Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Thursday, May 31, 2018

Thursday 31st May 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

मेष (Aries) एक ओर तो आपको तसल्ली है की आपके हालात मददगार हैं, दूसरी ओर मन में चिंता यह है की क्या यह अच्छी स्तिथि आगे भी बनी रहेगी? ऐसे विचार हम सबको कभी न कभी झंझोड़ते हैं, पर फिर भी ज़िन्दगी की अच्छाई की ओर तो देखना ही पड़ता है.
क्या करें – जो भी नयापन आपके आसपास उभर रहा है उसमे कोई न कोई अच्छाई जरूर खोज लें. आगे बढने की प्रेरणा मिल जाएगी और ज़िन्दगी को नयी उमंग से देखने का मौका मिल जायेगा. ज़िन्दगी में बहुत कुछ हमारी अपनी कोशिशों पर निर्भर है इसलिए इस बात को समझ लें.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते में हर बात को बढाते न चले जाएँ और किसी भी तरह की बहस में बिलकुल न पड़ें. अपने विचारों को व्यक्त करने के प्रयास में किसी भी तरह का तीखापन लाना ठीक नहीं है.

वृषभ (Taurus) आप तकदीर को आजमाने का विचार बना रहे हैं, पर आपके दिल की आवाज़ यह कह रही है की आपको पीछे हट जाना चाहिए, लेकिन इस समय किसी भी तरह का खतरा मोल लेने से आपकी परेशानियाँ बढ़ सकती हैं. वैसे भी यह समय ऐसा है जिसमे आपकी कोशिशें विफल हो सकती हैं.
क्या करें – दोस्तों से उलझते चले जाने से बचना होगा. किसी को समझने में बरसों लग जाते हैं और रिश्ते बिगड़ने में देर नहीं लगती, इसलिए आपको दोस्तों से ताल्लुकात बनाये रखने होंगे.
क्या न करें – अपने ज्ञान और अपनी क़ाबलियत को सही रूप से इस्तेमाल करने में किसी भी तरह की कमी न आने दें. साथ ही साथ जो भी नया विकल्प उभर रहा है उसके बारे में छानबीन कर लें ताकि किसी भी तरह का अच्छा मौका आपके हाथ से निकल न जाए.

मिथुन (Gemini) आपको लग रहा है की पीठ पीछे कोई आपका नुकसान करना चाह रहा है. हो सकता है आपकी पैसे से जुड़ी लापरवाही के चलते कोई न कोई ऐसी सम्भावना उभर रही हो, इसलिए भी आपको खुद को बचाकर चलाने की जरूरत है.
क्या करें – आप घर-परिवार में अपने रिश्तों को भलीभांति संभाले हुए हैं पर फिर भी आपका मन भटकता है की आपने किसी को नाराज़ करके अच्छा नहीं किया, पर पीछे मुड़कर देखने की बजाये ज़िन्दगी में आगे बढ़ जाने की जरूरत है.
क्या न करें – रिश्तों की गरिमा को समझने में कोई गलती न करें, इसलिए किसी भी रास्ते पर आगे चलते हुए अपने कदम पीछे न हटायें. अपनी कोशिशों को दिशाहीन करके अपना नुकसान कर लेना इस समय ठीक नहीं होगा.

कर्क (Cancer) उस अच्छाई की ओर देखने की कोशिश करें जो आपने अपने कामकाज को लेकर बना ली है, पर उस कमी को भी समझने की कोशिश करें जिसके चलते आप अपने साथी-सहयोगियों से तालमेल नहीं बिठा पा रहे. यह इस समय की सबसे बड़ी कमी है जो आपको परेशान किये हुए है.
क्या करें – निजी जीवन की प्राथमिकताओं को सँभालने की कोशिश करनी होगी, पर आपका मन हटता चला जा रहा और यह इस समय की सबसे बड़ी कमी है जिसे संभालना होगा. घर-परिवार में अपनों से दूरियां बनाने से तो बचना ही होगा.
क्या न करें – अपनी मेहनत से जो आप हासिल कर पा रहे हैं उसे बर्बाद न करते चले जाएँ. धनलाभ के रूप से आपके लिए जो अच्छाई बन रही है उसे हल्के में लेना ठीक नहीं होगा.

सिंह (Leo) सेहत से जुडी परेशानियों को भलीभांति समझने की जरूरत पड़ेगी पर रिश्तों के प्रति अपना किसी भी तरह का असंतोष बनाने से बचना होगा. आप इस बात को समझ लें की अगर थोड़ी सी विनम्रता अपनाई जाए तो किसी भी स्तिथि को आसानी से संभाला भी जा सकता है.
क्या करें – अपनी क़ाबलियत को जगाये रखने से आपकी प्रतिभा जगेगी और जिस भी काम में रूचि है उसमे अनुभव जरूर प्राप्त होगा जिसके आगे चलकर आपको अच्छे नतीजे मिल सकते हैं, इस कोशिश को बनाये रखना होगा.
क्या न करें – अपने कामकाज से जुड़े किसी ऐसे मौके को हाथ से न जाने दें जो आपको नयी मंजिलों तक ले जाना चाह रहा है. अपनी बेहतर होती हुई लगन का पूरा फायदा उठा लें. अपने कर्तव्य निभाने में भी जागरूक रहें ताकि यह समय जो भी आपको कुछ भी देना चाह रहा है उसमे कोई कमी न रह जाए.

कन्या (Virgo) किसी प्यार के रिश्ते में आप अपनी ही बात कहना चाह रहे हैं या मनवाना चाह रहे हैं और यही ठीक नहीं है. ऐसा करने से फासले बढ़ सकते हैं और किसी न किसी तरह का अविश्वास पैदा हो सकता है, ऐसी किसी भी स्तिथि से बचना होगा.
क्या करें – अपनी बात जरूर कहें लेकिन उसमे सूझबूझ भी हो और व्यवहारिकता भी हो ताकि जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे आपको अच्छे नतीजे प्राप्त हो सकें.
क्या न करें – अपने कामकाज की स्तिथि को किसी भी तरह के खतरे में न डालें. किसी बड़े सपने को पूरा करने के प्रयास में आप अपनी अच्छी-भली स्तिथि को कहीं परेशानी में न डाल दें.

आज के दिन में ख़ास – कन्या राशी वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है की आपके कामकाज की स्तिथि और आपके घर-परिवार की स्तिथि अलग-अलग रूप से आपके लिए अच्छाई दर्शा रही है और दोनों ही आपकी ज़िन्दगी में सुख लाने के लिए हर तरह से मेहरबान हैं, पर ऐसे में अपनी स्तिथि को किसी भी तरह के खतरे में डालने से बचना होगा.

तुला (Libra) ज़िन्दगी आपको हर तरह की खुशियों से नवाजना चाह रही है, पर आपको इस बात का आभास नहीं हो रहा और आपको बार-बार ऐसा लगता है की कोई न कोई कमी है जिसे अभी भी दूर किया जाए, पर आपको अपने आसपास की अच्छाई को देखने की आदत डालनी पड़ेगी.
क्या करें – ज़िन्दगी का सुख और सुकून आपके नजरिये का खेल है. ज़िन्दगी में जो कुछ भी हासिल होता है वो आपके अपने विचारों का या आपकी अपनी मेहनत का प्रतिबिम्ब है और हर एक चीज़ किसी दूसरी चीज़ से सुंदर तरीके से जुड़ी हुई है, इसे आपको समझना पड़ेगा.
क्या न करें – अपने मन में किसी भी छोटी बात को बिगाड़कर लोगों से फासले न बनायें. वैसे भी किसी भी तरह का खतरा मोल न लें ताकि सुख और सुकून का माहोल आपके लिए बना रहे.

वृश्चिक (Scorpio) आपको अपनी क़ाबलियत पर भरोसा नहीं हो पा रहा इसलिए अच्छी-भली स्तिथि को भी आप कमी की नजर से ही देखते चले जा रहे हैं, जबकि तकदीर आपको ज़िन्दगी के उस मुकाम पर ले आई है जहाँ से आपको सिर्फ आगे बढना है और बहुत कुछ पाना है.
क्या करें – अपने पैसे को और अपनी सुख-समृद्धि को संभाले रखने की कोशिश करनी होगी. बहुत ज्यादा उदारता से चलने से नुकसान भी हो सकता है इस बात को भी भलीभांति समझना होगा, इसके बावजूद अपनी अच्छाई को लोगों पर ज़ाहिर करना भी तो जरूरी है.
क्या न करें – कामकाज से जुडी चुनोतियों को संभालना है तो लोगों से जुड़ने से लाभ होगा, इसलिए लोगों से तकरार की स्तिथि न बनायें. अच्छी-भली स्तिथि में भी नुकसान छुपा हुआ है इसलिए किसी भी तरह की लापरवाही से चलकर उस नुकसान की स्तिथि को उभरने न दें.

धनु (Sagittarius) आपको लग रहा है की कोई जानकर आपको नुकसान पहुँचाना चाह रहा है, जबकि सच्चाई यह है की आपका व्यवहार इस समय आपकी परेशानी का कारण बना हुआ है इसलिए अपने अंदर बहुत सारे परिवर्तन लाने की जरूरत है.
क्या करें – पैसा सबकुछ नहीं पर बहुत कुछ है और इस समय आपकी प्राथमिकता का क्षेत्र बना हुआ है. अचानक धनलाभ की बनती हुई परिस्थितियां आपकी ज़िन्दगी को नयी उमंग के साथ भर सकती हैं. अपनों से जुड़कर इस ख़ुशी को बाँट लेने का समय है.
क्या न करें – अगर ज़िन्दगी में कुछ भी अच्छा चल रहा है तो ऐसे में अपने कामकाज को नज़रंदाज़ न करें. रिश्तों को भी इस रूप से न चलायें की लोग आपसे नाराज़ होते चले जाएँ.

मकर (Capricorn) अपनी परिस्थिति का सही आंकलन न करने से आप अपने रास्ते से भटक सकते हैं इसलिए अपनी अच्छाई पर भरोसा करना सीखिए. अपनों के लिए इस समय जो भी करेंगे वही चीज़ आपकी ज़िन्दगी में खुशियाँ लाएगी, इसलिए अपने हालात को अपने पक्ष में करने की कोशिश करनी होगी.
क्या करें – कामकाज में अपनी लगन बनाये रखनी होगी पर किसी भी तरह के भटकते हुए विचारों से बचना होगा. पढाई-लिखाई में भी और ज्यादा मन लगाने की जरूरत है.
क्या न करें – मिलेझुले हालात का मतलब यह नहीं है की आप घबरा जाएँ, इसलिए उन कारणों को समझ लें जो आपकी ज़िन्दगी में चुनोतियाँ ला रहे हैं. रिश्तों को बचाए रखने के प्रयास में आप अपने पैसे का नुकसान भी न करते चले जाएँ.

कुम्भ (Aquarius) कामकाज के क्षेत्र में आपने बहुत कुछ प्राप्त किया है पर ऐसा करते हुए आपने बहुत सारे लोगों को नाराज़ भी कर लिया है और वही लोग आपसे इस समय दुश्मनी निभाना चाह रहे हैं.
क्या करें – अपनी बात इस रूप से कहें जो लोगों को साफ़ और स्पष्ट समझ में आये ताकि रिश्तों की गरिमा आपके लिए बनी रहे. इस समय आपकी इमानदारी ही आपकी सबसे बड़ी ताकत है.
क्या न करें – रोज़मर्रा की छुटपुट चुनोतियों का असर अपने घर-परिवार के रिश्तों पर बिलकुल न आने दें, बल्कि हर मुद्दे में अपनी सूझबूझ दर्शायें ताकि लोग आपकी तारीफ किये बिना न रह सकें.

मीन (Pisces) अच्छे-भले हालात में कमियां ढूँढ़ते चले जाना ठीक नहीं होता इसलिए अपनी आर्थिक स्तिथि की अच्छाई को भी समझें ताकि इस अच्छे समय से आप हर तरह की खुशियाँ पा सकें.
क्या करें – अपने अंदर बहुत सारा धैर्य बनाये रखने की कोशिश कर लें, ताकि ज़िन्दगी की रुकावटों को भी उसी सहजता से समझा जा सके. ऐसी आदत बनाने की जरूरत है और धीरे-धीरे सबकुछ ठीक होता चला जायेगा.

क्या न करें – अपनों की सेहत के प्रति किसी भी तरह की लापरवाही बिलकुल न बरतें. अपनी कोशिशों को भी इस रूप से केन्द्रित कर लें की घर-परिवार का सुख बना रहे और आपकी ओर से कोई कमी न रहे.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.