Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Saturday, May 12, 2018

Saturday 12th May 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

मेष (Aries) कुछ अजीब से घबराहट है मन में. लोगों से फासले बढ़ रहे हैं, वही लोग आपकी मदद भी करना चाह रहे हैं, ज़िन्दगी में आगे बढने की इच्छा भी है. आगे बढने की दौड़ में आपके अपने पीछे छूटते चले जा रहे हैं. अजीब सी कशमकश है ज़िन्दगी की.
क्या करें – जब भी असमंजस की स्तिथि हो तो ज़िन्दगी अपने आप नए रास्ते खोलती है. आपको भी अपनी काबलियत को तराशना है और अपनी कोशिशों को बढाना है. आपकी मेहनत आपको मंजिल तक जरुर ले जायेगी ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – नयी मंजिलें आपको लुभा रही है, लेकिन बार-बार कुछ भी ऐसा न होने दें जिसके चलते आपको अपने विचारों को बदलना पड़े. अपने मन में लोगों के प्रति पहले से कोई फासले न बनायें.

वृषभ (Taurus) चुनोती भरा समय है और झूझना तो पड़ेगा ही. परेशानियों के बावजूद आप बहुत कुछ कर पाएंगे क्योंकि आपके अंदर भरोसा है. ज़िन्दगी का रास्ता मुश्किलों भरा है, मन में कुछ भी ठान लेंगे तो हर तरह की मुश्किल आसान हो जाएगी.
क्या करें – अपने बढ़ते हुए खर्चों को भी थामना होगा और लोगों की नाराजगियों को भी संभालना होगा मुश्किल होता है कभी-कभी, लोगों के विचार भी सख्त हो रहे हैं पर आपको विनम्रता तो अपनानी ही पड़ेगी.
क्या न करें – पैसे से जुड़े मामलों में गलती न करें. अगर किसी भी तरह की कलह से बचना है तो अपने विचारों को सख्त न बनायें.

मिथुन (Gemini) कामकाज से जुडी सम्भावनाओं को बेहतर करने के बहुत सारे अच्छे विचार हैं आपके मन में. आप लोगों को भी समझना चाह रहे हैं और रिश्तों को भी संभालना चाह रहे हैं. ऐसे में पैसे से जुड़े फैसलों में भी सतर्कता बरतने की जरूरत पड़ सकती है.
क्या करें – आपकी प्राथमिकता यह होनी चाहिए की आप घर-परिवार में अपनों की जरूरतों को समझें और अपना कर्तव्य निभाएं, पर आपके अपनों की इच्छाएं एक जगह हैं और आपकी इच्छाएं दूसरी जगह और इसी विरोधाभास की स्तिथि से आप गुजर रहे हैं.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को ऐसी नजर से न देखें की आप की ज़िन्दगी में हलचल मच जाए. अपनी इच्छाओं को पूरा करने के प्रयास में आप इतना न बह जाएँ की आपको ज़िन्दगी की ओर चीज़ें नजर ही न आयें.

कर्क (Cancer) कामकाज के क्षेत्र में आपके साथी-सहयोगियों से शायद आपका मन न मिल पाए, पर आपके विचार अच्छे हैं और घर-परिवार में अपनों से तालमेल बेहतर हो रहा है. ज़िन्दगी में बहुत सारी चीज़ों को करीब से समझने की जरूरत है.
क्या करें – कामकाज से जुड़े फैसलों में धैर्य बरतना होगा. बहुत ज्यादा उत्तेजना से अपने कदम आगे बढाने से भी बचना होगा. अगर कामकाज में ज्यादा पैसा लगाने की स्तिथि है तो उसका भलीभांति आंकलन कर लें.
क्या न करें – किसी बड़े परिवर्तन का विचार बनाने में ज़ल्दबाज़ी न करें और अगर आप किसी भी चीज़ के लिए बहुत ज्यादा पैसा जुटाना चाह रहे हैं तो अपने फैसलों की ओर फिर से देख लें ताकि आपसे कोई ज़ल्दबाज़ी में गलती न हो जाए.

सिंह (Leo) आपको लग रहा है की रिश्तों को सँभालने में बहुत सारी रुकावटें हैं. परेशानी यह भी है की वो रुकावटें बार-बार उभरती चली जा रही हैं और आपका मन परेशान कर रही हैं. अपनी चुनोतियों को भलीभांति समझ लेना बहुत जरूरी है तभी जाकर सही रास्ता निकलता है.
क्या करें – पैसे की स्तिथि ठीक है पर पैसे के बलबूते पर बड़े फैसले करने से बचना होगा. तकदीर आप ही का हमेशा साथ निभाए ऐसा होना मुश्किल है इसलिए भी अपने दिल की आवाज़ को सुनने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – कुलमिलाकर उपलब्धि भरा दौर है पर वो तब जब आप अपनी मेहनत से जुड़े रहें, इसलिए किसी भी वजह भी से अपनी कोशिशों को कम न होने दें. खासकर अपने मन को भटकाकर कोई कमी न आने दें.

कन्या (Virgo) रिश्तों से जुडी मिलिझुली संभावनाओं से आप गुजर रहे हैं. जो चीज़ बहुत प्रबल लग रही है उसमे बहुत सारी कमियां भी हो सकती हैं, उसमे कोई प्यार का रिश्ता भी शामिल है.
क्या करें – खुद की गलतियों भरा दौर है इसलिए नाकामी हाथ लग सकती है. अनजाने में आप लोगों को नाराज़ करते चले जाएँ ऐसा भी हो सकता है, इसलिए बहुत सारा संयम बनाये रखने की जरूरत है.
क्या न करें – लोगों से बात करने में कोई कमी न रखें. ऐसे में अपनी अच्छाई को लोगों तक पहुचाने का जो भी मौका मिले उसे हाथ से जाने न दें. आज के दिन में ख़ास – कन्या राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है की रिश्तों से जुड़ा उतार-चढ़ाव बना रह सकता है. अगर आप लोगों की मदद करने का विचार अपने मन में बनाये रखेंगे तो हालात को संभालना आसान हो जायेगा.

तुला (Libra) कामकाज से जुड़ी परेशानियों का असर आपके प्रदर्शन पर पड़ सकता है. अगर किसी भी चीज़ से मन हट जाए तो स्तिथि चिंताजनक बन जाती है इसलिए अपने हालात को संभाले रखने की जरूरत पड़ेगी.
क्या करें – आर्थिक स्तिथि ठीक है पर रोज़मर्रा के बढ़ते हुए खर्चों पर नजर रखनी पड़ेगी. अपनों की बढती हुई जरूरतों को पूरा करने के लिए भी आपको जागरूक बने रहना होगा.
क्या न करें – अपने मन में कोई ऐसा विचार न बनायें जो लोगों से मतभेद पैदा करता चला जाए. ऐसे में अपने विचारों को बहुत ज्यादा प्रबल बनाते चले जाना भी ठीक नहीं होगा. हर चीज़ में अपना ही न सोचते चले जाएँ, लोगों को समझने की ज्यादा कोशिश कर लें.

वृश्चिक (Scorpio) पैसे से जुडी परिस्थितियों को बहुत ध्यानपूर्वक समझना होगा. चाहे वो आपकी अपनी कोशिशों से धन आगमन का विचार हो या अपनी अच्छाई के चलते पैसा कहीं लग रहा हो, दोनों ही बातों में तालमेल बनाये रखने की कोशिश करनी होगी.
क्या करें – कामकाज में ज्यादा पैसा लगाने से दिक्कतें बढ़ सकती हैं और रोज़मर्रा की मुश्किलों को संभालना भी कठिन हो सकता है, इसलिए जो करना चाह रहे हैं उसमे थोडा सा रुक जाने की जरूरत है.
क्या न करें – किसी ऐसे विचार को बढ़ावा न देते चले जाएँ जो आपकी इच्छाओं को बढ़ा दे या आपके खर्चों को बढ़ा दे. ऐसा करके अपने पैसे को व्यर्थ में फंसाते चले जाना भी ठीक नहीं होगा.

धनु (Sagittarius) कई तरह के नए विकल्प आपके सामने उभर सकते हैं. कोशिश करने से कई सारी बातों को संभालना भी आसान हो जायेगा. ऐसे में मन में बिठाई हुई दुविधाओं को भी दूर करना पड़ेगा.
क्या करें – अपनी मेहनत और अपनी लगन से अपने कामकाज की स्तिथि को बहुत बेहतर किया जा सकता है. अब हालात इस तरह से मदद कर रहे हैं की आपका प्रदर्शन बढ़ जाए, लेकिन अपने बढ़ते हुए खर्चों को सँभालने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – पारिवारिक खुशियाँ बनाये रखनी है तो अपनी बात को प्रबलता से न कहें. ज़िन्दगी का जो सुख और सुकून सहजता बनाये रखने से बन सकता है वो अपनी बात मनवाने से बिखर भी सकता है, इसलिए कोई गलती न करें.

मकर (Capricorn) आपकी कोशिशों में अच्छाई भी है और इमानदारी भी, पर बढ़ते हुए खर्चे आपके लिए नुकसान की स्तिथि बना सकते हैं, इसलिए अपने विचारों में बहुत सारा लचीलापन लाने की जरूरत है.
क्या करें – घर-परिवार की स्तिथि अच्छी है और सुख है, पर छोटी-छोटी बातों को लेकर फासले बनाते चले जाने से बचना होगा. आपका रुझान किसी प्यार के रिश्ते की ओर हो सकता है, पर ऐसे में घर-परिवार की खुशियों को बनाये रखने की भी जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – कामकाज की स्तिथि में कोई ऐसा परिवर्तन लाने की कोशिश न करें जिसकी अभी जरूरत नहीं है, इसलिए फिलहाल अपने विचारों में दृढ़ता न लायें. ज़ल्दबाज़ी में गलतियों की संभावनाएं बढ़ जाती है और इस समय यही ठीक नहीं है.

कुम्भ (Aquarius) लाभ की संभावनाएं अच्छी है पर नुकसान की संभावनाएं उससे भी बड़ी. उसका एक कारण यह भी है की आप बहुत कुछ करने के बावजूद किसी एक सही रास्ते को चुन नहीं पा रहे हैं.
क्या करें – अपनी कोशिशों को अपनी सीमाओं और क्षमताओं के संदर्भ में देखना होगा तब जाकर आप सही फैसला कर पाएंगे. ऐसे में किसी भी तरह का बड़ा कदम उठाने से फिलहाल बचना होगा.
क्या न करें – सिर्फ पैसे के बलबूते पर कोई बड़ा कदम उठाने की कोशिश न करें और ऐसा करके आप अपनी नुकसान की स्तिथि भी बढाते न चले जाएँ. अगर किसी भी तरह के बड़े फैसले को फिलहाल स्थगित किया जा सकता है तो कर लें ताकि गलती न हो जाए.

मीन (Pisces) अपने मन से सारी परेशानियों को हटा देंगे तब जाकर कामकाज की एहमियत नजर आएगी. जरूरत यह भी है की अपने फैसले बहुत ध्यानपूर्वक ही लेने होंगे.
क्या करें – पारिवारिक खुशियाँ बनाये रखनी है तो किसी भी तरह की बहस से बचना होगा. खासकर किसी ऐसे व्यक्ति से जो आपकी ज़िन्दगी में बहुत अहम है. ऐसे में लोगों के प्रति अपनी अच्छाई बनाये रखना बहुत जरूरी होगा.

क्या न करें – अपनी बात मनवाने की गलती न करें और अपनी बात को सही साबित करने के प्रयास में भी आप कहीं अपना नुकसान न करते चले जाएँ. आपके अंदर मेहनत करने की क्षमता है और इस अच्छाई को कम न समझें.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.