Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Saturday, May 5, 2018

Saturday 5th May 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

मेष (Aries) कामकाज को आगे बढाने की बहुत अच्छी सम्भावना है आपके सामने. कुछ ऐसे मौके भी मिल रहे हैं जिसमे आपकी आमदनी या आपकी आर्थिक स्तिथि और बेहतर हो जाए. तरक्की पाने का अच्छा समय चल रहा है जिसका पूरा फायदा उठा लेना चाहिए.
क्या करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे अपनी लगन बढ़ा लें और अपने पैसे की बेहतर होती हुई स्तिथि को अपनों के लिए इस्तेमाल कर लें, पर जो भी कर रहे हैं उसमे नियमित हो जाने से ही फायदा होगा. व्यर्थ की उलझनों से या किसी भी तरह के बदलाव से बचना होगा.
क्या न करें – किसी ऐसे प्रयास में हाथ न डालें जो सिर्फ आपको भटका रहा हो. किसी भी तरह की यात्रा की भी योजना न बनायें. जो भी रास्ता सुख नहीं दर्शा रहा उस रास्ते पर चलने की इस समय कोशिश बिलकुल न करें.

वृषभ (Taurus) आपके अंदर काबलियत बहुत है पर भरोसा डगमगा रहा है, इसलिए आपको लग रहा है की आप समस्याओं से घिरे हुए हैं. ज़िन्दगी की रोज़मर्रा की चुनोतियों को कबूल करना सीख लें ऐसा करने से उन्हें संभालना भी आसान हो जायेगा.
क्या करें – किसी भी तरह का खतरा मोल लेने से बचना होगा. अगर मन में कोई बड़ा परिवर्तन करने का विचार है तो फिलहाल उसे टाल दें और खुद को किसी भी तरह के नुकसान से बचा लें. अपने भटकते हुए विचारों को काबू में तो रखना ही पड़ेगा.
क्या न करें – लोगों के मन में किसी भी तरह की इर्ष्या न बढने दें, इसलिए अपनी बात सहजता से कहें और लोगों की बात भी उसी रूप से सुन लें ताकि किसी भी तरह की तकरार की स्तिथि न बन पाए.

मिथुन (Gemini) रिश्तों में आपका लगाव बढ़ रहा है इसलिए आप कई और चीज़ों के प्रति लापरवाह होते चले जा रहे हैं. ऐसे में घर-परिवार के रिश्ते वैसे ही नहीं सम्भल पा रहे. इस बात को समझ लें की किसी प्यार के रिश्ते में बह जाने से आपका नुकसान भी हो सकता है.
क्या करें – अपने पैसे को कहीं भी फंसाने से बचना होगा. अगर आप किसी भी तरह का बड़ा खतरा मोल लेना चाह रहे हैं तो फिलहाल ऐसे किसी विचार से बचकर निकल जाना होगा, बल्कि कोशिश यह होनी चाहिए की आप अपने साथी-सहयोगियों से तालमेल बनाये रखें.
क्या न करें – अपनी नाकामियों की वजह से अपने कामकाज की स्तिथि को बिगड़ने न दें. अपने कामकाज से जुडी उम्मीदों को बहुत ज्यादा बढाकर आप अपने लिए कोई नुकसान की स्तिथि न बनायें.

कर्क (Cancer) आर्थिक स्तिथि भी ठीक है और घर-परिवार की खुशियाँ भी बनी हुई हैं, पर आप अपने मन में कई तरह के नकारात्मक विचार लेकर चल रहे हैं. लोगों की सफलता भी आपको किसी न किसी रूप से अखर रही है.
क्या करें – अगर पहले से अपने मन में कोई विचार लेकर चलेंगे तो फिर परेशानी होगी, क्योंकि ऐसे विचार किसी न किसी तकरार से जुड़े होंगे जिसके चलते विचारों का मतभेद बना रहेगा इसलिए अपने अंदर बहुत सारे परिवर्तन लाने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – अगर किसी भी तरह की परेशानी है तो कानूनी पेचीदगियों में बिलकुल न पड़ें. बेहतर यह होगा की किसी भी झगड़े से अपने कदम पीछे हटा लें ताकि कोई भी बात व्यर्थ में बिगडती न चली जाए और आप ही का नुकसान न करे.

सिंह (Leo) कामकाज की स्तिथि मज़बूत है क्योंकि उसमे आपकी मेहनत लगी हुई है. आपके अंदर भी कुछ ऐसा ज़ज्बा बन रहा है जो आपसे और ज्यादा मेहनत करवाए ताकि बड़ी सफलता हासिल की जाए.
क्या करें – अपनी पढाई-लिखाई में ध्यान देने की जरूरत है. पढाई से जुड़े जो भी नए मौके मिल रहे हैं उनके बारे में सोचा जा सकता है और अपने हालात से समझोता भी किया जा सकता है. अपने भविष्य पे नजर रखते हुए ही अपने विचारों को एक दिशा देनी होगी.
क्या न करें – कोई बड़ी उम्मीद लगाकर अपने लिए नुकसान की स्तिथि न बनायें और रोज़मर्रा की चुनोतियों का भी कोई बुरा असर न पड़ने दें. किसी प्यार के रिश्ते के लिए बहुत ज्यादा सोचकर खुद को दुखी करते चले जाना भी ठीक नहीं है.

कन्या (Virgo) हालात हर तरह से मददगार हैं और आपका भरोसा भी जग रहा है. यहाँ तक की आप अपनी बेहतर होती हुई आर्थिक स्तिथि के चलते अपनी पारिवारिक परिस्थितियों को सुधारने की भी कोशिश कर रहे हैं.
क्या करें – रिश्तों से जुडी परेशानियों को एक-एक करके सँभालते चले जाएँ सबकुछ ठीक होगा. किसी भी तरह की नाराज़गी से बचना होगा इसलिए लोगों से बहुत विनम्रता से ही पेश आना होगा.
क्या न करें – कितनी भी चुनोतियाँ क्यों न हों पर रिश्तों में किसी भी तरह की लोगों की गलती न निकालें बल्कि अपनी कमियों और गलतियों को पहले देख लें जो इस समय बहुत ज्यादा बनी हुई हैं, इसलिए लोगों को समझने में या लोगों का ख्याल रखने में कोई कमी न रखें.

तुला (Libra) आप मेहनत भी कर रहे हैं और मेहनत का अच्छा फल भी मिल रहा है, शायद इसलिए अपने व्यवहार में आप लापरवाह होते चले जा रहे हैं. अगर कोई भी चीज़ आसानी से संभाली जा सकती है तो उसमे गलती करते चले जाना ठीक नहीं.
क्या करें – कामकाज की स्तिथि को बेहतर करने के लिए आपकी बहुत सारी अच्छाईयां बनी हुई हैं. आपको इस बात का भी आभास हो चुका है की अपने दम पर भी बहुत कुछ करना पड़ेगा और यही विचार आपके भविष्य को सुनिश्चित करने में भी आपकी मदद करेंगे.
क्या न करें – अपने बड़े बुजुर्गों से या अपने से वरिष्ठ लोगों से किसी भी तरह की कलह में बिलकुल न पड़ें. ऐसी कोई भी स्तिथि आपके लिए बड़ी मुश्किल पैदा कर सकती है इसलिए तकदीर को आजमाते हुए गलती कर लेना ठीक नहीं है.

वृश्चिक (Scorpio) अपने आसपास के लोगों की अच्छाई की कदर करें और आप देखेंगे की आपकी ज़िन्दगी में भी सुकून और प्रेरणा जगेगी. ज़िन्दगी को नए तरीके से देखने के लिए खुद को तैयार भी करना पड़ेगा और अपने नुकसान को बढाने से भी बचना होगा.
क्या करें – अपनी कोशिशों से अपनी ज़िन्दगी की दशा और दिशा निर्धारित की जा सकती है पर आपकी अच्छी कही हुई बात भी लोगों को परेशान कर सकती है इसलिए भी अपने बर्ताव में मधुरता लानी होगी.
क्या न करें – कर्मो का खेल बहुत नयारा है. किसी का बुरा करने से तो नुकसान होता ही है पर कभी-कभी लोगों के लिए कुछ अच्छा करने से भी आपका नुकसान हो जाता है, इसलिए इस समय बहुत ज्यादा उदारवादी बनना भी ठीक नहीं होगा.

धनु (Sagittarius) पैसे की स्तिथि अच्छी है पर पैसा टिकता नहीं है. आप अपनों के लिए बहुत अच्छा करना चाह रहे हैं इसलिए भी पैसे से जुड़ी जरूरतें बढी हुई हैं.
क्या करें – अपनों की खुशियाँ बनाये रखने के लिए आपको बहुत कुछ करना होगा. अपने मन के भटकाव को भी थामना होगा. लोगों की इच्छाओं और आकाँक्षाओं में कमी हो सकती है इसलिए भी आपको बहुत कुछ कबूल करके ही चलना होगा.
क्या न करें – पारिवारिक मुद्दों को लेकर अपने मन में उथल-पुथल न मचाते चले जाएँ, इसलिए अच्छी-भली स्तिथि को भी आप कमी की नजर से न देखें, पर कुछ भी हो अपने लिए नुकसान की स्तिथि न बनायें.

मकर (Capricorn) कई तरह के ऐसे विचार हैं आपके मन में जो आपसे बदलाव करवाना चाह रहे हैं. कई तरह के ऐसे विकल्प भी हैं जिनके लिए ज्योतिषी मार्गदर्शन यह कहता है की आपको उस रास्ते पर नहीं चलना चाहिए. किसी भी बात को पूरी तरह से समझे बिना अपने कदम बढ़ा लेना भी गलत हो सकता है.
क्या करें – लोगों को समझना भी कठिन हो सकता है और अपनी आर्थिक स्तिथि को संभालना भी मुश्किल है, इसलिए यथास्थिति बनाये रखना ही बेहतर है ताकि किसी भी तरह की परेशानी से बचा जा सके. आपकी पढाई-लिखाई से आपके भविष्य के रास्ते सुंदर तरीके से खुल सकते हैं इसलिए वही आपकी प्राथमिकता का क्षेत्र है.
क्या न करें – न तो अपनी मेहनत में कोई कमी आने दें और ना ही अपने विचारों को बार-बार बदलकर उस मेहनत को कमज़ोर करते चले जाएँ इसलिए उस अच्छाई और सफलता को जरूर देख लें जो आपने हासिल कर ली है. अपनी इच्छाओं को बहुत ज्यादा बढाकर आप कोई गलती न कर जाएँ.

उपाय – मकर राशि वालों के लिए खास उपाय यह है की आनेवाले चार शनिवार को किसी भी मंदिर या पूजा स्थल पर जरूर जाएँ ताकि आपके भटकते हुए विचारों को सँभालने में मदद मिल जाये.

कुम्भ (Aquarius) आर्थिक स्तिथि ठीक है क्योंकि घर-परिवार का सुख नजर आ रहा है और ज़िन्दगी में सुख का आभास मिला रहे तो बहुत सारी और चीज़ों को सँभालने में मदद मिल जाती है. आपके लिए भी हालात इसी वजह से मददगार बने हुए हैं जिसमे तकदीर आपका पूरा साथ निभाए.
क्या करें – ज़ल्दबाज़ी में फैसले करने से बचना होगा और खुद को किसी भी तरह के नुकसान की स्तिथि से भी बचाना होगा. आप मेहनत कर रहे हैं यह अच्छी बात है पर फिलहाल किसी बड़े फैसले को स्थगित किया जा सकता है जिसके लिए आप बहुत ज्यादा प्रेरित हैं.
क्या न करें – ऐसा न सोचते चले जाएँ की पैसा प्रयाप्त है और आप कुछ भी कर सकते हैं, क्योंकि जब हालात प्रतिकूल हों तो पैसा कभी भी प्रयाप्त नहीं होता. इसलिए कामकाज से जुड़ा कोई ऐसा फैसला न करें जो आपका नुकसान कर जाए.

मीन (Pisces) आपकी मेहनत और लगन दोनों नजर आ रही है पर इसके बावजूद आपके हालात चुनोती भरे ही बने हुए हैं क्योंकि बार-बार अपने विचारों को बदलते चले जाने से ही तनाव बढ़ता ही है.
क्या करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे आपके साथी-सहयोगियों की भूमिका अच्छी रही है पर उनपर नजर रखने की भी जरूरत है. मिलेझुले और बदलते हुए हालात पर नजर रखने से किसी भी तरह के नुकसान की स्तिथि से भी बचा जा सकता है इसलिए भी आपको अपने साथी-सहयोगियों को बेहतर तरीके से समझना होगा.

क्या न करें – लोगों की किसी ऐसी सलाह को न माने जिसमे किसी का स्वार्थ छुपा हुआ हो. ऐसे में बिना सोचे समझे फैसले करना या खुद कोई गलती करते चले जाना ठीक नहीं होगा. वैसे भी भावुकता में कोई ऐसा फैसला न करें जिसका बुरा असर आपके कामकाज की स्तिथि पर पड़े.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.