Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Monday, May 14, 2018

Monday 14th May 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

मेष (Aries) जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे और भरोसा जगाना होगा. उपलब्धियों भरा दौर है उसे अपनी मेहनत और लगन से और बेहतर किया जा सकता है. यहाँ तक की आपकी पढाई-लिखाई से भी अब अच्छे नतीजे प्राप्त होने का समय आ गया है.
क्या करें – अपनी बात जरूर कहें पर अपनों को समझने की कोशिश कर लें. ज़िन्दगी के तकरार हम सबके लिए बने हैं और ऐसे में सूझबूझ से निकल जाना ही आपकी अच्छाई होगी. ऐसे में अपने अंदर थोड़ी सी विनम्रता लाने से फायदा जरूर होगा.
क्या न करें – अगर हाल ही में आपको कोई चीज़ पसंद नहीं आयी तो उसे बहुत ज्यादा तूल न देते चले जाएँ. किसी भी छोटी बात को लेकर इतना भी मनमुटाव में न पड़ जाएँ की उसका बुरा असर ज़िन्दगी की बाकी चीज़ों पर पड़े.

वृषभ (Taurus) किसी नए रास्ते पर आगे बढने के लिए अपने विचार बनाना अच्छी बात है, लेकिन उसमे हर बात को पहले से समझ लेना ज्यादा बेहतर है. कई बार हम अपनी ही धुन में बहुत कुछ कर जाते हैं जिसके चलते बाद में पछतावा भी होता है, इसलिए पहले से सतर्क रहना होगा.
क्या करें – तकदीर को आजमाने से बचना होगा लेकिन अगर कुछ भी गलत हो सकता है तो वो गलत हो जायेगा, इसलिए थोडा सा रुक जाने में ही फायदा है. लोगों की बात को सुन लेने से इस समय अपनी स्तिथि को सँभालने में मदद मिल सकती है.
क्या न करें – अपने पैसे की स्तिथि को बहुत ज्यादा सुखद मान लेने की गलती न करें और ऐसा करके आप अपनी योजनाओं में लापरवाह भी न होते चले जाएँ क्योंकि ज़ल्दबाज़ी में कोई ऐसा कदम नहीं उठाना चाहिए जो आगे चलकर परेशानियों का कारण बन जाए.

मिथुन (Gemini) सेहत से जुड़े फैसले बहुत ध्यानपूर्वक ही लेने होंगे. चाहे अपनी सेहत की बात हो या अपनों की सेहत की आपको हर चीज़ को भलीभांति समझकर ही आगे बढना होगा. यह दौर ही कुछ ऐसा है जिसमे आपकी समझ में थोड़ी सी कमी रह सकती है, इसलिए भी अपने हालात को भलीभांति समझने की कोशिश करनी होगी.
क्या करें – अपने पैसे को संभाले रखने की कोशिश कर लें और अगर ज़रा सा भी ऐसा आभास है की आपका पैसा कहीं फंस सकता है तो पहले से सतर्क हो जाएँ. अपने दोस्तों की अच्छाईयों और कमियों को दोनों को साथ ही साथ समझना होगा.
क्या न करें – अपनों से जो भी अच्छी सलाह मिल रही है उसे नकारे नहीं, पर उस सलाह की वजह से आप लापरवाह भी न होते चले जाएँ. अपनी लापरवाही के चलते आप अपनी आर्थिक स्तिथि को कही खतरे में न डाल दें.

कर्क (Cancer) लोगों पर जितना ज्यादा भरोसा करेंगे उतना ही तकरार से बच जायेंगे. यह समय ही कुछ ऐसा है जो आपके लिए आपके मन की उथल-पुथल को बढ़ावा देता चला जाए, इसलिए भी लोगों के प्रति भरोसा जगाये रखना होगा. अपनी क़ाबलियत को भी आशावादी नजर से देखने की कोशिश कर लें ताकि उसका भी आपको फायदा मिल सके.
क्या करें – किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढाने का विचार बन सकता है आपके मन में और उसी के चलते आपको लोगों से तालमेल बढ़ाना होगा. वैसे भी कामकाज के क्षेत्र में अगर आप लोगों से जुड़े रहेंगे तो आपको उनसे मदद जरूर मिलेगी.
क्या न करें – आपके लिए बड़ी सफलता किसी बदलाव में नहीं है बल्कि स्थिरता में है, इसलिए अपनी लगन को बनाये रखें. जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे बार-बार बदलाव करते चले जाना भी ठीक नहीं है.

सिंह (Leo) अच्छी-भली स्तिथि को अगर आप शक की नजर से देखते चले जायेंगे तो नुकसान आपका ही होगा, इसलिए भी अपने मन में थोडा धैर्य बनाये रखना होगा ताकि हालात आपकी पूरी तरह से मदद कर सकें. किसी भी तरह के विचारिक मतभेद में पड़ने से तो आपको बचना ही पड़ेगा.
क्या करें – खुशियों भरा समय है जिसे बनाये रखने की कोशिश करनी होगी. ऐसे में अपने व्यवहार को थोडा सा और विनम्र बना लेंगे तो किसी भी तरह की स्तिथि को संभालना आसान हो जायेगा, इसलिए पारिवारिक जीवन में भी अपने प्रियजनों को पूरा सम्मान देना होगा.
क्या न करें – अपनी पैसे की स्तिथि को संभाले रखना है तो किसी भी तरह की उत्तेजना से जुड़े विचार न बनायें. किसी भी तरह की ज़ल्दबाज़ी ठीक नहीं होगी बल्कि कोशिश यह कर लें की इस समय किसी भी तरह का बड़ा खतरा मोल न लें.

कन्या (Virgo) रिश्तों को संभाले रखने में मुश्किलें पैदा हो सकती हैं. ऐसे में लोगों की अच्छाई को समझने की कोशिश करेंगे तो वो अच्छाई नजर जरूर आएगी और अगर आप कमियों की ओर ही देखते चले जायेंगे तो फिर परेशानियों को संभालना मुश्किल भी हो जायेगा, इसलिए आपको थोडा सा आशावादी नजरिया तो अपनाना ही पड़ेगा.
क्या करें – अपनी मेहनत और अपनी क़ाबलियत को भी भरोसे की नजर से देखना होगा ताकि आपके लिए तकदीर की अच्छी भूमिका बनी रहे. हालात ने कई चीज़ों में आपका बहुत साथ दिया है अब उन्हीं परिस्थितियों से खुशियाँ पाने का समय आ रहा है.
क्या न करें – कामकाज से जुडी चुनोतियाँ बहुत बड़ी नहीं हैं और ना ही आप उन्हें बहुत बड़ा मानने की कोशिश करें. सहजता से बहुत कुछ संभाला जा सकता है, इसलिए अपने मन को व्यर्थ में दुखी न करते चले जाएँ.

तुला (Libra) घर-परिवार में खुशियाँ बनाने की कोशिश करनी होगी. थोडा सा अपने नजरिये को बदल लेंगे तो आपको समझ में आएगा की बहुत कुछ आपके लिए ही बना हुआ है जो आपको सही रास्ते पर चला रहा है.
क्या करें – अपनों के लिए बहुत कुछ करने का समय है, इसलिए अपनी किसी भी तरह की जिद्द को छोड़ दें. अपने विचारों में भी और अपनी बातों में भी बहुत सारी विनम्रता ले आयें, सबकुछ ठीक होगा.
क्या न करें – तकदीर को इस रूप से आजमाने की कोशिश न करें की आप ही का नुकसान होता चला जाए, इसलिए भी किसी छोटी बात को बढ़ाएं नहीं. खर्चा और नुकसान एक ही सिक्के के दो पहलु हैं इसलिए अपने नुकसान को किसी भी वजह से बढाते न चले जाएँ.

आज के दिन में ख़ास – तुला राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है की कई तरह की अच्छी संभावनाओं से फायदा उठाया जा सकता है पर अपने मन में थोडा सा भरोसा जगाना होगा ताकि आप अपने आसपास बिखरी हुई उस अच्छाई को देख भी पाएँ और उसका फायदा भी उठा पाएँ जो आपको ज़िन्दगी में आगे बढने में मदद कर सके.

वृश्चिक (Scorpio) अपनी क़ाबलियत पर थोडा सा और भरोसा करना होगा. आपके मन के बनाये हुए उतार-चढ़ाव कुछ ऐसे हैं जो आपको बार-बार परेशान भी करते हैं, इसलिए भी ऐसे नकारात्मक विचारों को अपने मन से निकालने की जरूरत पड़ेगी.
क्या करें – मेहनत का रास्ता हमेशा कठिन ही होता है और ऐसे में लोगों से मतभेद भी हो जाता है, इसलिए भी अपने कामकाज के क्षेत्र में बहुत सारी विनम्रता बनाये रखनी होगी, ताकि लोगों का समर्थन आपके प्रति बना रहे.
क्या न करें – किसी छोटी बात को अपने मन में बढाकर अपना नुकसान न करें, इसलिए हर चीज़ को कमी की नजर से न देखते चले जाएँ, क्योंकि जो कुछ हासिल है उसे बनाये रखना भी बहुत बड़ी बात है.

धनु (Sagittarius) मधुरता से जो लोगों का दिल जीता जा सकता है वो जोर ज़बरदस्ती से नहीं जीता जा सकता और आपके अंदर वो सारी अच्छाईयां हैं जो आप लोगों से जुड़ सकें और अपनी बात कह सकें, बस थोडा सा धीमा हो जाने की जरूरत है.
क्या करें – अपने बढ़ते हुए खर्चों पर काबू पाना होगा ताकि हालात संभाले रखे जा सकें. जब भी इच्छाएं बढती हैं तो बहुत कुछ ऐसा होता है जो हमारे हाथ से निकल जाता है, इसलिए किसी प्यार के रिश्ते को भी सहजता से सँभालने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – अपनी जानकारी और अपनी क़ाबलियत को इस्तेमाल करने में किसी भी तरह की कमी न आने दें. वैसे भी अपनी पढाई-लिखाई को आगे बढाने का अच्छा समय है. अगर कुछ सीखने और समझने के लिए दूरस्थान का रास्ता अपनाना पड़े तो भी पीछे न हटें.

मकर (Capricorn) खुद पर भरोसा भी बनाये रखें और अपनी व्यवहारिकता को भी जगाये रखें ताकी इस समय की अच्छाईयों का पूरा लाभ मिल सके और ऐसा करते हुए अपनों की जरूरतों को पूरा करने की कोशिश जरूर कर लें. आपको बहुत सारी ख़ुशी मिलेगी.
क्या करें – धन आगमन के अच्छे साधन बने हुए हैं पर किसी भी तरह की ख़ुशी पैसे से कहीं ज्यादा अपने मन में संतोष बनाये रखने से मिलती है, इसलिए भी अपनी सोच-विचार में बहुत सारे सकारत्मक परिवर्तन लाने होंगे तक ज़िन्दगी की खुशियाँ बनी रहें.
क्या न करें – अगर निजी जीवन की खुशियाँ बनाये रखनी है तो हर छोटी बात को अपने मन में बढ़ा-चढ़ा कर न सोचें और ऐसा करके आप लोगों को नाराज़ भी न करते चले जाएँ. इस बात को याद रखें की ज़िन्दगी की हर परिस्थिति सँभालने से ही संभलती है, इसलिए अपनी ओर से लापरवाह न होते चले जाएँ.

कुम्भ (Aquarius) इस बात को समझने की कोशिश करें की आप क्या कर सकते हैं, सिर्फ यह न सोचते चले जाएँ की आप क्या नहीं कर सकते. हर इंसान सबकुछ नहीं कर सकता, इसलिए अपनी क़ाबलियत को तराशने की जरूरत पडती है ताकि आपको उसका पूरा लाभ मिल सके.
क्या करें – बहुत कुछ एक साथ करने से और दिशाहीन रूप से जिंदगी में आगे बढने से बचना होगा. इंसान थोडा कर ले पर उसमे समर्पण नजर आये , इस तरह का रुझान बनाना होगा.
क्या न करें – रिश्तों से जुडी परिस्थितियां अब बेहतर होती चली जाएँगी, इसलिए अपने मन में किसी भी तरह का द्वेष न रखें. पारिवारिक खुशियों की तुलना में आप अपने पैसे की स्तिथि को कहीं बहुत बड़ा न मान लें.

मीन (Pisces) अपने हालात का सही जायजा लेंगे तो आपको बहुत कुछ अच्छा लगेगा और मन में संतोष पैदा कर लें ताकि उस अच्छाई का पूरा आभास आपको मिल सके.
क्या करें – आर्थिक दृष्टिकोण से समय हर तरह से मददगार है, इसलिए आपको अपनी financial planning को बढ़ाना होगा ताकि आपकी बचत बढ़ सके. इस अच्छाई का दूरगामी लाभ आपको जरूर मिलेगा.

क्या न करें – घर-परिवार में किसी भी तरह की बहस में बिलकुल न पड़ें और ऐसा करके आप अपनी ज़िन्दगी की खुशियों को व्यर्थ में कम भी न करते चले जाएँ. सबकुछ ठीक है उसे बनाये रखना बहुत जरूरी है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.