुकसान भरा समय है इसलिए आपकी चिन्ताएं बहुत हद तक वाजिब हैं. लोगों से भी हालात कुछ इस रूप से बनते चले जा रहे हैं जो आपके हित में नहीं है, इसलिए भी आपका खर्चा और नुकसान बढ़ता ही चला जा रहा है.
क्या करें – कामकाज से जुडी स्थिरता बनाये रखने का समय है. बार-बार ऐसे फैसले करने से बचना होगा जो ज़िन्दगी की स्थिरता में कमी ले आए, इसलिए भी अपनी तकदीर को अपनी मेहनत से बनाने की कोशिश करनी होगी.
क्या न करें – लोगों से व्यर्थ में फासले न बढाते चले जाएँ और ऐसा करके आप अपने लिए नुकसान की स्तिथि को बढाते न चले जाएँ. अपने मन में शान्ति तो बनानी ही होगी ताकि आप ज़ल्दबाज़ी में कोई गलती न करें.

कुम्भ (Aquarius) पैसे से जुडी परेशानियाँ बनी रह सकती हैं. आपको लग रहा है की काम से भी उतना लाभ नहीं मिल पा रहा जितना की होना चाहिए इसलिए भी नुकसान की स्तिथि बनी रह सकती है.
क्या करें – इस समय की सबसे बड़ी जरूरत यह है की काम में अपना मन लगाना होगा तब जाकर आप अपने हालात को भलीभांति संभाल पाएंगे. थोड़ी सी कोशिश आप करें हालात आपकी सहायता जरुर करेंगे.
क्या न करें – अपने ज्ञान और अपनी क्षमताओं में किसी भी तरह की कमी न आने दें और ऐसा करके आप व्यर्थ में लोगों पर आश्रित न होते चले जाएँ.
आज के दिन में ख़ास - कुम्भ राशी वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की किस चीज़ से लाभ हो रहा है या किस चीज़ से हानि हो रही है इसका आंकलन करना होगा, इसलिए भी अपने कामकाज की स्तिथि का सही विशलेषण करेंगे तो कई तरह की छुपी हुई बातों को समझने की मदद जरूर मिल जाएगी.

मीन (Pisces) कामकाज से जुडी चुनोतियों को सँभालने की जरूरत पड़ेगी. ऐसे में अपने काम या कारोबार में पैसा भी लगाना पड़ सकता है, और इस सच्चाई को तो समझना ही पड़ेगा.
क्या करें – कामकाज की स्तिथि को लेकर हालात कई तरह से मदद करना चाह रहे हैं पर बार-बार उभरती हुई परेशानियाँ आपके लिए चिंता का विषय बनी हुई है, इसलिए भी अपने ज्ञान और अपनी जानकारी को बढ़ाये रखने की जरूरत है.

क्या न करें – घर-परिवार में अपनों से उलझते न चले जाएँ, ऐसा करके आप लोगों से व्यर्थ में नाराजगियां न बढ़ाएं क्योंकि वो ठीक नहीं होगा.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.