Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Wednesday, May 9, 2018

Wednesday 9th May 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

मेष (Aries) परिवार की जरूरतें बढ़ रही हैं जिन्हें पूरा भी करना है इसलिए आप वो सारे साधन जुटाना चाह रहे हैं जो आपके अपनों के काम आयें. आप अपनों के लिए अच्छा सोचते हैं और आपकी कोशिशें जरूर कामयाब होंगी, पर आपको अपने मन में बिठाई हुई चिंताओं को हटाना होगा.
क्या करें – आपके लिए धनलाभ भी बना हुआ है और आपको अपनों का आशीर्वाद भी मिला हुआ है. अपनी कोशिशों को आगे बढाने के लिए अपने काम में केन्द्रित रहिये. आपके हालात वैसे भी बहुत ज़ल्द सुधरने वाले हैं.
क्या न करें – हो सकता है लोगों के विचार आपके प्रति प्रबल हो रहे हों, ऐसे में आप लोगों से फासले न बनायें और बार-बार किसी ऐसी बात के बारे में न सोचते चले जाएँ जो आपको परेशान ही कर रहा है.

वृषभ (Taurus) आपकी मेहनत उस रूप से नहीं बन पा रही जैसी की आप चाह रहे हैं, जबकि अपनी चुनोतियों को सँभालने के लिए आपको झूझना तो पड़ेगा ही. आपकी ज़िन्दगी का उतार-चढ़ाव ही कुछ ऐसा है जो बार-बार आपके लिए कोई न कोई चिंता बनती चली जा रही है. आपके भरोसे में कोई कमी नहीं है लेकिन उस भरोसे से पूरा फल प्राप्त करने के लिए आपको कोशिश तो करनी ही पड़ेगी.
क्या करें – ज़िन्दगी की चुनोतियों से बहुत कुछ सीखने को मिलता है, या तो आप अपने प्रयास में सफल हो जाते हैं या आपके तजुर्बे में वृद्धि हो जाती है. दोनों ही रूप से जीत आप ही की होती है.
क्या न करें – हालात बहुत ज़ल्द बदल रहे हैं पर उसके चलते आप अपने पैसे की स्तिथि को कमज़ोर न पड़ने दें. पैसे के लेनदेन में आपको क्या फायदा होगा या क्या नुकसान इस बात को समझने में कोई गलती बिलकुल न करें.

मिथुन (Gemini) बहुत कुछ ज़िन्दगी में ऐसा हो रहा है जो आपकी पकड़ से परे है, शायद इसलिए भी आप अपनी बचत से उतना खुश नहीं है जितनी की जरूरत है. ऐसे में हर कदम संभलकर लेने से फायदा जरूर होता है.
क्या करें – रिश्तों में बेहतर होते हुए हालात आपकी मदद जरूर करेंगे. जो अब तक कमियों का दौर चला है अब उसे भी सँभालने में मदद जरूर मिल जाएगी, इसलिए घर-परिवार की खुशियाँ हर सूरत में बनाये रखें.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते में सिर्फ अपनी इच्छाओं को न बढाते चले जाएँ, बल्कि व्यवहारिकता और सूझबूझ से अपने फैसले करने की कोशिश करें, इसलिए रिश्तों को लेकर ऐसा कुछ न होने दें जिसके चलते आपके मसले बढ़ जाएँ.

कर्क (Cancer) मन परेशान रहेगा तो कुछ भी अच्छा नहीं लगेगा और आपने कुछ ज्यादा ही सोचना शुरू कर दिया है जो ठीक नहीं है. अपने मन में पहले से परेशानियों को बिठाकर ज़िन्दगी में परेशानियाँ ही हाथ लगती हैं.
क्या करें – तकरार की स्तिथि से बचना होगा, इसलिए निजी जीवन के हालात को भी बहुत सहजता से संभाले रखने की जरूरत पड़ेगी. किस चीज़ से क्या लाभ हो रहा है और क्या हानि ऐसे विचारों को मन से हटा दें.
क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में आपके साथी-सहयोगियों के मन में क्या चल रहा है इस बात को समझने में कोई गलती न करें. हो सकता है कुछ लोग आपसे बहुत ज्यादा खुश न हों इसलिए किसी से झगडा न करें, बल्कि अपनी कमियों को दूर करने की कोशिश कर लें.

सिंह (Leo) आप लोगों के लिए अच्छा तो जरूर सोचते हैं पर आपके मन का असंतोष बढ़ा हुआ है, इसलिए आपकी अच्छाई का भी पूरा लाभ नहीं मिल पा रहा. आपको भी अपने विचारों में और ज्यादा विनम्रता लाने की जरूरत पड़ेगी.
क्या करें – किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढाने के विचार प्रबल होते चले जायेंगे. बदलते हुए हालात में कम से कम आपकी बात समझी जाएगी. यह और बात है की अभी भी उतार-चढ़ाव बना रहे और आपको कुछ और इंतज़ार करना पड़े.
क्या न करें – अपनी कोशिशों को किसी भी तरह की कमी की नजर से न देखें. चाहे वो पढाई हो या आपका मेहनत करने का ज़ज्बा, आपकी ओर से कोई कमी नहीं है ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.

कन्या (Virgo) पैसे की स्तिथि ठीक है क्योंकि आपकी बचत बढ़ रही है पर आप संतुष्ट नहीं हैं. इसी वजह से आपने अपने मन में बहुत सारी परेशानियाँ बिठा रखी हैं. अपने भाई-बहनों के विचारों को भी आप कमी की नजर से ही देखते चले जा रहे हैं.
क्या करें – पारिवारिक स्तिथि को संभाले रखने के लिए बहुत सारी विनम्रता अपनानी पड़ेगी. ज़रा सी गलती से बात बिगड़ भी सकती है इसलिए भी आपको अपने मन को साफ़ रखना होगा ताकि लोगों को आप समझ सकें. हर बात में लोगों की आलोचना करने से भी बचना होगा.
क्या न करें – आप कितना भी सही क्यों न हो फिर भी किसी बहस में बिलकुल न पड़ें. हो सकता है आपकी सच्चाई और अच्छाई उस रूप से न समझी जाए जिसकी जरूरत है, इसलिए किसी भी तरह की गलतफहमी में बिलकुल न पड़ें.

तुला (Libra) काम के प्रति आपका प्रदर्शन इस बात पर निर्भर करेगा की आप काम में कितनी लगन बना पाते हैं. प्रदर्शन की दिशा में आप मेहनत कर पा रहे हैं, लेकिन लगन कम होती चली जा रही है. यह विरोधाभास है जिसे आपको संभालना ही पड़ेगा.
क्या करें – ज़िन्दगी का सुख, सुकून और खुशियाँ आपकी मेहनत से बन पाएंगी और आपकी अच्छाई आपको लोगों से जोड़ने में मदद भी करेगी, फिर भी अपने विचारों में और लचीलापन ले आयें ताकि लोगों से तालमेल बढ़ सके.
क्या न करें – किसी ऐसे विचार को लोगों पर थोपने की कोशिश न करें जिसके चलते आपका नुकसान बढ़े, इसलिए अपने अहम को बढने न दें. अगर कोई चीज़ संभल नहीं पा रही तो थोडा रुक जाएँ, ज़ल्दबाज़ी बिलकुल न करें.

वृश्चिक (Scorpio) आप चाह रहे हैं की ज़िन्दगी की खुशियाँ बनी रहें पर फिर भी कई लोगों के विचारों से आप की सहमति नहीं बन पा रही, इसलिए हालात को सँभालने में अभी भी थोडा वक्त लग सकता है. बदलते हुए दौर में पैसे की स्तिथि को भी संभालना ही पड़ेगा.
क्या करें – अपनी बचत को बढाने की कोशिश करनी होगी. उसके लिए बहुत सारी योजना बनानी होगी. मेहनत करना ज़िन्दगी में एक बात है लेकिन उस मेहनत का पूरा फल भी मिलना चाहिए, इस रूप से सोचना होगा.
क्या न करें – अगर रिश्तों से जुड़ी रुकावटें दूर हो रही हैं तो ऐसे में अपनी इच्छाओं को बहुत ज्यादा बढाते न चले जाएँ. हर चीज़ अपने समय पर ही अच्छी लगती है, इसलिए कोई ऐसा कदम न उठायें जिसके लिए अभी का समय अनुकूल न हो.

धनु (Sagittarius) आपको इस बात का आभास है की आपकी मेहनत अच्छे नतीजे दे सकती है, पर आपका असंतोष उन अच्छी संभावनाओं को कम करता हुआ नजर आ रहा है. ज़िन्दगी के इसी तरह के उतार-चढ़ाव हमसे गलती करवाते हैं.
क्या करें – आपका ज्ञान और आपका समर्पण यह दो ऐसी चीज़ें हैं जो आपके लिए बड़ी उपलब्धियों के द्वार खोल सकती है. थोडा सा भरोसा जगाये रखें और थोडा सा नियमित हो जाएँ, सबकुछ ठीक होगा.
क्या न करें – सिर्फ धनलाभ को ही प्राथमिकता न देते चले जाएँ और अगर धनलाभ बन भी रहा है तो पैसे की स्तिथि का सही मूल्यांकन करें. किसी भी ज़ल्दबाज़ी में अपना नुकसान कर लेना ठीक नहीं होगा.

मकर (Capricorn) लोगों पर आप भरोसा नहीं कर पा रहे हैं. यही वजह है की कोई न कोई गलतफ़हमी पैदा हो सकती है जो आपके हित में न हो. वैसे भी बिना सोचे-समझे किये गए फैसलों से आपका नुकसान हो सकता है जिससे बचना होगा.
क्या करें – परिवर्तन के बदले आपको स्थिरता पर ध्यान देना होगा, इसलिए आपकी अच्छाई आपके समर्पण से उभरकर आएगी. आपकी परेशानियाँ दूर हो रही हैं और आपकी लगन बढ़ रही है, यही आपके लिए सबसे बड़ा आशीर्वाद है.
क्या न करें – अपने पैसे को या अपनी बचत को खतरे में डालने की गलती बिलकुल न करें. किसी भी चीज़ को लेकर इतना भी उत्तेजित न हो जाएँ की आप को सही या गलत की पहचान भूल जाए.

कुम्भ (Aquarius) कोई भी एक तरफा विचार बनायेंगे तो आपकी परेशानियाँ बढ़ सकती है, इसलिए हर चीज़ को संतुलित रूप से समझने की कोशिश करनी होगी. किसी भी तरह का खतरा बढाकर अपना नुकसान कर लेना इस समय ठीक नहीं होगा.
क्या करें – पैसे की स्तिथि का सही आंकलन करेंगे तो उससे फायदा जरूर होगा, क्योंकि आप अपने बढ़ते हुए खर्चों को ऐसा करने से संभाल पाएंगे और किसी भी मार्गदर्शन का सही लाभ यह होता है की आप अपने लिए अच्छे बुरे की पहचान कर सकें.
क्या न करें – आपके ज्ञान और जानकारी में पहले जो कमियां रही हैं अब वो दूर हो रही हैं इसलिए आप अपनी स्तिथि को किसी भी तरह की कमी की नजर से न देखें. अभी भी बस एक ही कमी है वो है आपके नुकसान की स्तिथि, इसलिए कोई ऐसा फैसला न करें जिसके चलते आपके पैसे का नुकसान हो जाए. 
उपाय – कुम्भ राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है की आनेवाले चार शनिवार को किसी भी मंदिर में या किसी भी पूजा स्थल पर जरूर जाएँ. ज़ल्दबाज़ी में किये गए फैसलों को सँभालने में आपको मदद जरूर मिल जाएगी.

मीन (Pisces) मन घबराया रहेगा तो गलती हो जाएगी, और रिश्तों को संभालने में गलती कर जाना इस समय ठीक नहीं होगा क्योंकि उसका दूर तक असर जाएगा.
क्या करें – कामकाज की स्तिथि को लेकर भी अपने फैसलों में शांति बनाये रखनी होगी, तब जाकर आप अपने हालात को संभाल पाएंगे. भावुकता से लिए गए किसी भी तरह के विचार से या फैसले से बचना होगा.

क्या न करें – अपनी चुनोतियों को इतना भी बड़ा न मान लें की उसका असर आपकी ज़िन्दगी की बाकी चीज़ों पर आ जाये. खासकर अपनी चुनोतियों के चलते आप इतना भी घबरा न जाएँ की आप सही फैसले न कर सकें.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.