Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Wednesday, May 30, 2018

Wednesday 30th May 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

मेष (Aries) रिश्तों से जुड़ी परेशानियाँ आपको झंझोड़ रही हैं इसलिए आपका मन उदास है, फिर भी बहुत कुछ संभालना है और अपने मन की घबराहट को भी दूर करना है. अगर आप अपनी बात को समझाने के रूप में कहें तो आपकी कोशिशें साकार हो सकती हैं.
क्या करें – रिश्तों में बढती हुई दूरियों को नजदीकियों में बदलना होगा, पर बार-बार उभरती हुई परेशानियों को भी संभाले रखने की जरूरत पड़ेगी, ऐसे में आपकी सूझबूझ काम जरूर आएगी.
क्या न करें – सिर्फ अपने कामकाज में इतना व्यस्त न हो जाएँ की आप निजी जीवन की प्राथमिकता को भूल जाएँ इसलिए ज़िन्दगी का तालमेल जरूर बनायें. कामकाज का बढ़ता हुआ बोझ कही आपके रिश्तों पर कोई बुरा असर न डाले.

वृषभ (Taurus) कोई प्यार का रिश्ता दस्तक दे रहा है और ज़िन्दगी में नए रास्ते खुल रहे हैं पर आप फिर भी घबराये हुए हैं. सबकुछ अच्छा होते हुए भी आपका मन कुछ हद तक परेशान ही है, शायद इस अच्छाई का आपको पूरी तरह से आभास नहीं हो पा रहा.
क्या करें – अपने बड़े बुज्रुगों को या अपने से वरिष्ठ लोगों को और ज्यादा समझने की जरूरत पड़ेगी. बहुत सारी अच्छाई बन रही है लेकिन साथ ही साथ उन चुनोतियों को भी संभालना पड़ेगा जो दस्तक दे रही है. पैसे को किसी भी तरह के खतरे में डालने से भी बचना ही होगा.
क्या न करें – किसी भी तरह का बड़ा कदम उठाकर आप अपनी स्तिथि को कमज़ोर न बनायें. किसी भी एक रिश्ते की ओर इतना भी ज्यादा मन न बना लें की बाकी चीज़ों से आपका मन उठ जाए.

मिथुन (Gemini) थोडा थोडा करके भी आपके खर्चे बढ़ते हुए ही नजर आ रहे हैं. ऐसा हो सकता है की परिवार में आपके अपनों की जरूरतें बढ़ रही हों इसलिए उन्हें भी पूरा करना है, पर कुलमिलाकर स्तिथि यह है की आपको योजना बनाकर ही चलना होगा.
क्या करें – कोई प्यार कर रिश्ता आपको बहुत भा रहा है लेकिन उसे संभालना अभी थोडा सा कठिन हो सकता है. दूसरी ओर काम की ओर भी तवज्जो बढानी ही पड़ेगी, इसलिए कई तरह के दबाव आपके लिए बनते चले जा रहे हैं.
क्या न करें – किसी ऐसी बात को न बढाते चले जाएँ जिसे आसानी से संभाला जा सकता है, इसलिए हर चीज़ को बहुत ज्यादा भावुकता से न सोचें. निजी जीवन में नाराजगियां बढ़ा लेना ठीक नहीं है.

कर्क (Cancer) आर्थिक दृष्टिकोण से मिलाझुला समय है. आपकी मेहनत भी रंग ला रही है पर आपकी खर्चों की स्तिथि भी बेकाबू होती चली जा रही है. ऐसा समय हमेशा ही बहुत ज्यादा संयम मांगता है.
क्या करें – निजी जीवन की खुशियों में कमी आती चली जा रही है क्योंकि आपका मन परेशान है, इसलिए हर छोटे तकरार की स्तिथि भी आपको बहुत बड़ी लग रही है. हालात जैसे भी हों उन्हें काबू में लाने की कोशिश तो करनी ही पड़ेगी.
क्या न करें – किसी प्यार से जुड़े रिश्ते में ज़ल्दबाज़ी न दिखाएँ. ज़िन्दगी में बहुत सारी चीज़ें ऐसी होती हैं जो समय के साथ ही फलती फूलती हैं, इसलिए किसी भी चीज़ को लेकर बहुत ज्यादा उत्तेजित न हों.

सिंह (Leo) कामकाज से जुड़ी स्तिथि संतोषजनक है और आपको हर तरह से आपकी मेहनत का फल मिल रहा है. कई तरह के नए विकल्प खुल रहे हैं जो आपको आगे बढने में सहायक सिद्ध हों.
क्या करें – मेहनत का रास्ता हमेशा ही कठिन होता है इसलिए आपके सामने भी बहुत सारी रुकावटें हैं जिन्हें अपनी क़ाबलियत से और अपनी लगन से संभाला जा सकता है. कोशिश करके देखिये आपको फायदा जरूर होगा.
क्या न करें – इस समय न तो घबराहट अच्छी है और न ही ज़ल्दबाज़ी क्योंकि दोनों ही चीज़ों में मनमुटाव बढ़ सकता है, इसलिए अपने हालात का जायजा लेने में कोई गलती न करें. किसी भी असमंजस की स्तिथि को आजमाना ठीक नहीं होता.

कन्या (Virgo) आपका कामकाज ठीक चल रहा है लेकिन लाभ उस रूप से नहीं मिल पा रहा जिसकी की आपको तमन्ना है, इसलिए आप अपने हालात से उतने ज्यादा खुश नहीं है. शायद यही कारण है की आप कोई बड़ा फैसला करना चाह रहे हैं जो इस समय आपको नहीं करना चाहिए.
क्या करें – अपने हालात का शान्ति से विश्लेष्ण करेंगे तो आपको बहुत सारी चीज़ें अच्छी भी नजर आएगी, तब जाकर आप अपने भटकते हुए मन को संभाल पाएंगे. जो जैसा चल रहा है उसमे भी बहुत सारा सुख है.
क्या न करें – अपने असंतोष का असर अपने रिश्तों पर बिलकुल न पड़ने दें. ऐसा करके आप किसी प्यार के रिश्ते की परेशानियों को कहीं और ज्यादा बढ़ा न लें. वैसे भी यह समय ऐसा है जिसमे अपनी मानसिकता को तो बदलना ही पड़ेगा.

तुला (Libra) बहुत कुछ ऐसा चल रहा है जिसे समझने की भी और सँभालने की भी जरूरत है. क्योंकि इस समय लिए गए फैसलों में बहुत सारी कमियां भी हो सकती हैं. चाहे वो पैसे का लेनदेन हो या बढ़ते हुए खर्चों का असर, पर अपनी आर्थिक स्तिथि को संभाले रखने की जरूरत पड़ सकती है.
क्या करें – अपनी अच्छाई को इस्तेमाल करने का समय है और आशावादी नजरिया बनाने की भी कोशिश करनी होगी, पर सबसे बड़ी अच्छाई यह है की आपका बड़प्पन बहुत सारी चीज़ों को संभाले रखने में आपकी मदद जरूर करेगा.
क्या न करें – पारिवारिक रिश्तों को सँभालने में किसी भी तरह की उत्तेजना न बढ़ाएं बल्कि संयम को बढ़ा दें और जो भी चीज़ आपको परेशान कर रही है उसे भी विशाल ह्रदय के साथ समझने की कोशिश कर लें. किसी भी बात को बढ़ा-चढ़ाकर इस समय पेश करना ठीक नहीं होगा.

वृश्चिक (Scorpio) कामकाज की स्तिथि चुनोती भरी जरूर है पर लोगों पर बहुत ज्यादा भरोसा करने से नुकसान भी हो सकता है इसलिए अपने दम पर बहुत कुछ करने की कोशिश करनी होगी, फिर भी आपको ऐसा लगता चला जायेगा की हालात ने आपका पूरा साथ नहीं दिया.
क्या करें – किसी भी परिस्थिति में अपने हालात को बेकाबू होने से बचना होगा. क्योंकि परेशानी भरा दौर है और नुकसान की स्तिथि बनी हुई है इसलिए नुकसान को भी बचाए रखना होगा, कम से कम कोशिश तो करनी ही पड़ेगी तब जाकर बात बनेगी.
क्या न करें – न तो गुस्सा करें और न ही किसी भी तरह की उत्तेजना दिखाएँ. आप इस बात को पहले से समझ लें की ऐसा कुछ भी करने से आप ही का नुकसान हो सकता है इसलिए अपनी कोई नुकसान की स्तिथि बिलकुल न बनने दें.

धनु (Sagittarius) पारिवारिक रिश्तों को संभाला थोडा सा कठिन हो सकता है इसलिए आपको अपने अंदर बहुत सारी विनम्रता और बहुत सारी उदारता लानी होगी, दुसरे की बात को समझने की कोशिश करेंगे तभी तो आप उस बात को समझ पाएंगे.
क्या करें – रिश्तों की नजाकत को समझें और अपने बड़े बुजुर्गों की सेहत का भी ख्याल रखें. अपनों के प्रति हर तरह की अच्छाई बनाये रखने का समय है इसलिए उनकी परेशानियों को समझते हुए ही अपने मन में कोई विचार बनायें.
क्या न करें – आपके मन में बैठा हुआ असंतोष आपके लिए नुकसान की स्तिथि पैदा कर सकता है, पर घर-परिवार में अपनों को समझने में कमी रह सकती है, इसलिए ऐसी कोई स्तिथि न उत्पन्न होने दें जो आपकी परेशानियों को बढ़ाए. अपने गुस्से को किसी भी वजह से बेकाबू न होने दें.

मकर (Capricorn) कोई प्यार का रिश्ता बहुत सारी मुश्किलों के दौर से गुजर रहा है इसलिए आपको अपनों की बात भी अच्छी नहीं लग रही, पर आप अगर ध्यानपूर्वक सोचें तो आपकी ओर से भी बहुत सारी गलतियाँ नजर आ रही हैं.
क्या करें – अपने कामकाज की स्थिरता को किसी भी वजह से बिगाड़ लेने से बचना होगा, इस बात को समझ लें की अगर कोई नुकसान है तो वो आपकी वजह से ही है, इसलिए किसी भी तरह का कदम उठाने से पहले नुकसान की स्तिथि को पहले भांप लेना होगा.
क्या न करें – पैसे को ज्यादा बढ़ावा देकर रिश्तों का नुकसान न करें और कामकाज को खतरे में डालकर अपने लिए परेशानियाँ न बढ़ाएं. ऐसा कोई भी समय आसान नहीं होता इसलिए कोई भी गलती न करें.

कुम्भ (Aquarius) रिश्तों की अच्छाई भरपूर बनी हुई है और आपके अपनों का साथ आपको मिला हुआ है. यही वजह है की कोई प्यार का रिश्ता आपको आगे बढने की प्रेरणा दे रहा है, पर इस समय की कमी यह है की आप अपने कामकाज को संभाल नहीं पा रहे.
क्या करें – पैसे की स्तिथि ठीक होने के बावजूद आपको नुकसान से बचना होगा. उसका बड़ा कारण यह है की कामकाज से जुड़ी कई तरह की चुनोतियाँ आपके सामने उभरती चली जायेंगी जिस वजह से आपको अपने फैसले संभलकर लेने होंगे.
क्या न करें – अगर अपनी मेहनत का पूरा फल पाना है तो हर चीज़ को शक की निगाह से न देखें. खासकर अपने काम या कारोबार में गलतियाँ न निकालते चले जाएँ और ऐसा करके आप कोई ऐसा कदम न उठा लें जो इस समय आपको नहीं उठाना चाहिए.

मीन (Pisces) निजी जीवन में शान्ति बनाये रखने का समय है. जिस रूप से भी आपकी मेहनत उजागर होगी वो आपको किसी न किसी रूप से मदद जरूर करेगी, पर अपने भटकते हुए विचारों पर काबू पाना होगा.
क्या करें – कामकाज से जुड़ी अच्छाई को समझें ताकि उसे बरक़रार रखा जा सके. इसी वजह से अपने मन को थोडा सा और स्थिर कर लें ताकि आप ज़िन्दगी को संतोष की नजर से देख पाएँ.
क्या न करें – अपनी अच्छी-भली आर्थिक स्तिथि को भी किसी कमी की नजर से न देखें, पर अपनी आर्थिक स्तिथि को बहुत बड़ा मानकर भी अपनी commitments को बढ़ाते न चले जाएँ. वैसे भी अपनी क़ाबलियत को किसी कमी की नजर से देखना अच्छा नहीं होता.

आज के दिन में ख़ास – मीन राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है की आपके अपने आपकी ज़िन्दगी में बहुत मायने रखते हैं. उनके प्यार और दुलार को सहेज लें. अपनी शख्सियत को इतना खुशनुमा बना लें की लोग आपसे जुड़ना चाहें.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.