Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Friday, May 11, 2018

Friday 11th May 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

मेष (Aries) आप अगर दूरस्थान के विचार बनायेंगे तो रिश्तों का उतार-चढ़ाव बना रहना स्वाभाविक है. खर्चे भी बढ़ेंगे और आपकी मानसिकता भी कुछ हद तक बिगड़ेगी, इसलिए कोई भी कदम उठाने से पहले एक बार फिर सोचना होगा.
क्या करें – ज़िन्दगी में आगे बढने के लिए कई बार बड़े कदम भी उठाने पड़ते हैं लेकिन ज़िन्दगी को करीब से समझने के लिए अपनी स्तिथि का सूझबूझ से आंकलन भी करना पड़ता है. आपका फैसला इस बात पर निर्भर करेगा क्योंकि आपके कामकाज की स्तिथि ठीक है और उसमे और बढ़ोतरी लायी जा सकती है.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को संभाले रखना है तो छोटी-छोटी बातो को बढने न दें और अगर किसी भी तरह का तकरार है तो अपने असंतोष को बढाकर अपने मन में दूरियां न बनायें.

वृषभ (Taurus) पैसे की स्तिथि पर नजर भी रखनी होगी और पैसे को संभालना भी होगा और अगर पैसा ज्यादा आ जायेगा तो आप अपनी बचत के प्रति लापरवाह भी होते चले जायेंगे. अपने दोस्तों के प्रति अपने मन में असंतोष बढाने से बचना होगा.
क्या करें – जब भी खर्चे बढ़ रहे हों तो पैसे से जुड़ी रुकावटें बनी रहना स्वाभाविक सी बात है, इसलिए अपने रोज़मर्रा के खर्चों को थाम लेने की जरूरत पड़ेगी ताकि उसका बुरा असर आपके कामकाज की स्तिथि पर न पड़े. लोगों की बात को सुने जरुर पर फैसले अपनी सूझबूझ से करें ताकि आपके हालात संभले रहें.
क्या न करें – अपने विचारों को प्रबल करके आप अपनों से दूरियां न बनाते चले जाएँ. लोगों को खुश करने के प्रयास में भी अपने लिए नुकसान की स्तिथि न बनाते चले जाएँ.

मिथुन (Gemini) विदेश में जाकर या किसी दूरस्थान पर जाकर अपनी पढाई-लिखाई को आगे बढाने का मन है ताकि आपके भविष्य की संभावनाएं बेहतर हो जाएँ, पर अपनों के बनते बिगड़ते विचारों की वजह से आप परेशान भी हैं की कही आपके सपने अधूरे न रह जाएँ.
क्या करें – अपनों की बात को समझना भी होगा और किसी भी तरह का फैसला व्यवहारिकता से करना होगा. इस बात से कितना लाभ होगा या कितनी हानि होगी इस बात को तो समझना ही पड़ेगा.
क्या न करें – अपनी मेहनत को बनाये रखने में किसी भी तरह की कमी न आने दें. आपको अपनी कोशिशों का अच्छा फल मिल सकता है, अपनी बढती हुई जरूरतों के चलते आप अपने पैसे को कहीं फंसा न लें.

कर्क (Cancer) ज़िन्दगी की खुशियाँ हर तरह से बनी हुई है और यह बहुत ही संतोषजनक परिस्थिति है. हालात आपकी मदद कर रहे हैं और आपके अपने आपको हर तरह की सहायता कर रहे हैं. आपकी मेहनत का आपको पूरा फल भी मिल रहा है.
क्या करें – कोशिश यह करनी होगी की अपने साथी-सहयोगियों को समझे. अपने कामकाज की अच्छाई को भी अपनों से बाँट लें ताकि अपनी सफलता का श्रेय आप औरों को भी दे सकें.
क्या न करें – हर चीज़ में असंतोष पैदा करके अपनी स्तिथि को बिगाड़े नहीं, इसलिए हर चीज़ में बदलाव की सम्भावना न टटोलें क्योंकि ऐसा करने से नाकामी हाथ लगेगी और कोई लाभ नहीं होगा.

सिंह (Leo) आपकी छुपी हुई प्रतिभाएं आपको बड़ी सफलताएँ दे सकती हैं. जिस भी काम में रूचि है उसे बढ़ावा देने की जरूरत है. अगर ज़िन्दगी में कुछ हटकर करना चाह रहे हैं तो लोगों को बताएं ताकि लोग आपकी बात को समझ सकें.
क्या करें – काम कोई भी अच्छा या बुरा नहीं होता, काम काम होता है, और किसी भी काम में सफलता पाने के लिए अपने ज्ञान को बढाने की जरूरत पडती है ताकि आप लोगों से दो कदम आगे रह सकें.
क्या न करें – पैसे की स्तिथि भाग्यशाली रूप से बेहतर हो रही है और तकदीर की अच्छी-भली स्तिथि को बनाये रखने में कोई कमी न रखें, खासकर किसी की बातों में आकर आप यह न सोचना शुरू कर दें की कोई आपका पीठ पीछे नुकसान करना चाह रहा है, इसलिए अपने मन की नकारात्मकता को बढने न दें.

कन्या (Virgo) आपकी आर्थिक स्तिथि भी ठीक है और आप लोगों के लिए अच्छा भी सोचते हैं, पर आप अपने नुकसान और अपनी परेशानियों के प्रति लापरवाह होते चले जा रहे हैं और यही ठीक नहीं.
क्या करें – लोग आपके बारे में क्या सोचते हैं इस बात में भी सतर्कता बरतनी होगी. लोगों के बार-बार बदलते हुए विचारों से भी कुछ न कुछ समझने की जरूरत पड़ेगी, हो सकता है उसके पीछे आपके लिए कोई शिक्षा या मार्गदर्शन छुपा हुआ हो.
क्या न करें – अपनी छोटी-छोटी गलतियों को बड़ी परेशानी में परिवर्तित न होने दें, इसलिए अपने लिए कोई नुकसान की स्तिथि भी न बनायें. हर बात को पहले से भांप लेना और बचकर चलना यह जरूरी है. लोगों की आपके प्रति नाराजगियों को बढने न दें.

तुला (Libra) अपनी सूझबूझ का आंकलन करने का एक मापदंड यह भी होता है की आप लोगों के प्रति कितनी अच्छाई बना पा रहे हैं और उससे आपको कितना सुकून मिल रहा है. कई चीज़ों में आपकी सूझबूझ काम कर रही है, लेकिन परेशानी है की आप खुश नहीं हैं. आप अपनी ही धुन में गलतियाँ करते चले जा रहे हैं जबकि हालात आपको मदद करना चाह रहे हैं.
क्या करें – लोगों की अच्छी भूमिका बनी हुई है जो आपके लिए उपलब्धियों के रास्ते खोल दे. आपकी अपनी मेहनत भी प्रबल हो रही है. ऐसे में अपने मन के भटकाव पर भी काबू पाना होगा ताकि आपकी मेहनत सही दिशा में लगी रहे.
क्या न करें – बेकाबू होते हुए खर्चों की वजह से अपने पैसे की स्तिथि को कमज़ोर न पड़ने दें. उस आशीर्वाद को समझने में कोई गलती न करे जिसके चलते आपके हालात बहुत हद तक संभले हुए हैं.

वृश्चिक (Scorpio) रिश्तों के प्रति आपका झुकाव आपकी परेशानियों का कारण बन सकता है. अगर बार-बार कोई ऐसा विचार मन में उभरेगा तो उसे काबू में लाना भी मुश्किल हो जायेगा, इसलिए भी अपनी बढती हुई इच्छाओं को थामना पड़ेगा.
क्या करें – हर चीज़ में विनम्रता अपनानी होगी, चाहे वो आपकी पारिवारिक स्तिथि हो या आपके पैसे से जुड़े मसले. आपको अपने हालात में moderation बनाये रखनी होगी ताकि किसी भी तरह की उत्तेजना से बचा जा सके.
क्या न करें – चाहे पैसा का लेनदेन हो या काम या कारोबार और कारोबार की स्तिथि, किसी भी तरह के झगडे से बचना होगा. अपनी बात को ज्यादा कहते चले जाने से आप ही का नुकसान हो सकता है, इसलिए भी आपको अपने अंदर परिवर्तन लाने होंगे ताकि आपकी अच्छाई में कोई कमी न आ जाए.

धनु (Sagittarius) धनलाभ के रूप में आपके लिए हालात बहुत अच्छे बने हुए हैं. यह आपके अपनों का प्यार और दुलार है जिसके चलते आपके अपने आपकी परिस्थिति को संभालना चाह रहे हैं. ज़िन्दगी के अच्छे पलों को यादों के रूप में सहेज लेना चाहिए.
क्या करें – बढ़ते हुए खर्चों को भी थामना होगा और अपनी कोशिशों को बहुत केन्द्रित बनाये रखना होगा. ज़िन्दगी की अच्छी-भली अच्छाई धीरे-धीरे आपके लिए बनती चली जा रही है जिसके चलते आपको इश्वर के प्रति शुक्रगुज़ार होना होगा.
क्या न करें – इस समय जो लोगों से भी आपको मदद मिल रही है उसे कम न समझें. अपनों से मिलती हुई मदद को धनलाभ की दृष्टि से न देखें बल्कि उसे आशीर्वाद मान लें ताकि आपके लिए ज़िन्दगी में कोई कमी न रहें.

मकर (Capricorn) कामकाज की स्तिथि को बनाये रखना आपकी सबसे बड़ी कोशिश होनी चाहिए. ऐसे में अपने ज्ञान को भी बढाने के मौके मिलेंगे और ज़िन्दगी में तरक्की के रास्ते भी खुलते चले जायेंगे.
क्या करें – जब बहुत कुछ अच्छा होता है तो कुछ न कुछ परेशानी के रूप में भी उभरता है, इसलिए खुद की गलतियों से बचना होगा. बहुत ज्यादा उत्तेजित होकर कुछ भी करने से आपका नुकसान हो सकता है. इस बात को भी सँभालने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – घर-परिवार की स्थिरता के पीछे जो छुपी हुई परेशानियाँ हैं उन्हें समझने में कोई गलती न करें, इसलिए किसी भी छोटी बात को व्यर्थ में बिगड़ने न दें. खासकर अपने कर्तव्य निभाने में आप अपने कदम पीछे न हटायें.

कुम्भ (Aquarius) आप बड़े सपने देख रहे हैं और सपनो के साकार होने का समय है. हालात भी मदद कर रहे हैं और आपकी आर्थिक स्तिथि भी आपका हर तरह से पूरा साथ निभा रही है. ऐसे अच्छे मौके भी कभी-कभी मिला करते हैं.
क्या करें – अपनी आर्थिक स्तिथि को और बेहतर करने के लिए अपनी सूझबूझ और अपनी व्यवहारिकता को बढ़ाना होगा, तब जाकर आप अपनी कोशिशों को सही दिशा दे पाएंगे और यह इस समय करना बहुत जरूरी होगा.
क्या न करें – रोज़मर्रा की परेशनियों का बुरा असर अपने किसी प्यार के रिश्ते पर बिलकुल न पड़ने दें. अपनी कोशिशों को भी इतना केन्द्रित कर लें की आपके मन का भटकाव उसपर किसी भी तरह से हावी न हो पाए.

मीन (Pisces) कई तरह के दबाव हैं आपके मन में जिसके चलते आप परेशान चल रहे हैं, लेकिन यह ज़िन्दगी की सच्चाई है जो हमें कभी न कभी झनझोड़ती चली जाती है.
क्या करें – कामकाज के प्रति जागरूक रहना होगा. जिस भी काम से जुड़े हुए हैं वही आपके लिए प्राथमिकता का क्षेत्र बन जायेगा. अपनी मानसिकता को कुछ ऐसा बना लें जिसमे आपकी अच्छाई और आपकी काबलियत उभरकर आये.

क्या न करें – घर-परिवार की खुशियों को किसी भी तरह के तकरार की वजह से कम न होने दें. किसी बहस में पड़कर भी आप ऐसी स्तिथि न बनायें की लोगों को आपके प्रति अपने विचार बदलने पड़ें. उपाय – मीन राशी वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी की आने वाले चार ब्रहस्पतिवार को किसी न किसी को कुछ न कुछ दान में जरूर दें. किसी जरूरतमंद को भोजन करा देने से भी यह उपाय किया जा सकता है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.