Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Tuesday, May 15, 2018

Tuesday 15th May 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

आज सक्रांति है, सूर्य वृषभ राशि में प्रवेश कर चुके हैं आज सुबह 05 बजकर 03 मिनट पर अतः सक्रांति का पुण्य काल है आज सुबह सूर्य उदय से मध्यान तक. आईये जानते हैं आने वाले एक महीने में यानी 15 मई 2018 से लेकर 14 जून 2018 तक सूर्य के वृषभ राशि में ब्रह्मण से विभिन्न राशियों पर क्या असर पड़ेगा.

मेष (Aries) आर्थिक दृष्टिकोण से समय अच्छा है क्योंकि आपने खुद को इतना सक्षम बना लिया है की आपको इसका अच्छा फल मिल सके. आपकी पढाई, आपका समर्पण और आपकी कामकाज के प्रति लगन सबकुछ इस समय आपको सही दिशा प्रदान करते हुए नजर आ रहे है.
क्या करें – जैसे-जैसे यह महीना आगे बढेगा आपको अपनों के प्रति और ज्यादा जागरूक होना होगा. अपने मन से हर तरह की शंकाओं को हटाकर घर-परिवार में ख़ुशी का माहोल बनाये रखना होगा. ऐसा करने से आपकी क़ाबलियत और आपकी अच्छाई और ज्यादा उभरकर आएगी.
क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में बहुत सारी मेहनत करें पर अपने लिए परेशानियाँ न बटोरें. किसी भी तरह के उत्तेजित व्यवहार से आप अपने आसपास के लोगों को हैरान और परेशान न करते चले जाएँ.

वृषभ (Taurus) आपके अपने आपके लिए हर तरह से मेहरबान हैं. आपका रवय्या फिर भी कुछ ऐसा बना हुआ है जिसके चलते छोटी-छोटी बातों पर बहस बनी रह सकती है, पर इस बात को समझ लें की ऐसा करने से दो नुकसान होंगे. एक तो आपकी मानसिकता आपका साथ नहीं देगी और आपका मन परेशान रखेगी और दूसरा किसी छोटी बात को व्यर्थ में बढाकर नुकसान भी आप ही का होगा.
क्या करें – जैसे-जैसे यह महीना आगे बढेगा आपको अपनी मेहनत पर और ज्यादा ध्यान देना होगा. आपके अंदर क़ाबलियत है, उस भरोसे को जगाये रखेंगे तो बहुत कुछ आपके हित में ही बना रहेगा.
क्या न करें – किसी की बातों में आकर ऐसा कदम न उठायें जिससे आपका नुकसान हो जाए, इसलिए कोई ऐसे सपने न देखें जिसपर आपको लोगों पर आश्रित रहना पड़े.

मिथुन (Gemini) आप अपनी कोशिशों को सही दिशा नहीं दे पा रहे, जबकि आपके अंदर काबलियत भी है और आपके अंदर सूझबूझ भी है और अगर आप अपनी इच्छाओं के गुलाम बन जायेंगे तो ज़िन्दगी की बहुत सारी अच्छी बातों को बनाये रखना मुश्किल भी हो जायेगा.
क्या करें – जैसे-जैसे यह माह आगे बढ़ेगा आपको अपनी आर्थिक स्तिथि की ओर ज्यादा ध्यान देना होगा. अगर आप अपनी आमदनी को बचाकर चलाएंगे तो आपकी बचत भी स्वतः ही बढती चली जाएगी. ऐसी अच्छी योजनायें बनाने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – कुछ भी ऐसा न होने दें की कोई आपका गलत फायदा उठा ले. इंसान की पीठ पीछे बहुत कुछ होता है और अगर बार-बार कुछ ऐसा हो रहा है जो आपको परेशान कर रहा है तो आपको और भी ज्यादा सतर्क हो जाना होगा, ताकि आपका पैसा कहीं फंस न जाए.

कर्क (Cancer) आर्थिक दृष्टिकोण से समय अच्छा भी है और खराब भी है. अपनी समृद्धि को बढाने के अच्छे मौके हैं आपके सामने पर आपका पैसा कहीं रुक ही नहीं रहा इसलिए यह सबसे बड़ी परेशानी है, इसलिए पैसे के प्रति अपनी प्राथमिकता को छोड़कर काम के प्रति प्राथमिकता बनानी होगी.
क्या करें – यह माह की कुछ ऐसा है जिसमे खुदपर भरोसा बनाये रखने से ही फायदा होगा. बदलते हुए हालात आपको परेशान भी करेंगे लेकिन फिर भी मन में धैर्य बनाये रखना होगा, क्योंकि यह समय हर तरह से मदद कर रहा है की आप सही रास्ते पर आगे बढ़ सकें.
क्या न करें – अपने हालात को सुधारने के लिए लोगों को नाराज़ न करते चले जाएँ. घर-परिवार में अगर किसी भी तरह का तकरार है तो उसे समय रहते संभाल लें ताकि आपकी बेहतर होती हुई स्तिथि में किसी भी तरह की कमी न आ जाए.

सिंह (Leo) काम के प्रति समर्पण अच्छा है और उससे धनलाभ की संभावनाएं भी बहुत अच्छी हैं. यह समय कुछ ऐसा है जिसमे आप बहुत ज्यादा केन्द्रित होकर अपने सोच-विचार बना रहे हैं जिसका धनलाभ के रूप में आपको अच्छा फल भी जरूर मिल रहा है.
क्या करें – आनेवाले एक महीने में अपने भटकते हुए विचारों को थामना होगा. बहुत कुछ ऐसा है जो आपको परेशान करता चला जायेगा फिर भी मन में धैर्य बनाये रखने की जरूरत पड़ेगी ताकि सबकुछ ठीक-ठाक चलता रहे.
क्या न करें – कारण कोई भी क्यों न हो पर अपने अंदर किसी भी तरह का अहम न पालें. खुद को बड़ा मानकर लोगों में कमियां निकालते चले जाना भी ठीक नहीं है.

कन्या (Virgo) हालात मददगार होने का यह मतलब नहीं है की आप कोई बड़ा खतरा मोल लेते चले जाएँ, इसलिए हर कदम आगे बढाने से पहले एक बार फिर सोचना होगा. किसी भी समय की चुनोतियों को पहले से भांप लेना बहुत अच्छी बात होती है.
क्या करें – जैसे-जैसे यह महीना आगे बढ़ेगा आपको अपने पैसे की स्तिथि को सँभालने के साधन ढूँढने होंगे. कामकाज से जुड़ी चुनोतियाँ भी रहेंगी और आप की जरूरतें भी बढेंगी, इसलिए भी पैसे से जुड़ी सही योजना बनानी होगी.
क्या न करें – आपकी मेहनत में कोई कमी नहीं है पर उस मेहनत को अपनी रोज़मर्रा की चुनोतियों की वजह से बिखरने न दें. ज़िन्दगी की रुकावटें है और रहेंगी, ऐसे में रिश्तों के प्रति किसी भी तरह की गलती न करें.

तुला (Libra)पैसे की स्तिथि ऐसी है जिसे बहुत ध्यान से संभालना होगा. एक ओर तो पैसे का कहीं फंस जाने का समय है, दूसरी ओर आपको ज़िन्दगी की बढती हुई जरूरतों को भी पूरा करना है और अपनों का भी ख़याल रखना है तो यह ऐसी स्तिथि है जिसमे अपने हालात को परिपूर्णता से समझने की जरूरत पड़ेगी.
क्या करें – जैसे-जैसे यह महीना आगे बढ़ेगा आपको इस बात का आभास होगा की काम की एहमियत बहुत है. थोड़ी सी कोशिश कर लेने से भी आप अपने हालात को संभाल पाएंगे ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – अपने पैसे के बलबूते पर अपनी परेशानियों को संभालना ठीक नहीं है. ऐसे में अपनी मेहनत और लगन से उन परेशानियों से झूझना होगा, और समस्या परेशानियों में भी नहीं है, आपके फैसलों में है, इसलिए पैसे से जुड़ा कोई भी ऐसा फैसला न करें जो आपकी स्थिरता को हिला दे.

उपाय- तुला राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है की आने वाले चार रविवार को किसी भी जरूरतमंद को थोडा सा आटा दान में जरूर दे दें. अगर आप किसी के एक वक्त के भोजन को सुनिश्चित कर देंगे तो आपको बदले में आशीर्वाद जरूर मिलेगा.

वृश्चिक (Scorpio) कामकाज की ओर भी ध्यान देना है पर अपनों की जरूरतों को भी समझना है. यह वक्त ही कुछ ऐसा है जिसमे अपनों के लिए समय निकाल लेना बहुत ज्यादा जरूरी होगा ताकि ज़िन्दगी की खुशियाँ आपके लिए बनी रहें.
क्या करें – जैसे-जैसे यह महीना आगे बढ़ेगा आपको इस बात का भरपूर आभास होगा की हालात आपकी हर तरह से मदद कर रहे हैं. अपने आप में यह बहुत बड़ी अच्छाई है जिसके चलते आपके सपने पूरे हो सकते हैं.
क्या न करें – किसी भी तरह के मतभेद का असर अपने काम पर या अपनी कोशिशों पर बिलकुल न पड़ने दें. अगर आप किसी की मदद भी करें तो बहुत विनम्रता से करें, ताकि किसी को भी वो बात बुरी न लगे.

धनु (Sagittarius) तकदीर इस रूप से आपका साथ दे रही है की अचानक धनलाभ के योग बने हुए हैं, पर तकदीर को खतरे में डाल कर कोई ऐसा कदम उठाना ठीक नहीं है जो लोगों से मतभेद बढ़ा दे, इसलिए भी आपको अपने हालात का सही जायजा लेना होगा.
क्या करें – जैसे-जैसे यह महीना आगे बढ़ेगा आपको अपनी बढ़ती हुई परेशानियों से भी रूबरू होना पड़ेगा, पर ऐसे में अपने मन को बहुत ज्यादा शांत रखने की जरूरत पड़ेगी. हर छोटी बात को लेकर अपने मन को भटकाते चले जाने से तो बचना ही होगा.
क्या न करें – अपनी समृद्धि को बनाने की योजना बनायें, लेकिन पैसे को व्यर्थ में लुटाते न चले जाएँ. ऐसे में आपकी बहुत सारी सूझबूझ की जरूरत पड़ेगी ताकि किसी भी तरह की गलती न हो जाए.

मकर (Capricorn) किसी प्यार के रिश्ते को संभाले रखने के लिए बहुत सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है, पर ऐसे में कुछ गलतियाँ आपकी ओर से भी हैं जिस वजह से आपको किसी भी तरह का बड़ा कदम उठाने से बचना होगा.
क्या करें – आने वाले एक महीने में आपको लोगों के प्रति जागरूक रहने की जरूरत पड़ेगी. अपने हालात को बनाये रखने का भी सोचें पर लोगों की जरूरतों की ओर ज्यादा ध्यान दे लें. ऐसा करने से आपको ख़ुशी मिलेगी.
क्या न करें – अपने व्यवहार को किसी भी तरह से सख्त न बनायें और ऐसा करके आप किसी भी तरह की गलती भी न करते चले जाएँ. गलती भरा समय है जिसे संभालकर ही चलाना होगा.

कुम्भ (Aquarius) लोगों से तालमेल अच्छा है जिसके चलते आपकी ज़िन्दगी की खुशियाँ बनी रह सकती हैं. रिश्तों को संभालना आसान हो जायेगा और कोई प्यार का रिश्ता भी आपको बहुत अच्छा लगेगा.
क्या करें – आने वाले महीने में आपको अपने मानसिक द्वंध को संभाले रखना होगा. बहुत ज्यादा सोचने से हानि होती है और नकारात्मकता आपके ऊपर छाई रहती है, इस चीज़ से बचना होगा.
क्या न करें – अपनी मेहनत को किसी भी वजह से कम न होने दें. ऐसा न सोचें की कोई आपका गलत फायदा उठाना चाह रहा है और ऐसा सोचकर आप अपनी ज़िन्दगी का रास्ता कहीं बदल न लें.

मीन (Pisces) परेशानियाँ भी हैं पर आप उन्हें सँभालने में सक्षम हैं. बहुत कुछ ऐसा भी है जो आप अपनी अच्छाई से बखूबी संभाल सकते हैं और यही चीज़ आपके लिए आशीर्वाद का काम कर रही है.
क्या करें – जैसे-जैसे यह महीना आगे बढेगा आपको रिश्तों की अच्छाई की ओर तो देखना ही पड़ेगा और अपने मन से सभी दुविधाओं को हटाकर आपको अपनों से जुड़ना होगा तब जाकर ज़िन्दगी की वो ख़ुशी बन पायेगी जो आप चाह रहे हैं.

क्या न करें – किसी ऐसे तरीके से पैसा कमाने की कोशिश न करें जो आपकी ज़िन्दगी की परेशानियों को बढ़ा दे और ऐसा करते हुए ना ही आप अपनी ज़िन्दगी की जरूरतों को बहुत ज्यादा बढ़ा लें जिसके चलते आपको कोई ऐसा रास्ता अपनाना पड़े. अपनी बढ़ती हुई जरूरतों के प्रति आपको संतोष तो बनाना ही पड़ेगा.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.