Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Monday, May 21, 2018

Monday 21st May 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

मेष (Aries) कई तरह के नए विचार आपके मन में अपना स्थान बनाते चले जा रहे हैं. बहुत कुछ करने की इच्छा भी है और बहुत कुछ प्राप्त करने का ज़ज्बा भी है. यही प्रेरणा जिंदगी में आपको बहुत आगे ले जा सकती है.
क्या करें – किसी भी तरह के रोज़मर्रा के मतभेद से बचना होगा और अगर कोई दिलों के फासले पहले बन रहे थे तो उन्हें भी दूर करने की कोशिश करनी होगी. अच्छा समय है इसका पूरा फायदा उठा लें ताकि ज़िन्दगी की खुशियाँ आपके लिए बनी रहें.
क्या न करें – किसी भी तरह का भ्रम अपने मन में बिलकुल न पालें. अच्छी-भली स्तिथि को अच्छाई के रूप में देखने से ही फायदा होता है इसलिए अपने मन में किसी भी तरह के अविश्वास को जगह न बनाने दें.
 उपाय – मेष राशी वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी की आने वाले चार बुधवार को किसी भी मंदिर में जाएँ और दुर्गा माता के समक्ष पूजा, स्तुति या आराधना कर लें ताकि हालात आपके पक्ष में बने रहें.

वृषभ (Taurus) आपके अंदर बहुत सारी अच्छाईयां हैं और मेहनत करने का ज़ज्बा भी, लेकिन इस समय आप कोई न कोई बड़ा कदम उठाना चाह रहे हैं जिसके बारे में आपको फिर से सोच लेना होगा. उसका एक बड़ा कारण यह भी है की जिस रूप से आप आगे बढना चाहें शायद वो बात उस रूप से बन न पाए.
क्या करें – कामकाज में भी दबाव बने रहे सकते हैं और पैसा भी कहीं फंस सकता है, इसलिए किसी भी तरह का फैसला करने से पहले आपको अपने लिए बचाव का माहोल बनाना होगा, ताकि किसी भी तरह की बड़ी गलती या बड़े नुकसान से बचा जा सके.
क्या न करें – अपने विचारों को इतना भी सख्त न बना लें की उसमे आप फेरबदल न कर पाएँ. ज़िन्दगी के उतार-चढ़ाव को समझने के लिए अपने मन में थोडा सा लचीलापन तो लाना ही पड़ेगा ताकि किसी भी बात की बारीकी को समझने में कोई गलती न हो जाए.

मिथुन (Gemini) धनलाभ कमाने के लिए आपके विचार बहुत केन्द्रित हैं, इसलिए आप किसी न किसी तरह का compromise भी करना चाह रहे हैं. अपनी मेहनत से पैसा कमा लेना अच्छी बात है पर पैसा कमाने के लिए कोई अलग सा रास्ता अपनाने से बचना होगा.
क्या करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे अपनी जानकारी, अपनी लगन, और अपने ज्ञान को बढाने की जरूरत पड़ेगी. इस बात को समझ लें की आपके अंदर अच्छाई बहुत है बस उसे इस्तेमाल करना होगा ताकि आपके फैसले सही हो जाएँ.
क्या न करें – अपनी आर्थिक स्तिथि को बेहतर करने के लिए किसी भी तरह का उधार न लें और अपने उधार को बढ़ाकर आप और ज्यादा कहीं फंसते भी न चले जाएँ, क्योंकि किसी भी वजह से अपने लिए कोई खतरा मोल लेना ठीक नहीं होगा.

कर्क (Cancer) आपका सारा रुझान इस समय सिर्फ काम या आपकी मेहनत की ओर बना रहना चाहिए. उसी से बहुत अच्छे नतीजे प्राप्त होने का समय है. आपका भरोसा भी जगेगा और आपको अपने काम को आगे बढाने का मौका भी मिल जायेगा.
क्या करें – अपने भविष्य को सुनिश्चित करने की लिए आपको बहुत कुछ करना है और हालात हर तरह से मददगार हैं की आपकी पढाई भी आगे बढ़े और आपकी मेहनत भी अपना पूरा काम करे. ऐसे में अपने काम और कारोबार को और बढाने की भी कोशिश करनी चाहिए.
क्या न करें – अपने विचारों को इतना भी सख्त न बना लें की लोग उसे समझ न पाएँ. अपने अंदर भी कोई ऐसी घबराहट न बढने दें जो आपके फैसलों में किसी भी तरह की कोई कमी आ जाए. किसी भी तरह के परिवर्तन को करने से पहले यह सोच लें की उसका बुरा असर कहीं आपके कामकाज पर तो नहीं पड़ेगा.

सिंह (Leo) पैसे की स्तिथि ठीक है इसलिए आपके फैसलों में बहुत सारी कमियां नजर आ रही हैं. या तो आप लापरवाही से फैसले कर रहे हैं या ज़ल्दबाज़ी में फैसले कर रहे हैं और किस चीज़ का क्या असर पड़ेगा इस बात को पूरी तरह से समझ नहीं पा रहे हैं.
क्या करें – अपने विचारों को बार-बार बदलने से बचना होगा, यह तब संभव हो पायेगा अगर आप अपनी स्तिथि को भरोसे और विश्वास के साथ देखने की कोशिश करेंगे. किसी बड़ी उम्मीद को अपने मन से हटाकर अपनी रोज़मर्रा की मेहनत से जुड़े रहने से ज्यादा फायदा हो सकता है.
क्या न करें – बिना पूरी बात समझे बिना दूरस्थान के सपने न देखें. यही वजह है की आप अपनी अच्छी-भली स्तिथि को भी किसी खतरे में न डालते चले जाएँ. जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे अपना समर्पण बनाये रखने में किसी भी तरह की कमी न आने दें.

कन्या (Virgo) किसी छोटी बात को समय रहते संभाल लिया जाए तो भविष्य की बड़ी परेशानियों से बचा जा सकता है. अपने रोज़मर्रा के काम को भी आपको इसी सन्दर्भ में देखना होगा, ताकि आप रोज़मर्रा की चीज़ों को भलीभांति संभाल सकें और गलतियों से बच सकें.
क्या करें – विचार-विमर्श करने से कई तरह की अच्छी संभावनाएं खुलेंगी, जिसके चलते आपके कामकाज को और बढ़ावा मिल सके. रोज़मर्रा की परेशानियों को अपने ऊपर हावी करते चले जाने से भी बचना होगा. बहुत कुछ अच्छा है जिसे अच्छाई के रूप से देखेंगे तो फायदा जरूर होगा.
क्या न करें – अपनी बढ़ती हुई जरूरतों की वजह से अपने पैसे की स्तिथि को कमी की नजर से न देखते चले जाएँ. अपने मन में असंतोष को इतना भी न बढ़ा लें की उसका असर आपके रिश्तों पर आना शुरू हो जाए.

तुला (Libra) अपने कामकाज को बढ़ावा देने के लिए अपने साथी-सहयोगियों से जुड़ने की कोशिश करनी होगी. उनकी सलाह और उनके समर्थन से आपको बहुत सारी चीज़ों का पता चलेगा और आगे बढने का मौका मिलेगा, पर किसी बड़े फैसले को अंजाम देने से पहले ध्यानपूर्वक सोचना भी होगा.
क्या करें – किसी भी ऐसे विचार को आगे बढ़ाएं जो आपकी अपनी मेहनत से जुड़ा हुआ हो. हालात हर तरह से मददगार हैं, आप अपने काम में समर्पित भी हो जाएँ और नियमित भी हो जाएँ, और इस सफलता के रास्ते आपके लिए खुलते चले जायेंगे.
क्या न करें – अपनी अच्छी-भली कामकाज की स्तिथि को किसी कमी की नजर से न देखना शुरू कर दें. इस बात को लेकर परेशान न होते चले जाएँ की लोग आपके बारे में क्या सोचते हैं, ऐसे विचारों का बुरा असर अपने कामकाज की स्थिरता पर बिलकुल न पड़ने दें.

वृश्चिक (Scorpio) अपने पैसे को भलीभांति संभाले रखने का समय है. कई तरह के ऐसे विचार आपके मन में बने रह सकते हैं जो आपके मतभेद को बढ़ाएं, इसलिए भी अपने नुकसान की ओर नजर रखने की जरूरत पड़ सकती है.
क्या करें – अपनी बचत को भी बनाये रखना है और अपनी क़ाबलियत को भी बनाये रखना है, क्योंकि यह दोनों ही चीज़ें ऐसी हैं जिसमे किसी न किसी तरह की कमी आ सकती है इसलिए भी अपनी स्तिथि को संभाले रखने की कोशिश करनी है आपको.
क्या न करें – सिर्फ अपनी कमियों की ओर न देखते चले जाएँ. अपनी अच्छाई की ओर भी देखें. आप अपनी मेहनत से अपने कामकाज की स्तिथि बनाये रख सकते हैं यह आपकी ताकत है. अपनी अच्छाईयों को किसी भी तरह से कम न करें. हर समय तकदीर को आजमाते चले जाना भी ठीक नहीं है.

धनु (Sagittarius) रिश्तों से हर तरह का सुख मिल रहा है लेकिन मन फिर भी उचाट है. अपनी मानसिकता में बहुत सारे परिवर्तन लाने की जरूरत है ताकि आप अच्छे-भले समय का पूरा फायदा उठा सकें और अपनी ज़िन्दगी में खुशियाँ ला सकें.
क्या करें – आर्थिक दृष्टिकोण से यह समय आपके लिए और आपके अपनों के लिए हर तरह से मददगार है, इसलिए आपकी कोशिश यह होनी चाहिए की आप अपने कामकाज से पूरा लाभ उठा सकें, इसलिए अपनी सूझबूझ को जगाये रखें ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – सिर्फ ऐसा न सोचते चले जाएँ की पीठ पीछे कोई आपकी बुराई कर रहा है या आपको नुकसान पहुंचाने की कोशिश कर रहा है. क्योंकि ऐसा सोचने से कोई लाभ नहीं होता, बल्कि उन कमियों को दूर करने की कोशिश कर लें जिसकी वजह से ऐसे विचार बन रहे हैं.

मकर (Capricorn) छोटी-छोटी बातों को संभाल लें और आप देखेंगे की घर-परिवार की खुशियाँ भरपूर बनी हुई हैं. ज़िन्दगी में विचारों का न मिलना भी एक स्वाभिक सी बात है, क्योंकि कोई भी दो व्यक्ति एक जैसा नहीं सोच सकते इसलिए अपने विचारों में थोड़ी सी विनम्रता लाने की जरूरत पड़ेगी.
क्या करें – ज्यादा पैसा जुटा लेने से भी नुकसान हो जाता है और इसलिए नुकसान से बचना होगा. किसी भी तरह के बड़े फैसले को फिलहाल स्थगित कर देना ही बेहतर होगा.
क्या न करें – लोगों के विचारों में गलती न निकालते चले जाएँ क्योंकि इस समय ऐसा करना आपकी अपनी गलती होगी. बहुत ज्यादा प्रबल विचार बनाकर भी आप अपने हालात को बिगाड़ते न चले जाएँ.

कुम्भ (Aquarius) आपके अंदर मेहनत करने का ज़ज्बा तो है पर वो मेहनत बेकार जा रही है. दिशाहीन रूप से बहुत सारी चीज़ों को एक साथ करने से कोई फायदा नहीं होता, इसलिए आप को किसी एक प्रयास में केन्द्रित होना होगा.
क्या करें – पढाई-लिखाई को आगे बढाने के लिए दूरस्थान की संभावनाएं बन सकती हैं. ऐसे में पैसे की स्तिथि आपकी पूरी मदद करेगी ताकि आप अपने सपनो को साकार करने के लिए अपने कदम आगे बढ़ा सकें.
क्या न करें – अपने मन में किसी भी तरह के द्वेष की भावना न रखें, खासकर अपने दोस्तों को समझने में कोई गलती न करें. किसी की भी बातों में न आये, अपने हित को पहले पहचाने.

मीन (Pisces) आपकी क़ाबलियत रंग ला रही है और आर्थिक दृष्टिकोण से सुंदर समय है. धनलाभ की अच्छी सम्भवनायें बनी हुई हैं जिसके चलते आपके अपने आपके लिए अपना पूरा योगदान दे रहे हैं.
क्या करें – बहुत कुछ अच्छा होते हुए भी कई तरह की चुनोतियाँ हैं. अपने कामकाज की स्तिथि को बहुत सहजता से संभालना होगा ताकि किसी भी तरह की ज़ल्दबाज़ी से इस समय बचा जा सके. अपने विचारों को बार-बार बदलते चले जाने से भी आपको फिलहाल बचना ही होगा.

क्या न करें – अपनी अच्छाई और क़ाबलियत को किसी भी तरह की कमी की नजर से न देखें और ऐसा करके आप अपने पैसे से जुड़े फैसलों में कोई गलती न कर दें. किसी प्यार के रिश्ते में कमियां निकालते चले जाना भी ठीक नहीं होगा. 
उपाय – मीन राशी वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी की आनेवाले एक महीने तक हर ब्रहस्पतिवार को किसी न किसी पूजा स्थल पर जाने का नियम बना लें. अपनी कमियों और गलतियों को समझने के लिए और सँभालने के लिए आपको मदद जरूर मिल जाएगी.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.